Organic farming business kaise shuru Kare? How to start!

woman-holding-vegetables-grown-through-organic-farming-business

Organic Farming Business Kaise Shuru Kare? Organic Farming खेती करने की एक ऐसी विधि है जो भारत के पूर्वजों द्वारा पुराने समय में बहुतायत में इस्तेमाल में लाई जाती थी। मगर पिछले 30 से 35 सालों में ऑर्गेनिक खेती की बजाय रासायनिक खेती पर ज्यादा जोर दिया जाने लगा है।

विगत कुछ वर्षों से खेती में केमिकल का इस्तेमाल ज्यादा किया जाने लगा है जिससे खेती करना आसान हो सके और फसलें तथा सब्जियां कम समय में अधिक मात्रा में उगाई जा सकें। लेकिन रासायनिक खेती के काफी नुकसान है क्योंकि इसमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और इससे हमारे शरीर और स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ता है।

यही कारण है कि आजकल Organic Farming Business का प्रचलन बढ़ने लगा है, और यह Business के लिए काफी अच्छा है। यह Business करके आपको ऐसा भी लगेगा कि आपने कुछ अच्छा किया है। आप Organic Farming Business kaise shuru kare, यह हम आपको विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

आर्गेनिक फार्मिंग क्या है और Organic Farming Business kaise shuru kare?

Organic Farming (जैविक कृषि) किसी भी रासायनिक कीटनाशक या फिर रसायनिक खाद पर आधारित नहीं है। यह एक शुद्ध फार्मिंग है। इसमें प्रयोग की जाने वाली खाद में गाय और भैंसों के गोमूत्र, गोबर इत्यादि से बनी खाद का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसी खेती जो पूर्ण रूप से शुद्ध है और जिसमें किसी भी तरह के रसायन का इस्तेमाल ना किया गया हो, उसे ही Organic Farming कहते हैं। Organic Farming में रसायनिक कीटनाशकों की जगह नीम से बने कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे नीम आयल इत्यादि।

वह खेती जो शुद्ध हो, जो ऑर्गेनिक तरीके से की जाए, जो स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद हो, ऐसी कृषि को Organic Farming यानी कि जैविक कृषि कहते हैं।

Organic Farming की बढ़ती मांग

आजकल के समय में हर कोई शुद्ध सब्जी या फिर अनाज का इस्तेमाल करना चाहता है। आर्गेनिक सब्जियां खाने से शरीर और सेहत दोनों अच्छे रहते हैं। यही कारण है कि अब Chemical farming की तुलना में Organic Farming की मांग बढ़ती जा रही है।

अगर आपको शुद्ध सब्जी और अनाज मिलता है तो आप उसे खरीदने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसलिए आज के समय में Organic Farming की मांग बढ़ती जा रही है।

Organic Farming के स्थाई ग्राहक बनते हैं

कस्टमर को हमेशा शुद्ध सब्जियों की तलाश रहती है। अगर कोई ग्राहक आपसे अच्छी क्वालिटी की सब्जियां खरीदता है तो वह बार बार आपकी शॉप में आना पसंद करेगा। इस तरह से वह आपका रेगुलर और परमानेंट ग्राहक बन जाएगा।

Organic Farming Business काफी अच्छा है। आप Organic Farming विधि से सब्जियों की खेती करके अपनी सब्जियां मार्केट के जरिए या फिर डायरेक्ट सेलिंग करके ग्राहकों को बेच सकते हैं।

Organic Farming की सब्जियों की होती है ज्यादा कीमत

vegetables-from-organic-farming
Image By: Pixabay

आम रासायनिक तरीके से तैयार होने वाली सब्जियों की तुलना में ऑर्गेनिक सब्जियों की कीमत ज्यादा होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऑर्गेनिक तरीके से तैयार की जाने वाली सब्जियां पूरे तरीके से ज्यादा क्वांटिटी में नहीं तैयार की जाती है।

अभी रसायनिक खेती की तुलना में ऑर्गेनिक खेती कम होती है। इसलिए कम उत्पादन, सब्जी की शुद्धता और अनाज की शुद्धता की वजह से इसकी कीमत ज्यादा होती है। अगर आप आर्गेनिक फार्मिंग करते हैं तो इसमें आपको काफी प्रॉफिट मिलेगा।

Organic Farming में Investment

Organic Farming Investment की बात की जाए तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपके पास कितनी जमीन है। अगर आपके पास ज्यादा जमीन है तो बहुत अच्छी बात है। Organic Farming Business के जरिये औसतन आप 40 से 50 हजार रुपये साल में लगाकर महीने का 2 से 3 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Organic Farming में सरकार करती है मदद

अगर आप Organic Farming Business करना चाहते हैं तो इसमें सरकार भी आपकी काफी मदद करती है। सरकार, ऑर्गेनिक खेती करने के लिए लोगों को काफी बढ़ावा दे रही है।

आप केंद्र सरकार की Website https://ncof.dacnet.nic.in/ पर ज़रूर विजिट करें। इस वेबसाइट में आपको Organic Farming के लिए इंटरप्राइजेज बनाना, बाजार की सही पहचान करना, सर्टिफिकेट हासिल करना, दुकान तक सप्लाई पहुंचाना, सोशल मीडिया, और विदेशी बाजारों तक पहुंचने के तरीकों सहित अनेकों जानकारियां पूरे विस्तार में मिल जाएगी।

Organic Farming के लिए Document

किसी भी Business को लीगल बनाने के लिए Document की काफी जरूरत होती है। अगर आप भी Organic Farming का Business करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इन Document की जरूरत पड़ेगी जैसे कि Organic Farming Certification by NPOP, FSSAI Registration, State, central license, GST Registration, MSME Registration आदि। ये सभी Documents प्राप्त करने के बाद आपका Business कानूनी रूप से मान्य हो जाएगा।

Organic Farming Business की Marketing

organic-farming-business-kaise-shuru-kare

Organic Farming Business की Marketing आप अपने बाजार की सब्जी मंडी में जाकर या फिर अनाज मंडी में जाकर कर सकते हैं। अगर आप किसी सब्जी वाले को भी सब्जी बेचते हैं तो वह आगे भी सब्जी बिकवाने में मदद करता है। या फिर आप अपनी खुद की सब्जियों की दुकान खोल कर वहां पर भी आर्गेनिक सब्जियां बेच सकते हैं।

Organic Farming Marketing के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता क्योंकि हर कोई चाहता है कि उन्हें शुद्ध सब्जियां या अनाज ही खाने को मिले। आप आर्गेनिक सब्जियों की मार्केटिंग के लिए ऑनलाइन तरीका भी अपना सकते हैं और Organic Farming से तैयार की गई सब्जियों या फिर अनाज को अपने से दूसरे शहरों में बेच सकते हैं क्योकि आजकल के समय में पूरे देश और विदेश में Organic Food की काफी मांग है।

निष्कर्ष

Organic Farming Business एक काफी अच्छा Business है। आजकल हर कोई शुद्ध सब्जियां और अनाज खाना चाहता है, और यदि आप यह बिज़नेस करते हैं तो ये आपके लिए मुनाफे का सौदा रहेगा। जहां एक तरफ Organic Farming Business में अच्छा प्रॉफिट है वहीं दूसरी तरफ यह बिज़नेस करके आप लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

दोस्तों, हमें आशा है कि आपको हमारा ये पोस्ट, Organic Farming Business kaise shuru kare? काफी पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य Business से जुड़ी Information के लिए आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। अगर आप भी अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं, या फिर कोई नई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप Comment करके हमसे संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

How to start Thermocol plate making business (कैसे शुरू करें)?

Solar Panel क्या है और इससे Energy कैसे distribute होती है?

How to Start mobile phone tempered glass manufacturing business in Hindi- 6 easy steps!

Sharing Is Caring:

Leave a Comment