Tanishq Franchise Cost- How to get Tanishq Franchise in Hindi

Tanishq Franchise Cost in India: Tanishq Jewelleryका नाम तो आप सभी ने सुना होगा। अगर आप ज्वेलरी से जुड़ा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो तनिष्क की फ्रैंचाइज़ी (Tanishq Franchise) आपके लिए बेस्ट हो सकती है क्योंकि तनिष्क ने इंडिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है और इसकी पहचान की वजह से ही लोग इस पर ट्रस्ट भी करते हैं। बहुत से लोग तनिष्क से ही ज्वेलरी खरीदना पसन्द करते हैं।

इंडिया में गहनों को काफी महत्व दिया जाता है। इसकी डिमांड पुराने समय मे भी काफी ज्यादा थी और आज के समय में भी इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। इसी कारण इससे जुड़ा बिज़नेस शुरू करने से आपको फायदा ही होगा। इसलिए आज हम आपके लिए Tanishq Franchise लेकर आए हैं।

आज के पोस्ट में हम आपको बताएँगे- Tanishq Franchise Kaise Le- How to get Tanishq Franchise in Hindi, Tanishq Franchise Cost in India. अगर आप इनकी फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए, क्योंकि Tanishq Franchise बाकी कंपनियों से बिल्कुल अलग है।

tanishq-franchise-cost-in-india-tanishq-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

Tanishq क्या है- Tanishq Franchise in Hindi?

तनिष्क की शुरुआत 1994 में हुई थी और यह Titan कंपनी का ही एक पार्ट है। टाइटन कंपनी के प्रमोटर Tata Group और Tidco हैं। इनका मुख्यालय बेंगलुरु और कर्नाटक में है। आज के समय मे इनके 200 शहरों में 400 से भी ज्यादा आउटलेट्स मौजूद हैं। Tanishq कंपनी मुख्य रूप से गोल्ड, डायमंड और चांदी में व्यापार करती है जिनके पास 22 हजार से भी ज्यादा ज्वेलरी के डिज़ाइन मौजूद हैं।

Tanishq Franchise Hindi- मार्केट स्कोप कितना है?

यहां पर बात तनिष्क के  मार्केट स्कोप की नहीं, बल्कि ज्वेलरी के मार्केट स्कोप की है, और हम सभी जानते हैं कि इंडिया में ज्वेलरी की डिमांड कितनी ज्यादा है। जब गोल्ड सस्ता था तब भी इसकी डिमांड काफी अधिक थी और गोल्ड के महंगे होने के बाद भी इसकी डिमांड में कोई कमी देखने को नहीं मिली है।

चूंकि हिंदुस्तान में शुरू से ही गोल्ड को औरतों के आभूषण के रूप में देखा जाता है, जिसकी वजह से किसी भी फंक्शन, शादी इत्यादि में सभी औरतें गोल्ड से बनी ज्वेलरी पहनी हुई दिख जाती हैं। गोल्ड औरतों की सुंदरता में चार चांद लगा देता है।

हमारे देश में गोल्ड को एक Flexible Money के रूप में भी खरीदा जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर इसे बेचकर लोग अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। गोल्ड एक ऐसी चीज है जिसे बेचने पर उसकी कीमत में कोई गिरावट नहीं आती है। यही कारण है की इंडिया में गोल्ड की काफी ज्यादा डिमांड है।

Tanishq की Franchise लेने के फायदे- Tanishq Franchise Benefits

  • आप Tanishq का ब्रांड नाम इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसमें काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।
  • कस्टमर्स की आपके पास कमी नहीं होगी, क्योंकि इनका काफी बड़ा Customer Base है।
  • ज्यादा मात्रा में इन्वेस्टमेंट होने की वजह से इनके आउटलेट काफ़ी कम हैं जो आपके लिए एक Advantage होगा।
  • आउटलेट ओपन करने में आपकी सभी तरह से मदद की जाती है।

Tanishq Franchise Kaise Le – How to get Tanishq Franchise in Hindi

तनिष्क की फ्रेंचाइजी (Tanishq Ki Franchise) लेना इतना आसान नहीं है क्योंकि यह कोई छोटा-मोटा ब्रांड नहीं है। इनकी कुछ कंडीशन हैं जिन्हें आप को पूरा करना पड़ेगा। अगर आप इन्हें पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपको इनके फ्रैंचाइज़ी नहीं मिलेगी। चलिए इन कंडीशन के बारे में जानते हैं-

