Ecom Express Franchise कैसे लें – How to get Ecom Franchise in India in Hindi

Rate this post

Ecom Express Franchise in Hindi: हैलो दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं कि Ecom Express Franchise Kaise Le? अगर आप किसी ऐसे बिज़नेस की तलाश में हैं जिसमें आपको कस्टमर्स की कोई टेंशन ना हो, तो Ecom Express Franchise आपके लिए बेस्ट है। इस बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार की टेंशन लेने की जरूरत नही हैं क्योंकि इसमें आपको सारा काम कंपनी की तरफ से ही दिया जाता है जिसे आपको पूरा करना होता है और इससे आपकी कमाई होती है।

अगर आप भी Ecom Express Courier Franchise लेकर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट में Ecom Express से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी, जिसका इस्तेमाल करके आप इनके बारे में जान सकते हैं और इनकी Franchise भी ले सकते हैं। इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें, ताकि आपको आगे किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

Ecom Express Franchise in Hindi- ईकॉम एक्सप्रेस क्या है?

ecom-express-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

यह एक प्रकार की कूरियर कंपनी है जिसका काम आपके द्वारा ऑर्डर किए गए सामान को गंतव्य स्थान तक पहुँचाना है। इस काम में यह कंपनी पूर्ण रूप से सफल रही है। यह इंडिया की पहली कूरियर कंपनी है और आज के समय मे 27000+ पिनकोड, 2650+ शहर और इंडिया के सभी राज्यो में इनकी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Ecom Express में 36000+ एम्प्लॉयी काम करते हैं और इनके 2930+ सेंटर All Over India मौजूद हैं। इनके पास इतनी बड़ी टीम है जिसका इस्तेमाल करके यह इंडिया के 100% घरों तक अपनी सेवाएं दे सकते हैं और इस समय इनकी सेवाएं 95% घरों तक पहुँच रही हैं। इंडिया में अपना बिज़नेस Establish करने के बाद 2021 में इन्होंने बांग्लादेश में भी अपना कदम रखा है ताकि अपनी कूरियर कंपनी की सेवाएं विदेशो में भी दे सकें।

Ecom Express Franchise का मार्केट स्कोप कितना है?

Ecom Express के बारे में इतना जानने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि इसका मार्केट स्कोप काफी ज्यादा है, लेकिन फिर भी मैं आपको थोड़ा समझा देती हूँ। आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन सामान मंगवाना पसन्द करते हैं क्योंकि उन्हें सामान की कई वैरायटी, सस्ती और अच्छी क्वालिटी की मिल जाती हैं।

प्रोडक्ट को ऑर्डर करने के बाद उसे कस्टमर तक पहुचाने का काम कूरियर कंपनी का होता हैं और इन Orders को कस्टमर तक कम समय में पहुँचाने के लिए इन्हें हर क्षेत्र में अपनी Franchise ओपन करनी पड़ती है ताकि उस एरिया के सभी कूरियर को Franchise आउटलेट्स के द्वारा मैनेज किया जा सके।

इस समय इंडिया के 40-50% लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और आने वाले समय में यह संख्या बढ़ने वाली है, जिसका मतलब हैं कि कूरियर कंपनी की डिमांड भी बढ़ेगी। अगर आप इस समय Ecom Express Franchise लेते हैं तो आपको वर्तमान और भविष्य में फायदा ही होने वाला है।

Ecom Express Franchise Benefits- फायदे

  • आपको Franchise से रिलेटिड सभी प्रकार का सपोर्ट दिया जाता है।
  • Weekly Payment का ऑप्शन भी है।
  • इस काम में आपको किसी भी प्रकार की टेंशन नही होती है, बस आपके पास आए Couriers को आपको कस्टमर तक पहुँचाना होता है।
  • सारा काम आपको कंपनी की तरफ से ही दिया जाता है।
  • आपको ट्रेनिंग का ऑप्शन भी मिलता है।
  • आपके काम को आसान करने के लिए Software भी प्रदान किया जाता है।

Ecom Express Franchise Kaise Le – How to get Ecom Express Franchise in India

इनकी Franchise लेने के लिए आपको इनकी कुछ शर्तों/Requirements को पूरा करना पड़ता है उसके बाद ही आपको इनकी Franchise मिल सकती है।

Ecom Express Franchise Requirements in Hindi

  1. Investment Requirement: – आपके पास सही मात्रा में निवेश का होना जरूरी है क्योंकि आपको Franchise Fee देने के अलावा अपने ऑफिस को मैनेज करने के लिए इंटीरियर, Equipment आदि चीजों की जरूरत पड़ती है।
  2. Space Requirement: – आपके पास ऑफिस, Couriers और पार्किंग आदि के लिए जगह का होना जरूरी है।
  3. Employee Requirement: – शुरुआत में आपके पास कुछ एम्प्लॉयी होने से आपको Ecom Express Franchise मिल जाएगी। लेकिन जब आपका काम बढेगा तब आपको एम्प्लॉयी की संख्या भी बढ़ानी होगी।
  4. Equipment Requirement: – अपने काम को सही से मैनेज करने के लिए आपको कुछ Equipment की भी जरूरत पड़ेगी।

Ecom Express Franchise के लिए Equipment

  1. आपके पास कंप्यूटर, Bar Code Scanner, प्रिंटर आदि होना चाहिए।
  2. आपको एक गोदाम और ऑफिस की भी जरूरत पड़ेगी।
  3. Employees को Hire करना पड़ेगा।
  4. Two Wheeler की जरूर पड़ेगी।
  5. Couriers को अपने गोदाम तक लाने के लिए एक Cargo Van भी होनी चाहिए।

Ecom Express Franchise Cost in India (Ecom Express Courier Franchise Cost)

how-to-get-ecom-express-franchise-kaise-le-in-hindi
Photo by Kampus Production

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने में आपकी इन्वेस्टमेंट काफी बड़ा Role Play करती है। आप जितना ज्यादा पैसा लगा सकते हैं आप उतने ही पैमाने पर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास कम निवेश है तो आपको छोटे पैमाने पर ही बिज़नेस शुरू करना पड़ता है लेकिन Ecom Express Franchise में ऐसा बिल्कुल नही है।

Ecom Express Franchise में निवेश केवल एक बार करना है उसके बाद आपका बिज़नेस बड़े लेवल पर ही होता है। Ecom Express की Franchise लेने के लिए आपकी कुल लागत 10-15 लाख के करीब आती है जिसमें आपके सभी तरह के खर्चे शामिल हैं। आपकी लागत 10-15 लाख तब आती है जब जमीन आपकी खुद की हो, अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आपको किसी शॉप को रेंट पर ले लेना चाहिए, इससे आपकी इन्वेस्टमेंट ज्यादा नही बढ़ती है।

  • Franchise Fee: – 5-7 Lakh
  • Interior & Equipment: – 2-3 Lakh
  • Land Rent: – 30,000
  • Other Charges: – 3 Lakh
  • Employee Salary: – 50,000

इस इन्वेस्टमेंट में मैंने व्हीकल्स की कीमत को शामिल नहीं किया है क्योंकि आप अपने एम्प्लॉयी को पेट्रोल के पैसे देकर उनके व्हीकल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और Cargo Van की जब जरूरत पड़े, तब इसे रेंट पर ले सकते हैं। इससे आपकी इन्वेस्टमेंट काफी कम हो जाएगी।

Ecom Express Franchise Land Requirement

Ecom Express Courier Franchise लेने के लिए आपके पास 1200-1500 Sq Ft जगह का होना जरूरी है। इसमें आपका ऑफिस, गोदाम और पार्किंग एरिया शामिल है।

  • Office: – 200-300 Sq Ft
  • Godown:- 700-1000 Sq Ft
  • Parking Area: – 200-250 Sq Ft

आपकी जमीन की लोकेशन कहाँ पर होनी चाहिए इसके बारे में कोई जानकारी नहीं बताई गई है। इसलिए जमीन की लोकेशन के बारे में जानने के लिए आपको कंपनी से एक बार Contact कर लेना चाहिए।

वैसे Courier Company Ki Franchise लेने के लिए जमीन की लोकेशन कोई खास Matter नही करती है क्योंकि इसमें आपको  कस्टमर के घर या ऑफिस में कूरियर को पार्सल करना होता है। इसी वजह से कुछ कंपनियाँ शहर के बाहर जमीन होने पर भी Franchise दे देती हैं।

Ecom Express Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Other Documents

Ecom Express Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

किसी भी कूरियर कंपनी के साथ मिलकर काम करने पर आपको कोई तय प्रॉफिट मार्जिन नहीं दिया जाता है, क्योंकि कूरियर का Size, Weight और Value अलग-अलग होते हैं। इसी वजह से इसमें मिलने वाला प्रॉफिट मार्जिन भी अलग-अलग होता है। इसके बारे में आपको तभी पता चलता है जब आप Ecom Express Franchise के लिए अप्लाई करते हैं या फिर आप इनसे कॉन्टैक्ट करके प्रॉफिट के बारे में पता करते हैं।

Ecom Express Franchise Apply Online- अप्लाई कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.ecomexpress.in पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको इनके Menu Bar में Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  3. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप इनकी Franchise के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Ecom Express Franchise Contact Details

Registered Office:-

Ecom Express Private Limited
Ground Floor, 13/16 Min, 17 Min, Samalka,
Old Delhi-Gurugram Road,
Kapashera, New Delhi – 110037, India

Corporate Office:-

10th Floor, Ambience Tower II,
Ambience Island, Gurugram,
Haryana – 122002 (India)

Ecom Express Franchisin in Hindi- मेरी राय

आपको इनकी Franchise जरूर लेनी चाहिए क्योंकि आने वाले समय में और आज के टाइम में भी कूरियर कंपनी का काफी ज्यादा स्कोप है, और यह इकलौता ऐसा बिज़नेस हैं जिसमें आपको केवल एक बार पैसा लगाना पड़ता है उसके बाद केवल कमाई होती है।

इस बिज़नेस में कोई झंझट भी नहीं है जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति इस बिज़नेस को बड़े आराम से सम्भाल सकता है। साथ ही इसमें आपको Weekly Payment भी मिल जाती है जिस कारण आपको इसे मैनेज करने में भी कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

जैसे-जैसे ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपका बिज़नेस भी बढ़ेगा। हम सभी जानते हैं कि आज के समय मे ऑनलाइन शॉपिंग का कितना ज्यादा Craze है। कुछ शहरों में Grocery का सामान भी ऑनलाइन ही ऑर्डर किया जाता है और 30 मिनट के भीतर सामान आपके घर में पहुँच जाता हैं। जिससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि भविष्य में इसका स्कोप कितना बढ़ने वाला है।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Ecom Express Franchise Kaise Le – How to get Ecom Express Franchise in India” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। पोस्ट में हमने Ecom Express Courier Franchise Cost के बारे में भी बताया है। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें और साथ ही अपनी प्रतिक्रिया और सवालों के लिए कमेंट करके हमसे संपर्क करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment