Shadowfax Franchise Cost in India | Shadowfax Franchise Kaise Le?

Rate this post

Shadowfax Franchise Cost | Shadowfax Franchise in Hindi: Market में Ecommerce Websites के आने की वजह से कूरियर कंपनियों में काफी ज्यादा उछाल आया है, और इसी उछाल की वजह से मार्केट में काफी सारी कूरियर कंपनी आ गई है। ये कंपनियाँ यह बात अच्छे से जानती हैं कि फ्यूचर में इसका स्कोप काफी ज्यादा है। उन्हीं में से एक कंपनी हैं जिसका नाम है Shadowfax.

यह कंपनी बाकी कंपनियों से काफी ज्यादा अलग है क्योंकि इसने बहुत ही कम समय में अपना बिज़नेस Grow किया है और 2025 तक यह पूरे इंडिया के फैल जाएगी। इसलिए अगर आप भी Shadowfax Franchise लेने के लिए Shadowfax Franchise Cost के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

Shadowfax Franchise India- Shadowfax क्या है?

shadowfax-franchise-cost-in-india-shadowfax-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

Shadowfax कंपनी की स्थापना 2015 में Shadowfax Owner अभिषेक बंसल के द्वारा की गई थी। यह इंडिया की लीडिंग एक्सप्रैस लॉजिस्टिक कंपनी है और इस समय यह कंपनी थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइड फॉर्मूला पर काम कर रही है। इस समय Shadowfax इंडिया के 900 शहरों में अपनी सर्विस दे रही है और इंडिया के 7600 पिन कोड पर डिलीवरी करती है।

अगर हम इसके बिज़नेस नेटवर्क के बारे में बात करें, तो इनके पूरे इंडिया में 1.5 लाख से भी ज्यादा डिलीवरी पार्टनर मौजूद हैं। इनके पास 25 लाख वेरिफाइड राइडर्स भी मौजूद हैं जो कूरियर को लोगो तक पहुँचाने का काम करते हैं। यह कंपनी 10 लाख से ज्यादा ऑर्डर Per Day डिलीवर करती है।

Shadowfax Franchise in Hindi- मार्केट स्कोप

यह कंपनी समय के साथ काफी तेजी से Grow कर रही है क्योंकि इसके पीछे इनकी कई सारी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी हैं, जिसकी वजह से ये इतने कम समय में इस मुकाम पर पहुँच चुकी है। इनकी खास बात यह है कि Shadowfax Franchise लेने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं हैं। इस वजह से एक मिडिल क्लास व्यक्ति भी Shadowfax Ki Franchise बड़े आराम से ले सकता है।

Shadowfax India एक कूरियर कंपनी है और इसके मार्केट स्कोप का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इनके पास 100 से भी ज्यादा ब्रांड मौजूद हैं जो अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुँचाने के लिए Shadowfax Courier का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही FILPKART, IFC, QUALCOMM, NGP CAPITAL और MIRAE ASSET जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों नें इसमें इन्वेस्ट किया हुआ है।

इतनी बड़ी कंपनियां अगर किसी कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट करती हैं तो सोचने की बात है कि उस कंपनी में कुछ तो खास होगा जिसकी वजह से इन कंपनियों ने इनमे इन्वेस्ट किया है। क्योंकि इन कंपनियों के पास एक पूरी टीम होती हैं जो कंपनी का अच्छे से Analysis करने के बाद ही Decide करती है कि इस कंपनी में इन्वेस्ट करना है या नहीं।

Shadowfax Ki Franchise लेने के फायदे- Shadowfax Franchise Benefits

  1. आपको Franchise से रिलेटिड सभी प्रकार का सपोर्ट दिया जाता है।
  2. Weekly Payment का ऑप्शन भी है।
  3. इस काम में आपको किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं होती है, बस आपको, पास आए Couriers को कस्टमर तक पहुँचाना है।
  4. सारा काम आपको कंपनी की तरफ से ही दिया जाता है।
  5. आपको ट्रेनिंग का ऑप्शन भी मिलता है।
  6. आपके काम को आसान करने के लिए Software भी प्रदान किया जाता है।

Shadowfax Franchise Kaise Le- How to get Shadowfax Franchise in India?

Shadowfax Franchise लेना कोई मुश्किल काम नहीं हैं, बस आपके पास कुछ चीज़ों का होना जरूरी है। उसके बाद आप Shadowfax Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Shadowfax Franchise Requirements

  • Investment Requirement: – आपके पास पर्याप्त मात्रा में Investment राशि का होना जरूरी है क्योंकि आपको Franchise Fee देने के अलावा अपने ऑफिस को मैनेज करने के लिए Equipment आदि की जरूरत पड़ती है।
  • Space Requirement: – आपके पास Couriers को रखने के लिए थोड़े Space की भी जरूरत पड़ेगी।
  • Employee Requirement: – शुरुआत में आपके पास कुछ एम्प्लॉयी होने से आपको Shadowfax की Franchise मिल जाएगी। लेकिन जब आपका काम बढेगा, तब आपको एम्प्लॉयी की संख्या भी बढ़ानी होगी।
  • Equipment Requirement: – अपने काम को सही से मैनेज करने के लिए आपको Bar Code Scanner, प्रिंटर आदि Equipment की भी जरूरत पड़ेगी।
  • इन सभी चीज़ों के अलावा आपके पास लॉजिस्टिक की फील्ड का थोड़ा अनुभव भी होना जरूरी है ताकि आप बिज़नेस को अच्छे से सम्भाल पाएं। अगर आप इस फील्ड में नए हैं तो आपको Franchise लेने में प्रॉब्लम हो सकती है।

Shadowfax Franchise Investment- Shadowfax Franchise Cost in India

इन कंपनी की Franchise लेने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास कम पैसे हैं तब भी आप इनकी Franchise ओपन कर सकते हैं। Shadowfax Franchise लेने पर आपका इन्वेस्टमेंट रु. 4-5 लाख के बीच आता है, इसमें से 1-2 लाख Franchise Fee और बाकी का पैसा आपके इक्विपमेंट और सैलरी आदि में लग जाता है।

अगर आप थोड़े बड़े लेवल पर इनकी फ्रैंचाइज़ी ओपन करना चाहते हैं तो आपका इन्वेस्टमेंट रु. 5-10 लाख के बीच आराम से आ जाता है। पर मेरे विचार से आपको शुरुआत में छोटे लेवल पर ही बिज़नेस शुरू करना चाहिए और जब आपका बिज़नेस चलने लगे, उसके बाद ही आपको बिज़नेस को बढ़ाना चाहिए। 4-5 लाख के इन्वेस्टमेंट में आप वाहनों पर पैसा नहीं खर्च करते हैं जिसकी वजह से आपका इन्वेस्टमेंट काफी कम हो जाता है।

Shadowfax Franchise के लिए Loan कैसे लें?

shadowfax-franchise-cost-in-india-how-to-get-shadowfax-franchise

अगर आप इनका बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त मात्रा में निवेश राशि नहीं हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते हैं। इस स्कीम में आपको केवल बिज़नेस के लिए ही लोन मिलता है और इस लोन में ब्याज दर काफी कम होती है। इसी वजह से आपके प्रॉफिट पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है और आप बड़े आराम से लोन को चुका भी सकते हैं।

बिज़नेस लोन लेने के लिए यह स्कीम सबसे ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि इसमें लोन काफी जल्दी Approve हो जाता है और ब्याज दर भी काफी कम होती है। इसलिए सभी छोटे बिज़नेसमैन इसी स्कीम की तरफ अपना रुख करते हैं।

Shadowfax Franchise के लिए जमीन- Shadowfax Franchise Land Requirement

Shadowfax Ki Franchise लेने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में जमीन का होना आवश्यक है क्योंकि इसमें आपको एक ऑफिस के साथ-साथ कूरियर को रखने के लिए भी जगह चाहिए। इसके लिए आपके पास 500-700 Sq Ft के करीब जगह का होना जरूरी है। जब आपका बिज़नेस बढ़ेगा, तो आपको इस जगह को भी बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी।

एरिया के बारे में जानने के बाद बारी आती है कि आपकी जमीन की लोकेशन क्या होनी चाहिए? किसी भी बिज़नेस में उसकी लोकेशन काफी मायने रखती है पर कूरियर से जुड़ी जितनी भी कंपनियाँ हैं वह जगह की लोकेशन को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं हैं क्योंकि वह अच्छे से जानती हैं कि इस फील्ड में लोकेशन का ज्यादा Role नहीं हैं। लेकिन मेरा मानना है कि आपको शॉप किसी अच्छे एरिया में ही लेनी चाहिए, इससे फ्रैंचाइज़ी मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

Shadowfax Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

Shadowfax Franchise Apply Online- Shadowfax Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें?

How to apply for Shadowfax Franchise in India

  1. सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.shadowfax.in पर जाना है।
  2. इसके बाद वेबसाइट के आखिर में आ जायें, यहाँ पर आपको Franchise Partner लिखा हुआ दिखाई देगा।
  3. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने फ्रैंचाइज़ी से जुड़ी कई सारी पोस्ट दिखाई देंगी, उनके नीचे आपको Become A Franchise का ऑप्शन मिलेगा।
  4. उस पर क्लिक करते ही आपके सामने Shadowfax Franchise Form ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप Shadowfax की Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Shadowfax Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

इनकी Franchise लेने पर आपको एक कूरियर डिलीवर करने पर 19 से 21 रुपए तक मिलते हैं। साथ ही अगर आप अपने Monthly Target को पूरा कर देते हैं तो आपको एक कूरियर पर 3 से 4 रुपए बढ़ा कर दिए जाते हैं जिससे आपको एक कूरियर पर 19 से 25 रुपए तक का प्रॉफिट मार्जिन मिल जाता है।

इस प्रॉफिट के बारे में केवल इंटरनेट और ही बताया गया है इसके कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं, जिसकी वजह से इस प्रॉफिट मार्जिन को पूरी तरह से सही भी नहीं माना जा सकता है। इसलिए अगर आप Shadowfax Ki Franchise लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इनसे कॉन्टैक्ट करके प्रॉफिट के बारे में पता कर

Shadowfax Franchise Contact Number

For Career Enquiries: – [email protected]

24/7 Service For Media Enquiries: – [email protected]

24/7 Service For E-Com Queries: – 918068172518

Shadowfax Franchise Review- मेरी राय

यह बिज़नेस आपके लिए काफी अच्छा है और अगर आप इसमें मेहनत करते हैं तो आप एक अच्छा-खासा बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं। लेकिन कई लोगों का कहना होता है कि कूरियर कंपनी की Franchise लेना आसान नहीं होता है, हम अप्लाई भी कर देते हैं लेकिन हमें कोई Response नहीं मिलता है और हमारी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट कर दिया जाता है।

आपको बता दें, ऐसा केवल कुछ ही कंडीशन में होता है। जैसे आपने जिस लोकेशन के लिए Franchise की मांग की है वहाँ पर पहले से ही कंपनी अपनी Services दे रही है या फिर आपको लोजिस्टिक्स की फील्ड में कोई अनुभव नहीं है। यही दो कारण हैं जिसकी वजह से कई लोगों की रिक्वेस्ट को रिजेक्ट कर दिया जाता है।

जब आप किसी भी कूरियर कंपनी की Franchise के लिए अप्लाई करें, तो आपको उन्हें Mail करते समय पूरी जानकारी देनी होती है जैसे-आपका नाम, Email Id, मोबाइल नंबर, आप किस लोकेशन के लिए फ्रैंचाइज़ी मांग रहे हैं, आप इस समय कौन-सा बिज़नेस कर रहे हैं आदि। इन सभी जानकारियों के साथ ही Franchise के लिए अप्लाई करें, इससे 80% तक सम्भावना बढ़ जाती है कि आपकी रिक्वेस्ट को Accept कर लिए जाएगा।

अधिकतर उन लोगों की रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया जाता है जो Franchise के लिए अप्लाई करते समय Mail में केवल इतना ही लिखते हैं “I Want A Franchise”. इससे कंपनी पर आपका गलत इम्प्रैशन पड़ता है और कंपनी को भी लगता है, जो व्यक्ति ढंग से अप्लाई भी नहीं कर सकता है वह Franchise को क्या खाक सम्भालेगा। इसलिए अप्लाई करते समय हमेशा पूरी Details दें।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको “Shadowfax Franchise Cost in India- Shadowfax Franchise Kaise Le | How to get Shadowfax Franchise in India” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें और अपना एक प्यारा-सा Comment भी जरूर करें। अगर अभी भी आपके मन मे कोई सवाल है तो आप मुझसे Comment Box में पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब अवश्य दूंगी।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment