T Shirt Printing Business कैसे स्टार्ट करें | How to Start T Shirt Printing Business in Hindi

Rate this post

T Shirt Printing Business एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसे कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है और इसमें प्रॉफिट भी काफी अच्छा होता है। इसलिए आज हम इस बिज़नेस के बारे में विस्तारपूर्वक जानने वाले हैं कि T Shirt Printing Business Kaise Start Kare और इसमें successful कैसे हों। 

T Shirt Printing Business इकलौता ऐसा बिज़नेस है जिसके फ़ेल होने की संभावना ना के बराबर है क्योकि T Shirt सभी लोग पहनते हैं और इसका craze भी सबसे ज्यादा है। चूंकि सभी लोगों को दूसरों से अलग दिखना होता है इसलिए वह विभिन्न डिज़ाइन की T Shirt पहनते हैं। इन टीशर्ट का क्रेज सबसे ज्यादा स्कूल और कॉलेज के छात्रों में देखने को मिलता है। 

इस बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस लेने की भी जरूरत नही हैं। लेकिन जब आपका बिज़नेस अच्छा चलने लगे, तब आपको अपने बिज़नेस को रेजिस्टर्ड करवाना पड़ेगा।

t-shirt-printing-business-kaise-start-kare
Photo by Rosemary Ketchum from Pexels

T Shirt Printing Business Kaise Start Kare? 

How to Start T Shirt Printing Business in Hindi:
T Shirt Printing Business start करना, अन्य बिज़नेस की तुलना में काफी आसान है। अगर आपके पास पर्याप्त रुपये और जगह नहीं है तब भी आप इस बिज़नेस को शुरू करने का इरादा कर सकते हैं। यह इस प्रकार का बिज़नेस है जिसे एक कमरे से भी शुरू किया जा सकता है। यदि आप रु. 50,000/- का प्रबंध कर सकते हैं तो आप आसानी से T Shirt Printing Business शुरू कर सकते हैं।

T Shirt Printing Machine 

इस बिज़नेस में आपको केवल एक मशीन की ही आवश्यकता होती है जो एक प्लेन टीशर्ट पर डिज़ाइन डालने का काम करती है। इस मशीन की सामान्य कीमत रु. 11,500/- है जिसे आप indiamart.com की मदद से किसी भी डीलर से ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। मशीन खरीदने का लिंक नीचे दे दिया गया है, आप चाहें तो इस लिंक को क्लिक करके मशीन की जानकारी ले सकते हैं।

Link:- T-Shirt Printing Machine

इस मशीन का साइज 15×15 इंच है। इस साइज़ की मशीन लेने का फायदा यह है कि इसमे सामान्यत: सभी तरह के sizes की टीशर्ट को प्रिंट किया जा सकता है। यदि इस मशीन के वजन की बात करें तो यह 27 किलोग्राम के आस पास होती है। इसे ऑपरेट करने के लिए 220-240 वोल्ट बिजली की आवश्यकता होती है। इस मशीन द्वारा एक टीशर्ट को प्रिंट होने में 1-2 मिनट का समय लगता है।

T Shirt Printing Business के लिए कच्चा माल

इस बिज़नेस के लिए कच्चे माल जैसे टी शर्ट, इंक आदि की भी आवश्यकता पड़ती है। इस तरह का Raw Material (कच्छा माल) आप पास की लोकल मार्केट या फिर indiamart.com की मदद से खरीद सकते हैं।अगर आपको ऑनलाइन माल मंगवाने में Risk लगता है तो आप अपने आस-पास के किसी भी मार्केट से ये मटेरियल खरीद सकते हैं।

कच्चे माल की List- Raw Material for T Shirt Printing Business

  • Teflon Sheet
  • Sublimation Printer
  • Sublimation Tape
  • Ink 
  • T Shirt

T Shirt पर डिज़ाइन प्रिंट करने की प्रक्रिया- T Shirt Printing Design

  1. सबसे पहले मशीन को स्टार्ट करें।
  2. उसके बाद मशीन का temperature सेट करें।
  3. इसके बाद sublimation printer पर छपा हुआ डिज़ाइन, टीशर्ट पर रखकर उसे sublimation tape से जोड़ दें।
  4. इसके बाद टीशर्ट को टेफ़लोन शीट पर रखकर मशीन को बंद कर दें।
  5. उसके बाद timer सेट कर दें, समय खत्म होने के बाद आपकी T-Shirt पर डिज़ाइन छप जाएगा। अब डिज़ाइनर टी शर्ट पहनने के लिए पूरी तरह तैयार है।

T Shirt Printing Business Cost

इस बिज़नेस में आपकी लागत ना के बराबर होती है। इसमे आपको कच्चे माल का स्टॉक रखने की भी जरूरत नही है और मशीन भी काफी सस्ती है इसलिए सभी खर्चे मिलाकर आपकी लागत रु. 40-50 हजार के बीच आ सकती है। 

T Shirt Printing Business के लिए जगह

इस बिज़नेस में आपको काफी कम जगह की आवश्यकता पड़ती है क्योकि इसमें केवल एक ही मशीन है जिसे आप एक टेबल पर रख सकते हैं। कच्चे माल या तैयार माल रखने के लिए एक कमरा बहुत है। लेकिन जैसे-जैसे आपका बिज़नेस बढ़ेगा, वैसे-वैसे जगह का दायरा भी बढ़ेगा।

T Shirt Printing Business Profit

सभी बिज़नेस में प्रॉफिट सबसे अहम कड़ी होता है जिसे देखकर ही हम यह तय करते हैं कि हमे यह बिज़नेस करना चाहिए या नहीं। इस बिज़नेस में आपकी लागत की डबल कीमत मिलती है क्योंकि आपकी एक टीशर्ट को पूरी तरह से तैयार होने में ज्यादा-से-ज्यादा 125 रुपए का खर्च आता है और डिजाईन छपने के बाद एक T-Shirt 200-250 के बीच आराम से बिक जाती है।

T Shirt Printing Business में कामयाब होने की टिप्स

how-to-start-t-shirt-printing-business-in-hindi

T Shirt Printing Business में कामयाब होना कोई मुश्किल काम नही है, बस आपको सही तरीका मालूम होना चाहिए और मैं आपको उन्ही सही तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ।

  • T Shirt Printing Business में आप दुकानदारों को माल बेचकर सफल नही हो सकते हैं। टीशर्ट प्रिंटिंग के बिज़नेस में कामयाब होने के लिए आपको ऑनलाइन भी अपने बिज़नेस को ले जाना पड़ेगा, ताकि हर व्यक्ति आपकी द्वारा डिज़ाइन की गई टीशर्ट को मंगवा सके। ऑनलाइन बिज़नेस के लिए आप एक वेबसाइट बनवा सकते हैं और साथ ही amazon और flipkart जैसी ecommerce वेबसाइट्स पर भी बेच सकते हैं।
  • आपको social media पर भी एक्टिव रह कर अपनी T Shirts के डिज़ाइन को पोस्ट करते रहना है।
  • आपकी T Shirts के साथ-साथ उनकी पैकेजिंग भी काफी मायने रखती है, इसलिए उस पर भी ध्यान दें। आपकी पैकेजिंग ऐसी होनी चाहिए, जिसे देखकर कोई भी व्यक्ति attract हो जाए।
  • हमेशा बेहतरीन डिज़ाइन की T Shirts ही बनायें। चाहे आपके पास टीशर्ट की quantity कम हो, लेकिन quality में कोई कमी ना होने दें।

T Shirt Printing Business से जुड़ी कहानी

मैं आपको T Shirt Printing Business से जुड़ी एक कहानी सुनाने वाला हूं जिसे सुनकर आपके अंदर इस बिज़नेस को लेकर एक जोश पैदा हो जाएगा। तो चलिए शुरू करते हैं-

आप लोगों में से कुछ लोगों नें bewakoof.com का नाम तो सुना ही होगा, यह टीशर्ट प्रिंटिंग की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसकी शुरुआत दो दोस्तों प्रभाकिरण सिंह और सिद्धार्थ मुनोत ने मिलकर की थी। इन्होंने अपने T Shirt Printing Business को successful करने के लिए social media का सहारा लिया, सबसे पहले इन्होंने सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर memes शेयर करने शुरू किए और अच्छे-खासे followers जोड़े। उसके बाद इन्होंने T Shirt बेचना शुरू किया, जिससे इनके फॉलोवर्स ने ही इनकी टीशर्ट खरीदनी शुरू कर दी।

लेकिन इनकी कंपनी के चलने के पीछे इनकी दो strategy थी- पहली, अच्छे-खासे followers जोड़ो और दूसरी- trending topic पर टीशर्ट प्रिंट करना। इन्होंने हमेशा ट्रेंडिंग चीज़ों पर ही टीशर्ट डिज़ाइन की है, जिससे इनकी टीशर्ट उस ट्रेंडिंग टॉपिक की वजह से खूब बिकीं। आज के समय मे यह कंपनी कई देशों में अपनी टीशर्ट बेचती है जिसके कारण इनकी net worth 100 करोड़ से भी ज्यादा है।

इनके पास कोई भी T Shirts का स्टॉक नहीं हैं, जब भी इनके पास ऑर्डर आता है तभी यह मार्किट से प्लेन टीशर्ट खरीदकर उसे प्रिंट करके कस्टमर को भेज देते हैं। आज के समय मे यह कंपनी केवल T Shirt में ही नहीं बल्कि अन्य कई प्रोडक्ट्स में भी अपने बिज़नेस को फैला चुकी है।

T-Shirt Printing Business के बारे में मेरी राय

मेरी राय यही है कि आपको यह बिज़नेस अवश्य करना चाहिए, क्योकि इस बिज़नेस में इस समय कम competition है और प्रॉफिट काफी ज्यादा है। लेकिन इस बिज़नेस में कामयाब होने के लिए आपके पास एक वेबसाइट का होना जरूरी है क्योंकि मुझे नहीं लगता है कि आप offline T Shirts की अच्छी sale कर पाएंगे, लेकिन अगर आप ऑनलाइन अपने बिज़नेस को ले जाते हैं तो आप पूरी दुनिया से जुड़ जाते हैं, करोड़ो लोग आपके द्वारा डिज़ाइन की गई T Shirt को देखते हैं जिससे उनके बिकने की संभावना बढ़ जाती हैं। 

अगर आप सच मे इस बिज़नेस को सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो आपको bewakoof.com को जरूर विजिट करना चाहिए और उनके द्वारा बनाए गए T Shirts Printing Design को समझने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आपको थोड़ा idea मिल सके।

T Shirt Printing Business में आपको किसी और कंपनी के डिज़ाइन को कॉपी नही करना हैं और आपको खुद के डिज़ाइन बनाने हैं। शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन कुछ समय बाद आप किसी व्यक्ति को डिज़ाइन बनाने के लिए जॉब पर भी रख सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ कि आपको T Shirt Printing Business Kaise Start Kare पर लिखा हमारा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। इस पोस्ट में हमने हर संभव कोशिश की है कि इस बिज़नेस से सम्बंधित हर छोटी बड़ी जानकारी दी जाये जिससे आपके मन में कोई शंशय न रहे। फिर भी अगर आप इससे सम्बंधित और भी जानकारी लेना चाहते हों तो हमें ज़रूर बताएं, हम उस जानकारी को इस पोस्ट में शामिल कर देंगे।

दोस्तों, अगर आपको T Shirt Printing Business पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे social media पर अवश्य शेयर करें और हमें कमेंट करके अपनी अपनी प्रतिक्रिया भेजें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment