Amazon Delivery Franchise कैसे लें– How to get Amazon Delivery Franchise in Hindi

Amazon Delivery Franchise in Hindi: अगर आप किसी कंपनी की Courier Service लेने के बारे में सोच रहे हैं तो Amazon Delivery Franchise आपके लिए बेस्ट है। यह एक बहुत बड़ी कंपनी है जिससे रोजाना करोड़ो लोग ऑनलाइन सामान आर्डर करते हैं और उस सामान को डिलीवर करने के लिए आप Amazon Delivery की Franchise ले सकते हैं। इसे लेने से जुड़ी सभी जानकारी आपको इसी पोस्ट में मिल जाएगी, इसलिए इस पोस्ट को बिना Skip किए पूरा पढ़ें।

Amazon क्या है- Amazon Delivery Franchise Kaise Le?

amazon-delivery-franchise-kaise-le
Image Credit : theindianwire.com

यह एक E-Commerce वेबसाइट है जिससे आप किसी भी तरह का सामान ऑर्डर कर सकते हैं और वह सामान आपको घर बैठे मिल जाता है। Amazon की शुरुआत वाशिंगटन में जेफ़ बेजोस नें 5 जुलाई 1994 को की थी। उस समय यह कंपनी केवल पुस्तकें बेचने का काम किया करती थी।

समय बीतने के साथ इसने पुस्तकों के अलावा कई तरह के सामान बेचने शुरू कर दिए जैसे- Furniture, Electronics, Kitchen Appliances, Home Decor आदि। आज के समय मे ऐसी कोई भी चीज नहीं है जो आपको Amazon पर ना मिले।

मान लीजिए, आपने Amazon पर कुछ ऑर्डर किया है तो उस सामान को आप तक पहुँचाने का काम Amazon Delivery के माध्यम से ही किया जाता है। अपने Customers तक कम समय में उनके Products को पहुँचाने के लिए ही यह Amazon, Delivery की Franchise देती है जिसे Amazon Delivery Franchise के नाम से भी जाना जाता है।

आज के समय मे Amazon कंपनी पूरे विश्व मे अपने Business को फैला चुकी है। इनकी Services बड़े-बड़े देशों में भी Available है जैसे- ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राज़ील, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, Netherland, पोलैंड, सिंगापुर, स्पेन, टर्की, United Kingdom और United States.

Amazon Delivery Franchise का मार्केट स्कोप कितना है?

इसके मार्केट स्कोप की कोई सीमा नही हैं। इंडिया में केवल दो ई-कॉमर्स कम्पनियां ही हैं जो सबसे ज्यादा फेमस हैं और जिनके माध्यम से लोग Online सामान मंगवाते हैं- Filpkart और Amazon। अगर हम बात Amazon की करें, तो इनके पास 100 Million से भी ज्यादा Customers हैं और इनकी कंपनी में पाँच लाख से अधिक वर्कर काम करते हैं। केवल इंडिया में ही इनके 36,000 से भी ज्यादा Outlets मौजूद है। 

कुछ समय पहले लोग ऑनलाइन सामान मंगवाना पसन्द नहीं करते थे क्योकि कुछ लोगो को Online अच्छा और सस्ता सामान दिखाकर ठगा गया था। लेकिन कुछ समय के बाद Company ने अपनी इस कमी को दूर कर लिया और आज के समय मे लोग बिना डरे ऑनलाइन सामान मंगवाते हैं। जिसकी वजह से इसका मार्केट स्कोप पहले से काफी अच्छा है। इंडिया में कोरोना वायरस के दौरान लगे Lockdown के बाद इसकी Demand पहले से ज्यादा बढ़ गई है।

Amazon Delivery Franchise Benefits- फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे

जब आप किसी भी कंपनी की Franchise लेते हैं तो आपको हमेशा अपने बिज़नेस को चलाने के लिए Customers के लिए Struggle करना पड़ता है। लेकिन Amazon Delivery Franchise लेने पर आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है क्योकि जो भी व्यक्ति Online Order करता है तो उस सामान को पहुँचाने का काम आपको ही मिलेगा। 

इस बिज़नेस में आप पहले दिन से ही अच्छी कमाई करना शुरू कर देते हैं। Amazon Delivery Franchise Cost भी कम होती है जिसकी वजह से अगर आपके पास कम पैसे हैं तब भी आप इनकी Franchise ले सकते हैं।

  1. आपको हर हफ्ते Payment मिल जाती है और महीना पूरा होने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है।
  2. आपसे किस भी तरह की Franchise Fee नही ली जाती है।
  3. Company आपको हर तरह से Support करती है।
  4. आपको केवल Customers तक उनका सामान पहुँचाना होता है और यह कोई ज्यादा झंझट वाला काम नही है।
  5. सारा काम आपको कंपनी से मिलता है। आपको Customers के लिए इंतजार करने की जरूरत नही है।

Amazon Delivery Franchise Land Requirement- कितनी जमीन की आवश्यकता होती है 

Amazon Delivery Franchise लेने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है। आपके पास 1500 से 2000 Sq Ft की जगह होनी चाहिए। आपको Products को रखने के लिए और ऑफिस के लिए जगह की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास इतनी जगह है तो आपको गोदाम की कोई जरूरत नही है। आपकी जमीन की Location क्या होनी चाहिए इसके बारे में Amazon नें कुछ नहीं बताया है।

इसकी Franchise में सबसे अच्छी बात यह हैं कि इसमें जमीन की Location Mention नहीं की हुई है जिसका फायदा यह है कि आपको किसी अच्छे एरिया में जमीन लेने की जरूरत नहीं है। आप आस-पास के किसी गाँव मे भी जमीन ले सकते हैं और बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं।

Amazon Delivery Franchise Cost- आवश्यक निवेश

how-to-get-amazon-delivery-franchise-in-india
Photo by PhotoMIX Company from Pexels

Amazon Delivery Franchise में आपको कितना निवेश करना पड़ता है इसके बारे में कोई सही जानकारी उपलब्ध नही हैं क्योंकि कंपनी भी आपसे किसी भी तरह के पैसे नही लेती है। लेकिन Franchise मिल जाने के बाद उसे चलाने के लिए आपको कुछ सामान की जरूरत पड़ती है जिसके बिना आप Amazon Delivery Franchise नहीं चला सकते हैं जैसे-

  • Office Expense (Rent, Electricity, Internet, Phone, And Office Accessories Expense)
  • Cargo Van 
  • Delivery Boy Salary Expense
  • Delivery Petrol Expense
  • Other Expense
  • Land

इन सभी मे आपका 1.5 लाख से लेकर 2 लाख तक का खर्च आ सकता है जिसमे जमीन और Cargo Van के पैसे ऐड नही हैं। जमीन और Cargo Van आप किराए पर ले सकते हैं।

Amazon Delivery Franchise Requirement

Amazon Delivery Franchise लेने के लिए आपको ज्यादा नियमों को फॉलो करने की जरूरत नही है। बस आपके पास कुछ चीज़ों का होना जरूरी है जैसे-

  • ऑफिस गोडाउन के साथ कंप्यूटर, प्रिंटर, बार कोड स्कैनर और इंटरनेट होना चाहिए
  • KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए 
  • डिलीवरी बॉयज की आवश्यकता पड़ेगी 
  • बड़े प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए बड़ी गाड़ियों की जरूरत होगी

Amazon Delivery Franchise Documents

Amazon Delivery Ki Franchise लेने के लिए आपको ज्यादा डाक्यूमेंट्स की जरूरत नही होती हैं इसके लिए आपको केवल ये डाक्यूमेंट्स लगेंगे-

  • ID Proof (Aadhaar Card, Voter ID Card, Ration Card, Family Card)
  • GST Number
  • TIN Number
  • Address Proof 
  • Bank Account Details
  • Land Agreement
  • Phone Number, Photograph & Email Id 

Amazon Delivery Franchise के लिए Apply कैसे करें- How to apply for Amazon Delivery Franchise in India

How to get Amazon Delivery Franchise in Hindi: सबसे पहले आपको गूगल में Amazon Logistics को सर्च करना है। उसके बाद सबसे पहले नंबर पर जो वेबसाइट दिखाई देगी, उस पर क्लिक कर दें। इसमे आपको एक Apply Now का बटन दिखाई देगा, उसे दबाते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसे आपको भरकर सबमिट कर देना है। अगर आपका Amazon पर कोई भी एकाउंट नही है तो Apply करने से पहले आपको Amazon पर एक Account ओपन करना होगा।

Amazon Delivery Franchise Contact number in India

Amazon से कॉन्टैक्ट करने के लिए केवल एक ही मोबाइल नंबर प्रोवाइड किया गया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी सभी तरह की Query सॉल्व कर सकते हैं- 888-280-4331

Amazon Delivery Franchise Profit in India- कितना प्रॉफिट मार्जिन हैं?

कोई भी व्यक्ति केवल पैसा कमाने के लिए ही किसी भी फर्म की Franchise लेता है या अपना बिज़नेस खोलता है। Amazon Delivery Ki Franchise लेने से भी आपको अच्छा-खासा प्रॉफिट होता है। यह आपको एक Product को पहुँचाने पर 10% का कमीशन देती है। अगर प्रोडक्ट की कीमत एक हजार रुपए है तो इसमे आपका Profit Margin 100 रूपए होगा।

यह प्रॉफिट कम ज्यादा भी हो सकता है, इसलिए एक बार इनसे Contact करके Profit Margin को Confirm कर लेना उचित रहता है, ताकि आगे चलकर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

Amazon Delivery Franchise in Hindi के बारे में मेरी राय

Amazon Franchise For Delivery पर आपको केवल फायदा ही होने वाला है, पहला- आपके पास काम की कमी नही होने वाली, और  दूसरा- आपको महीने के बजाए हर हफ्ते Payment मिल जाएगी। इन दो फायदों को ध्यान में रखकर ही किसी भी बिज़नेस को शुरू किया जाता है। अगर किसी भी बिज़नेस में आपको इनमे से किसी एक मे भी Doubt आ रहा है तो उस बिज़नेस को नहीं करना चाहिए।

Amazon Franchise के लिए अप्लाई करने से पहले आपको इनसे कॉन्टैक्ट करके सारी Detail ले लेनी चाहिए, ताकि आपको आगे चलकर किसी भी तरह की परेशानी न उठानी पड़े। Amazon से संपर्क करकेजमीन की Location का Doubt जरूर Clear करें। अगर जमीन की Location कोई मायने नही रखती है तो आप किसी गाँव या किसी ऐसी जगह का चुनाव करें, जहाँ जमीन की कीमत कम हो। इससे आपका खर्चा कम होगा।

Amazon से पैसे कमाने का केवल यही एक तरीका नही है। आप कई तरीकों का इस्तेमाल करके भी इससे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए अगर किसी भी कारण से आपको इसकी Franchise नहीं मिलती हैं तब भी आप इसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Amazon Delivery Franchise Kaise Le – How to get Amazon Delivery Franchise in India” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। इस पोस्ट से सम्बंधित अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment