Levis Franchise कैसे लें- How to get Levis Franchise in Hindi | Levis Franchise Cost

Levis Franchise in Hindi: साथियों, Levis कपड़ों का एक बहुत बड़ा ब्रांड है जिसे हर कोई जानता है और इनके कपड़ों का इस्तेमाल भी करता है। यह एक इंटरनेशनल ब्रांड है जो 110 देशों में फैला हुआ है। अगर आप भी इनके साथ जुड़कर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको  इसकी फ्रैंचाइज़ी लेनी होगी।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Levis Franchise Kaise Le – How to get Levis Franchise in Hindi, तो इस पोस्ट को बिना स्किप किए पूरा पढ़िए, ताकि आपको पता चल सके कि Levis Franchise लेने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

Levis क्या है?

levis-franchise-kaise-le

यह कपड़ों का काफी बड़ा ब्रांड है जिसकी शुरुआत 1829 को अमेरिका में हुई थी। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कपड़े बनाते हैं। इनके पास कई प्रकार के क्लॉथ मौजूद हैं जैसे- जीन्स, पैंट, शॉर्ट्स, टीशर्ट, जैकेट, स्वेटर, चिनो, जॉगर आदि। यह ब्रांड मुख्य रूप से अपने कपड़ों की क्वालिटी की वजह से फेमस है। काफी पुराना होने की वजह से इन्हें अपनी फील्ड का काफी अच्छा एक्सपीरियंस है जिसकी वजह से इनकी फ्रैंचाइज़ी लेना फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

Levis मुख्य रूप से अपनी जीन्स के लिए ज्यादा फेमस है। किसी बड़े ब्रांड के साथ जुड़कर बिज़नेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसे चलाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस ब्रांड पर लोगों को पहले से ही इतना विश्वास होता है कि आपको किसी भी प्रकार की मार्केटिंग करने की आवश्यकता ही नहीं होती है। अगर आपके मन मे Levis Franchise लेने का ख्याल आया रहा है तो आप बिल्कुल सही दिशा में जा रहे हैं।

Levis का मार्केट स्कोप कितना है?

Levis कपड़ों का एक बहुत बड़ा और फेमस ब्रांड है और यह 3 भौगोलिक क्षेत्रों के 110 देशों में अपना बिज़नेस करता है। इनके पास 50 हजार से अधिक रिटेल स्टोर्स मौजूद हैं जहाँ पर इनके कपड़े बेचे जाते है। इंडिया में इनके स्टोर्स की संख्या 200 से थोड़ी ज्यादा है।

इंडिया में इनके स्टोर्स की संख्या कम होने की वजह से काफी ज्यादा स्कोप है। यह अपने क्लॉथ को स्टोर्स, ऑनलाइन, रिटेलर आदि कई प्रकार से बेचती है जिसकी वजह से इनका मार्केट स्कोप काफी अच्छा है। Levis कोई छोटा-मोटा ब्रांड नहीं हैं जिसके मार्केट स्कोप के बारे में आपको सोचना पड़े।

दुनिया मे केवल 195 देश हैं उनमें से 110 देशों में यह अपना बिज़नेस करती है। इसी तथ्य से हम इनके मार्केट स्कोप का अंदाजा लगा सकते है। साथ ही इनके पास कपड़ों की काफी ज्यादा वैरायटी मौजूद हैं और यह Water Proof क्लॉथ भी बनाते हैं।

Levis Franchise Benefits- Levis की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे

  • आपको Levis का ब्रांड नाम इस्तेमाल करने का मौका मिलता है।
  • Levis Franchise लेकर आप काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।
  • आपके स्टोर के डिज़ाइन और इंटीरियर को Set करने में कंपनी आपकी मदद करती है।
  • आपको और आपके कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जाती हैं ताकि कस्टमर को Handle करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए।
  • आपको किसी भी प्रकार की मार्केटिंग या एडवरटाइजिंग करने की जरूरत नहीं है क्योंकि Levis एक बहुत बड़ा ब्रांड हैं जिसे सभी लोग जानते हैं।

Levis Franchise Kaise Le – How to get Levis Franchise in Hindi in India

Levis Franchise लेना काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली है। बस, आपको इनकी शर्तों का ख्याल रखना होगा जिन्हें हम Requirement के नाम से जानते हैं।

Levis Franchise Requirements

  1. Investment Requirement: – आपके पास पर्याप्त मात्रा में Investment Amount का होना जरूरी है।
  2. Space Requirement: – इसमें आपकी जगह काफी ज्यादा मायने रखती है इसलिए आपके जरूरी जगह होनी चाहिए।
  3. Document Requirement: – आपके पास सभी जरूरी दस्तावेजों का होना भी जरूरी है।
  4. Employee Requirement: – शुरुआत में आपके पास 1-2 एम्प्लॉयी का होना जरूरी है और जब आपका बिज़नेस बढ़ जाये तो आप एम्प्लॉयी की संख्या बढ़ा सकते हैं।

Levis Franchise लेने के लिए Investment- Levis Franchise Cost in India

इसमें आपको थोड़े ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है क्योंकि आपको इन्हें Franchise Fee भी देनी होती हैं जो थोड़ी ज्यादा है। वैसे इनका Franchise Fee लेना जायज है क्योंकि आप इनके ब्रांड नाम का इस्तेमाल करके बिज़नेस करने वाले हैं जिसका इन्हें भी कुछ फायदा होना चाहिए।

इनकी फ्रैंचाइज़ी में आपको अलग-अलग जगह इन्वेस्ट करना पड़ता हैं जिसकी वजह से आपकी लागत बढ़ जाती हैं जैसे- शॉप, गोदाम, Franchise Fee, इंटीरियर और शॉप डिज़ाइन आदि।

Franchise FeeRs. 10 Lakh
Stock CostRs 10 Lakh
Store Design & InteriorRs 3 Lakh
Other ChargesRs 1-2 Lakh

इन सभी खर्चों की वजह से Levis Franchise Cost, 20 से 25 लाख रुपये के बीच आती है। इस कॉस्ट में आपकी जमीन की कीमत ऐड नहीं है। अगर आप जमीन रेंट पर लेते हैं तो आपका इन्वेस्टमेंट ज्यादा नहीं बढेगा, लेकिन अगर आप कोई जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपका यह इन्वेस्टमेंट डबल हो जाएगा। इसलिए शुरुआत में आपको जमीन किराए पर लेकर ही अपना बिज़नेस शुरू करना चाहिए।

लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो Levis के साथ जुड़कर अपना बिज़नेस शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन पर्याप्त मात्रा में इन्वेस्टमेंट राशि ना होने के कारण अपना बिज़नेस स्टार्ट नहीं कर पाते। ऐसे लोग, सरकार के द्वारा चलाई गई Schemes का सहारा लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इन स्कीम के तहत काफी कम ब्याज दर देना पड़ता है  जिससे लोन लेने के बाद भी प्रॉफिट पर कोई ज्यादा बुरा Impact नहीं पड़ता है।

इन स्कीम्स के नाम हैं- MSME Loan In 59 Minutes, Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY), Credit Guarantee Fund Scheme For Micro And Small Enterprises (CGFMSE), National Small Industries Corporation (NSIC), Credit Linked Capital Subsidy Scheme (CLCSS) आदि। इन सभी स्कीम में लोन की अमाउंट अलग-अलग है इसलिए आपको अपने लोन अमाउंट के हिसाब से स्कीम का चुनाव करना होगा। 

Levis Franchise के लिए जमीन- Levis Franchise Land Requirement

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने में सबसे जरूरी होता है जमीन का साइज और जमीन की लोकेशन। Levis Franchise लेने के लिए आपको 500-1000 Sq Ft जगह की जरूरत पड़ेगी। और अब हम बात करते हैं जमीन की लोकेशन की। इस बिज़नेस में आपकी लोकेशन काफी ज्यादा मायने रखती है इसलिए आपको जगह का चुनाव काफी सोच-समझकर करना चाहिए।

कुछ ऐसी जगह होती हैं जहाँ पर किसी भी प्रकार का बिज़नेस बड़ी आसानी से Grow हो जाता है और ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को आपकी शॉप के बारे में पता चल जाता है जैसे- ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके, आपके शहर की Main Market और मॉल आदि। इन जगहों पर Levis Store चलने की पूरी संभावना हैं। अगर आपके मन मे कोई दूसरी जगह है तो आप वहाँ पर भी Levis का स्टोर ओपन कर सकते हैं।

Levis Franchise Document

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • Pan Card
  • NOC
  • Other Documents

Levis Franchise लेने पर कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है- Levis Franchise Profit?

how-to-get-levis-franchise-kaise-le-in-hindi
Photo by Anna Shvets

इसमें मिलने वाले प्रॉफिट के बारे में कंपनी ने साफ-साफ नहीं बताया है क्योंकि कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाती हैं, जिसकी वजह से उसने सभी प्रोडक्ट्स में प्रॉफिट मार्जिन भी अलग-अलग रखा हैं। इसी वजह से इनका कोई भी तय प्रॉफिट नहीं हैं।

अगर आप प्रॉफिट मार्जिन के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको कंपनी से कॉन्टैक्ट करना पड़ेगा, उसके बाद ही आपको सही जानकारी मिल पाएगी। ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि Levis Franchise profit Margin 40 से 60% के बीच होता है।

लेकिन कंपनी के हिसाब से आपका प्रॉफिट आपके द्वारा की गई Sale पर निर्भर करता है। अगर आप ज्यादा Sale करते हैं तो आपको प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा मिलता है। इसलिए कंपनी शुरुआत में आपको किसी भी तरह का टारगेट नहीं देती है ताकि आप कस्टमर को अपने साथ जोड़ सकें।

Levis की Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें- Levis Franchise Apply Online (Levis Franchise in HIndi)

Levis Franchise के लिए अप्लाई करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का फॉर्म नहीं दिया जाता है। आपको इनकी Email या Mobile Number के माध्यम से ही Franchise के बारे में बात करनी होती है। ये जानकारी आपको इनकी वेबसाइट के होम पेज के आखिर में मिल जायेगी।

जब आप इन्हें Franchise के बारे में Email करें, तो एक बात का खास ध्यान रखें कि आपको Franchise से जुड़ी सभी चीज़ों को अपने Mail में जरूर ऐड करें जैसे- आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, शॉप लोकेशन, आदि।

इसके बाद कंपनी की तरफ से आपके पास कॉल आएगी और आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे। सवाल पूछने के बाद कुछ दिनों में आपकी लोकेशन का Levis की टीम के द्वारा मुआयना किया जाता है। मुआयना करने के 2 हफ़्तों के अंदर आपको इनकी Franchise मिल जाती है।

Levis Franchise Contact Information

Levis Franchise Email Id:- customercare@levi.in

Levis Franchise Contact Number:- 1800-123-5384 (Mon – Sat: 10am – 6pm)

Product Enquiries Number: – 1800-1020-501 (Mon – Fri: 10am – 6pm)

Levis Franchise in Hindi- मेरी राय

अगर आपके पास बजट है और आप फैशन से रिलेटिड कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो Levis Franchise आपके लिए बेस्ट है, क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक बार पैसा इन्वेस्ट करना है। इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी हैं क्योंकि कंपनी पहले ही मार्केट में अपना अच्छा नाम कमा चुकी है और आपको इसी नाम का इस्तेमाल करके बिज़नेस करना है।

Levis Franchise Store के लिए सभी प्रकार का स्टॉक आपको कंपनी से ही प्रोवाइड करवाया जाता है। और आप सभी जानते हैं कि इंडिया में लोग ब्रांडेड चीज़ों को कितना ज्यादा पसंद करते हैं जिसकी वजह से आप कम मेहनत में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Levis Franchise Kaise Le – How to get Levis Franchise in Hindi” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा।  अगर पोस्टमें दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। Levis Franchise Cost और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment