Share Market Me Career Kaise Banaye | How to Make a Career in Share Market in Hindi

Share Market Me Career Kaise Banaye: हर व्यक्ति अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी होने के पश्चात अपना करियर बनाने की तरफ ध्यान केंद्रित करने लगता है। ऐसे में हर व्यक्ति की अलग योग्यता होती है और उसी आधार पर उसका करियर भी डेवलप होता है। वैसे भी भारतीय अर्थव्यवस्था में तीव्र तरक्की होने से करियर में भी नई संभावनाएं पनप रही है।

कुछ समय पहले तक विदेशी कंपनियां भारतीय कंपनियों पर अपना अधिकार जमाया करती थी। परंतु अब भारतीय कॉरपोरेट जगत में एक से बढ़कर एक दिग्गज कंपनियां उबर रही हैं। इन कंपनियों की उत्पत्ति से शेयर बाजार यानी कि स्टॉक मार्केट की प्रवृत्ति भी बढ़ रही है।

हालांकि इन कंपनियों के शेयर में उतार-चढ़ाव का सिलसिला चलता रहता है। परंतु अगर बात की जाए शेयर बाजार में नौकरी की तो यह बिल्कुल स्थायी विकल्प है। शेयर बाजार में जॉब का क्रेज दिन प्रतिदिन बुलंदियों को छू रहा है।

share-market-me-career-kaise-banaye

Share Market Me Career Kaise Banaye

हर किसी व्यक्ति की योग्यता के हिसाब से करियर निर्धारित किया जाता है। परंतु आजकल के समय में शेयर मार्केट यानी कि स्टॉक मार्केट में भी करियर की अपार संभावनाएं हैं। अगर आपको शेयर मार्केट में करियर कैसे बनाएं संबंधी जानकारी नहीं है तो आज हम आपकी इस समस्या का हल उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

यदि आप भी स्टॉक मार्केट में करियर बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको How to Make Career In Share Market की पूरी जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें: Chhotu Maharaj Franchise Kaise Le | How to Get Chhotu Maharaj Franchise in Hindi

What Is Share Market or Stock Market (शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट क्या है)

Share Bazaar या Stock Market एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा प्राइवेट और गवर्नमेंट कंपनी लोगों से पैसा इकट्ठा करती है। अगर बात की जाए stock exchange की तो यह एक तरह का बाजार है जहां stock brokers shares, bonds आदि खरीदे और बेचे जाते हैं। यह शेयर और bonds साधारण जनता या फिर विभिन्न संस्थाओं को बेचे या खरीदे जाते हैं।

सन 1994 में National Stock Exchange भारत का पहला ऐसा बाजार था जहां स्टॉक एक्सचेंज संबंधित गतिविधियां होती थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के माध्यम से ही निवेश करने वाले लोग शेयर बाजार से संबंधित अपना कारोबार करते हैं। परंतु वर्तमान समय में stock exchange भारत की लगभग हर मेट्रो सिटी में मौजूद है।

हालांकि अब तो B-grade cities में भी शेयर मार्केट का बिजनेस फलीभूत हो रहा है। ऐसे में Chennai, Calcutta, Bangalore, Ahmedabad, Jaipur, Lucknow आदि शहरों में स्टॉक एक्सचेंज विद्यमान है। इन शहरों में स्टॉक एक्सचेंज द्वारा हर रोज अरबों रुपए का कारोबार हो रहा है।

भारत में शेयर बाजार केवल अमीर लोगों का बिजनेस कहा जाता था। लेकिन समय के बदलाव के साथ-साथ आम लोग भी इस क्षेत्र में तेजी से पैसा लगाने लगे हैं। इस वजह से शेयर मार्केट क्षेत्र में stock brokers, capital market experts, capital market specialist, economist, financial analyst, investment planners की डिमांड भी बढ़ती ही जा रही है।

शेयर बाजार में भी फाइनेंशियल अकाउंट से संबंधित हिसाब किताब रखने के लिए एक्सपर्ट लोगों की जरूरत होती है। इस कारण आजकल युवाओं में शेयर मार्केट में करियर बनाने का रुझान भी बढ़ रहा है। कोई भी ग्रेजुएशन पास युवा इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए कदम रख सकता है। आइए बताते हैं आपको कि किस फील्ड में आप करियर कैसे बना सकते हैं और क्या योग्यता होनी चाहिए।

