Fashion Designer Kaise Bane- Eligibility, Course, College, Salary

Fashion Designer Kaise Bane (How to become a fashion designer): देखा जाए तो आज के समय में लोग अपना भविष्य बनाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करते नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि हमारे देश भारत में करियर से संबंधित कई सारे विकल्प मौजूद है और इन्हीं विकल्पों में से एक है फैशन डिजाइनर। जी हां दोस्तों, देखा जाए तो आज के समय में Fashion Designer की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है।

fashion-designer-kaise-bane
Photo by Karolina Grabowska from Pexels

यही वजह है कि लोग अपना करियर बनाने के लिए Fashion Designing का विकल्प चुनना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसका सबसे मुख्य कारण यह है कि इसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती है। कहने का तात्पर्य यह है कि जो भी इस फील्ड में अपना करियर बनाएंगे, उन्हें काफी ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है और वो अपना करियर काफी बेहतरीन बना सकेंगे।

Fashion Designer सीधे-सीधे Modelling, Bollywood आदि से जुड़ा हुआ होता है। अगर आपका भी माइंड काफी क्रिएटिव है, तो आप भी इस फील्ड में अपना भविष्य बना सकते हैं। तो क्या आपने भी सोचा है कि Fashion Designing Me Career Kaise Banaye? यदि हां तो क्या आपको इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हैं!

यदि आपको Fashion Designing me Career Kaise Banaye, इससे संबंधित ज्यादा जानकारी नहीं है, तो कोई बात नहीं क्योंकि अब हम आपको अपने आगे के इस पोस्ट में fashion Designer Kaise bane, फैशन डिजाइनर बनने के लिए योग्यता क्या होती है, इनके बारे में बताएँगे।

हम आपके साथ ये जानकारी भी शेयर करने वाले हैं कि फैशन डिजाइनर बनने के लिए कौन-कौन से कोर्सेज करने होते हैं, फैशन डिजाइनर बनने के लिए हमें कौन से कॉलेज में नाम लिखवाना सही होगा यानी कि कहां से ट्रेनिंग ले और इसकी सैलरी कितनी होगी।

Fashion Designer Kya Hota Hai?

Fashion Designer Kaise Bane, इसके बारे में जानने  से पहले आपको Fashion Designer Kya Hota Hai इसके बारे में पता होना काफी जरूरी है। जी हां दोस्तों अगर आप फैशन डिजाइनर क्या है इसके बारे में नहीं जानते, तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि फैशन डिजाइनर का अर्थ होता है हर प्रकार के कपड़ों या जूते इत्यादि का डिजाइन करना और उसे काफी आकर्षक बनाने का प्रयास करना।

Fashion Designer का यह भी कार्य है कि किस व्यक्ति पर किस टाइप का कपड़ा अच्छा लगेगा उसके बारे में राय देना। तो अभी तक के लेख में आपने Fashion Designer Kya Hai इसके बारे में तो जान ही गए होंगे लेकिन अब आपको इसके लिए योग्यता क्या चाहिए इसके बारे में जानकारी हासिल कर लेना जरूरी है।

ये भी पढ़ें:

How to Become a Fashion Designer- Fashion Designer Kaise Bane in Hindi

Fashion Designing me Career Kaise Banaye: क्या आप भी फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको पता है कि इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। यदि आपको यह पता नहीं तो कोई बात नहीं आप नीचे के स्टेप से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है:

  • अगर हम सरल शब्दों में समझें तो एक Fashion Designer बनने के लिए व्यक्ति को कम से कम 12th पास करना काफी आवश्यक होता है।
  • अब आप सोच रहे होंगे कि 12th पास किस विषय से करना जरूरी होगा, अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप किसी भी विषय से यानी की किसी भी stream में 12th पास कर सकते है।

Fashion Designing Course in India

fashion-designer-kaise-bane-career-in-fashion-designing-in-hindi
Photo by Andrea Piacquadio from Pexels

Career in Fashion Designing: क्या आप भी फैशन डिजाइनर में अपना करियर बनाना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको पता है कि इसके लिए कौन-कौन से कोर्स करने की आवश्यकता होती है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते, तो कोई बात नहीं क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसके लिए आपको फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स और मास्टर डिग्री के साथ बैचलर डिग्री इत्यादि करने की आवश्यकता होती है।

यही नहीं, आप चाहे तो Fashion Designing में और भी कई सारे कोर्सेज करने के बारे में सोच सकते हैं। जैसे कि Bachelor of Fashion Design, M.A in Fashion Design, B.Sc in Fashion and Design, Masters of Fashion Management, Diploma in Fashion Design, P.G Diploma in Fashion Design इत्यादि।

ये भी पढ़ें:

Best College for Fashion Designing in India in Hindi

Fashion Designer Kaise Bane: क्या आप भी एक फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको पता है कि फैशन डिजाइनर बनने के लिए कौन से कॉलेज में बेहतर से बेहतर कोर्सेज करवाए जाते हैं? यदि आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि हमारे देश भारत में आज के समय में कई सारे  collage ऐसे हैं जहां फैशन डिजाइनिंग के कोर्स करवाएं जाते है। इनके नाम कुछ इस प्रकार हैं-

  1. National Institute of Fashion Technology ( New Delhi)
  2. National Institute of Design (Ahmedabad)
  3. Apeejay Institute of Design (New Delhi)
  4. Shyam Institute of Engineering & Technology (Rajasthan)
  5. Pearl Academy (Noida, Uttar Pradesh)

Fashion Designing Job Scope

how-to-become-a-fashion-designer-kaise-bane
Image By: Pixabay

अगर हम Fashion Designing Job Scope के बारे में थोड़ा बहुत बात करें, तो हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में हर किसी को अच्छा कपड़ा पहनना है यानी कि हर कोई चाहता है कि वह सबसे अच्छा कपड़ा पहने और भारत की जनसंख्या के बारे में तो आप सभी बखूबी जानते ही हैं, तो ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फैशन डिजाइनर की डिमांड कितनी अधिक होगी।

अब हमारे देश में जितनी भी आबादी है उनमें से हर एक व्यक्ति के पहनने का ढंग और उसकी पसंद अलग अलग होती है। इस हिसाब से देखा जाए तो अलग अलग तरह के कपड़ों को डिजाईन करने के लिए एक फैशन डिजाइनर की आवश्यकता होती ही है। यही नहीं फैशन डिजाइनर बनने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आपको हर जगह से नौकरी के ऑफर मिल जाते हैं।

अब कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि फैशन डिजाइनर बनने के बाद हमें और भी क्या क्या विकल्प प्राप्त हो सकते है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि फैशन डिजाइनर के कोर्स इसको पूरा करने के बाद आपको और भी कई विकल्प प्रदान किए जाएंगे यानी कि आप लोग कई विकल्पों में अपना भविष्य बना सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, अगर आप फैशन डिजाइनिंग से संबंधित विभिन्न कोर्स को पूरा कर लेते हैं, तो आपको नीचे दिए गए जॉब careers है जिसमें आप अपना भविष्य बना सकते है। जो कि इस प्रकार है:

Career Opportunities in Fashion Design

  • खुद का बुटीक खोल सकते हैं
  • टेक्सटाइल और गारमेंट हाउस में काम कर सकते हैं
  • मॉडलिंग, फिल्म इंडस्ट्री और टेलीविज़न
  • किसी ब्रांड के लिए काम कर सकते हैं
  • फैशन शो के लिए परिधानों का कलेक्शन बना सकते हैं
  • थिएटर कलाकारों के लिए कपडे डिजाईन कर सकते हैं
  • कल्चरल फेस्टिवल्स के लिए परिधान डिजाईन कर सकते हैं
  • सेलिब्रिटीज के लिए काम कर सकते हैं
  • फैशन डिजाईन के अध्यापक बन सकते हैं
  • फैशन डिजाईन के रिटेल सेक्टर में काम कर सकते हैं
  • अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं
  • इवेंट मैनेजमेंट, फैंसी ड्रेस कम्पटीशन में भी अपना योगदान दे सकते हैं

ये भी पढ़ें:

Fashion Designer Salary- एक फैशन डिजाइनर का वेतन कितना होता है ?

अगर आप भी एक Fashion Designer बनना चाहते हैं, तो आप यकीनन इसके वेतन के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे। क्योंकि हम या फिर कोई भी व्यक्ति जब किसी भी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले वो सैलरी के बारे में जरूर पता करना चाहते है। ऐसा इसलिए है कि क्योंकि लोग सैलरी के हिसाब से ही अपना कैरियर चुनते हैं।

जिसमें उन्हें ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है, ऐसे कैरियर को वो प्राथमिकता देते हैं। इसलिए अगर आप भी इसकी सैलरी के बारे में जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर आप स्टार्टिंग में फैशन डिजाइनर के फील्ड में कार्य कर रहे होंगे तो आपको महीने के लगभग 15 हजार रुपए प्राप्त होंगे।

लेकिन वहीं पर कुछ सालों बाद आपको इस फैशन डिजाइनिंग के बिजनेस में लगभग 45 हजार रुपए तक का वेतन प्राप्त हो सकता है। कुछ अच्याछी कंपनियों में 65 हजार रुपए तक की सैलरी भी प्राप्त हो सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट Fashion Designer Kaise Bane, Fashion Designing Me Career Kaise Banaye पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको फैशन डिजाइनर कैसे बने से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी को आप सभी के साथ शेयर किया है।

साथ ही अगर आपको हमारे फैशन डिजाइनर के इस पोस्ट (How to become a Fashion Designer) से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप बेझिझक हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपकी सभी समस्याओं को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment