Fly Logistics Franchise कैसे लें | How to get Fly Logistics Franchise in Hindi

Rate this post

Fly Logistics Franchise in Hindi: साथियों, आज मैं आपके लिए एक और कूरियर कंपनी की Franchise लेकर आई हूँ जिसका नाम हैं Fly Logistics. इसके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं क्योंकि अभी यह पूरे इंडिया में अपना बिज़नेस नहीं करते हैं। यह पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड जैसे राज्यो में अपना बिज़नेस करते हैं। इन राज्यो में Fly Logistics, 7 लाख से अधिक शिपमेंट करती है जो काफी बड़ी बात है।

लेकिन अब यह कंपनी इंडिया के बाकी राज्यों में भी अपने आउटलेट ओपन करना चाहती है जिसकी वजह से यह अपनी Franchise दे रही है। अगर आप भी Fly Logistics Franchise लेना चाहते हैं या इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें, जिससे आपको सही व सटीक जानकारी मिल सके।

Fly Logistics क्या है?

fly-logistics-franchise-kaise-le
Photo by Quang Nguyen Vinh

Fly Logistics कंपनी Inyt Technology Pvt Ltd के अंतगर्त आती है। इसकी शुरुआत 2006 में Fly Logistics Owner अनीश अग्रवाल और अनंत जैन नें की थी और आज के समय में यह इंडिया की सबसे बड़ी कूरियर कंपनी की लिस्ट में शामिल हैं। यह लोगों को कई प्रकार की Services प्रोवाइड करवाते हैं जैसे- Road Transport, Local Delivery, Air Freight, Project Forwarding, Logistics, Warehousing, Cargo और Supply Chain आदि।

इन्हें 15 साल से भी ज्यादा का कूरियर इंडस्ट्री का एक्सपीरियंस है। इनकी टीम में 200 प्रोफेशनल लोग शामिल हैं जो कंपनी को आगे बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इसके साथ ही इनके 35 से भी ज्यादा ऑफिस पूरे इंडिया में मौजूद हैं। यह बाकी कूरियर कंपनी से काफी भिन्न है। यह आपके पार्सल का काफी ज्यादा ध्यान रखती है और उसे Safely आप तक पहुचाती है। ये अपने कस्टमर की सैटिस्फैक्शन का भी पूरा ध्यान रखते हैं।

Fly Logistics का मार्केट स्कोप कितना है?

लोजिस्टिक्स के मामले में इंडिया 215 Billion Dollar की इंडस्ट्री बन चुकी है और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2025 तक यह इंडस्ट्री 380 Billion Dollar तक पहुँच जाएगी क्योंकि हर साल ऑनलाइन शॉपिंग करने वालो की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है।

ऐसा नहीं है कि कूरियर का सारा बिज़नेस ऑनलाइन प्रोडक्ट्स खरीदने वालों की वजह से ही चलता है, लेकिन 60-70% तक कूरियर ऑनलाइन शॉपिंग के ही होते हैं जिनकी वजह से कूरियर के बिज़नेस में काफी ज्यादा फायदा हैं।

हम सभी जानते हैं कि इंडिया में कुछ सालों पहले ऑनलाइन शॉपिंग को सही नहीं माना जाता था क्योंकि लोगों के पास ऑर्डर किया हुआ प्रोडक्ट ना पहुँचकर कुछ ओर ही पहुँच जाता था। उस समय ऑनलाइन shopping बिल्कुल नई थी इसलिए कुछ कूरियर वाले या माल बेचने वाले गलत समान भेज देते थे।

लेकिन बड़ी-बड़ी शॉपिंग कंपनियों ने इसका भी समाधान निकाला, जिसकी वजह से लोगों तक सही प्रोडक्ट पहुँचने लगे और लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर विश्वास करने लगे। आज के समय में काफी ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसन्द करते हैं जिसकी वजह से Courier कंपनियों की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है।

Fly Logistics Franchise लेने के फायदे- Fly Logistics Franchise Benefits

  1. आपको Weekly पेमेंट मिल जाती है।
  2. आपको कस्टमर की जरूरत नहीं है।
  3. इस बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।
  4. सारा काम आपको कंपनी की तरफ से ही दिया जाता है।
  5. आपको सॉफ्टवेयर भी प्रोवाइड किया जाता है ताकि बिलिंग और कूरियर ट्रैकिंग को आसान किया जा सके।

Fly Logistics Franchise Kaise Le- How to get Fly Logistics Franchise in Hindi

Fly Logistics Franchise लेने के लिए आपको इनकी कुछ शर्तों/Requirements को पूरा करना पड़ता हैं उसके बाद ही आपको इनकी Franchise मिल सकती हैं।

Fly Logistics Franchise Requirements

  1. Investment Requirement: – आपके पास सही मात्रा में निवेश राशि का होना जरूरी है क्योंकि आपको Franchise Fee देने के अलावा अपने ऑफिस को मैनेज करने के लिए इंटीरियर, Equipment आदि चीज़ों की जरूरत पड़ती है।
  2. Space Requirement: – आपके पास ऑफिस, Couriers और पार्किंग आदि के लिए जगह का होना जरूरी है।
  3. Employee Requirement: – शुरुआत में आपके पास कुछ एम्प्लॉयी होने से आपको Fly Logistics Franchise मिल जाएगी। लेकिन जब आपका काम बढेगा, आपको एम्प्लॉयी की संख्या भी बढ़ानी होगी।
  4. Document Requirement: – Fly Logistics Franchise लेने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेजों का होना जरूरी है।
  5. Equipment Requirement: – अपने काम को सही से मैनेज करने के लिए आपको कुछ Equipment की भी जरूरत पड़ेगी।

Fly Logistics Franchise Equipment

  • आपके पास कंप्यूटर, Bar Code Scanner, प्रिंटर आदि होना चाहिए।
  • आपको कूरियर रखने के लिए एक गोदाम और साथ में काम करने के लिए ऑफिस की भी जरूरत पड़ेगी।
  • Employees को Hire करना पड़ेगा।
  • Two Wheeler की जरूर पड़ेगी।
  • Couriers को अपने गोदाम तक लाने के लिए आपके पास एक Cargo Van भी होनी चाहिए।

Fly Logistics Franchise लेने के लिए Investment- Fly Logistics Franchise Cost in India

देखिए, कोई भी व्यक्ति या फिर कंपनी आपको किसी भी बिज़नेस में लगने वाले निवेश के बारे में सही जानकारी नहीं दे सकते हैं। वह केवल अनुमान लगा सकते हैं क्योंकि बिज़नेस में होने वाली इन्वेस्टमेंट कई बातों पर निर्भर करती हैं जैसे- शॉप का रेंट, इंटीरियर कॉस्ट, Franchise Fee, Machinery और Vehicles आदि।

इसकी वजह से आपकी इन्वेस्टमेंट राशि कम या ज्यादा हो सकती है। सामान्यत: Fly Logistics में आपकी लागत 10-15 लाख रुपये के करीब आ जाती है जिसमें आपके सभी तरह के खर्चे शामिल हैं जैसे-

  • Franchise Fee: – 2-3 लाख रुपये
  • Equipment: – 1-2 लाख रुपये
  • Shop Rent: – 40 हजार  रुपये
  • Other Charges: – 5 लाख रुपये

Other Charges में मैंने आपके सभी तरह के Extra खर्चे शामिल किए हैं जैसे- व्हीकल्स, एम्प्लॉई सैलरी, फ्रैंचाइज़ी पेपर वर्क आदि। अगर आपके पास सही मात्रा में निवेश राशि नहीं है लेकिन फिर भी आप Fly Logistics की Franchise लेना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना स्कीम के तहत 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। इसकी ब्याज दर बेहद कम होती है जिसे चुकाने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Fly Logistics Franchise Land Requirement

किसी भी कूरियर कंपनी की Franchise लेने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में जमीन की आवश्यकता होती हैं क्योंकि आपको पार्किंग, ऑफिस और कूरियर को रखने के लिए एक गोदाम की जरूरत पड़ती है।

कोई भी कूरियर कंपनी सही-सही जमीन के बारे में नहीं बताती है, हमें उनसे कॉन्टैक्ट करके ही जमीन और प्रॉफिट के बारे में पूछना पड़ता है। लेकिन अगर आपके पास 1000-1500 Sq Ft के करीब जमीन है तो आपको किसी भी कूरियर कंपनी की Franchise बड़े आराम से मिल जाएगी। जिसमें से 250 Sq Ft में आपका ऑफिस, 500-1000 Sq Ft में गोदाम और 250 Sq Ft में पार्किंग का एरिया होगा।

Courier कंपनी का आउटलेट खोलने के लिए आपकी जमीन की लोकेशन के बारे में आपको कंपनी से Contact करके पूछना होगा। वैसे कंपनी की जगह की लोकेशन को लेकर कोई खास Requirement नहीं होती है क्योंकि इन्हें यह बात अच्छे से पता होती है कि आउटलेट पर कोई भी कस्टमर नहीं आएगा, बल्कि हमें खुद उनके घर या ऑफिस जाकर कूरियर डिलीवर करने होंगे, इसलिए आपको जमीन की लोकेशन को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Fly Logistics Franchise के लिए Vehicles

how-to-get-fly-logistics-franchise-in-hindi

कूरियर कंपनी की Franchise लेते समय आपको कभी भी व्हीकल्स नहीं खरीदने चाहिए, क्योंकि इससे केवल आपका खर्चा बढ़ता है। बल्कि आपको अपने एम्प्लॉयी के व्हीकल्स का इस्तेमाल करना चाहिए और उन्हें पेट्रोल अथवा डीजल के पैसे दे देने चाहिए। साथ ही कूरियर को अपनी शॉप तक लाने के लिए आपको Cargo Van को रेंट पर ले लेना चाहिए। इससे आपकी इन्वेस्टमेंट राशि में काफी कमी आ जायेगी। 

Fly Logistics Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Other Documents

Fly Logistics Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

कूरियर के बिज़नेस में आपको फिक्स प्रॉफिट मार्जिन नहीं दिया जाता है क्योंकि सभी कूरियर की कीमत और साइज अलग-अलग होते हैं जिसकी वजह से आपको सभी पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

आपका प्रॉफिट कूरियर के साइज, वजन और कीमत पर निर्भर करता है इसलिए आपको मिलने वाले प्रॉफिट के बारे में बता पाना काफी मुश्किल है लेकिन अगर आप प्रॉफिट मार्जिन के बारे में पता करना चाहते हैं तो आपको Fly Logistic कंपनी से कॉन्टैक्ट करना होगा तभी आप इसमें मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में पूरी तरह से जान सकेंगे।

Fly Logistics Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें- Fly Logistics Franchise Apply Online

  1. सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.flylogistics.in पर जाना है।
  2. इनके Home Page के आखिर में आपको Contact Us का आप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक Form ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप इनसे Franchise के बारे में जान सकते हैं।
  3. इसके अलावा आपको होम पेज के आखिर में Join Us का भी ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक Form ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Fly Logistics Contact Information

Head Office: –

Kesharwani Complex, Bareilly Road Haldwani – 263139 , State Uttarakhand

Fly Logistics Franchise Contact Number: (24×7):- 91 97600 10393

 Email Us:- [email protected]

Fly Logistics Franchise in Hindi- मेरी राय

आज के समय मे ऑनलाइन से जुड़े Business में फायदा ही फायदा है क्योंकि सभी प्रकार का काम धीरे-धीरे ऑनलाइन ही शिफ्ट हो रहा है। इसलिए अगर आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इसी तरह का कोई बिज़नेस शुरू करना चाहिए। मार्केट में बहुत सारी कूरियर कंपनी हैं और सभी कम्पनीज काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसलिए आप किसी भी कूरियर कंपनी से जुड़ें, आपको केवल फायदा ही होगा।

आने वाले समय में ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से कूरियर का काम कई गुना बढ़ने वाला है जिसकी वजह से किसी भी कूरियर का बिज़नेस करने वाले के पास काम की कमी नहीं होगी। इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सारा काम कंपनी के द्वारा ही दिया जाता है जिससे आप एक टेंशन फ्री बिज़नेस कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Fly Logistics Franchise Kaise Le – How to get Fly Logistics Franchise in Hindi” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर इस पोस्ट से आप को लाभ पहुंचा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment