Professional Choreographer Kaise Bane | Choreography से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में

Rate this post

Choreographer Kaise Bane: बॉलीवुड के प्रति लोगों का क्रेज तो शुरू से ही चरम सीमा पर रहा है। परंतु अब लोग बॉलीवुड की भांति ही डांस में भी दिलचस्पी ले रहे हैं। वर्तमान समय में डांस केवल शौक ही नहीं बल्कि लोगों के लिए एक अच्छी खासी कमाई वाला करियर भी बनता जा रहा है। डांस में करियर पैसे के साथ-साथ एक अच्छी पहचान भी प्रदान करता है।

ऐसे में आजकल डांस सिखाने वाले गुरु यानी कि कोरियोग्राफर की डिमांड भी बहुत ज्यादा बनी हुई है। अगर आप भी कोरियोग्राफर बनकर बढ़िया कमाई करना चाहते हैं, परंतु नहीं जानते कि Professional Choreographer Kaise Bane तो आज का यह पोस्ट खास आपके लिए है।

इस महत्वपूर्ण पोस्ट में हम आपको कोरियोग्राफर profession से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। यदि आप कोरियोग्राफर बनने के लिए पूरी process के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को end तक जरूर पढ़ें।

professional-choreographer-kaise-bane
Photo by ketan rajput on Unsplash

Professional Dance Choreography क्या है

डांस करने का शौक तो लगभग हर किसी को होता है और ऐसे लोगों की भी कमी नहीं हैं जो ढोलक की थाप सुनते ही खुद ब खुद नाचना शुरू कर देते हैं। परंतु कुछ लोगों में डांस करने की एक खास प्रतिभा होती है जिसे करियर का रूप भी दिया जा सकता है। लेकिन अक्सर सही जानकारी के अभाव में बहुत से लोगों का हुनर और जज्बा दब कर रह जाता है।

ये भी पढ़ें: How to become Professional Nail Artist | Nail Artist Kaise Bane-हिंदी में

आजकल की डिजिटल मीडिया की दुनिया में फिल्म इंडस्ट्री में प्रतिदिन नई फिल्मों का निर्माण होता रहता है। हर फिल्म निर्माता अपने प्रोजेक्ट में लोगों को गानों के द्वारा ही अट्रैक्ट करने की कोशिश करता है। परंतु फिल्म निर्माता की कोशिश एक कोरियोग्राफर के बिना कभी भी पूरी नहीं हो सकती है।

किसी भी हीरो-हीरोइन को बेशक डांस के कितने ही स्टेप्स क्यों ना आते हो लेकिन एक कोरियोग्राफर के बिना उनकी प्रतिभा अधूरी है। ऐसे में डांस सिखाने के लिए जिस शिक्षक को नियुक्त किया जाता है उसे ही डांस कोरियोग्राफर कहा जाता है।

डांस कोरियोग्राफर की डिमांड केवल फिल्मों में ही नहीं बल्कि फैशन शो, थिएटर और अन्य प्रोग्रामों में बनी रहती है। इस करियर की डिमांड को देखते हुए आप भी इस क्षेत्र में अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं। यदि आप भी डांस कोरियोग्राफर बनने का सपना देख रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा मददगार रहने वाला है।

Dance Choreographer Kaise Bane | How To Make Career in Choreography

Dance का जुनून रखने वाला हर व्यक्ति choreography के क्षेत्र में अपना करियर भी बनाना चाहता है। लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि कोई भी गलत फैसला आपका पूरा करियर बर्बाद कर सकता है। इसलिए डांस choreographer के क्षेत्र में अपने जुनून और जज्बे के साथ साथ होश के साथ काम लेना भी जरूरी है।

हमारा मतलब कि कुछ लोग फिल्मों में चांस लेने के चक्कर में गलत रास्ते पर निकल पड़ते हैं। इसलिए अपनी प्रतिभा के बल पर ही अपना करियर बनाने का संकल्प लें।

Dance Choreographer बनने का सही तरीका

choreographer-kaise-bane
Photo by Nadim Merrikh on Unsplash

खुद को तराशे

जरूरी नहीं कि आप डांस कोरियोग्राफर बनने के लिए शुरू में ही पैसा खर्च करना आरंभ कर दें। यदि आप में dance choreographer बनने का हुनर है तो आप खुद को तराश कर perfect बन सकते है। सबसे पहले तो आपको अपने चेहरे के हावभाव यानी कि face expression पर अच्छी पकड़ बनानी होगी। डांस करियर में face expression का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

परंतु यदि आपके पास फेस एक्सप्रेशन संबंधी एक्सपीरियंस ही नहीं है तो आप लाखों रुपए खर्च करके भी अच्छे कोरियोग्राफर नहीं बन पाएंगे। इसलिए अपने हावभाव को प्रदर्शित करने के लिए रेगुलर प्रैक्टिस करें क्योंकि जिस व्यक्ति के पास कला होती है उसे किसी क्वालिफिकेशन की आवश्यकता ही नहीं पड़ती है।

ये भी पढ़ें: बैक्टेरियोलोजिस्ट कैसे बनें | How to become Bacteriologist?

Basic Knowledge of Dance

यदि आप खुद को वाकई प्रोफेशनल कोरियोग्राफर बनाने के प्रति सीरियस है तो आपको डांस की बारीकियों को जरूर जान लेना होगा। किसी भी क्षेत्र में प्रोफेशनल बनने के लिए लोगों की पसंद-नापसंद और जमाने की मांग के अनुसार खुद में परिवर्तन करने पड़ते हैं।

ऐसे में आपको भी आजकल के समय में चल रहे डांस टाइप के बारे में सही जानकारी होनी आवश्यक है इसके पश्चात आपको अपनी पसंद और दुनिया की डिमांड के अनुसार हर तरह के डांस में परफेक्ट बनना होगा।

Dance Creativity है जरूरी

दरअसल डांस कोई किताबी पढ़ाई नहीं है जिसे कोई भी पढ़ कर आसानी से सीख सकता है। बल्कि यह एक कला है जिसे सीखने के लिए आपको एक्सपर्ट या फिर खुद के हुनर की आवश्यकता होगी। यदि आप में creativity है तो आप इस क्षेत्र में बहुत जल्द बुलंदियों को छू सकते हैं।

मतलब कि यदि आप किसी भी सॉन्ग पर खुद के स्टेप्स बनाने में माहिर हैं तो जाहिर सी बात है कि आपकी परफॉर्मेंस दूसरे लोगों से कुछ हटके रहने वाली है। इसी वजह से आपके profession की डिमांड स्पष्ट रूप से बढ़ती ही रहेगी। आप जो भी डांस स्टेप्स खुद बना पाते हैं उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग जरूर करें ताकि किसी भी एजेंसी में डांस ऑडिशन के वक्त आप यह पोर्टफोलियो के रूप में दिखा सके।

Stage Performance to build Confidence

डांस कोरियोग्राफर के क्षेत्र में कदम रखते ही आपको सबसे पहले स्टेज परफॉर्मेंस पर जरूर ध्यान केंद्रित करना होगा क्योंकि यहां आपको आलोचक और प्रशंसक दोनों ही मिलने वाले हैं। स्टेज परफॉर्मेंस से न केवल आपके अंदर आत्मविश्वास का विकास होगा बल्कि लोगों का फीडबैक आपकी प्रतिभा को और ज्यादा निखारने में मददगार हो सकता है।

Stage परफॉर्मेंस के लिए आप स्कूल, कॉलेज या सोसाइटी का कोई भी फंक्शन चुन सकते है। अगर लोगों को आपकी परफॉर्मेंस पसंद आती है तो ऐसे में आपको डांस इवेंट्स के लिए भी आमंत्रण मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: Fire Safety Engineering में कैरियर कैसे बनाएं?

Choreography कैसे सीखें

अगर आप अच्छा डांस कर लेते हैं लेकिन डांस की बारीकियों के बारे में जानकारी ना होने की वजह से आत्मविश्वास की कमी है तो यकीनन आपको Choreography Institute में दाखिला लेना चाहिए। हालांकि जरूरी नहीं कि आप किसी बड़े Choreography इंस्टीट्यूट में ही दाखिला लें। बल्कि आपके शहर में भी अनेक ऐसे Choreography Institute उपलब्ध होंगे जहां एक्सपर्ट आपको डांस सिखाने में मदद कर सकते हैं।

Top Choreography Institute in India

● The ITA School Of Performing Arts- Mumbai

● Nritya Institute Of Kathak And Choreography, Bangalore

● Sangeet Natak Academy, New Delhi

● Shiamak Davar Institute For Performing Art, New Delhi

● Institute of Creative Excellence (ICE), Chandigarh

Career in Choreography ( कोरियोग्राफी में करियर)

career-in-choreography-choreographer-kaise-bane
Photo by Marko Zirdum from Pexels

Choreography की लोकप्रियता के साथ-साथ इस क्षेत्र में competition भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इसलिए आप अपनी प्रतिभा के हिसाब से करियर का चयन कर सकते हैं। इतना तो आप जानते ही हैं कि किसी भी क्षेत्र में मेहनत के बिना सफलता हासिल नहीं की जा सकती है।

इसी आधार पर कोरियोग्राफी में करियर बनाने के लिए भी आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। कोरियोग्राफी करियर में कुछ महत्वपूर्ण संभावनाएं निम्नलिखित हैं:

Choreography Career in Film Industry

अगर आप जानना चाहते हैं कि Film Industry me Choreographer Kaise Bane तो जान लीजिये कि फिल्म इंडस्ट्री में कोरियोग्राफर बनने की इच्छा रखने वाले लोगों को काफी पसीना बहाना पड़ता है क्योंकि इसमें प्रतिस्पर्धा बहुत है। वैसे भी आजकल के समय में बॉलीवुड तक पहुंचने के लिए आपकी पहचान होना काफी जरूरी हो गया है।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि बॉलीवुड में कोई कनेक्शन नहीं है तो आप बॉलीवुड तक choreography करियर नहीं बना पाएंगे। बल्कि आपको वहां पहुंचने तक धैर्य बनाए रखने के साथ-साथ मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ेगी। परंतु यदि आप में प्रतिभा है तो बॉलीवुड तक पहुंचना भी कोई मुश्किल काम नहीं है।

ये भी पढ़ें: PLC Programmer कैसे बनें?

Dance Institute खोलें

आजकल के समय में लोग अपने बच्चों को डांस सिखाने के प्रति बहुत ज्यादा रुचि लेने लगे हैं। ऐसे में डांस इंस्टीट्यूट की डिमांड भी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। यदि आप एक अच्छे डांसर हैं तो आपके लिए डांस इंस्टीट्यूट खोलना एक अच्छी कमाई का साधन हो सकता है।

हालांकि बच्चों के साथ-साथ बड़े लोग भी शौकिया तौर पर डांस क्लासेस जॉइन करने लगे हैं। इसलिए यह स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है कि डांस इंस्टीट्यूट खोलकर आप कोरियोग्राफी में अच्छा करियर बना सकते हैं। आपके डांस इंस्टीट्यूट की लोकप्रियता बढ़ने के साथ-साथ आपकी कमाई भी दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की से बढ़ती रहेगी।

Group डांसर

आजकल लोग स्टेज परफॉर्मेंस यानी कि ऑर्केस्ट्रा को ज्यादा पसंद करने लगे हैं। हर छोटे से बड़े इवेंट में Dancers ग्रुप की परफॉर्मेंस का आयोजन किया जाता है। यदि आप में एक अच्छा कोरियोग्राफर और डांसर बनने का हुनर है तो आप एक डांस ग्रुप शुरू कर सकते हैं।

इस क्षेत्र में पैसा बहुत ज्यादा है क्योंकि हर एक प्रोग्राम के हिसाब से मोटा पैसा वसूल किया जाता है। इसके अलावा आपकी कमाई आपकी लोकप्रियता पर भी निर्भर करती है। अगर आप शादी-पार्टी से लेकर बड़े-बड़े इवेंट तक में परफॉर्म करने जाते हैं तो यकीनन कमाई भी ज्यादा होगी।

ये भी पढ़ें: Best Cinematography Course करके Cinematographer कैसे बनें ?

YouTube Dancer

आपकी choreography प्रतिभा का सही मूल्य पाने के लिए यूट्यूब भी एक अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता है। परंतु क्या आप जानते हैं कि यू-ट्यूब पर भी कोरियोग्राफी करियर से पैसा कमाया जा सकता है? सबसे पहली बात तो यूट्यूब आपको लोगों के सामने पेश करने के साथ-साथ लोकप्रिय बनाने में भी मदद करेगा।

इसके अलावा यूट्यूब पर रेगुलर वीडियो अपलोड करने से आपके सब्सक्राइबर और व्यूज भी बढ़ेंगे तो ऐसे में आप यूट्यूब के साथ गूगल एडवर्टाइजमेंट से भी अच्छे डॉलर कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों! यह था हमारा आज का खास पोस्ट जिसमें हमने आपको How To Make Career in Choreography | Professional Choreographer Kaise Bane संबंधित पूरी जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट ‘डांस में करियर कैसे बनाएं’ बहुत पसंद आया होगा। आप सबसे हमारा विनम्र निवेदन है कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि हर व्यक्ति को कोरियोग्राफी में करियर बनाने का सही तरीका पता चल सके।

ये भी पढ़ें: फ़िल्म क्रिटिक (Film Critic) कैसे बनें | 7 Best Skills you must have !

Sharing Is Caring:

Leave a Comment