Top 20 Low Investment Manufacturing Business Ideas in Hindi

Low Investment Manufacturing Business Ideas In Hindi: दोस्तों! क्या आप भी सोचते हैं कि Manufacturing Business शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। या फिर आप भी ढूंढ रहे हैं, कुछ ऐसे ही मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया जो बेहद कम लागत में आपको दें एक बेहतरीन व्यवसाय।

तो आज आपकी यह खोज पूर्ण होने वाली है क्योंकि आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंच चुके हैं जहां हम आपको Best Manufacturing Business Ideas in Hindi की जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप भी खुद का मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे।

हमारा विश्वास है कि Top Manufacturing Business Ideas in Hindi संबंधित इससे बेहतरीन जानकारी आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिल सकती है। तो आइए दोस्तों, जानते हैं 20 Best Low Investment Manufacturing Business Ideas in Hindi के बारे में विस्तार से।

Low Investment Manufacturing Business Ideas In Hindi

low-investment-manufacturing-business-ideas-in-hindi
Image Credit: Canva

Candle Business

Low Investment Manufacturing Business Ideas in Hindi- दोस्तों, इतना तो आप जानते ही होंगे कि प्राचीन समय में मोमबत्ती का अत्यधिक उपयोग किया जाता था। परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोमबत्ती की मांग में आज भी कोई कमी नहीं आई है। बल्कि वर्तमान समय में इसका प्रयोग अनेक पार्टी और धार्मिक इवेंट्स में किया जाता है।

ऐसे में अगर आप मोमबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। खास बात कि इस बिजनेस में आपको ज्यादा पैसा निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है।

Mineral Water Business

आजकल बढ़ते हुए प्रदूषण और कई क्षेत्र में पानी की कमी होने की वजह से मिनरल वाटर की भी काफी डिमांड बढ़ रही है। दोस्तों, अगर आप भी मिनरल वाटर बेचने का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मिनरल वाटर प्लांट शुरू करना होगा।

परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मिनरल वाटर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मशीन खरीदने में थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना होगा।अगर आप प्लांट नहीं खोलना चाहते तो किसी भी अच्छी पानी की कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Bisleri Dealership Kaise Le | How to get Bisleri Dealership in India- in Hindi

Bread Making Business

शायद ही भारत का कोई ऐसा घर हो जहां ब्रेड का इस्तेमाल ना किया जाता हो। सुबह के नाश्ते से लेकर विभिन्न पकवान बनाने तक में ब्रेड का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको काफी मुनाफा मिल सकता है। बशर्ते आप मार्केट की जरूरत के हिसाब से सभी प्रकार के ब्रेड उपलब्ध करवाने में सक्षम हो। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनों की आवश्यकता होगी परंतु उनकी कीमत ज्यादा नहीं होती है।

Disposable Cup Plate Business

Low Investment Manufacturing Business Ideas In Hindi: पिछले कुछ सालों से लोग वातावरण के प्रति काफी ज्यादा जागरूक हो रहे हैं। ऐसे में प्लास्टिक के बर्तनों की अपेक्षा डिस्पोजेबल कप प्लेट की काफी ज्यादा डिमांड है। खास तौर पर विवाह शादी और अन्य प्रोग्रामों में डिस्पोजेबल कप प्लेट का बहुतायत में प्रयोग किया जाता है। अगर आप भी कप प्लेट का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप लाखों में कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: How to start Thermocol plate making business (कैसे शुरू करें)?

Toy Business

toy-manufacturing-business-ideas-in-hindi

बेशक डिजिटल जमाने में बच्चों के लिए कई प्रकार के खिलौने बाजार में उपलब्ध है। परंतु फिर भी हैंडमेड खिलौनों की मांग हर समय बाजार में बनी रहती है। इसी मांग को देखते हुए आप भी विभिन्न प्रकार के खिलौने जैसे कि सॉफ्ट टॉय और आउटडोर गेम्स आदि का निर्माण कर सकते हैं।

परंतु खिलौनों के व्यवसाय में आप को बच्चों की सुरक्षा का खास ध्यान रखना है ताकि किसी भी बच्चे को आपके बने खिलौनों से चोट ना लगे। अगर आप इस बात का ध्यान रखेंगे तो आपके द्वारा बनाए गए खिलौने इंटरनेशनल स्तर पर भी लोकप्रिय हो सकते हैं।

Paper Bag Business

प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभाव को देखते हुए सरकार ने इन्हें पूर्ण रूप से बैन कर दिया है। इसी वजह से पेपर बैग की लोकप्रियता ज्यादा बढ़ रही है। पेपर बैग की लोकप्रियता को देखकर आप भी पेपर बैग बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पेपर बैग बनाने के बिजनेस में मशीन और कच्चे माल के रूप में एक से 2 लाख रुपए इन्वेस्ट करना होगा। साथ ही आपको पेपर बैग बिजनेस के लिए ट्रेड लाइसेंस भी लेना होगा तभी आप इसे सुचारु रुप से चला पाएंगे।

Handloom Business

दोस्तों, वर्तमान समय में लोग घर की साज-सज्जा में भी काफी ख्याल रखते हैं। ऐसे में अगर आप हैंडलूम बिजनेस यानी कि चादर, तकिया, कालीन आदि बनाने का काम शुरू करते हैं तो इसमें काफी लाभ मिल सकता है।

आप चाहें तो अच्छी क्वालिटी के और डिजाइनर प्रोडक्ट बना कर उन्हें ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं। परंतु आपको कच्चा माल खरीदने में खास सावधानी बरतनी होगी क्योंकि हैंडलूम प्रोडक्ट की क्वालिटी कच्चे माल पर भी निर्भर करती हैं।

T-shirt Printing Business

आजकल युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक हर वर्ग में प्रिंटिंग टीशर्ट पहने का बहुत ज्यादा प्रचलन चल रहा है। टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसा निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है। बल्कि आप एक दुकान में ही टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की डिमांड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्तर पर ही बनी हुई है। आप अपनी सुविधा अनुसार उन्हें कहीं भी सेल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 20 Best Wholesale Business Ideas in Hindi- होलसेल बिज़नेस आइडियाज

Noodles Making Business

noodles-manufacturing-business-ideas-in-hindi
Image By: Pixabay

Noodles Manufacturing Business Ideas In Hindi: हर घर या शादी फंक्शन में नूडल्स फूड जरूर पेश किया जाता है। नूडल बिजनेस शुरू करना एक बेहतरीन आइडिया हो सकता है क्योंकि लोगों द्वारा फास्ट फूड सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। आप नूडल्स को बनाने के लिए घर पर भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होगी तो आप बहुत जल्द मार्केट में अपना नाम बना सकते हैं।

Aluminum Door Making Business

पिछले कुछ सालों से लकड़ी के दरवाजों की जगह लोग अल्मुनियम के दरवाजे और विंडो लगवाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। घर ही नहीं अपितु दफ्तर और रेस्टोरेंट आदि में भी एलमुनियम के दरवाजे को ही प्राथमिकता दी जाती है। दरअसल एलुमिनियम के दरवाजे टिकाऊ और सस्ते होते हैं। एलुमिनियम डोर मेकिंग बिजनेस में आने वाली लागत बिजनेस के स्तर पर निर्भर करती है।

Bag Manufacturing Business

Bag Manufacturing Business Ideas in Hindi- बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी डिमांड में कभी भी कमी नहीं आती है। स्कूल, कॉलेज और ऑफिस आदि के लिए हर समय बैग की जरूरत पड़ती है।

आप भी बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करके लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको रॉ मटेरियल की अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि बैग बनाने के लिए कई प्रकार का कपड़ा और मटेरियल यूज़ किया जाता है।

Handmade Jewellery Making Business

आर्टिफिशियल ज्वेलरी के क्षेत्र में बिजनेस शुरू करना अपने आप में एक कामयाब आइडिया है। अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी का हुनर है तो आप हैंडमेड ज्वेलरी बनाकर ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। हैंडमेड जूलरी मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल बहुत ही सस्ते दाम में मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: Bluestone Jewellery Franchise Kaise Le | How To Get Bluestone Jewellery Franchise in Hindi

Pickle Making Business

फ्रेंड्स! अचार खाना हर किसी को पसंद होता है, फिर चाहे वह गांव हो या शहर। अचार की डिमांड को पूरा करने के लिए आप भी अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कम से कम ₹10,000 की इन्वेस्टमेंट करनी होगी ताकि आप अचार बनाने की सामग्री खरीद सकें।

Papad Manufacturing Business

Home Manufacturing Business Ideas In Hindi: पापड़ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस एक बेहतरीन Home Business Idea है। सबसे खास बात की पापड़ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। आप कभी भी खाली समय में पापड़ बना कर बाजार में बेच सकते हैं।

LED Tube Light Making Business

led-light-manufacturing-business-ideas-in-hindi
Image By: Pexels

बिजली की खपत को कम करने के लिए एलईडी ट्यूबलाइट का प्रयोग आजकल हर घर में हो रहा है। इस वजह से एलईडी ट्यूबलाइट के क्षेत्र में बिजनेस स्थापित करना भी शत प्रतिशत फायदा देने वाला ही रहेगा। अगर आप भी एलईडी ट्यूब लाइट मेकिंग बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें आपको कभी भी नुकसान होने की गुंजाइश ही नहीं है।

ये भी पढ़ें: 9 Best Business Ideas For Women in Hindi in India | महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया

Furniture Manufacturing

फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करना भी काफी लाभदायक सौदा है। फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में काम आने वाली लकड़ी भी आपको लोकल बाजार में ही उपलब्ध हो जाती है। ऐसे में आपको रॉ मटेरियल खरीदने के लिए भी ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा फर्नीचर बिजनेस किसी की गांव या शहर में शुरू किया जा सकता है।

Rubber Stamp Making Business

रबड़ स्टांप का इस्तेमाल हर ऑफिशियल काम के लिए किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता रहे हैं कि यदि आप भी रबड़ स्टाम्प मेकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको ज्यादा पैसा निवेश नहीं करना पड़ेगा। बल्कि थोड़ा सा पैसा लगाकर ही आप यह एक कामयाब व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Chappal Making Business

चप्पल मेकिंग बिजनेस आरंभ करने हेतु आपको किसी तरह की फैक्ट्री स्थापित करने की भी जरूरत नहीं है। बल्कि आप घर के कमरे में बैठ कर आराम से चप्पल बनाने का काम कर सकते हैं। आपके द्वारा बनाई गई चप्पल की सप्लाई लोकल बाजार से लेकर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी की जा सकती है।

हालांकि चप्पल मेकिंग बिजनेस में आपको किसी भी तरह की मशीनों में निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। आप साधारण औजार का प्रयोग करके भी चप्पल बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: How to start Hawai chappal making business | 5 Easy Steps हिंदी में

Rubber Band Manufacturing Business

रबड़ बैंड का इस्तेमाल ऑफिशियल और घरेलू सभी प्रकार के कामों में किया जाता है। रबड़ बैंड बिजनेस शुरू करके आप प्रतिदिन अच्छी कमाई कर सकते हैं। परंतु रबड़ बैंड मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको उत्तम क्वालिटी की रबड़ का प्रयोग करना होगा।

Cattle Feed Manufacturing Business

दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में कैटल फीड सप्लाई करने के लिए कैटल फीड मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इसमें आप कच्चे माल के आधार पर सरसों, बिनोला और चने आदि का प्रयोग करके कैटल फीड तैयार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Organic farming business kaise shuru Kare? How to start!

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा 20 Best Low Investment Manufacturing Business Ideas in Hindi संबंधित दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment