Cycle Store Business Plan Hindi- Cycle Store कैसे खोलें?

Cycle Store Business Plan Hindi: एक समय था जब साइकिल को केवल एक नॉर्मल वाहन के रूप में माना जाता था, लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है क्योंकि पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों की वजह से साइकिल की मार्केट में एक बार फिर बड़ा उछाल देखने को मिला है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी लोग पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को Afford नहीं कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप भी साइकिल से जुड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपने बिल्कुल सही पोस्ट को ओपन किया है। आज हम बात करने वाले हैं कि साइकिल स्टोर कैसे खोलें (Cycle Store Kaise Khole), ताकि आप भी एक प्रॉफिटेबल बिजनेस शुरू कर सकें।

Cycle Store Business Plan Hindi- इस बिज़नेस का मार्केट स्कोप कितना है?

cycle-store-business-plan-hindi
Image Credit: thebusinessplanshop.com

मार्केट में साइकिल की डिमांड काफी ज्यादा है। आजकल इसे केवल एक वाहन के रूप में ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि यह और भी कई तरह के कामों में इस्तेमाल होती है, जैसे- रोज सुबह साइकिलिंग करना, फिटनेस के लिए आदि।

हम सभी जानते हैं कि जिस बिजनेस की डिमांड ज्यादा होती है उसमें कंपटीशन भी उतना ही ज्यादा होता है। समय-समय पर मार्केट में नए-नए प्रोडक्ट्स भी लॉन्च होते रहते हैं। ऐसा ही साइकिल के बिजनेस में भी है। अगर आप बाजार में साइकिल लेने के लिए जाते हैं तो आपको वहां पर इतनी सारी साईकिल देखने को मिल जाएंगी, जिन्हें देखकर आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि मुझे कौन सी साइकिल लेनी चाहिए।

आपको जिस काम के लिए साइकिल चाहिए, मार्केट में उसी तरह की साइकिल मौजूद हैं। आज के समय में साइकिल की इतनी सारी वैरायटी आ रही हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। चलिए, अब हम मार्केट में मिलने वाली साइकिल की कुछ Variety के बारे में जानते हैं जैसे- माउंटेन बाइक, रोड बाइक, इलेक्ट्रिक बाइक, हाइब्रिड बाइक, फोल्डिंग बाइक, टूरिंग बाइक आदि। साइकिल की डिमांड का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि BMW जैसी कंपनी भी साइकिल बनाती है।

Cycle Store Business Kaise Shuru Kare- साइकिल का बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to start Cycle Business in India

साइकिल का बिजनेस शुरू करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन कुछ चीजें ऐसी है जिनके बिना आप इस बिजनेस को शुरू नहीं कर सकते हैं। आईये, सबसे पहले उन्हीं के बारे में जानते हैं।

Cycle Ka Business शुरू करने के लिए Requirement

  1. Investment Requirement: – Cycle Ka Business शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसों का होना जरूरी है। आप जितना बड़ा साइकिल स्टोर खोलेंगे, आपको उतने ही ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ेगी।
  2. Space Requirement: – आपके पास अच्छी लोकेशन में उचित मात्रा में जमीन का होना भी जरूरी है।
  3. Worker Requirement: – आपके पास 2-3 ऐसे वर्कर होने चाहिए, जिन्हें साइकिल रिपेयरिंग का काम आता हो।
  4. Document Requirement: – आपके पास अभी बेसिक डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है। आपको एक लाइसेंस की भी जरूरत पड़ेगी, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

Note: – यह सभी रिक्वायरमेंट्स कोई जरूरी नहीं हैं क्योंकि आपको किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी नहीं लेनी है बल्कि आपको अपनी खुद की दुकान खोलनी है। यह रिक्वायरमेंट्स मैंने आपको इसलिए बताई है ताकि आप एक अच्छा खासा बिजनेस खड़ा कर सकें।

आप चाहें तो कम लागत और कम स्पेस में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप एक छोटी-सी दुकान खोलते हैं तो आपको लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Cycle Store Business Cost- साइकिल की दुकान खोलने के लिए Investment

Cycle Store ओपन करने के बिज़नेस में मैं आपको कोई फिक्स इन्वेस्टमेंट नहीं बता सकती हूं क्योंकि साइकिल का बिजनेस कोई छोटा-मोटा बिजनेस नहीं है। इसमें आप की लागत आपकी दुकान में रखी जाने वाली साइकिल पर निर्भर करती है। बाजार में 3 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक की साइकिल उपलब्ध हैं। इसलिए यह आपको खुद तय करना होगा कि आप अपनी दुकान में कितनी साइकिल्स रखेंगे और उनका प्राइस कितना होगा।

अगर आप एक ठीक-ठाक सी भी दुकान खोलना चाहते हैं तब भी आप की लागत 10 लाख के आस पास आ जाएगी। इसमें आपके पास साइकिल की कई तरह की वैराइटीज मौजूद होंगी। लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर दुकान खोलना चाहते हैं जिसमें आपके पास सभी प्रकार की साईकिल मौजूद हो, तो आपकी लागत 30 लाख के करीब आ जाएगी। यदि आप केवल एक छोटी-सी दुकान खोल कर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तब भी आपको 5 लाख तक की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।

मेरी राय यही है कि आप शुरुआत में एक छोटी सी दुकान खोलें। अगर आप की दुकान Grow हो जाती है, तब आप उसे बड़ा करें। शुरुआत में अच्छा-खासा पैसा लगाकर उसे स्टार्ट करने का कुछ फायदा नहीं होने वाला है। अगर किसी कारण से आपकी दुकान नहीं चल पाई, तो आपका सारा पैसा एक तरह से बर्बाद ही हो जाएगा। इसलिए शुरुआत में आपको कम इन्वेस्टमेंट से ही अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए।

Cycle Store खोलने के लिए जगह – Cycle Store Kaise Khole

आपके स्टोर के साइज के हिसाब से ही आप की जगह तय होती है। अगर आप एक बड़ा साइकिल स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी, लेकिन अगर आप एक छोटा स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको 900-1000 Sq Ft के करीब जगह की जरूरत होगी।

Cycle Store ओपन करने के लिए आप की जगह के साइज से ज्यादा अहमियत आपकी जगह की लोकेशन की होती है। अगर आप जगह की लोकेशन को चुनने में गलती कर देते हैं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

इसलिए कभी भी जगह की लोकेशन को चुनते समय किसी भी प्रकार की जल्दबाजी ना करें। चूंकि आप की लोकेशन ही यह तय करती है कि आपका बिजनेस चलेगा या नहीं। इसलिए जगह की लोकेशन का चुनाव करते समय हमेशा ऐसी जगह का चयन करना चाहिए, जहां पर ज्यादा भीड़-भाड़ रहती हो।

आप की लोकेशन यह भी तय करती है कि आपको अपने स्टोर में किस तरह की साइकिल को रखना पड़ेगा। अगर आपके स्टोर की लोकेशन किसी कस्बे के आसपास हैं तो आपको नॉर्मल साइकिल ही रखनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी अच्छे शहर में अपना स्टोर खोलते हैं तो आपको महंगी साइकल्स रखने की आवश्यकता पड़ेगी, जिससे आप की लागत भी काफी बढ़ जाएगी।

Cycle Store Business के लिए Documents – Cycle Ki Dukan Kaise Khole

  • ID Proof
  • GST Number
  • PAN Card
  • IEC Code
  • MSME Code
  • Trade License
  • Bank Account

ये भी पढ़ें:

Cycle Store Business के लिए साईकल कहाँ से खरीदें?

आमतौर पर साइकिल बनाने वाली काफी कंपनियां हैं और आप इनकी साइकिल बेच कर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको हमेशा अच्छी कंपनियों की ही साइकिल को अपने स्टोर में रखना चाहिए। ऐसा करने से उनके बिकने की संभावना बढ़ जाती है।

चलिए, कुछ कंपनीज के नाम जान लेते हैं – जैसे Avon, Hero, Hercules, La Sovereign, BSA Ladybird, Firefox, Montra Cycles, Mach City, Road Master आदि। यह इंडिया के टॉप साइकिल ब्रांड हैं जिनकी साइकिल आप अपने स्टोर में रखकर इन्हें बेच सकते हैं। अब बात आती है कि इन कंपनी की साइकिल को आप कैसे और कहाँ से खरीदेंगे?

इन कंपनियों की साइकिल को खरीदने के लिए आपको इनके ऑफिस में जाकर इनसे बात करती होगी या फिर आप इनकी वेबसाइट पर जाकर भी इनसे कांटेक्ट कर सकते हैं, और डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए पूछ कर सकते हैं।

अगर आप इन कंपनियों में डायरेक्ट जाकर साइकिल नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप इनके ऑफिशियल स्टोर्स में भी जा सकते हैं जहां से आप साइकिल खरीद कर अपनी दुकान में बेच सकते हैं। लेकिन इनके स्टोर्स में से साइकिल खरीदने पर आपका प्रॉफिट मार्जिन कम हो जाता है।

Cycle Store Business के लिए कर्मचारी

cycle-store-business-kaise-shuru-kare
Photo by Julia Schmidt

साइकिल स्टोर खोलने के लिए आपको दो-तीन कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ेगी, क्योंकि आपके स्टोर में केवल नई साइकल्स ही नहीं बेची जाएंगी बल्कि वहां पर ऐसे लोग भी आएंगे, जो अपनी साइकिल को रिपेयर करवाएंगे।

उन साइकिल को रिपेयर करने के लिए आपके पास कुछ कारीगरों का होना जरूरी है जिन्हें साइकिल रिपेयर करना आता हो, तभी आप अपने स्टोर को अच्छे से चला पाएंगे और उससे प्रॉफिट कमा पाएंगे।

Cycle Store Business के लिए कच्चा माल

जब आपके पास साइकिल रिपेयर करने के लिए आएगी, तब आपको उनके कुछ पार्ट्स भी बदलने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसी स्थिति में आपको अपने स्टोर में साइकिल के कुछ स्पेयर पार्ट्स को भी रखने की जरूरत पड़ेगी जैसे-

  • पैडल
  • सीट कवर
  • पहिया
  • ट्यूब
  • टायर
  • साईकल की चैन
  • ब्रेकस
  • लॉक
  • सीट घंटी
  • हैंडल
  • हवा भरने का पंप
  • पंक्चर लगाने का सामान
  • औजार आदि।

Cycle Ki Dukan से होने वाली कमाई- Cycle Store Business Profit Margin

Bicycle Store Business से होने वाली कमाई की कोई भी सीमा नहीं है क्योंकि इसमें आप नई साइकिल को बेचकर, पुरानी साइकिल को रिपेयर करके और स्पेयर पार्ट्स को बेचकर भी पैसे कमाते हैं। इन सभी में होने वाला प्रॉफिट अलग-अलग होता है, जिसकी वजह से आपकी कमाई का अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल है।

साथ ही Cycle Store Profit कई फैक्टर्स पर भी निर्भर करती है जैसे- आपकी नई साइकिल एक महीने में कितनी बिकती है, और कितनी साइकिल रिपेयर होने के लिए आती हैं आदि। कंपनी की नई साइकिल बेचने पर आपको 20-30% तक का प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। साइकिल रिपेयर करने पर पार्ट्स में लगने बाली कीमत के अलावा बाकी सब आपका प्रॉफिट होता है।

अगर आप फिर भी ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने स्टोर में लोकल ब्रांड की साइकिल और उनके पार्ट्स को रखना चाहिए। इस तरह की साइकिल पर प्रॉफिट काफी अच्छा मिलता है। साइकिल स्टोर में बहुत से लोग ऐसे भी आते हैं जो इन कंपनियों की साइकिल को Afford नहीं कर सकते हैं और वह लोकल ब्रांड की तरफ अपना रुख करते हैं।

Cycle Store Business Plan in Hindi- मेरी राय

Cycle Ka Business एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है जिसमें कोई शक नहीं है। लेकिन इस बिजनेस में होने वाला प्रॉफिट आपके द्वारा बेची जाने वाली साइकिल पर निर्भर करता है। आप ज्यादा साइकिल तभी बेच पाएंगे, जब आपके पास कई तरह की साइकिल मौजूद होंगी और बातचीत करने में आपका स्वभाव अच्छा होगा।

कस्टमर आपके बातचीत करने के ढंग से भी प्रभावित होता है। अगर आप ज्यादा साइकिल बेचना चाहते हैं और अपने ग्राहक को दोबारा अपने स्टोर पर लाना चाहते हैं तो आपको अपनी Communication Skills को सुधारना होगा।

साइकिल के बिजनेस का स्कोप काफी अच्छा है, लेकिन इस बिजनेस को चलाने के लिए आप की लोकेशन काफी अहम रोल प्ले करती है। अगर आप किसी ऐसी जगह का चुनाव करते हैं जहां पर कुछ किलोमीटर के दायरे में कोई साइकिल की दुकान नहीं है तो ऐसी जगह पर आपके स्टोर के चलने की संभावना 99% है। इसलिए अपनी लागत के साथ-साथ स्टोर की लोकेशन पर भी पूरा ध्यान दीजिए।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Cycle Store Kaise Khole- Cycle Store Business Plan Hindi” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। अगर अभी भी आपके मन में Cycle Ki Dukan Kaise Khole से जुड़ा कोई सवाल है तो आप मुझसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

1 thought on “Cycle Store Business Plan Hindi- Cycle Store कैसे खोलें?”

  1. Thank You so much @CareerBanaye.com, kaafi informative article likha aapne, yese hi valueable articles likhte rahiye :))

    Reply

Leave a Comment