Chai Point Franchise Cost in India- Chai Point Franchise कैसे लें

Chai Point Franchise Cost in India | Chai Point Franchise in Hindi: अगर आप एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत ना पड़े और आपका बिज़नेस भी अच्छा चले, तो आज मैं आपके लिए लेकर आई हूँ Chai Point Franchise Business.

इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे Chai Point Franchise Kaise Le Sakte Hain? आपको बता दूं यह इंडिया की टॉप 5 चाय बिज़नेस से रिलेटिड कंपनियों में से एक हैं जिसे शुरू करके आप अच्छा-खासा पैसा कम सकते हैं।

Chai Point एक काफी बड़ी कंपनी है। इसे शुरू हुए ज्यादा समय तो नहीं हुआ है लेकिन इसने काफी कम समय में इतना नाम कमा लिया है जितना बहुत सारी कंपनी कई सालों में भी नहीं कमा पाती हैं। आप इनके नाम पर मत जाइए, इनके कैफ़े में आपको केवल चाय नहीं मिलेगी, बल्कि कई प्रकार के फ़ूड आइटम्स और स्नैक्स आदि भी मिलेगा।

Chai Point Franchise in Hindi- Chai Point Franchise Kya Hai?

chai-point-franchise-kaise-le-chai-point-franchise-cost-in-india

Chai Point की शुरुआत 2010 में Chai Point Owner अमुलिक सिंह बिजराल ने बेंगलुरु से की थी। 2014 में इन्होंने चाय की Home Delivery भी शुरू कर दी थी। सन 2016 में इन्होंने Vending Machine लॉन्च की और 2020 में Chai Point की वेबसाइट ओपन की। उसके बाद से इनके बिज़नेस ने रफ्तार पकड़ ली है। इन्होंने अपने आउटलेट को अभी तक Reveal नहीं किया हैं जिसकी वजह से इनके आउटलेट्स के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Chai Point हमेशा से ही अपनी चाय की गुणवत्ता पर ध्यान देता है और अपने ग्राहकों को बेस्ट सर्विस प्रोवाइड करता है। इसके अलावा इनके मेनू में कई सारे फ़ूड आइटम्स मौजूद है। इसी वजह से यह ज्यादा कस्टमर्स को टारगेट कर पाते हैं।

Chai Point Franchise का मार्केट स्कोप कितना है?

चाय पॉइंट का मार्केट स्कोप काफी ज्यादा है क्योंकि इंडिया में लोगों की सुबह की शुरुआत चाय से ही होती है और उन्हें शाम को भी चाय चाहिए होती है। केवल इंडिया में ही 2020 में 1.10 मिलियन टन चाय Consume हुई है और यह आंकड़ा 2026 तक 1.40 मिलियन टन के पार जाने की संभावना है। दरअसल, इंडिया में चाय का क्रेज इतना बढ़ चुका है कि चाय के ऊपर Reels, जोक्स और Memes तक बन रहे हैं और  उन पर हजारों में लाइक्स भी आ रहे हैं। इस वजह से चाय के मार्केट स्कोप की आगे भी बढ़ने की पूरी संभावना है।

Chai Point Franchise लेने के फायदे- Chai Point Franchise Benefits

  1. Chai Point के पास कई प्रकार के फ़ूड आइटम मौजूद हैं जिसकी वजह से यह ज्यादा कस्टमर को टारगेट कर पाते हैं।
  2. यह एक फ़ास्ट फ़ूड रिलेटिड रेस्टोरेंट हैं जिसकी वजह से आपको अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।
  3. आपको इनका ब्रांड नाम (Chai Point) इस्तेमाल करने को मिलता है।
  4. आपको फ्रैंचाइज़ी से रिलेटिड हर प्रकार का सपोर्ट मिलता है।
  5. आपको और आपके स्टाफ को ट्रेनिंग भी दी जाती है।
  6. यह एक लोकप्रिय ब्रांड है इसलिए आपको इनकी मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं है।

Chai Point Menu List- चाय पॉइंट के मेनू में क्या है

  • Hot Chai
  • Food
  • Iced Chai
  • Peppy Paratha
  • Milk Shake
  • Dessert
  • Lassi
  • Shakes
  • Snacks
  • Fresh Bakes
  • Breakfast

Chai Point Franchise Kaise Le- How to get Chai Point Franchise in Hindi

अगर आप Chai Point Ki Franchise लेना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं। बस आपके पास कुछ चीजें होनी चाहिए जिसके बाद आप इनकी फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Chai Point Franchise Requirement

  1. Investment Requirement: – आपके पास पर्याप्त मात्रा में निवेश राशि का होना जरूरी है।
  2. Space Requirement: – इसमें आपकी जगह काफी ज्यादा मायने रखती है इसलिए आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  3. Document Requirement: – आपके पास सभी जरूरी दस्तावेजों का होना भी जरूरी है।
  4. Employee Requirement: – आपके स्टोर में कर्मचारियों का होना भी आवश्यक है।

Chai Point Franchise Investment- Chai Point Franchise Cost in India

हम सभी जानते हैं कि किसी भी बिज़नेस में आपका इन्वेस्टमेंट बहुत मायने रखता है, क्योंकि इन्वेस्टमेंट ही तय करता है कि आपको कंपनी की Franchise मिलेगी या नहीं।

दरअसल, कोई भी कंपनी अपनी Franchise ऐसे ही किसी भी व्यक्ति को नहीं देती है, बल्कि कंपनी पहले यह सुनिश्चित करती है कि यह व्यक्ति हमारी Franchise के लायक है भी या नहीं। इसलिए यह कम्पनियाँ कुछ रिक्वायरमेंट्स रखती हैं जिसे सभी को पूरा करना पड़ता है। उन्ही में से एक है इन्वेस्टमेंट।

अगर हम Chai Point Franchise Cost यानी कि इसमें होने वाले इन्वेस्टमेंट की बात करें, तो आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए 20 से 25 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। जिसमें से 2-3 लाख Franchise Fee के होते हैं और बाकी का पैसा आपके कैफ़े को मैनेज करने में लग जाता है।

Chai Point आपको दो तरह की Franchise प्रोवाइड करता है जिसकी वजह से आपका इन्वेस्टमेंट ऊपर-नीचे हो सकता है। अगर आप इनकी दूसरी Franchise लेते हैं तो यह इन्वेस्टमेंट 10 से 15 लाख रुपये के बीच आ सकता है।

Chai Point Ki Franchise के लिए जमीन- Chai Point Franchise Land Requirement

chai-point-franchise-cost-in-india
Photo by Chevanon Photography

अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में इन्वेस्टमेंट राशि है और आप सही जगह का चुनाव नहीं कर पाते हैं तो आपका सारा इन्वेस्टमेंट बर्बाद हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप बिज़नेस के लिए सही जगह का चुनाव करें।

सही जगह के रूप में आप भीड़-भाड़ वाले इलाके, Main Market, मॉल, बस स्टैंड, कॉलेज, कोचिंग सेन्टर आदि का चुनाव कर सकते हैं। या फिर, अगर आपको कोई जगह पता है जहाँ पर आपका बिज़नेस Grow कर सकता है तो आप वहाँ पर भी अपना कैफ़े ओपन कर सकते हैं।

अब बारी आती है यह जानने की कि आपको कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको दो तरह की Franchise दी जाती है जिसकी वजह से आपके पास 200 से 1000 Sq Ft के करीब जगह का होना जरूरी है। अगर आपके पास अच्छे एरिया में इतनी जगह है तो आप बड़े आराम से Chai Point Franchise ले सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

Chai Point Franchise Documents- How to get Chai Point Franchise in India

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

Chai Point Franchise के लिए Employee की आवश्यकता

अगर आप इनकी Franchise लेते हैं तो आपके पास एम्प्लॉई का होना भी बेहद ज़रूरी है, क्योंकि आपके कैफ़े को मैनेज करने के लिए आपको स्टाफ की जरूरत पड़ेगी। चूंकि आप अकेले सभी काम को नहीं सम्भाल सकते, इसलिए शुरुआत में आपके पास 2-3 स्टाफ का होना जरूरी है। जब आपका कैफ़े अच्छा-खासा चलने लगे, तब आप स्टाफ की संख्या की बढ़ा सकते हैं।

Chai Point Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें- How to apply for Chai Point Franchise in India

  1. सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट https://shop.chaipoint.com/ पर जाना है।
  2. उसके बाद आपको इनके Menu Bar में Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा।
  4. इस पेज में एक फॉर्म होगा, जिसे भरकर आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर अपनी किसी भी Query का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Chai Point Franchise Profit Margin- मिलने वाला प्रॉफिट मार्जिन

हम सभी जानते हैं कि फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में बहुत ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। अगर आप इनकी Chai Point Franchise लेते हैं, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन इनके मेनू में काफी सारे अलग-अलग प्रकार के फ़ूड आइटम्स मौजूद होने के कारण इन्होंने अपने प्रॉफिट मार्जिन को Reveal नहीं किया है। जिसकी वजह से Chai Point Franchise Profit Margin के बारे में सही जानकारी जुटा पाना मुश्किल है। इसलिए अगर आप इनकी फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं या फिर प्रॉफिट के बारे में पता करना चाहते हैं, तो आपको इनसे कॉन्टैक्ट करना चाहिए।

Chai Point Franchise Contact Information

Chai Point Franchise Contact Number:- 91 6366857694

Address:-
Mountain Trail Foods Pvt Ltd,
Umiya Emporium, #102, 2nd Floor,
Hosur Main Road, Kaveri Layout,
Adugodi, Bangalore – 560 029,
Landmark:- Opp To Indian Oil Petrol Pump

Email:- customercare@chaipoint.com

Chai Point Ki Franchise के बारे में मेरी राय

मैं आपको यही कहूंगी कि आपको Chai Point Ki Franchise जरूर लेनी चाहिए क्योंकि इनका मार्केट स्कोप काफी अच्छा है। हम सभी जानते हैं कि इंडिया में Chai का Craze कितना ज्यादा है, इसलिए अगर आप इसके फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो निश्चित ही आप फायदे में रहेंगे।

पर याद रहे, इस बिज़नेस में आपकी जगह काफी ज्यादा Matter करती है। इसलिए जगह का चुनाव काफी सोच-समझकर करें। इस तरह की कंपनियों ने सड़क के किनारे बिकने वाली चाय को एक अलग ही मुकाम पर पहुँचा दिया है। यह इंडिया की सबसे बड़ी Chai कैफ़े की चेन में से एक है, जिसकी वजह से अगर आप इनकी Franchise लेते हैं तो आपको प्रॉफिट ही होगा।

निष्कर्ष

साथियों, उम्मीद करती हूँ कि आपको “Chai Point Franchise Kaise Le – How to get Chai Point Franchise in India” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। इस पोस्ट में हमने Chai Point Franchise Cost से लेकर चाय पॉइंट के बारे में हर तरह की जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें जिससे अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सके। Chai Point Franchise Kaise Le से सम्बंधित अन्य सवालों के लिए आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x