Post Office Franchise Kaise Le | How to get Post Office Franchise- Hindi

Rate this post

Post Office Franchise Kaise Le: आज के वैज्ञानिक दौर में बेशक ईमेल, फैक्स और कोरियर सर्विस द्वारा जरूरी इंफॉर्मेशन और प्रोडक्ट की डिलीवरी हो रही है। परंतु एक लंबे समय से पोस्ट ऑफिस ही भारतीय जनता को सभी अहम सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

यहां तक कि लोग भारतीय डाक सेवा को अपना दुख-सुख का साथी मानते हैं क्योंकि आज भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु पोस्ट ऑफिस ही एक प्रमुख माध्यम है। सिर्फ सूचना या प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए ही नहीं अपितु बहुत से लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस एक भरोसेमंद बैंक के रूप में भी उपलब्ध है।

लेकिन भारत की जनसंख्या को देखते हुए पोस्ट ऑफिस की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम ही रही और सही समय पर हर व्यक्ति तक पहुंच पाना भी संभव नहीं था। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी वितरण का कार्यक्रम आरंभ किया गया है।

post-office-franchise-kaise-le

Indian Post Office Franchise Kaise Le– Postal Franchise

अगर आप भी कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही बेस्ट विकल्प के बारे में जो आपकी इस खोज को पूर्ण कर देगा। यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको केवल नाममात्र रकम इन्वेस्ट करनी होगी जो आपको एक सुरक्षित कमाई का जरिया उपलब्ध कराएगी। चलिए बताते हैं Post Office Franchise in Hindi के बारे में कि आप इसे किस तरह से ले सकते हैं।

India Post Franchise 2021 क्या है

पोस्ट ऑफिस भारतीय लोगों के लिए सूचनाओं का आदान प्रदान करने और बैंक सेवा के रूप में भी कार्यरत हैं। भारत में डेढ़ लाख से भी कहीं ज्यादा पोस्ट ऑफिस मौजूद है। फिर भी लोगों तक सुविधाओं का सही आयात-निर्यात निश्चित समय पर संभव नहीं हो रहा है। इसी वजह से हर गांव और शहर तक पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी शुरू करने का प्रोग्राम चलाया गया है।

इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता अनुसार पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए उन्हें कोई ज्यादा इन्वेस्टमेंट या शैक्षणिक योग्यता की भी आवश्यकता नहीं है। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो फ्रेंचाइजी आवेदन हेतु अत्यंत आवश्यक है।

ये भी पढ़ें: Titan Eye Plus Franchise Kaise Le | How to get Titan Eye Plus Franchise- Hindi

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी- 2021 Model

भारतीय डाक सेवा द्वारा दो तरह की फ्रेंचाइजी स्कीम चलाई जा रही है जिसका प्रमुख उद्देश्य इंडियन पोस्ट ऑफिस के प्रोडक्ट और सर्विस को आम जनता तक पहुंचाना है। इनमें से पहला प्रकार Franchise Outlet और द्वितीय Postal Agent Franchise है।

दरअसल काउंटर सर्विस (franchise Outlet) में सरकारी पोस्ट ऑफिस की तरह ही सुविधा प्रदान की जाती है। काउंटर सर्विस यानी कि मिनी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी का वितरण उन स्थानों पर किया जाता है जहां भारतीय डाक सेवा की पहुंच संभव नहीं है।

काउंटर सर्विस द्वारा रजिस्टर्ड पोस्ट, speed post, money order booking, स्मॉल सेविंग अकाउंट, पीपीएफ अकाउंट और पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। लेकिन postal agent franchise के तहत डाक विभाग के अपने प्रोडक्ट जैसे Post stamp, stationary आदि सेल की जाती है।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी नियम

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने हेतु सबसे पहले आवेदक को माँगी गयी सभी योग्यताओं का प्रमाण देना होगा। इन योग्यताओं के अंतर्गत कुछ जरूरी नियम और शर्तें रखी गई हैं जिनका पालन करना आवेदनकर्ता के लिए जरूरी है। सबसे पहले तो आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 18 साल की होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदनकर्ता के पास कम से कम आठवीं कक्षा तक की शैक्षणिक योग्यता भी हो।

परंतु सबसे प्रमुख बात ये है कि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको किसी तरह की फ्रेंचाइजी फीस नहीं देनी होगी, बल्कि आपको केवल सिक्योरिटी फीस के तौर पर कुछ पैसे जमा कराने होंगे। ध्यान रखें, यदि आपका कोई family member पोस्ट ऑफिस में कार्यरत है तो संबंधित पोस्ट ऑफिस में आप डाक एजेंट नहीं बन सकते हैं।

Indian Post Office Franchise लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

indian-post-office-franchise-kaise-le
Image Credit: India Post

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन फार्म भरना होगा। इस फार्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना आवश्यक है-

  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र,
  • पैन कार्ड,
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र

इसलिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले अपने सभी दस्तावेज तैयार रखें। दस्तावेजों से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के लिए पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर विजिट करें।

ये भी पढ़ें: Aurelia Franchise kaise le | How to get Aurelia Franchise- Hindi

Post Office Franchise apply online

यदि आप post office franchise online apply करना चाहते हैं तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करने के बाद दिए गए कॉलम में सभी जरूरी जानकारी भरें और नजदीक के डाक विभाग में जमा करवाएं।

Indian Post Office Franchise Online Apply | India Post Franchise Apply Online | Post Office Franchise 2021 apply online

आप चाहें तो ऑनलाइन फार्म डाउनलोड करने की बजाय, किसी भी पोस्ट ऑफिस से फ्रेंचाइजी फॉर्म ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी में पोस्टल एजेंट बनने हेतु फॉर्म हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। फॉर्म जमा करवाने के बाद यदि आपका सिलेक्शन हो जाता है तो अथॉरिटी द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा।

Post Office Franchise Cost

Post Office Franchise Fee, फ्रेंचाइजी के Type पर निर्भर करती है। यदि आप काउंटर सर्विस में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको सिक्योरिटी फीस के तौर पर ₹5000 से ₹10000 जमा कराने होंगे। हालांकि पोस्टल एजेंसी लेने के लिए भी सिक्योरिटी फीस ₹5000 से 10000 ही रखी गई है। लेकिन इसमें आपको कुछ प्रोडक्ट खरीदने पड़ते हैं जिनके आधार पर इन्वेस्टमेंट counter सर्विस की तुलना में थोड़ा ज्यादा रहता है।

Franchise Outlet Post Office के लिए जगह की आवश्यकता

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी स्थापित करने के लिए आपको ऑफिस बनाना होगा जिसके लिए जमीन की जरूरत संभावित है। परंतु यदि आपके पास खुद की भूमि है तो आपको केवल ब्रांड सिक्योरिटी जमा करवानी पड़ेगी। Post Office ब्रांड सिक्योरिटी जमा कराने के बाद आपको ऑफिस बनाना होगा जिसमें लगभग ₹50,000 से ₹1,00,000 तक की लागत आती है।

पोस्ट ऑफिस खोलने हेतु ऑफिस चाहे आप खुद बना रहे हो या रेंट पर हो, परंतु यह कम से कम 200 स्क्वायर फिट के क्षेत्र में होना जरूरी है। पर इसमें एक अच्छी बात ये है कि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने हेतु, ऑफिस के अलावा किसी अन्य वस्तु पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है।

Indian Postal Franchise के लिए License

post-office-franchise-apply-online
Image By: Pixabay

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के पश्चात चयन प्रक्रिया पूरी की जाती है। यदि आप पोस्टल एजेंट के तौर पर चयनित हो जाते हैं तो आपको विभाग की तरफ से लाइसेंस दिया जाएगा। प्रथम चरण में लाइसेंस केवल 1 वर्ष के लिए जारी किया जाता है।

परंतु यदि आप विभाग के नियमानुसार कार्य करते हैं तो आपके लाइसेंस की अवधि को 3 साल तक कर दिया जाता है। इसके बाद भी जैसे-जैसे आप का कार्य होता रहेगा उसी आधार पर लाइसेंस की अवधि बढ़ती रहेगी।

यदि monitoring के दौरान आपका कार्य सही नहीं पाया जाता तो आपके खिलाफ कार्यवाही भी की जा सकती है।

Post Office Franchise Profit and Commission

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी में आपको अलग-अलग service के आधार पर कमीशन दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी में मिलने वाले फायदे में speed post के लिए 5 रूपये, money order के लिए 3-5 रुपये, postal stamp और stationary के लिए 5 फीसदी कमीशन शामिल है।

इसी तरह बाकी सुविधाओं के लिए भी कमीशन के आधार पर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छी कमाई कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Keventers Franchise Kaise Le | How to get Keventers Franchise- Hindi ?

निष्कर्ष

तो दोस्तों यदि आप भी नाममात्र लागत में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो थोड़ा जल्दी आवेदन करें क्योंकि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने में कंपटीशन ज्यादा रहता है। ऐसा ना हो कि आप देर कर दें और फ्रेंचाइजी किसी और को मिल जाए।

आज के आर्टिकल में हमारे द्वारा Post Office Franchise Kaise Le से संबंधित दी गई जानकारी यदि आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment