20 Best Business Ideas For Housewives in Hindi- घर की महिलाओं के लिए उत्तम बिज़नेस

Rate this post

Business Ideas For Housewives in Hindi: आजकल की महिलाएं केवल हाउस वाइफ बनकर अपना जीवन व्यतीत करने की बजाय स्मार्ट गृहिणी के रूप में कार्य कर रही है। वैसे भी आजकल की महंगाई को देखकर हाउसवाइफ के लिए पैसा कमाना जरूरी हो गया है।

यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो सोचते हैं कि हाउसवाइफ के लिए कोई भी बिजनेस आइडिया नहीं होता है। या फिर आप हाउसवाइफ के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं तो आज आपकी खोज पूरी होने वाली है।

दोस्तों! आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट में हम आपको Best Business Ideas For Married Women In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रही हैं। Top Business Ideas For Housewives के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे। हमारा विश्वास है कि इस आर्टिकल से ज्यादा अच्छी जानकारी आपको इंटरनेट पर कहीं भी प्राप्त नहीं हो सकती।

business-ideas-for-housewives-in-hindi
Image Created at Canva

Best Business Ideas For Housewives in Hindi

Ladies Garment Store

अगर आप भी हाउसवाइफ है और घर खर्च चलाने के लिए कमाई करना चाहती है। तो लेडीज गारमेंट शॉप खोलना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। Ladies Garment Shop में आप महिलाओं के सभी प्रकार के वस्त्र के साथ-साथ चूड़ी और कंगन आदि भी बेचने का काम शुरू कर सकते हैं।

Stitching Classes

यदि आपके पास सिलाई सिखाने का हुनर है तो आप इस क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहें तो सिलाई सिखाने के साथ-साथ खुद का बुटीक भी शुरू कर सकती है। दरअसल आपके पास सिलाई सीखने के लिए आने वाले छात्रों से आप बुटीक को चलाने में मदद ले सकते हैं। यह बिजनेस आपके लिए एक पंथ दो काज की तरह अच्छी कमाई देने वाला है।

Beauty Parlor

दोस्तों! जब भी Home Business For Housewife की बात आती है तो दिमाग में ब्यूटी पार्लर का नाम सबसे पहले आता है। अक्सर हाउसवाइफ द्वारा ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करने को ही प्राथमिकता दी जाती है। इसके पीछे की वजह स्पष्ट है कि उन्हें ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करने के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत भी नहीं होती। वे आराम से अपने घर में ही अच्छी कमाई कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: 20 Most Profitable Agriculture Business Ideas in Hindi

Tiffin Service Business

अगर आपके पास खाना बनाने की पाक कला है तो आप टिफिन सर्विस शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वर्तमान समय में टिफिन सर्विस की डिमांड बहुत ज्यादा है क्योंकि अधिकतर लोग करियर और पढ़ाई के लिए घर से दूर रहते हैं। टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए आप थोड़े से पैसे इन्वेस्ट करके आसानी से अपना घर खर्च चला सकती हैं।

Fast Food Shop

fast-food-business-ideas-for-housewives-in-hindi
Image By: Pixabay

महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस की बात की जाए तो फास्ट फूड शॉप की अहमियत को भी नकारा नहीं जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक हाउसवाइफ किराए पर दुकान लेने के अलावा ठेला लगाकर भी अच्छा पैसा कमा सकती है। बशर्ते आपको काम करने में किसी प्रकार की शर्म का एहसास नहीं होना चाहिए क्योंकि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है।

Gift Item Shop

एक हाउसवाइफ के लिए गिफ्ट आइटम शॉप खोलना भी अच्छी कमाई देने वाला है क्योंकि आजकल गिफ्ट के आदान-प्रदान का प्रचलन काफी चल रहा है। यदि आप चाहें तो इस बिजनेस को घर में भी शुरू कर सकते हैं। बशर्ते आपके घर का कोई भी कमरा मुख्य सड़क की तरफ खुलता हो। गिफ्ट आइटम के रूप में आप एक्सेसरीज, चॉकलेट, खिलौने, टी-शर्ट आदि सामान बेच सकते हैं।

Hair Salon

फैशन की दुनिया में हेयर स्टाइल का प्रचलन भी अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुका है। हर महिला और पुरुष खुद को स्टाइलिश दिखाने के लिए हेयर सैलून का रुख करते हैं। ऐसे में आप भी हाउसवाइफ के तौर पर हेयर सैलून खोलकर अच्छी कमाई कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: Top 20 Low Investment Manufacturing Business Ideas in Hindi

Language Translator

यदि आप एक पढ़ी लिखी हाउसवाइफ होने के साथ-साथ विभिन्न भाषाओं की ज्ञाता भी हैं तो आप लैंग्वेज ट्रांसलेटर के रूप में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आजकल बहुत सी इंटरनेशनल स्तर पर काम करने वाली कंपनियां लैंग्वेज ट्रांसलेटर के लिए work from home की सुविधा देती हैं। लैंग्वेज ट्रांसलेटर बनने के लिए आप इंटरनेट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Pickle Making Business

अगर किसी भी हाउस वाइफ के पास स्वादिष्ट अचार बनाने की कला है तो उसे पिकल मेकिंग बिजनेस शुरू कर लेना चाहिए। आप शुरू में इस बिजनेस को अपने घर से ही चला सकती हैं। परंतु कुछ समय पश्चात इसे बड़े स्तर पर शुरू करना भी अच्छा आईडिया हो सकता है। इस बिजनेस में होने वाली कमाई की बात की जाए तो आप प्रतिमाह लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Stationery Shop

किसी भी स्कूल या कॉलेज के नजदीक स्टेशनरी शॉप खोलना भी हाउसवाइफ के लिए बेहतरीन काम है। स्टेशनरी शॉप में कॉपी, पेन, पेंसिल, स्कूल बुक के अलावा आप अन्य प्रकार की किताबें भी बेच सकते हैं। परंतु एक कामयाब स्टेशनरी शॉप शुरू करने के लिए आपको अपनी स्टेट से संबंधित पाठ्यक्रम पुस्तके जरूर रखनी होगी।

ये भी पढ़ें: 20 Best Wholesale Business Ideas in Hindi- होलसेल बिज़नेस आइडियाज

Juice Corner

फास्ट फूड की लोकप्रियता के बावजूद लोग सेहत का ख्याल रखने के लिए जूस पीना पसंद करते हैं। खास तौर पर गर्मियों में तो जूस के बिजनेस की डिमांड और भी बढ़ जाती है। ऐसे में आप केवल जूसर, गिलास और रेफ्रिजरेटर पर निवेश करके खुद का जूस कॉर्नर शुरू कर सकते हैं।

Paper Cup & Plate Business

पेपर कप और प्लेट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5 लाख रुपए निवेश करने होंगे क्योंकि इसे बनाने के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में जिस प्रकार डिस्पोजेबल बर्तनों की डिमांड बढ़ रही है उस हिसाब से इस बिजनेस में आप मोटी रकम कमा सकते हैं।

General Store

एक हाउसवाइफ के लिए जनरल स्टोर खोल कर पैसे कमाना काफी आसान है क्योंकि जनरल स्टोर की आवश्यकता तो हर गली मोहल्ले में रहती है। ऐसे में आप जनरल स्टोर में रोजमर्रा की चीजों को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको थोक विक्रेता से संपर्क करना होगा ताकि आपको अच्छा सामान सस्ते में मिल जाए।

ये भी पढ़ें: 10 Best Village Business Ideas in Hindi- गाँव में कौन सा बिज़नेस करें?

Curtain Business

curtain-business-ideas-for-housewives-in-hindi

सिलाई मशीन चलाना तो लगभग हर हाउसवाइफ को आता है। ऐसे में आप पर्दे बनाने का काम भी शुरू कर सकते हैं जिसकी डिमांड हर गांव और शहर में बराबर रूप से बनी रहती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने घर में ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सबसे खास बात कि शुरुआती स्तर में आप केवल ₹10,००० से ₹15,000 में इस काम को शुरू कर सकते हैं।

Tuition Classes

एक पढ़ी-लिखी हाउसवाइफ के लिए ट्यूशन क्लासेस देकर पैसे कमाना भी उत्तम आइडिया है। ऐसे में यदि आप चाहें तो अपने घर में ट्यूशन क्लासेस देने के साथ-साथ ऑनलाइन tutor के रूप में भी कमाई कर सकते हैं। आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी क्लास और सब्जेक्ट की टीचर बन सकते हैं।

Blogging

घर बैठे पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। इसके लिए आपको किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है। अगर आप थोड़ी बहुत पढ़ी लिखी है और लिखने का हुनर भी है तो Blogging भी एक अच्छा बिजनेस बन सकता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से फूड रेसिपी या किसी भी तरह की जानकारी ब्लॉग पर शेयर कर सकते हैं।

YouTube Channel

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा आसान है। खास तौर पर एक हाउसवाइफ अपने रोजमर्रा की जिंदगी को यूट्यूब वीडियो में प्रदर्शित करके भी पैसा कमा सकती है। मतलब कि आप यूट्यूब पर चैनल बनाने के पश्चात होम vlogs शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब पर ऐडसेंस चला कर भी पैसा कमाया जा सकता है।

Content Writer

हाउसवाइफ के लिए कंटेंट राइटर एक अच्छी अपॉर्चुनिटी है। यदि आपके पास भी विभिन्न भाषाओं में लिखने की कला के साथ किसी खास विषय की अच्छी जानकारी है तो आप कंटेंट राइटर बन सकते हैं। ऐसी बहुत सी कंपनी और ब्लॉगर हैं जो एक कंटेंट राइटर को मेहनत के बदले में अच्छी पेमेंट भी देते हैं।

ये भी पढ़ें: 9 Best Business Ideas For Women in Hindi in India | महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया

Jewellery Shop

ज्वेलरी शॉप के अंतर्गत आर्टिफिशियल ज्वेलरी के अलावा गोल्ड और सिल्वर के आभूषण भी sale किए जा सकते हैं। ऐसे में अगर आप हाउसवाइफ होकर बाजार में दुकान खोल सकते हैं तो यह काफी अच्छा बिजनेस बन सकता है। अगर आप केवल आर्टिफिशियल ज्वेलरी की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको महिलाओं की पसंद के हिसाब से सभी प्रकार की ज्वेलरी का स्टॉक रखना होगा।

Baby Care Center

अगर आपके परिवार में एक-दो महिलाएं और भी हैं तो आप आसानी से बेबी केयर सेंटर खोल सकते हैं। दरअसल बेबी केयर सेंटर में आपको छोटे बच्चों की देखभाल करनी होती है। इसके लिए आपको छोटे बच्चों का ख्याल रखने के लिए जरूरत का सामान खरीदना होगा। बेबी केयर सेंटर के लिए जरूरी सामान में खिलौने, दूध, फ्रूट आदि शामिल हो सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको हाउस वाइफ के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Business Ideas For Housewives in Hindi, Home Based Business Ideas for Housewives in Hindi संबंधित दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि हर व्यक्ति तक सही जानकारी पहुंच सके।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment