GoMechanic Franchise Cost- How to get GoMechanic Franchise Hindi

GoMechanic Franchise Cost in India- GoMechanic Franchise Kaise Le: एक रिपोर्ट के अनुसार कार सर्विस सेंटर की मार्केट 2025 तक 300 बिलियन डॉलर के करीब जाने वाली है। इस मार्केट में केवल दो तरह के बिजनेस प्लेयर्स काम कर रहे हैं पहला- ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर और दूसरा- लोकल सर्विस सेंटर। अगर हम इन दोनों की बात करें तो ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर कंपनी के द्वारा चलाया जाता है और इन सर्विस सेंटर में सभी प्रकार एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके गाड़ियों को ठीक किया जाता है और इनके मैकेनिक्स को भी समय-समय पर ट्रेनिंग दी जाती है।

वहीं दूसरी ओर लोकल सर्विस सेंटर उन्हें कहते हैं जो दुकानें हमें सड़क के किनारे दिखाई देती हैं। इन दुकानों में किसी भी तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और अगर जरूरत पड़े तो किसी जुगाड़ के द्वारा भी आपकी गाड़ी को ठीक कर दिया जाता है, जिसकी वजह से यहां पर सर्विस करवाने पर आपको काफी कम लागत आती है।

ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर को कंपनी के द्वारा चलाए जाने के कारण यहां पर अपनी गाड़ी को रिपेयर करवाना काफी महंगा पड़ता है। शुरुआत में सभी लोग कंपनी के सर्विस सेंटर में ही अपनी गाड़ियों को रिपेयर करवाते हैं लेकिन गाड़ी के थोड़ा पुराना होने के बाद उसे लोकल सर्विस सेंटर पर ही रिपेयर करवाया जाता है क्योंकि यहां पर कंपनी के मुकाबले कम कीमत पर गाड़ी को सही कर दिया जाता है।

gomechanic-franchise-cost-in-india-gomechanic-franchise-kaise-le
Mechanic man photo created by peoplecreations – www.freepik.com

इन दोनों बिजनेस प्लेयर्स के बीच में एक तीसरे ने एंट्री मार दी है जिसे हम GoMechanic के नाम से जानते हैं। गोमैकेनिक कम खर्चे में कंपनी की तरह ही अच्छी सर्विस प्रोवाइड करते हैं जिसकी वजह से इनकी डिमांड बढ़ रही है और जिन एरिया में इनके आउटलेट्स ओपन हैं वहां पर गोमैकेनिक क्रांति ला चुके हैं।

अब यह पूरे इंडिया में अपने आउटलेट ओपन करना चाहते हैं जिसकी वजह से यह हर राज्य में अपनी फ्रेंचाइजी दे रहे हैं। अगर आप भी GoMechanic Franchise लेना चाहते हैं, या  जानने के इच्छुक हैं कि GoMechanic Franchise Kaise Le, GoMechanic Franchise Cost in India क्या है तो आपको हमारे इस पोस्ट को आखिर तक पूरा पढ़ना चाहिए।

GoMechanic क्या है- GoMechanic Franchise Hindi

गोमैकेनिक कंपनी की शुरुआत 2016 में गुड़गांव में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट से पास आउट हुए चार दोस्तों ने की थी। यह कंपनी कार सर्विस, रिपेयर व स्पेयर पार्ट्स जैसी सर्विसेस प्रोवाइड करती है। आज के समय में इंडिया के 30 शहरों में इनके 600 से भी ज्यादा कार रिपेयर वर्कशॉप मौजूद हैं। Economic Times के अनुसार गोमैकेनिक 1 साल में 20 लाख से भी ज्यादा गाड़ियों के सर्विस करते हैं।

GoMechanic Franchise लेने के फायदे- GoMechanic Franchise Benefits

  1. यह कंपनी Multibrands के स्पेयर पार्ट्स को बेचती है।
  2. सॉफ्टवेयर और ट्रेंनिंग भी गोमैकेनिक की तरफ से प्रोवाइड किया जाता है।
  3. गाड़ियों की सर्विस करने की कीमत भी कम है जिसकी वजह से कस्टमर इनके वर्कशॉप पर बार-बार आता है।
  4. इनकी फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है और आपको गोमैकेनिक की वर्कशॉप ओपन करने के लिए सभी प्रकार से सपोर्ट किया जाता है।

GoMechanic कितने प्रकार की Franchise Provide करते हैं- GoMechanic Franchise Models

GoMechanic Franchise Models: यह आपको मुख्य रूप से दो प्रकार की फ्रेंचाइजी प्रोवाइड करते हैं और यह दोनों फ्रेंचाइजी एक दूसरे से बिल्कुल ही अलग हैं। दोनों में इन्वेस्टमेंट और जमीन की अलग-अलग आवश्यकता होती है। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी भी फ्रेंचाइजी मॉडल को चुन सकते हैं। आईये अब इन दोनों के बारे में बात करते हैं।

1. Car Workshop:- यह इनका सबसे बड़ा फ्रेंचाइजी मॉडल है। इसे लेने के बाद आप वर्कशॉप में गाड़ियों को रिपेयर कर सकते हैं।

2. Spare Parts:- यह इनका सबसे छोटा फ्रेंचाइजी मॉडल है। इसे लेने के बाद आप केवल एक दुकान ओपन कर सकते हैं जिसमें आप गोमैकेनिक के स्पेयर पार्ट्स को बेच सकेंगे।

इन दोनों फ्रेंचाइजी मॉडल में आप की लागत और जमीन की रिक्वायरमेंट अलग-अलग होती है। अब हम इन्हीं के बारे में जाने वाले हैं ताकि आप यह तय कर सकें कि आपको कौन सा फ्रेंचाइजी मॉडल लेना है?

ये भी पढ़ें:

GoMechanic Franchise Investment- GoMechanic Franchise Cost in India

Car Workshop:- अगर आप कार वर्कशॉप के फ्रेंचाइजी मॉडल को ओपन करते हैं तो आपको 10-15 लाख रुपये के करीब इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी, जिसमें आपके सभी प्रकार के खर्चे शामिल हैं। चूंकि इसमें आपको कई तरह के इक्विपमेंट भी देने पड़ते हैं जैसे- Alignment System, Diagnostic Scan Tool, Tool Storage, Torch Kit, AC Recovery Machine, Smoke Machine आदि। इन्हीं की वजह से इन्वेस्टमेंट राशि थोड़ी बढ़ जाती है।

Spare Parts:- अगर आप गोमैकेनिक की स्पेयर पार्ट्स की शॉप ओपन करना चाहते हैं तो आपके पास 6-8 लाख रुपये के करीब इन्वेस्टमेंट का होना जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको अपनी शॉप में स्पेयर पार्ट्स को रखना पड़ेगा और साथ ही आपका कुछ पैसा इंटीरियर, डिजाइन आदि में भी खर्च होगा।

GoMechanic Franchise Hindi- GoMechanic Franchise लेने के लिए जमीन

Car Workshop:- कार वर्कशॉप Open करने के लिए आपको काफी ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास पहले से कोई वर्कशॉप है तो अच्छी बात है लेकिन अगर आप शुरू से सभी काम करने वाले हैं तो आपके पास 2000 Sq Ft जमीन, सर्विस के लिए, 1000 Sq Ft पार्किंग के लिए, 250 Sq Ft गाड़ियों की वॉशिंग करने के लिए , 500 Sq Ft स्पेयर पार्ट्स रखने के लिए और 250 Sq Ft जमीन ऑफिस के लिए जरूरी है। कुल मिलाकर आपके पास 3-4 हजार Sq Ft के करीब जगह होनी चाहिए।

Spare Parts:- स्पेयर पार्ट्स की शॉप ओपन करने के लिए आपको 200-500 Sq Ft के करीब जगह की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ आपकी शॉप का फ्रंट एरिया 10 फीट का होना चाहिए, ताकि उसकी विजिबिलिटी बनी रहे। अगर आप के स्पेयर पार्ट्स की शॉप की लोकेशन ऑटोमोबिल से जुड़े एरिया में है तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा।

जमीन के साइज के बारे में जानने के बाद आपके लिए सही लोकेशन का चुनाव करना भी जरूरी है क्योंकि आप की लोकेशन ही तय करेगी कि आपकी वर्कशॉप चलेगी या नहीं। आप चाहें तो ऑटोमोबिल से जुड़े एरिया में वर्कशॉप शुरू कर सकते हैं लेकिन ऐसी लोकेशन का किराया काफी ज्यादा होता है।

आपको बड़ी जगह की भी जरूरत होगी, इसकी वजह से किराया भी ज्यादा होगा। ऐसे में अगर आप चाहें तो किसी दूसरे इलाके में भी इनकी वर्कशॉप ओपन कर सकते हैं। चूंकि गाड़ियों के सर्विस स्टेशन को हमेशा उनके काम की वजह से जाना जाता है इसलिए अगर आप अपने कस्टमर्स को अच्छी सर्विस प्रोवाइड करते हैं तो चाहे आप की वर्कशॉप किसी भी एरिया में क्यों ना हो, लोग वहां पर भी आ जाएंगे।

GoMechanic Ki Franchise के लिए कर्मचारी

gomechanic-franchise-cost-in-india-gomechanic-franchise-hindi
Image by FABIANNE SIBBIO from Pixabay

अगर आप कार वर्कशॉप का फ्रेंचाइजी मॉडल लेते हैं तो आपको तीन मकैनिक और चार हेल्पर की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आप स्पेयर पार्ट्स वाला फ्रेंचाइजी मॉडल लेते हैं तो आपको एक व्यक्ति काउंटर पर और दो व्यक्ति हेल्पर के रूप में चाहिए। जब आपका बिजनेस ग्रो करने लगे तब आप अपने कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा सकते हैं लेकिन शुरुआत में आपको इतनी कर्मचारी अपनी वर्कशॉप में रखने पड़ेंगे।

GoMechanic Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • Shop Picture
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

ये भी पढ़ें:

How to apply for GoMechanic Franchise- GoMechanic Franchise Kaise Le?

  1. सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.gomechanic.in पर जाना है।
  2. उसके बाद आपको वेबसाइट के आखिर में About Us का Menu दिखाई देगा।
  3. About Us Menu के नीचे बहुत सारे Sub-Menus होंगे।
  4. उन Sub-Menus में से आपको GoMechanic Partner पर क्लिक करना है।
  5. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने GoMechanic Franchise Application Form ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप इनकी किसी भी Franchise Model के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

GoMechanic Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

GoMechanic Franchise में मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में कहीं पर भी कोई जानकारी मौजूद नहीं है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि सभी प्रकार के खर्चे निकालने के बाद आपको 10% तक का प्रॉफिट मार्जिन बचता है। अगर आप दिन में 10 गाड़ियों की सर्विस करते हैं और एक गाड़ी की सर्विस की कीमत 3000 रुपए है तो आप 10 गाड़ी की सर्विस करके एक दिन में 3000 रुपए कमा सकते हैं जिससे 1 महीने की आपकी कमाई 90 हजार के करीब होगी।

लेकिन मैं यह बात स्पष्ट करना चाहूंगी कि यह केवल एक अनुमान है। सही प्रॉफिट मार्जिन के बारे में जानने के लिए आपको कंपनी से कांटेक्ट करना पड़ेगा। इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

GoMechanic Contact Information- How to get GoMechanic Franchise

Corporate Office Address: –

Target one Innovations Pvt Ltd
3rd Floor, Landmark Tower,
Moti Vihar, Ashok Marg,
South City I, Sector 41,
Gurugram, Haryana 122001

GoMechanic Franchise Contact Number:- 9388 89 3888

Email Id:- [email protected]

GoMechanic Franchise in Hindi- मेरी राय

आपको GoMechanic Ki Franchise अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि यह ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर और लोकल सर्विस सेंटर के बीच में क्रांति लेकर आई है। सभी लोग यही चाहते हैं कि उनकी गाड़ियां अच्छे सर्विस सेंटर में प्रोफेशनल्स के द्वारा कम कीमत पर रिपेयर की जायें। लेकिन ऐसा अभी तक मुमकिन नहीं था क्योंकि ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर में प्रोफेशनल के द्वारा गाड़ी तो रिपेयर की जाती थी लेकिन उसकी कीमत बहुत ज्यादा होती थी।

दूसरी तरफ लोकल सर्विस सेंटर में कीमत तो कम होती थी लेकिन रिपेयर करने के मामले में एडवांस इक्विपमेंट ना होने के कारण वह एक्यूरेसी नहीं आ पाती थी। इसी बात का फायदा गोमैकेनिक ने उठाया और वो कस्टमर्स को कम कीमत पर अच्छी सर्विस प्रोवाइड करने लगे। इसी वजह से केवल 5 सालों में इनके 600 से भी ज्यादा सर्विस सेंटर ओपन हो चुके हैं और यह संख्या 2025 के आखिर तक 1000 के पार जाने वाली है।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आशा  है कि आपको “GoMechanic Franchise Cost in India – How to get GoMechanic Franchise Hindi पर लिखा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें और Comment करके अपनी प्रतिक्रिया हमें बतायें।

अगर अभी भी आपके मन में GoMechanic Franchise Kaise Le से सम्बंधित सवाल हैं तो आप मुझसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment