8 Best Online Business Ideas in Hindi-बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया

Rate this post

Online Business Ideas in Hindi: वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी का विस्तार हर चीज पर अपना प्रभाव छोड़ रहा है। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन बिजनेस तक का प्रचलन अपने चरम सीमा पर पहुंच चुका है। खास तौर पर कोरोना महामारी के समय से लोग अपना हर कार्य ऑनलाइन पूर्ण करने को ही प्राथमिकता दे रहे हैं।

भारत की बड़ी जनसंख्या के पास पर्सनल मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा पहुंच चुकी है जो ऑनलाइन बूम के लिए भी उत्तरदायी है। इस वजह से लोगों का रुझान Online Business की तरफ बढ़ रहा है। इसके अलावा Low Investment के कारण Online Business के प्रति भी लोग ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी Online Business Option की खोज में है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं। बेशक आपको ऑनलाइन बिजनेस संबंधित इंटरनेट पर कई आर्टिकल मिल जाएंगे, परंतु यह आर्टिकल आपको सबसे ज्यादा फायदेमंद जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

तो दोस्तों! अगर आप Best Online Business के बारे में संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहिये। हमारा विश्वास है कि हम आपको Top Online Business Ideas in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी देने में सफल रहेंगे।

online-business-ideas-in-hindi

What is Online Business (ऑनलाइन बिजनेस क्या है)

दुनिया में ऑनलाइन बिजनेस की चर्चा तो लगभग सभी ने सुनी होगी। परंतु अधिकतर लोगों को ऑनलाइन बिजनेस क्या है, के बारे में पूरी जानकारी ही नहीं है। किंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी Business जिसे Internet के माध्यम से किया जाए, ऑनलाइन बिजनेस कहलाता है।

साधारण भाषा में ऑनलाइन बिजनेस को ई-बिजनेस भी कहा जाता है। अब आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि यदि आप ऑनलाइन बिजनेस करने के इच्छुक हैं तो आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी होना अनिवार्य है। सभी प्रकार के ऑनलाइन बिजनेस; इंटरनेट, मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ही सफल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 9 Best Business Ideas For Women in Hindi in India | महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया

Online Business Ideas in Hindi

अगर आप भी घर बैठे केवल इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बिजनेस के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है। हम आपको ऐसे Unique Online Business Ideas in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके आधार पर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Online Seller Business (ऑनलाइन सेलर बने)- 1st Online Business Ideas in Hindi

आधुनिक समय में e-commerce की लोकप्रियता भी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। वैसे भी आजकल की व्यस्तता भरी जिंदगी में लोग हर वस्तु की ऑनलाइन शॉपिंग को ही पहल देते हैं। परिणाम स्वरूप ऑनलाइन सेलर बिजनेस भी भली भांति फलीभूत हो रहा है।

इंटरनेट पर कई ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट जिनके साथ आप ऑनलाइन सेलर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस में आपको इन्वेस्टमेंट कम और मुनाफा ज्यादा मिलने वाला है। ऑनलाइन सेलर का प्रमुख कार्य लोकल बाजार से सस्ते दाम पर वस्तु खरीद कर उसे महंगे दाम में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचना होता है।

इसके लिए आपके पास GSTIN होना जरूरी है क्योंकि ऑनलाइन सेलर बनने के लिए आप GSTIN के बगैर आवेदन भी नहीं कर सकते हैं। आप किसी भी फेमस ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि फ्लिपकार्ट, ईबे अमेजन, स्नैपडील आदि के साथ काम शुरू कर सकते हैं।

Blogging Business (ऑनलाइन ब्लॉगिंग बिजनेस)- 2nd Online Business Ideas in Hindi

दोस्तों! जब भी बात Best Online Business Ideas in Hindi की आती है तो सबसे पहले ध्यान ब्लॉगिंग की तरफ ही जाता है। दरअसल भारत में बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं जो पार्ट टाइम ब्लॉगिंग करके भी लाखों रुपए प्रतिमाह कमा रहे हैं। सबसे खास बात कि आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

अगर आप खुद लेखन कार्य का हुनर रखते हैं तो अपने मन के विचार या फिर ज्ञान को इंटरनेट पर प्रदर्शित कर सकते हैं। साधारण शब्दों में किसी भी इंफॉर्मेशन या विचारों को वेबसाइट पर लिखना ही ब्लॉगिंग कहलाता है।

लेकिन हां, एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि इस क्षेत्र में पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है। हर क्षेत्र की तरह ब्लॉगिंग में भी काफी प्रतिस्पर्धा का प्रचलन चल रहा है। ऐसे में ब्लॉगिंग बिजनेस से पैसा कमाने के लिए आपको दूसरों से कुछ हटकर पेश करना होगा ताकि आपकी मेहनत का सही मोल प्राप्त हो सके।

ब्लॉगिंग के लिए आपको एक अच्छा सा डोमेन नाम क्रिएट करना होगा। आजकल डोमेन नाम बनाने के लिए भी कई कंपनी अपनी सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। ऐसे में आप गोडैडी, बिग्रॉक आदि से नाममात्र खर्च में ही डोमेन नाम बनवा सकते हैं। हालांकि यदि आप मुफ्त में ही ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो भी आपके लिए blogger.com और वर्डप्रेस जैसा प्लेटफार्म उपलब्ध है।

जैसे ही आप की वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक यानी कि ऑडियंस आना शुरू हो जाता है तो आप कई तरह के एडवर्टाइजमेंट चला कर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ ही आप गूगल ऐडसेंस या एफिलिएट द्वारा भी मोनेटाइज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Tea Time Franchise कैसे लें | How to Get Tea Time Franchise in Hindi

Internet Marketing (इंटरनेट मार्केटिंग)- 3rd Online Business Ideas in Hindi

internet-marketing-online-business-ideas-in-hindi

विश्व की बड़ी आबादी इंटरनेट का प्रयोग कर रही है और इसी वजह से इंटरनेट संबंधित कई बिजनेस भी उत्पन्न हो रहे हैं। अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इंटरनेट मार्केटिंग में जरूर किस्मत आजमा लेनी चाहिए। दरअसल, इंटरनेट मार्केटिंग द्वारा आप अपनी सोच से भी कहीं ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इंटरनेट मार्केटिंग में आपको दूसरी कंपनी और ब्रांड के प्रोडक्ट को सेल करना होता है। इंटरनेट मार्केटिंग के द्वारा आप कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट सेल करते हैं। कंपनी द्वारा आपको उसी हिसाब से कमीशन प्रदान किया जाता है। यदि आपको इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आप कोई भी फ्री वीडियो देखकर आसानी से इंटरनेट मार्केटिंग सीख सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनायें- 4th Online Business Ideas in Hindi

दोस्तों! यूट्यूब सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको चैनल क्रिएट करना होगा। तत्पश्चात आपके द्वारा चुने गए टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू कर दें।

यह भी एक तरह से जीरो इन्वेस्टमेंट वाला ऑनलाइन बिजनेस है। मतलब कि वीडियो बनाने के लिए आपको हाई क्वालिटी कैमरा पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप अपने साधारण स्मार्टफोन से भी वीडियो शूट कर सकते हैं।

परंतु यूट्यूब से अच्छी कमाई करने के लिए आपको टॉपिक का चयन करने में सावधानी बरतनी होगी। कभी भी ज्यादा competition वाला टॉपिक ना चुने। अन्यथा आपकी मेहनत का फल मिलने में बहुत ज्यादा समय लग सकता है।

इसलिए जहां तक संभव हो सके अपने इंटरेस्ट और जानकारी के आधार पर ही यूट्यूब चैनल बनाएं ताकि आप लंबे समय तक बिना बोर हुए अपने चैनल को कंटिन्यू रख सके।

फ्रीलांसिंग करें- 5th Online Business Ideas in Hindi

ऑनलाइन बिजनेस के रूप में फ्रीलांसिंग पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है। आप अपनी स्किल्स के आधार पर फ्रीलांसिंग में करियर बना सकते हैं। आजकल फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में लेखक, डिजाइनर, फोटोग्राफर, इंटरनेट मार्केटिंग, SEO एक्सपर्ट और ट्रांसलेटर आदि की बहुत डिमांड रहती है।

यदि आपके पास भी फ्रीलांसिंग के लिए आवश्यक skills है तो आप फ्रीलांसिंग साइट्स पर जाकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि शुरुआती स्तर में आपको थोड़ा कम पैसा मिलता है। परंतु थोड़े समय बाद ही एक्सपीरियंस के आधार पर आप अच्छी कमाई करने लगते हैं।

ये भी पढ़ें: Share Market Me Career Kaise Banaye | How to Make a Career in Share Market in Hindi

Online Trainer (ऑनलाइन ट्रेनर बनें)- 6th Online Business Ideas in Hindi

online-business-ideas-in-hindi-webinar
Image By: Pixabay

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास उचित काबिलियत होनी चाहिए। यदि आप किसी भी क्षेत्र में एक्सपर्ट है तो बेझिझक अपनी नॉलेज को दूसरों के साथ इंटरनेट द्वारा शेयर कर सकते हैं। अगर आप अच्छे शिक्षक है तो ऑनलाइन कोचिंग देकर भी पैसा कमा सकते हैं। लॉकडाउन के दौर में तो ऑनलाइन शिक्षा की डिमांड अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुकी थी जो अब तक जारी है।

खास तौर पर विभिन्न विषयों पर सर्टिफिकेट कोर्स के लिए लोगों का क्रेज ज्यादा increase हो रहा है। ऐसे में आप अपनी काबिलियत के अनुसार सर्टिफिकेट कोर्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप जिम ट्रेनर और बॉडी बिल्डिंग ट्रेनर के रूप में भी ऑनलाइन बिजनेस का चयन कर सकते हैं।

Online Consultant (ऑनलाइन सलाहकार बनें)- 7th Online Business Ideas in Hindi

ऑनलाइन कंसलटेंट की मांग भी हर फील्ड में बनी रहती है जैसे कि जॉब प्लेसमेंट, कानूनी सलाह या वित्तीय सहायता, करियर स्कोप आदि। ऑनलाइन कंसलटेंट के रूप में आपकी कमाई प्रति घंटे के हिसाब से होती है।

ऑनलाइन कंसल्टेंसी में आप कितने समय के लिए किसी को अपॉइंटमेंट देते हैं, उसी हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं। यदि आपको लोगों द्वारा अच्छे रिव्यू मिलते हैं तो बहुत जल्द आप Online Consultant बनकर अपनी पहचान स्थापित कर लेंगे।

Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)- 8th Online Business Ideas in Hindi

Online Business Idea Affiliate Marketing सबसे ज्यादा फेमस बिज़नेस आईडिया है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना होता है। इसके बाद जितने ज्यादा लोग आपके भेजे गए लिंक से प्रोडक्ट खरीदते हैं, आपको कंपनी द्वारा उतना ही कमीशन प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Ola Electric Scooter Franchise कैसे लें | How to get Ola Electric Scooter Franchise in Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों! आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको Top Online Business Ideas के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Best Online Business Ideas in Hindi के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया द्वारा ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि हर व्यक्ति तक Online Business Options के बारे में सही जानकारी पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment