Muthoot ATM Franchise कैसे लें | How to get Muthoot ATM Franchise in Hindi- The Best ATM Franchise

आज मैं आपसे Muthoot ATM Franchise के बारे में बात करने वाली हूँ जिसके बारे में आपने शायद नहीं सुना होगा। और अगर आपने पहले से इसके बारे में सुन रखा है पर आप नहीं जानते कि Muthoot ATM Franchise कैसे लें तो आप हमारे इस पोस्ट पर आखिर तक बने रहिये।

इस पोस्ट में हम आपको Muthoot ATM Franchise से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं। आप बताई गयी जानकारी को follow करके आसानी से Muthoot ATM की Franchise ले सकते हैं।

Muthoot ATM Franchise in Hindi- मुथूत एटीएम क्या है?

muthoot-atm-franchise-kaise-le-in-hindi
Image Created at Canva

Muthoot की शुरुआत 1939 में एम जॉर्ज मुथूट ने की थी। इसे हम मुख्य रूप से गोल्ड लोन के रूप में जानते हैं जो बिल्कुल सही भी है। यह इंडिया की सबसे बड़ी गोल्ड लोन कंपनी है जिनके पास 146 टन से भी अधिक मात्रा में गोल्ड रखा हुआ है।

मुथूट केवल गोल्ड लोन का ही बिज़नेस नहीं करती है बल्कि यह आपको हाउसिंग फाइनेंस, पर्सनल लोन, इन्सुरेंस, गोल्ड कॉइन, मनी ट्रांसफर, म्यूच्यूअल फन्ड, एनसीडी, माइक्रो फाइनेंस, डिजिटल एंड कैशलैस, व्हीकल लोन, होम लोन, कॉर्पोरेट लोन और एसएमई लोन आदि की भी Service प्रोवाइड करती है। अब यह एटीएम फ्रैंचाइज़ी की भी सर्विस शुरू कर चुकी है।

Muthoot ATM का मार्केट स्कोप कितना है?

यहाँ केवल Muthoot ATM के मार्केट स्कोप की ही बात नहीं है। यहाँ पर बात है ATM Machine के स्कोप की। आज के समय मे एटीएम कार्ड की मदद से आप किसी भी एटीएम से पैसे निकलवा सकते हैं। इसी वजह से किसी भी कंपनी या बैंक के एटीएम की काफी ज्यादा डिमांड है। अब लोग बैंक में जाना नहीं चाहते हैं और वह एटीएम से ही अपने पैसे निकलवा लेते हैं।

अगर हम Muthoot के मार्केट स्कोप की बात करें, तो आज के समय मे इनके पास 70 करोड़ से ज्यादा कस्टमर हैं और पूरे इंडिया में इनकी 5,330+ Branches मौजूद हैं। यह एक दिन में 3 लाख से भी ज्यादा लोगों को अपनी Services देती है।

Muthoot ATM की Franchise लेने के फायदे- Muthoot ATM Franchise Benefits

इनकी Franchise लेने के कई फायदे हैं पर सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको एक बार अपनी शॉप में इनका एटीएम खुलवा लेना है, उसके बाद आपको ना ही कस्टमर की टेंशन लेनी है और ना ही खुद एटीएम के पास बैठना है। एक बार एटीएम लगने के बाद आपका प्रॉफिट डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। मुझे Personally Muthoot ATM की Franchise काफी पसंद आई है और मैं खुद इसका एटीएम लगाने के बारे में विचार कर रही हूँ।

Muthoot ATM Franchise Kaise Le – How to get Muthoot ATM Franchise in Hindi

Muthoot ATM Franchise लेने के लिए इनकी कुछ शर्तें (रिक्वायरमेंट्स) हैं जिन्हें आपको पूरा करना पड़ेगा। जब आप इन सभी रिक्वायरमेंट्सस को पूरा कर देते हैं तब आपको इनकी Franchise दे दी जाती है। आईये इन Requirements के बारे में जानते हैं-

Muthoot ATM Franchise Requirements

  1. आपके एटीएम की लोकेशन के आस-पास के 100 मीटर के दायरे में किसी भी बैंक का एटीएम नहीं होना चाहिए।
  2. एटीएम में 24 घंटे बिजली  की सुविधा होनी चाहिए, जिसके लिए आपको एक इन्वर्टर या जनरेटर की जरूरत पड़ेगी, जो 1 किलोवाट की इलेक्ट्रिसिटी पैदा कर सके।
  3. आपकी शॉप में एक Air Conditioner का होना भी जरूरी है ताकि मशीन को ठंडा रखा जा सके और मशीन तेजी से काम करे।
  4. एटीएम जिस शॉप में रखा होगा, उसकी छत कॉन्क्रीट की होनी चाहिए, ताकि मशीन ज्यादा गर्म ना हो।
  5. ATM के सामने पार्किंग की जगह होनी चाहिए।
  6. Muthoot ATM की लोकेशन ऐसी होनी चाहिए, जहाँ पर लोग आसानी से आ सकें और सभी ATM सभी लोगों की नजर में आ सके।
  7. आप Muthoot का एटीएम किसी सोसायटी में भी लगवा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको उस सोसायटी से No Objection का सर्टिफिकेट लेना होगा।

Muthoot ATM Franchise लेने के लिए Investment- Muthoot ATM Franchise Cost in India

Muthoot ATM Franchise लेने पर आपको सिर्फ एक बार निवेश करने की जरूरत है, उसके बाद आपको कुछ भी नहीं करना है, आपकी कमाई घर बैठे होती रहेगी। लेकिन इसमें आपको रु. 5 लाख के करीब इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं। अगर आपकी शॉप किसी अच्छी जगह पर है तो आपकी यह लागत जमीन के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है।

आप किसी शॉप को रेंट पर लेकर भी इनकी फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं। लेकिन मैं आपको इसकी सलाह नहीं दूंगी, आपको अपनी जगह पर ही Muthoot का एटीएम लगवाना चाहिए।

Muthoot ATM Franchise Land Requirement

how-to-get-muthoot-atm-franchise-kaise-le-in-hindi

Muthoot ATM Franchise लेने के लिए आपके पास 80-100 Sq Ft जगह का होना जरूरी है। जगह के साथ-साथ आपकी शॉप की लोकेशन सही होनी चाहिए, क्योंकि यह लोकेशन को लेकर काफी सीरियस हैं।

जहाँ पर आपका एटीएम होगा, उसके 100 मीटर के दायरे में किसी दूसरे बैंक का एटीएम नहीं होना चाहिए और आपका एटीएम किसी ऐसी जगह पर होना चाहिए, जहाँ पर लोगों की ज्यादा भीड़ हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास Muthoot ATM Framchise तभी रह पाएगी, जब आपके एटीएम से Daily 300 Transaction होंगे। इसलिए जमीन की लोकेशन को काफी सोच-समझकर चुनें।

Muthoot ATM Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Other Documents

Muthoot ATM Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मिलता है?

आपके एटीएम से जितनी ज्यादा Transaction होगी आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी, क्योंकि मुथूट आपको हर ट्रांसेक्शन पर कमीशन देता हैं। साथ ही आपको कंपनी के द्वारा हर महीने 10-15 हजार रुपए एटीएम लगवाने या शॉप के लिए दिए जाते हैं। पर आपको इन्हें Maintenance, Holding Charges और Cash Loading के रूप में कुछ अमाउंट देनी होती है।

अगर अभी भी आपके मन मे प्रॉफिट को लेकर कोई प्रश्न है तो आप इनसे कॉन्टैक्ट करके अपने सभी Doubt क्लियर कर सकते हैं।

Muthoot ATM Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें – Muthoot ATM Franchise Apply Online

  • सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.muthootfinance.com पर विजिट करना है।
  • इसके बाद आपको इनके Home पेज पर Enquiry का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • अप्लाई करने के कुछ समय के बाद कंपनी आपसे खुद Contact कर लेगी।

Muthoot ATM Franchise Contact Information

North Side Call Centre Number: – 1800 313 1212

South Indian Call Centre Number: – 99469 01212

Corporate Office: –

The Muthoot Group,
Muthoot Towers- Alaknanda,
New Delhi

Muthoot ATM Franchise Contact Number: – 91-11-46697777

Fax:- 91-11-46697746

Sales Enquiry: –

North, East, West India Toll Free Number: – 1800 313 1212

Head Office: –

Muthoot Chambers,
Opp. Saritha Theatre Complex,
Banerji Road,
Ernakulam- 682 018

Tel:- 91-484-2396478 / 2394712

Fax:- 91-484-2396506

Muthoot ATM Franchise in India- मेरी राय

अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो आप जान ही गए होंगे कि इसके बारे में मेरी राय क्या होगी। मेरे विचार से आपको Muthoot ATM Franchise ज़रूर लेनी चाहिए क्योंकि इसमें आपको एक बार पैसा इन्वेस्ट करना है, उसके बाद घर बैठे कमाई होगी। इससे अच्छा कोई और बिज़नेस हो ही नहीं सकता। अगर आप इस तरह की 5-6 Franchise ओपन कर लेते हैं तो आपकी एक महीने की कमाई 1-2 लाख रुपये के बीच बड़े आराम से हो जाएगी।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Muthoot ATM Franchise Kaise le – How to get Muthoot ATM Franchise in Hindi in India” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें और अपना एक प्यारा-सा Comment भी जरूर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment