Blogging se paise kaise kamaye – 6 Best Ways हिंदी में

blogging-se-paise-kaise-kamaye
Image By: Pexels

Blogging se paise kaise kamaye या फिर Blogging kya hai हर कोई इस बारे में जानना चाहता है। आज के इस पोस्ट में हम Blogging के बारे में बात करेंगे और Blogging से संबंधित सारी जानकारी आपके साथ Share करेंगे। इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपके मन में Blogging से जुड़े सभी सवालों के उत्तर मिल सकें।

Blogging के बारे में वैसे तो हर किसी ने सुना होगा और इनमें से कुछ लोग तो Blogging करते भी हैं। जिन लोगों ने Blogging के बारे में सुना तो है लेकिन उन्हें अच्छे से नहीं पता कि Blogging Kya Hai और Blogging se paise kaise kamaye? तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह Post पढ़ कर आप Blogging से संबंधित सारी जानकारी ले पाएंगे।

बहुत सारे लोगों को लगता है कि Blogging के माध्यम से आसानीपूर्वक पैसे कमाये जा सकते हैं। तो दोस्तों आपको बता दूं की ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। Blogging करना काफी आसान है और Blogging हर कोई कर सकता है। पर इस क्षेत्र में में बहुत प्रतिस्पर्धा है और पैसे कमाने के लिए आपके Blogs अन्य लोगों की तुलना में बहुत अच्छे होने चाहिए। Blogging के लिए एक चीज़ जो सबसे अच्छी है वो है कि इसके लिए किसी Degree या Qualification की जरूरत नहीं होती। किसी भी योग्यता का व्यक्ति Blogging में अपना कैरियर बना सकता है।

दोस्तों Blog बनाना काफी आसान है। आप आसानी से अपनी खुद की Blogging Website बना सकते हैं। पर जैसा हमने आपको ऊपर बताया, Blogging इतनी आसान भी नहीं है कि आप आज शुरू करें और कल से पैसे कमाने लग जायें।

आपको Blogging करने के लिए Continuity और Patience की जरूरत है। अगर आप कोई भी Investment करते हैं चाहे वह पैसों का हो या फिर टाइम का, उसमें कामयाबी पाने के लिए समय तो लगता ही है। अगर आपको लगता है कि आपके पास विचार हैं, आपको लिखने में रूचि है और आप इसमें माहिर हैं तो आपको Blogging शुरू कर देनी चाहिए।

अगर आप पहले से ही किसी जॉब में हैं तब भी आप Part Time Blogging शुरू कर सकते हैं। अपनी जॉब के साथ-साथ आप Blogging में भी अपना करियर बना सकते हैं। Blogging करने के लिए आपको वर्तमान जॉब को छोड़ने की ज़रुरत नहीं है।

Blogging kya hai

अगर आप जानना चाहते हैं की Blogging se paise kaise kamaye तो इसके लिए आपको सबसे पहले Blogging के बारे में जानना चाहिए। Blogging करने का मतलब होता है अपने Experience, अपनी Knowledge को एक Article के जरिए Internet के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना।

आसान भाषा में समझाऊं तो जैसे कि आप कोई जानकारी पाना चाहते हैं। आप गूगल पर उस जानकारी से जुड़ा Keywords Search करते हैं जिसके जवाब में आपको काफी Post मिलते हैं। ये पोस्ट किसी Blogger के द्वारा ही लिखे होते हैं और इन्हें Internet पर उपलब्ध करा दिया जाता है। Post लिख कर उसे इन्टरनेट पर डालने की प्रक्रिया को ही Blogging कहते हैं।

Blog क्या होता है

Blog एक तरह की Website होती है जिसे निरंतर Update किया जाता है। इसमें समय समय पर Article के रूप में Content Publish किया जाता है, जिससे कि आप जो Information लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं वह समय पर लोगों तक पहुंच सके।

Blog को आप एक तरीके से Dairy के रूप में देख सकते हैं, जो online होती है और जिसे लोग पढ़ते हैं। जैसे आप Dairy में हर पेज पर अलग-अलग दिनचर्या लिखते हैं वैसे ही Blog Website पर आप अलग अलग केटेगरी बनाकर अलग-अलग चीजों की Information लोगों तक पहुंचाते हैं।

Blogging se paise kaise kamaye

blogging-kya-hai-blogging-se-paise-kaise-kamaye
Image By: Pexels

Blogging se paise kaise kamaye? हर कोई जो Blogging करना चाहता है या फिर Blogging के बारे में जानना चाहता है, उसका सबसे पहला सवाल तो यही होता है कि Blogging se paise kaise kamaye?

Blogging से पैसे कमाने के काफी तरीके हैं, जिसके जरिए आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि वह कौन से तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

1) Ads Monetization

जब बात आती है Blogging में पैसा कमाने की तो Ads Monetization सबसे पहला तरीका होता है। वैसे तो Internet पर काफी Ad Networks है लेकिन Popular Networks कम ही हैं।

मैं आपको कुछ Popular Ad Networks के बारे में बता देता हूं जो कि सबसे Famous और अच्छे Ad Networks हैं।

Google AdSense
Ezoic
Media.net

2) Affiliate Marketing

Blogging में Affiliate Marketing दूसरा सबसे बेहतरीन तरीका है, जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आपकी Blogging Website पर अच्छा Traffic आता हैं तो आप Affiliate Marketing के लिंक को अपने Blog पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

कुछ अच्छे Affiliate Program जिसके जरिए आप अपनी Blogging Website पर Affiliate Marketing कर सकते हैं:

Amazon Affiliate Marketing
Hosting Affiliate
Blogging Tools Affiliate

3) Sponsored Post के जरिए

Sponsored Post के जरिए भी आप Extra पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका Blog काफी popular है और उस पर काफी Traffic आता है । तो आप हर एक Sponsored Post का अलग से चार्ज कर सकते हैं।

4) Direct Advertisement के जरिए

Direct Advertisement के जरिए भी Blogging से काफी पैसे कमाये जा सकते हैं। वैसे तो AdSense Best Advertisement Program है मगर उसकी भी कुछ Limitation है। अगर आपको Direct Advertisement का कॉन्ट्रैक्ट मिल जाए तो आप direct अपने Blog पर Advertisement करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

5) Online कोर्स बेचकर 

Online कोर्स बेच कर भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि आपके पास अगर कोई Skill है, और आप अपनी इस स्किल से लोगों को कुछ सिखा सकते हैं, तो आप अपना पूरा कोर्स बनाकर अपनी Blogging Website के जरिए बेच सकते हैं।

6) Blog बेचकर

आप अपना Blog बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके Blog पर काफी Traffic आता है और आपका Blog काफी Popular है तो आपके Blog के लिए को एक अच्छी खासी कीमत मिल सकती है।

Blogging Kaise Kare

Blogging करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। अगर आप Blogging करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास एक Blogging Website होनी जरूरी है। आप अपनी खुद की Website बनाकर Blogging शुरू कर सकते हैं।

अगर आप Blogging Website बनाना चाहते हैं, तो आप Blogger या फिर WordPress पर बना सकते हैं। Website बनाने के बाद आप Blogging शुरू कर सकते हैं।

Blogging Website बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत है

Blogging Website बनाने के लिए hosting और Domain की जरूरत होती है। आप यह दोनों किसी Hosting Website से खरीद कर अपना खुद का Blog बना सकते हैं।

Blogger पर आप फ्री में भी Website बना सकते हैं। और WordPress पर बनाने के लिए आपके पास Domain और Hosting होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: GeneratePress Premium Lisence Key Best Blogging Theme

Blog बनाने के लिए कितने Investment की जरूरत है

अगर आप अपनी Website, Blogger पर बनाते हैं तो इस पर Hosting फ्री है। इसमें आपको blogspot.com का फ्री Domain भी मिल जाता है। लेकिन हमारी मानिए तो आपको custom Domain खरीद लेना चाहिए क्योंकि custom Domain SEO के रूप में काफी मायने रखता है। ‌

अगर आप अपनी Website, WordPress से बनाते हैं, तो आपको Domain के साथ साथ Hosting की भी जरूरत पड़ती है। यह दोनों आपको ₹5000 के अंदर 1 साल के लिए मिल जाएंगे और आपको हर साल इन्हें Renew कराना पड़ेगा।

निष्कर्ष

जब भी Online पैसे कमाने की बात आती है तो उसमें सबसे पहले Blogging का ही नाम आता है। यह काफी बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का जिसकी मदद से आप घर बैठे या Part Time में काफी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको जरूरत है Patience और Unique Quality Content की।

हमें आशा है आपको हमारा ये पोस्ट, Blogging se paise kaise kamaye पसंद आया होगा। अब आप जान गए होंगे की Blogging Website क्या होती है, Blogging Kya Hai और इस माध्यम का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमायें? इसी तरह की offline या Online बिजनेस से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों के लिए हमारी इस Blogging Website को जरूर Follow करें और अपने दोस्तों में भी Share करें ताकि उन्हें भी हमारे Blog से कुछ सीखने को मिले।

ये भी पढ़ें: Event Management me career kaise banaye

Sharing Is Caring:

1 thought on “Blogging se paise kaise kamaye – 6 Best Ways हिंदी में”

Leave a Comment