Tanishq Franchise Requirement

  1. जो Tanishq Ki Franchise लेना चाहता है उसे भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आयु 28 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  3. एजुकेशन के रूप में आपके पास किसी भी फील्ड की Degree होनी चाहिए, लेकिन Tanishq मुख्य रूप से MBA Degree को Prefer करता है।
  4. आपके पास रिटेल के बिज़नेस की नॉलेज होनी चाहिए।
  5. पर्याप्त मात्रा में इन्वेस्टमेंट राशि का होना आवश्यक है।
  6. अच्छे एरिया में जमीन भी होनी चाहिए।
  7. सभी बेसिक डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए।
  8. आउटलेट में Employee होने भी आवश्यक हैं।

Tanishq Franchise Cost In India- Tanishq Franchise Investment

तनिष्क, आभूषणों का एक बहुत बड़ा ब्रांड है जिस वजह से इसमें होने वाले इन्वेस्टमेंट भी काफी ज्यादा हैं। शायद यही वजह है कि अभी तक इनके इंडिया में ज्यादा आउटलेट ओपन नहीं हुए हैं। इसमें इन्वेस्टमेंट ज्यादा होने का मुख्य कारण इसमें बेचे जाने वाला सामान है।

जैसा आप सभी जानते हैं कि गोल्ड, डायमंड और चांदी तीनों काफी महंगी धातुएं है जिस वजह से इन्हें अपने स्टोर में बेचने पर आपकी लागत अधिक आती है। तनिष्क के अनुसार इनका आउटलेट ओपन करने में आपको 1.5 से 5 करोड़ रुपये की लागत आ सकती है।  यह लागत पूरी तरह से आपकी लोकेशन पर निर्भर करती है।

ये भी पढ़ें:

Tanishq Ki Franchise लेने के लिए जमीन

इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास अच्छी मात्रा में जमीन का होना आवश्यक है। इसमें आपको एक शोरूम खोलना पड़ता है जिसकी वजह से ज्यादा जमीन की जरूरत होती है। Tanishq Franchise लेने के लिए आपके पास 1000-4500 Sq Ft के करीब जगह का होना आवश्यक है।

इनका आउटलेट ओपन करने के लिए आपको लोकेशन का चुनाव भी काफी सोच-समझ कर करना चाहिए। क्योंकि इसमें आपका इन्वेस्टमेंट करोड़ों में होगा और अगर आप गलत लोकेशन का चुनाव कर लेते हैं तो आपका पैसा डूब भी सकता है।

आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए, जहां पर ज्यादा भीड़-भाड़ रहती हो या फिर उस एरिया में पहले ही कई प्रकार के शोरूम मौजूद हों। क्योंकि ऐसे एरिया में अमीर लोग ही आते हैं और ज्वेलरी ऐसे इलाकों में ही अधिक बिकती है।

Tanishq Ki Franchise लेने के लिए Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • Shop Picture
  • Business Registration Certificate
  • Shop & Land Document
  • Bank Solvency Certificate and Last Six Month Bank Statement
  • Trade License for Your Municipality
  • GST Registration
  • EPF & ESI Number
  • Shop & Establishing Registration from Local Authority

Tanishq Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

tanishq-franchise-cost-in-india-in-hindi
Photo by Manjeet Singh Yadav

तनिष्क एक जाना माना ब्रांड है और इसके द्वारा बेचे गए सभी सामान पर उनकी मोहर लगी होती है जिसकी वजह से इसके प्रोडक्ट और भी ज्यादा एक्सपेंसिव हो जाते हैं। लेकिन तनिष्क नें कहीं पर भी प्रॉफिट मार्जिन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है जिसकी वजह से इसके बारे में बता पाना मुश्किल है।

अगर आप सच में तनिष्क ज्वेलरी की फ्रेंचाइजी लेने पर मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको खुद कंपनी से कांटेक्ट करना पड़ेगा। आमतौर पर ज्वेलरी से जुड़ा बिजनेस करने पर इसमें प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा अच्छा होता है इसलिए आपको प्रॉफिट के बारे में फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है।

How to apply for Tanishq Franchise – Tanishq की Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें?

मैं आपको ऊपर बता चुका हूं कि तनिष्क टाइटन कंपनी का ही एक पार्ट है। इसलिए अगर आपको तनिष्क ज्वेलरी की फ्रेंचाइजी लेनी है तो आपको टाइटन कंपनी में अप्लाई करना पड़ेगा। अप्लाई करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं:

https://www.titancompany.in/business-opportunity/franchising

इस लिंक में आपको Tanishq Franchise Application Form मिलेगा जिसे भरकर आप सबमिट कर दें। कंपनी के लोग आपके एप्लीकेशन का रिव्यु करके कुछ दिनों बाद आपसे खुद ही सम्पर्क कर लेंगे।

अगर आप ऊपर दी गई लिंक का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो फिर आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी के माध्यम से तनिष्क ज्वेलरी की फ्रेंचाइजी के लिए अपना अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं।

Email:- corpcomm@titan.co.in

इसके अलावा आप चाहें, तो इनके हेड ऑफिस में जाकर भी फ्रेंचाइजी के लिए बात कर सकते हैं । मैं आपको नीचे Titan कंपनी के 6 हेड ऑफिस के एड्रेस दे रहा हूं, आप अपनी लोकेशन के हिसाब से ऑफिस का चुनाव कर सकते हैं।

Registered Office:-

Titan Company Limited
Cin: L74999tz1984plc001456
3, Sipcot Industrial Complex, Hosur – 635126
Telephone : +91-(0)4344-664199
Fax : +91-(0)4344-276037

Corporate Office:-

Titan Company Limited,
Cin: L74999tz1984plc001456
`Integrity’
#193, Veerasandra,
Electronic City P.O., Off Hosur Main Road,
Bangalore-560100, Karnataka, India
Telephone : +91-(0)80-6704 7000
Fax : +91-(0)80-6704 6262

Regional Office:- North

Titan Company Limited,
3rd Floor, IFCI Tower,
61, Nehru Place,
New Delhi 110 019, India
Telephone: +91-(0)11-41232800
+91-(0)11-41232900
Fax: +91-(0)11-26321994

Regional Office:-East

Titan Company Limited,
Block B, 4th Floor,
22, Camac Street, Kolkata – 700 016
Telephone: +91 – (0)33 – 40603600/1/2
Fax: +91-(0)33-40603603

Regional Office:- West

Titan Company Limited
The Metropolitan 9th Floor,
Plot No. C-26/27 Bandra-Kurla Complex,
Bandra East , Mumbai – 400051
Maharashtra, India
Telephone: 91 – (0)22-61062000, 91 – (0)22-61062011, 91 – (0)22-61062012
Fax: +91-(0)22-26571717

Regional Office:- South

Titan Company Limited
Regional Office – South
Level 9, Prestige Obelisk,
No.3, Kasturba Road (Dr Ambedkar Veedhi),
Bangalore 560 001
Telephone: 080 – 45698200 / 8300

Tanishq Franchise Contact Information

Tanishq Franchise Contact Number:- 18002660123

Tanishq Franchise Hindi- मेरी राय

वैसे अगर आप तनिष्क की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको फायदा ही होगा। लेकिन इसमें होने वाले करोड़ों के इन्वेस्टमेंट की वजह से बहुत से लोग इसकी फ्रेंचाइजी नहीं ले पाएंगे। क्योंकि सभी के पास इतना ज्यादा पैसा नहीं होता और ना ही इतना मोटा लोन लेकर कोई इस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहेगा। इसलिए अगर आपके पास खुद का पैसा है तभी आप इस तरह के बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोचें।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Tanishq Franchise Kaise Le- How to get Tanishq Franchise in HIndi” पर लिखा मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने Tanishq Franchise Cost in India के बारे में भी जानकारी दी है। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। अगर आपके मन में Tanishq Franchise Hindi से जुड़ा कोई अन्य सवाल है तो आप मुझसे Comment Box में पूछ सकते हैं, मैं उसका जवाब अवश्य दूंगी।

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x