Reliance Fresh Franchise कैसे लें – How to get Reliance Fresh Franchise in Hindi

Rate this post

Reliance Fresh Franchise in India: आज हम एक ऐसी कंपनी की Franchise के बारे में बात करने वाले हैं जिसे हर कोई जानता है और वह कंपनी हैं Reliance. आज हम जानने वाले हैं कि Reliance Fresh Franchise Kaise Le- How to get Reliance Fresh Franchise in Hindi? यह एक बहुत बड़ी कंपनी है और कंपनी जितनी बड़ी होती है उसकी Franchise लेना भी उतना ही मुश्किल होता है। इसलिए आज मैं आपको Detail में बताने वाली हूँ कि Reliance Fresh Ki Franchise लेने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है। 

Reliance Fresh Franchise के बारे में इनकी Official Website पर कोई जानकारी नही है लेकिन आज मैं आपको जो जानकारी देने वाली हूँ वह आपके बहुत काम आयेगी। Reliance देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और यह कई तरह की Feild में काम करती है, उन्ही में से एक Field है Retail की। जैसे- इस कंपनी ने सभी Fields में अपनी एक अलग पहचान बनाकर कामयाबी पाई है वैसे ही Reliance ने Retail के बिज़नेस में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

Reliance Fresh Supermarket Franchise क्या है?

reliance-fresh-franchise-kaise-le
Image Credit: avcg.com

यह एक बहुत बड़ी Supermarket Chain है जिसमें लोगों की रोजमर्रा की चीजें उपलब्ध कराई जाती हैं जैसे- राशन, डेयरी, बेकरी का समान और ताजे फल-सब्जियां आदि। इसकी शुरुआत 2006 में हुई थी। आज के समय मे इनके पास 93 शहरो में 700 से भी ज्यादा Stores मौजूद है और यह Retail के बिज़नेस में दुनिया की सबसे जल्दी ग्रो होने वाली इकलौती कंपनी है।

दुनिया की Supermarket Stores की Chain List में यह 53वें स्थान पर है। यह पूरे इंडिया की इकलौती कंपनी है जो Top 100 Supermarket की List में शामिल है। Reliance Fresh को Reliance Mart के नाम से भी जाना जाता हैं, बस अंतर सिर्फ इतना है कि Reliance Fresh छोटे स्तर का रिटेल स्टोर है और Reliance Mart काफ़ी बड़े स्तर का।

Reliance Company की और भी बहुत सी Branches हैं जिन्हें हम ले सकते हैं मतलब, Reliance एक Parent कंपनी हैं जिसके अंतर्गत कुछ Companies आती हैं जैसे- Jio Mart, 7 Eleven, Reliance Digital, Jio Store, Reliance Trends आदि। आप चाहें तो इन Branches की भी Franchise ले सकते हैं।

Reliance Fresh का मार्किट स्कोप कितना है?

इसके मार्किट स्कोप के बारे में हमें बात करने की भी कोई जरूरत नही हैं क्योंकि इसके बारे में सभी जानते हैं। लेकिन फिर भी इनके मार्केट स्कोप की बात करें , तो इनके पास 15 करोड़ एक्टिव कस्टमर्स हैं और यह संख्या लगातार बढती जा रही है। Reliance Fresh के सभी स्टोर्स से इसकी एक घंटे में एक लाख की Sale होती है। जब तक आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ोगे, तब तक यह 5-10 हजार की Sale कर लेगा।

जब कोई ब्रांड पॉपुलर हो जाता हैं तो चाहे उसके प्रोडक्ट में क्वालिटी हो या न हो, लेकिन उसका ब्रांड चलता जरूर है। Reliance Fresh का ब्रांड पॉपुलर भी है और Quality भी अच्छी प्रोवाइड करता है, तो यह चलेगा ही चलेगा।

Reliance Fresh Ki Franchise क्यों लेनी चाहिए?

आप सभी जानते हैं कि Reliance एक पॉपुलर ब्रांड है और इसके पास कस्टमर्स की संख्या भी काफी अच्छी है। हर कंपनी अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहती हैं लेकिन वह सभी काम खुद नहीं कर सकती है और न ही सभी लोगों को एक साथ अपनी सेवाएं प्रदान कर सकती है। इसलिए ये कंपनियां अपनी Franchise निकालती हैं ताकि लोग इनके साथ मिलकर काम करें। बदले में यह लोगों को अच्छा-खासा Profit देती हैं।

Reliance Fresh रोजमर्रा की जरूरतों का समान बेचता है इसलिए इस बिज़नेस में स्कोप काफी अच्छा हैं। Daily इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं को बार-बार खरीदना पड़ता है और समान खरीदने के लिए Customers Reliance फ्रेश ही आयेंगे। जब तक कस्टमर आते रहेंगे, तब तक आपका प्रॉफिट भी बनता रहेगा।

Reliance Fresh Franchise Benefits

इसकी Franchise लेने के कुछ फायदे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए, ताकि आप Clear हो सकें कि आपको इसकी Franchise लेनी है कि नहीं।

  • 24*7 Support दिया जाता है।
  • Store ओपन होने से पहले आपको ट्रेनिंग दी जाती है।
  • कंपनी के पास कस्टमर्स की कमी नही है।
  • इनके स्टोर में सभी Brand के प्रोडक्ट उपलब्ध होते हैं।
  • Products की Quality अच्छी होती है।
  • आपको अच्छा-खासा प्रॉफिट मिलता है।

Reliance Fresh Franchise Models

यह आपको दो प्रकार की Franchise देती है और यह दोनों Franchise एक दूसरे से बिल्कुल भिन्न हैं-

COCO:- इस Franchise में सारा Business कंपनी ही चलाती है, यह बस आपसे जमीन किराए पर ले लेती है या फिर खरीद लेती है। जितना भी खर्च होता है वह कंपनी खुद करती है और प्रॉफिट भी खुद ही रखती है।

COPO:- इसमे कंपनी लोगों को जॉब के रुप में Hire करती है। आपको एक अच्छी सैलरी दी जाती है और बदले में आप उनके स्टोर को संभालते हो, लेकिन प्रॉफिट में आपको कुछ नही मिलता है।

कुछ समय पहले कंपनी ने DOCO मॉडल भी लांच किया था जिसमे सारा काम स्टोर के Owner के द्वारा ही सम्भाला जाता था। लेकिन Owners स्टोर को संभाल नही पा रहे थे। फिर कुछ समय के अंदर ही इस मॉडल को बंद कर दिया गया। Reliance Fresh Franchise के बारे में और विस्तार से जानने  के लिए आपको इनसे सम्पर्क करना चाहिए।

Reliance Fresh Franchise Kaise Le – How to get Reliance Fresh Franchise in Hindi

how-to-get-reliance-fresh-franchise-kaise-le-in-hindi
Photo by Anna Tarazevich

Reliance Fresh Franchise लेने के लिए कुछ चीजें बेहद जरूरी हैं। आप जब इन सभी चीज़ों की पूर्ति करते हैं  तभी आपको इनकी Franchise मिल पाती है। जैसे- कर्मचारी, दस्तावेज, जमीन और निवेश। लेकिन इनमें से आपको जमीन का चुनाव करने में काफी दिक्कत आती है क्योंकि यह खुद बताते हैं कि आप किस जगह पर Reliance Fresh का स्टोर खोल सकते हैं और जगह कैसी होनी चाहिए?

Reliance Fresh Franchise Apply Online- रिलायंस फ्रेश की फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई कैसे करें?

इनकी वेबसाइट पर कोई Particular पेज नहीं है जिसकी मदद से आप Franchise के लिए अप्लाई कर सकें, लेकिन अगर आपको फिर भी इनकी Franchise चाहिए तो आपको इनसे कॉन्टैक्ट करना पड़ेगा। 

सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.relianceretail.com पर जाना है। वेबसाइट के आखिर में आपको Contact Details मिल जाएगी, जिसके माध्यम से आप इनसे Contact कर सकते हैं।

Reliance Fresh Store Location Requirement

Reliance Fresh के लिए जगह का चुनाव करने से पहले आपको इनकी वेबसाइट www.relianceretail.comपर जाना है। वहाँ पर आपको Menu Bar में Store Locator का ऑप्शन दिखेगा, जिसमें जाकर आप अपने एरिया के Stores को देख सकते हैं। आपके Store की लोकेशन इनके आस-पास नहीं होनी चाहिए। 

  1. Reliance Fresh को आप Ground Floor, 1st Floor या 2nd Floor पर भी खोल सकते हैं।
  2. आपका स्टोर Main Highway पर नहीं होना चाहिए, वह शहर के अंदर होना चाहिए।
  3. स्टोर के लिए आपके पास 3000 से 7000 Sq Ft की जगह होनी चाहिए।
  4. आपके स्टोर का Front 25 Ft, गहराई 35 Ft और ऊँचाई 10 Ft होनी चाहिए।
  5. जमीन ऐसी जगह पर हो, जहाँ पर ट्रकों या छोटे टेम्पो के आने-जाने के लिए पर्याप्त रास्ता मौजूद हो।

Reliance Fresh Franchise Cost in India

Reliance Fresh Franchise लेने के लिए कोई तय निवेश नहीं है लेकिन कुछ खर्चे हैं जो तय कर सकते हैं कि आपको कितना निवेश करना पड़ेगा, जैसे- Security Fees-10 लाख रुपये, Stock-6 लाख रुपये , Other Charges-1.5 लाख रुपये। इसमें अभी हमने जमीन और Employee का खर्चा ऐड नहीं किया है और इनके बिना ही आपका 17 लाख रुपये के करीब लग जाएगा।

अगर आपके पास जमीन अपनी है तो अच्छी बात है वरना आपको जमीन के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे या किराए पर लेनी पड़ेगी, जिससे आपका खर्चा बढ़ेगा।

Reliance Fresh Franchise Documents

इसकी Franchise लेने के लिए आपको कुछ Document की जरूरत पड़ेगी, उसके बाद आप Reliance Fresh Ki Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं-

  • Franchise Agreement
  • Aadhaar Copy
  • Proprietor Photo
  • PAN card Copy
  • GST Registration Certificate
  • Address Proof
  • Shop Address Proof
  • All Type NOC 

Reliance Fresh Contact Information

इससे Contact करने के लिए आपको केवल दो ऑप्शन मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इनसे कांटेक्ट कर सकते हैं-

Reliance Fresh Customer Care Number: 1800 891 0001 / 1800 102 7382

Reliance Fresh Email Address: [email protected]

Reliance Fresh Franchise in Hindi- मेरी राय

Reliance Fresh Franchise Store का बिज़नेस काफी अच्छा है लेकिन इसमें सबसे बड़ी प्रॉब्लम है Investment की। हर व्यक्ति इतना ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं कर सकता है इसलिए या तो उसे लोन लेना पड़ेगा या फिर ऊपर बताई गई दो Franchise Model में से किसी एक को चुनना होगा।

किसी भी बड़ी कंपनी की Franchise लेने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि आपको अपने स्टोर को प्रमोट करने की जरूरत नहीं पड़ती है और उसका नाम सुनते ही लोग उसकी तरफ खिंचे चले आते हैं। बस, आपको इतना करना होता है कि ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को पता चल सके कि यहाँ पर नया स्टोर खुला है।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि अब आप समझ गए होंगे कि Reliance Fresh Franchise Kaise Le – How to get Reliance Fresh Franchise in Hindi. इनकी Franchise लेने के लिए सबसे Important जमीन का चुनाव है, अगर आपने वह सही कर लिया तो आपको इसकी Franchise बड़े आराम से मिल जाएगी। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। Reliance Fresh Franchise से सम्बंधित किसी अतिरिक्त जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment