Judge Kaise Bane? जज बनने के लिए क्या करें- जज बनने के लिए क्वालिफिकेशन

judge-kaise-bane-judge-banne-ke-liye-kya-kare-judge-banne-ke-liye-qualification-judge-kaise-bante-hain
Judge Kaise Bante Hain

Judge Kaise Bane: दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे कि जज किसे कहते हैं, जज कैसे बनते हैं, जज बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए और जज के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

जज यानी न्यायाधीश हमारे देश की न्यायिक सेवाओं में से एक प्रतिष्ठित पद है। जो विद्यार्थी Law में रूचि रखते हैं, उनमें से हर एक विद्यार्थी की जज बनने की इच्छा जरूर होती है।

यदि आप अभी जज बनना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको Judge Kaise Bane, योग्यता, सैलरी, से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसीलिए इस लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक तो चलिए जानते हैं। 

Who is the Judge in Hindi- जज कौन होता है

Judge उस व्यक्ति को कहते हैं जो मुख्य रूप से कोर्ट में किसी भी अपराधी के खिलाफ सही और गलत का निर्णय लेता है। यानी कि कोर्ट में क्या सही है और क्या गलत है, इसकी पूरी जिम्मेदारी और फैसला लेने का अधिकार सिर्फ जज का होता है। जज वकीलों की दलीलों और नियमों के अनुरूप निर्णय लेता है।

कहने का मतलब है कि एक अपराधी के दोनों पक्षों के सबूतों और गवाहों को देखते हुए कोर्ट में जज के द्वारा फैसला सुनाया जाता है। कोर्ट में जिस व्यक्ति के द्वारा आखिरी फैसला सुनाया जाता है, उसी व्यक्ति को जज कहा जाता है।

ये भी पढ़ें…
SSP Full Form in Hindi | SSP कैसे बनें
Architect Kaise Bane | How to become an Architect in Hindi
साइंटिस्ट कैसे बनें | How To Become Scientist in Hindi
PGT, TGT, Primary Teacher कैसे बनें- Qualification क्या है?
Forensic Science Kya Hai | Forensic Scientist कैसे बनें
Software Engineer Kaise Bane

Judge Banne Ke Liye Kya Kare

सरकार द्वारा हर एक पद के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई हैं, जिनको पूरा करने के बाद ही अभ्यर्थी उस पद के लिए योग्य होता है। ठीक उसी तरह से जज बनने के लिए भी कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। इनको यदि आप पूरा कर पाते हैं तो आप जज बनने के योग्य होते हैं। तो चलिए जानते हैं, जज बनने के लिए क्या योग्यतायें होनी अनिवार्य हैं।

Judge Banne Ke Liye Qualification

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से अपनी 12वीं कक्षा पास करनी है। 
  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Law में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। 
  • कम से कम 7 साल का कानूनी अनुभव होना अनिवार्य है। 
  • सही और गलत में फैसले लेने की समझ होनी चाहिए। 
  • ईमानदारी के साथ साथ खुद पर विश्वास होना चाहिए ताकि कोर्ट में आप सही के लिए लड़ सकें। 
  • जज बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए। 

Judge Kaise Bane

1) 12वी कक्षा पास करें

यदि आप जज बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले मान्यता प्राप्त संस्थान से अपनी 12वीं की कक्षा अच्छे अंको से पास करना अनिवार्य है। 

2) Law में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करें

12वीं कक्षा पास करने के बाद में आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Law में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी है।

3) Judge के लिए Apply करें

हर एक राज्य में भारत सरकार द्वारा State Public Service Commission के माध्यम से Judicial Services Examination या फिर Subordinate Court Examination का आयोजन करवाया जाता है।

इन परीक्षाओं को मुख्य रूप से तीन कैटेगरी में विभाजित किया गया है। हर एक अभ्यर्थी को इन तीनों कैटेगरी में पास होना अनिवार्य होता है, तब जाकर वह जज बन सकते हैं। तीनों कैटेगरी इस प्रकार से हैं: 

1) Preliminary Exam 

2) Mains Exam 

3) Interview 

4) Preliminary Exam पास करें

यदि आप एक जज बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जज बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है। इस पेपर में 150 अंक होते हैं और आपको इसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय मिलता है।

इसके बाद इसमें दूसरा पेपर होता है जो 300 अंकों का होता है। इसे पूरा करने के लिए भी 2 घंटे का समय दिया जाता है। जब आप प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आप मुख्य परीक्षा देने के लिए Eligible हो जाते हैं।   

5) Mains Exam पास करें

प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद आपको मुख्य परीक्षा भी पास करनी होती है। इसमें 5 पेपर होते हैं और उन पांच पेपर को पूरा करने के लिए 3 घंटों का समय दिया जाता है। इस पेपर को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 

6) Interview क्लियर करें 

जज बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको अंतिम चरण में इंटरव्यू देना पड़ता है। इंटरव्यू 100 अंकों का होता है और इसे पास करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। मेरिट में नाम आने पर आप जज बन जाते हैं। 

ये भी पढ़ें: पायलट कैसे बनें | How To Become Pilot in Hindi

सुप्रीम कोर्ट में जज कैसे बनें?

  • भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कम से कम 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। 
  • उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कम से कम 10 वर्ष तक अधिवक्ता होना चाहिए। 

भारत में संविधान के नियमों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति, राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है क्योंकि मुख्य न्यायाधीश का पद भारत का सर्वोच्च न्यायिक पद है। इसी तरह सर्वोच्च न्यायालय में राष्ट्रपति के द्वारा ही अन्य सभी न्यायाधीशों की नियुक्ति की जाती है। 

सुप्रीम कोर्ट को ही सर्वोच्च न्यायालय कहा जाता है जो कि दिल्ली में स्थित है। इसमें बड़े-बड़े फैसलों की सुनवाई की जाती है। 

FAQs  

12वीं के बाद जज कैसे बनें?

12वीं के बाद जज बनने के लिए एलएलबी में ग्रेजुएशन पूरी करें या फिर, 12वीं के बाद 5 साल के लिए इंटीग्रेटेड लॉ डिग्री करें या फिर, ग्रेजुएशन के बाद लॉ की डिग्री करें। 

जज बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

जज बनने के लिए एक अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए और उसको वकालत में 7 साल का अनुभव होना चाहिए। 

जज की सैलरी कितनी होती है?

एक जज की सैलरी ₹45,000 महीने होती है और योग्यता के अनुसार सैलरी बढ़ती रहती है। 

निष्कर्ष (Conclusion) 

आज हमने जाना है Judge Kaise Bante Hai, Judge Kaise Bane. उम्मीद करते हैं कि इस लेख की जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। इसमें हमने जज बनने संबंधी पूरी जानकारी आपके साथ शेयर की है ।

यदि आपको इस लेख की जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद। 

ये भी पढ़ें: Income Tax Officer Kaise Bane | How To Become Income Tax Officer In Hindi

Sharing Is Caring:

नमस्ते, मेरा नाम प्रतिमा आदित्य है। मैंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वर्ष 2003 में आर्ट्स में स्नातक किया है। मुझे हर स्तर पर युवाओं के करियर को आकार देने के लिए उनका मार्गदर्शन करना पसंद है। मैं पिछले 5 सालों से इंटरनेट, सोशल मीडिया और अन्य प्रोफेशनल लोगों के संपर्क में हूँ और उनके अनुभवों और जानकारी के समन्यव एवं अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को करियर संबंधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

1 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x