Jobs In Stock Market

share-market-screen
Image: Pexels

Stock Brokers

Stock Brokers की डिमांड शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा रहती है। स्टॉक ब्रोकर ऐसे एक्सपर्ट होते हैं जो लोगों को शेयर खरीदने और बेचने के प्रति सही सलाह देते हैं। साधारण शब्दों में कहा जाए तो स्टॉक ब्रोकर लोगों को पैसा सही जगह पर इन्वेस्ट करने में मदद करते हैं।

स्टॉक ब्रोकर के बिना कोई भी व्यक्ति शेयर बाजार में पैसा लगाने का सोच भी नहीं सकता है क्योंकि साधारण व्यक्ति को सही जगह में पैसा इन्वेस्ट करने की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में आप खुद समझ सकते हैं कि स्टॉक ब्रोकर्स में करियर की कितनी ज्यादा अहमियत रहने वाली है।

इस क्षेत्र में चाहे तो आप आत्मनिर्भर रूप से स्टॉक ब्रोकर का कार्य कर सकते है। इसके अलावा कुछ कंपनी द्वारा भी स्टॉक ब्रोकिंग संबंधित मदद के लिए सलाहकार रखे जाते हैं। इन कंपनी में आपको कुछ अन्य एक्सपर्ट Economist, Accountant, Financial Analyst आदि के साथ मिलकर काम करना होता है।

Capital Market Specialist

कैपिटल मार्केट स्पेशलिस्ट की आवश्यकता भी हर कंपनी को होती है। किसी भी म्यूचुअल फंड और फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट कंपनी में कैपिटल मार्केट विशेषज्ञ पूंजी निवेश संबंधित महत्वपूर्ण सलाह देते हैं।

कैपिटल मार्केट स्पेशलिस्ट का प्रमुख कार्य बाजार में गिरते और बढ़ते हुए शेयर भाव के ट्रेंड पर नजर रखना होता है। एक कैपिटल मार्केट स्पेशलिस्ट के बिना कोई भी कंपनी पूंजी निवेश में सफलता हासिल नहीं कर सकती है।

ये भी पढ़ें: Chai Sutta Bar Franchise Kaise Le | How to get Chai Sutta Bar Franchise in Hindi!

Security Analyst

सिक्योरिटी एनालिस्ट बनने के लिए आपको कॉमर्स संकाय से ग्रेजुएशन पास करना अनिवार्य है। सिक्योरिटी एनालिस्ट की नियुक्ति बाजार और इंडस्ट्री के बारे में सटीक जानकारी रखने के लिए की जाती है। सिक्योरिटी एनालिस्ट विशेषज्ञ की मांग Brokerage Firm, Insurance Companies और अन्य बिजनेस और इंडस्ट्री की सालाना रिटर्न को peak level तक ले जाने के लिए बनी रहती है।

Event Managers

इवेंट मैनेजर का प्रमुख कार्य किसी भी कंपनी या इंडस्ट्री की लगातार चल रही प्रोग्रेस को मॉनिटर करना होता है। इवेंट मैनेजर की मदद से ही किसी भी इंडस्ट्री में आर्थिक नीतियों संबंधित महत्वपूर्ण फैसले लिए जाते हैं।

Security Representative

लगभग हर कंपनी और फर्म में सिक्योरिटी रिप्रेजेंटेटिव की आवश्यकता रहती है। सिक्योरिटी रिप्रेजेंटेटिव का की नियुक्ति का प्रमुख उद्देश्य ग्राहकों को नया खाता खोलने और शेयर की खरीद और बेच संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना होता है। आजकल हर बैंक और कंपनी में सिक्योरिटी रिप्रेजेंटेटिव की बहुत ज्यादा मांग बनी हुई है।

Marketing And Sales Representative

stock-market-sales-representative

मार्केटिंग और सेल्स रिप्रेजेंटेटिव की नियुक्ति New Account Opening, Bonds, Mutual Funds आदि की सेल के लिए होती है। शेयर मार्केट के क्षेत्र में मार्केटिंग एंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव (Marketing And Sales Representative) का प्रमुख योगदान रहा है।

Freelance Broker

यदि आप शेयर मार्केट से संबंधित अच्छी जानकारी और एक्सपीरियंस रखते हैं तो आपको किसी के अधीन नौकरी करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मतलब कि आप खुद अपने बॉस बनकर भी अच्छी खासी कमाई शेयर मार्केट में कर सकते हैं।

Share Market में professional degree हासिल करने के उपरांत आप खुद का स्टॉक ब्रोकिंग फर्म खोल सकते हैं जहां क्लाइंट खुद आपसे संपर्क करने आएंगे।

इसके अलावा अगर आपको शेयर मार्केट में अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है तो आप खुद की फाइनेंसियल एजेंसी भी खोल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको स्टॉक एक्सचेंज से मेंबरशिप लेनी होगी और बदले में केवल नाममात्र सिक्योरिटी फीस जमा करानी होती है। परंतु खुद की फाइनेंशियल एजेंसी खोलने के लिए आपको कम से कम 2 साल का एक्सपीरियंस जरूर लेना होगा।

ये भी पढ़ें: Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le!

Qualifications for Share Market Jobs

शेयर मार्केट में करियर बनाने के लिए Commerce और Economics सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की डिग्री करना जरूरी है। अगर आपके पास एमबीए की डिग्री हो तो यह करियर में संभावनाओं को ज्यादा बढ़ा देती है क्योंकि अधिकतर कंपनी द्वारा एमबीए डिग्री धारक को प्राथमिकता दी जाती है।

लेकिन कुछ कंपनी द्वारा बीएससी, बीकॉम, एमबीए बीटेक आदि से ग्रेजुएशन किए हुए लोगों को भी शेयर मार्केट जॉब के लिए चुन लिया जाता है। परंतु अगर बात की जाए शेयर मार्केट में सुनहरी भविष्य की तो वह केवल कॉमर्स और इकोनॉमिक्स ग्रेजुएट लोगों को ही मिल पाता है।

Share Market में करियर बनाने के लिए जरूरी एग्जाम

शेयर मार्केट में अपनी जॉब को सिक्योर करने के लिए NISM का एग्जाम पास करना अनिवार्य तो नहीं है। परंतु यह शेयर मार्केट में आपकी सफलता के चांस को बढ़ा देता है। NISM Exam द्वारा आपकी प्रतिभा को और सुधारा जाता है ताकि आप शेयर मार्केट की दुनिया में उत्तम सलाहकार बन सके।

NISM सर्टिफिकेट लेने का दूसरा फायदा यह भी है कि एक्स्ट्रा क्वालिफिकेशन होने पर क्लाइंट ज्यादा प्रभावित होते हैं। बेशक आपने CA या CFA की डिग्री पास की हो परंतु NISM सर्टिफिकेट का अलग महत्व होता है।

Share Market Job के लिए अन्य योग्यता

कोई भी व्यक्ति जिसके लिए CA या CFA की परीक्षा पास करना मुश्किल है और वह शेयर मार्केट में करियर बनाना चाहता है तो उसके लिए भी अलग विकल्प है। NSE Academy द्वारा CRTA कोर्स करवाया जाता है जिसके आधार पर आप शेयर मार्केट के क्षेत्र में रिसर्च एनालिस्ट या एडवाइजर बन सकते हैं।

Share Market / Stock Market में करियर से कमाई

शेयर मार्केट में करियर बनाने के लिए आपके पास इकोनॉमिक्स या कॉमर्स क्षेत्र में डिग्री होना अनिवार्य है। अगर आपके पास इन दोनों में से कोई भी डिग्री है तो आप बिना एक्सपीरियंस के भी शुरुआत में ₹10,000 से ₹15,000 कमा सकते हैं। अगर आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आपकी कमाई ₹20,000 से ₹25,000 प्रति महीना भी हो सकती है।

लेकिन जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा तो उसी हिसाब से आपको शेयर मार्केट में मुनाफा भी ज्यादा होगा।

ये भी पढ़ें: Easy Day Franchise Kaise Le | How to Get Easy Day Franchise in Hindi!

निष्कर्ष

दोस्तो! आज हमने आपको How to Make Career In Share Market के विषय में पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। हमें उम्मीद है कि आपको Share Market Me Career Kaise Banaye संबंधित जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment