Bakery Business Plan in Hindi | How to start bakery business

Rate this post

Bakery Business Kaise Shuru Kare: वर्तमान समय में खाद्य पदार्थों से संबंधित व्यवसाय भली भांति फलीभूत हो रहे हैं। अगर बात की जाए Bakery shop की तो यह भी अन्य खाद्य पदार्थ बिजनेस की तरह हर गली मोहल्ले का अहम हिस्सा बन चुकी है। साधारणतया देखा जाए तो बेकरी शॉप प्रत्येक व्यक्ति की खुशियों में योगदान देती है। आजकल हर छोटी से छोटी खुशी को यादगार बनाने के लिए केक का ऑर्डर किया जाता है।

फास्ट फूड की तुलना में बेकरी प्रोडक्ट को लोग ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यह स्वादिष्ट और बजट फ्रेंडली होते हैं। छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक हर किसी को बेकरी के प्रोडक्ट खाने की आदत पड़ रही है जिसकी वजह से बेकरी का बिजनेस शुरू करना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। इसलिए यदि आप भी बेकरी की दुकान शुरू करना चाहते हैं तो बेझिझक इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

bakery-business-kaise-shuru-kare

Bakeri Business Kaise Shuru Kare

फ्रेंड्स! यदि आप भी बेकरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले How to start Bakery Business in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी लेनी होगी। बेकरी के उत्पादों के प्रति लोगों की जागरूकता को लेकर बेकरी बिजनेस शहरों में ही नहीं अपितु ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रचलित हो चुका है। ऐसे बहुत से क्षेत्र है जहां पर लोग बेकरी प्रोडक्ट को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर रहे हैं।

बेकरी प्रोडक्ट की इतनी लोकप्रियता को देखकर यदि आप भी बेकरी शॉप का बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे हैं। तो आइए बताते हैं आपको सबसे बढ़िया Bakery Business Plan के बारे में।

ये भी पढ़ें: Bisleri Dealership Kaise Le | How to get Bisleri Dealership in India- in Hindi

Bakery Business क्या है?

बेकरी में आपको आटा और मैदा से बने कुछ ऐसे प्रोडक्ट मिलते हैं जिन्हें बेक करके बनाया जाता है। बेकरी प्रोडक्ट के अंतर्गत cake, bread, biscuit, cupcake आदि आते हैं। इसके साथ ही आपको बेकरी शॉप में cold drink, juice व कुछ अन्य प्रकार के प्रोडक्ट भी मिल जाएंगे। साधारण शब्दों में कहा जाए तो Bakery वह जगह है जहाँ आपको हर खाने की चीज ताजा मिलती है।

Bakery Business Scope

देखिए बेकरी बिजनेस गांव से लेकर शहर तक ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैला हुआ है। आजकल लगभग हर घर में बेकरी प्रोडक्ट प्रयोग किए जाते हैं। हालांकि ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो रोटी की बजाए अपनी रोजमर्रा की डाइट के लिए केवल बेकरी प्रोडक्ट पर ही निर्भर है।

ऐसे में आप स्पष्ट रूप से बेकरी बिजनेस के बाजार में महत्व को आसानी से समझ सकते है। इसलिए बेकरी के उत्पाद के निर्माण में इन्वेस्टमेंट करना भविष्य के लिए मुनाफा देने वाला साबित होगा।

Bakery Business Plan in Hindi- इसे शुरू करने के लिए क्या करना चाहिए

एक अच्छा बिजनेस स्थापित करने के लिए सबसे पहले एक उत्तम प्लान बनाना आवश्यक है क्योंकि केवल बिजनेस में इन्वेस्ट करने से सफलता नहीं मिल सकती हैं। ऐसे में आपको बेकरी बिजनेस स्थापित करने के लिए भविष्य संबंधित कुछ चीजों का खास ध्यान रखना होगा।

आपको इस बात का निर्णय करना होगा कि आप अपने बिजनेस को किस स्तर पर आरंभ करना चाहते हैं। बेकरी बिजनेस का level आपके द्वारा निवेश की गई पूंजी पर निर्भर करता है। मतलब कि यदि आप कम बजट रखते हैं तो छोटे स्तर पर बिजनेस आरंभ कर सकते हैं और यदि आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप बेकरी बिजनेस को बड़े स्तर पर ही शुरू करें।

लेकिन दोनों ही तरीकों में बेकरी बिजनेस आपके लिए अच्छी इन्वेस्टमेंट ही साबित होगा। यदि आप चाहें तो बेकरी बिजनेस आरंभ करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बैंक से लोन भी ले सकते हैं। आइए देखते हैं कि बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होगी।

Requirements for Bakery Business Plan

bakery-business-plan

यदि आप बेकरी बिजनेस को सफलता के उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इन सब चीजों की जानकारी आपको अच्छा मुनाफा देगी:

● जमीन
● उपकरण
● कच्चा माल
● वर्कर
● मार्केटिंग
● प्रॉफिट
● इन्वेस्टमेंट

Bakery Business के लिए जगह की आवश्यकता

बेकरी के बिजनेस में मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको लगभग 1000 स्क्वायर फीट से 2000 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए। परंतु यदि आप चाहें तो आरंभ में इस बिजनेस को छोटे स्तर पर अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। हालांकि यदि आपके पास बेकरी बिजनेस के लिए घर पर पर्याप्त जगह नहीं है तो आपके लिए जगह खरीदना या किराए पर लेना ही ज्यादा उत्तम रहेगा।

अगर आप बेकरी का बिजनेस सिर्फ एक दुकान के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो आपके लिए 300 स्क्वायर फीट से 400 स्क्वायर फीट की जगह पर्याप्त रहेगी।

ये भी पढ़ें: Post Office Franchise Kaise Le | How to get Post Office Franchise- Hindi

Bakery Business Cost in India

बेकरी बिजनेस को स्थापित करने के लिए आपको जमीन, उपकरण, वर्कर, रॉ मैटेरियल आदि के लिए पैसा इन्वेस्ट करना होगा। वैसे तो Bakery Business में आने वाली लागत Bakery के प्रकार और आकार पर आधारित होती है। परंतु फिर भी Bakery Shop को शुरू करने में आने वाले खर्चे के बारे में आप नीचे दी गई लिस्ट से अंदाजा लगा सकते हैं।

बेकरी में खर्चा कीमत / राशि
दुकान का किराया ₹40,000 से ₹1,00,000 प्रति माह
नए उपकरण एवं मशीनरी ₹4,00,000 से ₹7,00,000
यदि उपकरण पुराने लेने हो ₹2 से 4 लाख
लीगल और लाइसेंस संबंधित काम ₹25 से 30 हजार
स्टाफ व मार्केटिंग कास्ट लगभग ₹1,00,000 प्रति माह
कुल लागत ₹10 से 15 लाख

Bakery Business के लिए लाइसेंस

बेकरी बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है। परंतु यदि आप बेकरी शॉप आरंभ करना चाहते हैं तो आपको FSSAI License और कुछ अन्य Documents अवश्य चाहिए। हालांकि FSSAI लाइसेंस अप्लाई करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज दिखाने की जरूरत पड़ेगी।

आवेदन कर्ता के दस्तावेज

● पासपोर्ट साइज फोटो
● ईमेल आईडी
● फोन नंबर
● बैंक अकाउंट पासबुक

निजी पहचान के लिए दस्तावेज

● पैन कार्ड
● ड्राइविंग लाइसेंस
● आधार कार्ड
● वोटर आईडी कार्ड
● राशन कार्ड

बिजनेस डॉक्यूमेंट

● बिजनेस रजिस्ट्रेशन
● बिजनेस पैन कार्ड
● GST Number

Bakery Business Profit

bakery-business-profit
Image Credit: Canva

बेकरी बिजनेस से मिलने वाला मुनाफा मुख्य रूप से Bakery Location और मार्केटिंग पर डिपेंड करता है। इसके अलावा आपके द्वारा तैयार किए गए प्रोडक्ट की क्वालिटी भी बिजनेस की सफलता के लिए उत्तरदायी है। परंतु एक अनुमान के अनुसार आप मध्यम स्तर की बेकरी शॉप से भी प्रतिमाह 30 से 40 हजार की कमाई कर सकते हैं।

यदि आप बेकरी बिजनेस से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा माल स्टॉक करने से बचना चाहिए। अक्सर लोग Bakery से ताजा सामान खरीदना ही पसंद करते है। इसके अलावा ज्यादा समय तक stock करके रखे गए बेकरी प्रोडक्ट खराब हो जाते हैं जिसकी वजह से आप को भारी नुकसान हो सकता है। बेकरी बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए प्रोडक्ट प्रोडक्शन के बारे में सही प्लान बनाना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें: Monginis Franchise Kaise Le | How to get Monginis Franchise!

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको Bakery Business Plan in India in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि Bakery Business Kaise shuru Kare | How to Start Bakery Business की जानकारी सभी तक पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

1 thought on “Bakery Business Plan in Hindi | How to start bakery business”

Leave a Comment