Radiology Course Details in Hindi- Radiology Meaning in Hindi

आज हम Radiology Course Details in Hindi के इस लेख के माध्यम से चिकित्सा क्षेत्र में प्रयोग होने वाले अहम कोर्स के बारे जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। आपको बता दें कि Medical की फील्ड में कैरियर बनाने का मतलब केवल डॉक्टर बनना ही नहीं होता है, बल्कि इसके अलावा और भी कई विकल्प हैं जिनके माध्यम से हम एक अच्छे कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

लेख में हम रेडियोलॉजी के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जैसे रेडियोलॉजी Course Kya Hai, कोर्स के फायदे क्या है, कोर्स के लिए योग्यता क्या है, कोर्स में दाखिला कैसे लें, कोर्स के लिए कॉलेज कौन से हैं, Radiology Course Fees, कोर्स के बाद कैरियर विकल्प क्या हैं, कोर्स के बाद सैलरी कितनी होती है, इत्यादि। तो आइए रेडियोलॉजी कोर्स को विस्तार से जानते हैं।

radiology-course-details-in-hindi-radiology-meaning-in-hindi
Woman doctor photo created by wavebreakmedia_micro – www.freepik.com

What is Radiology Course Details in Hindi- Radiology meaning in Hindi (Radiology Kya Hai)

दोस्तों रेडियोलॉजी कोर्स के बारे में जानने से पहले आपको रेडियोलॉजी के बारे में जानकारी प्राप्त करना जरूरी होता है। आपने कई बार देखा होगा कि डॉक्टर, मरीज को देखकर उनके शरीर के अंदरूनी रोगों का पता नहीं लगा पाते हैं। इसके लिए उन्हें X-Ray रेडियोग्राफी, CT Scan, अल्ट्रा सोनोग्राफी (Ultra Sonography), पीईटी आदि टेस्ट करने के लिए कहा जाता है। इन टेस्ट को कराने के बाद इनकी रिपोर्ट देख कर बड़ी आसानी से शरीर के अन्दर मौजूद अंदरूनी रोगों का पता लगाकर मरीज का इलाज किया जाता है।

आपको बता दें कि यह जितने भी टेस्ट बताए गए हैं यह कोई आम इंसान नहीं कर सकता। इसके लिए रेडियोलॉजिस्ट बनना पड़ता है। यानि इन सभी टेस्ट करने वाले उपकरणों को चलाने के लिए स्टूडेंट को रेडियोलॉजी का कोर्स करना पड़ता है। इस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट या कैंडिडेट को इन सारे उपकरणों को चलाने और उन्हें संचालित करने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

रेडियोलॉजी और रेडियोलॉजिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद हम आगे इस कोर्स के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करेंगे।

Radiology Course Kya Hai- Radiology Courses in Hindi

रेडियोलॉजी कोर्स, मेडिकल यानी कि चिकित्सा क्षेत्र के प्रमुख कोर्स के वर्ग में शामिल होता है। यह कोर्स Paramedical Course के अंतर्गत आता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट या कैंडिडेट एक्स-रे, सिटी स्कैन, इत्यादि टेस्ट करने वाले उपकरण को चलाने और उनकी रिपोर्ट तैयार करने में सक्षम बन जाते हैं। रेडियोलॉजी कोर्स के डिग्री धारक स्टूडेंट या कैंडिडेट को रेडियोलॉजिस्ट कहा जाता है।

रेडियोलॉजी कोर्स में स्टूडेंट को उपकरणों के संरक्षण से लेकर नियंत्रित करने और चिकित्सा क्षेत्र की अन्य कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों की शिक्षा दी जाती है। जिसके बाद स्टूडेंट या कैंडिडेट चिकित्सा क्षेत्र की इस शाखा में निपुण हो जाते हैं।

वर्तमान समय में बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ हॉस्पिटलों में भी वृद्धि हो रही है, जिसकी वजह से रेडियोलॉजिस्ट की काफी ज्यादा डिमांड हो रही है। ऐसे में रेडियोलॉजी कोर्स करने के बाद स्टूडेंट के पास कई सारे अच्छे कैरियर विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जाने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:

Radiology Course Eligibility Details in Hindi- योग्यता

रेडियोलॉजी कोर्स करने के लिए स्टूडेंट या कैंडिडेट के पास कुछ न्यूनतम योग्यता का होना अनिवार्य होता है। कोर्स के लिए नियम एवं शर्तें नीचे दिए गए हैं।

  • सबसे पहले स्टूडेंट को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास की डिग्री हासिल करनी होगी।
  • 12 वीं में विज्ञान विषय का होना अनिवार्य है।
  • 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय में जीव विज्ञान, रसायनिक विज्ञान और भौतिक विज्ञान तीनों का होना अनिवार्य है।
  • स्टूडेंट को 12 वीं कक्षा, विज्ञान विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास करना होगा।
  • कुछ कॉलेजों या संस्थानों में 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर भी योग्य माना जाता है।
  • स्टूडेंट या कैंडिडेट की उम्र कम से कम 17 वर्ष होना जरूरी होता है।
  • स्टूडेंट शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • कोर्स में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट को प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है।

ऊपर बताये गए सारे नियमों एवं शर्तों के अनुसार ही स्टूडेंट को रेडियोलॉजी कोर्स के योग्य माना जाता है और उन्हें दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा में बैठने दिया जाता है।

Eligibility for studying radiology in London for Indian students in Hindi

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो बेहतर Career Opportunities की तलाश में विदेश से अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं। भारत में रहने वाले अधिकाँश विद्यार्थी, लन्दन जा कर रेडियोलोजी कोर्स करते हैं। यदि आप भी London (UK) अथवा USA जाकर BSc Radiology की पढ़ाई करने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए नीचे बताई गयी शर्तों का पालन करना होगा:

  • 10वीं कक्षा में छात्र के कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • लन्दन में पढ़ने के लिए 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स मुख्य विषय होने चाहिए। USA के लिए 12th में आपके पास PCB Subjects होने चाहिए।
  • 12वीं कक्षा किसी भी मान्यताप्राप्त स्कूल या कॉलेज से न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
  • जो स्टूडेंट London (UK) या USA जाकर रेडियोलोजी की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें TOEFL और IELTS की परीक्षा पास करनी होती है जिसमें TOEFL का स्कोर 90 और IELTS का स्कोर 7.5 होना ही चाहिए।
  • लन्दन की कुछ यूनिवर्सिटी ऐसी भी हैं जिनकी उपरोक्त के अलावा भी अन्य Eligibility Criteria हैं जैसे, उन यूनिवर्सिटी में रेडियोलोजी का कोर्स करने के लिए स्टूडेंट्स का स्कोर PTE में 67 और TOEFL में 6.5 होना आवश्यक है।

Radiology Course Admission Details (रेडियोलॉजी कोर्स में एडमिशन कैसे लें)

रेडियोलॉजी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 12वीं पास करने के बाद कॉलेज द्वारा आयोजित Radiology Course Entrance Exam (प्रवेश परीक्षा) के लिए आवेदन देना पड़ता है। उस प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद प्राप्त अंकों के आधार पर कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। उस मेरिट लिस्ट में स्टूडेंट का नाम आने पर उन्हें एडमिशन दिया जाता है।

आपको बता दें कि कुछ कॉलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा के ही डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है। लेकिन उन कॉलेजों द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट या डिग्री में मान्यता की कुछ कमी रहती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि प्रवेश परीक्षा के द्वारा ही इस कोर्स में एडमिशन लें।

Radiology Course Duration Details in Hindi- Radiology Courses after 12th in Hindi

रेडियोलॉजी कोर्स मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं जो डिप्लोमा डिग्री, बैचलर डिग्री और पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री है। इस कोर्स को करने के बाद दी जाने वाले डिग्री में अंतर होता है। एक-एक करके इन सभी कोर्स के अवधि की जानकारी नीचे दी गई है।

  1. Diploma in Radiology: यह कोर्स रेडियोलॉजी में डिप्लोमा के अंतर्गत आता है। इस कोर्स को पूरा करने के लिए 2 साल 6 महीने का समय लगता है। इन 2 सालों में 4 सेमेस्टर होते हैं। और आखरी के 6 महीने में स्टूडेंट को इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है।
  2. Bachelor of Science in Radiology: यह एक बैचलर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को पूरा करने के लिए 3 साल 6 महीने का समय लगता है। 3 सालों के समय में कोर्स के बारे में पूरी शिक्षा एवं प्रशिक्षण दिया जाता है और अंत के 6 महीने में स्टूडेंट को इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है।

आपको बता दें कि इस कोर्स में 3 सालों के दौरान सारे विषयों को 6 सेमेस्टर में विभाजित करके पढ़ाया जाता है। इसमें हर एक सेमेस्टर के लिए परीक्षा ली जाती है। सेमेस्टर में पास होने के बाद ही आगे की सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाता है।

  • Master of Science in Radiology: यह एक मास्टर डिग्री कोर्स होता है जिसे पूरा करने के लिए 2 साल का समय लगता है। आपको बता दें कि मास्टर डिग्री कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले बैचलर डिग्री कोर्स करना होता है जिसके बाद ही मास्टर डिग्री कोर्स में एडमिशन मिल पाएगा। इस कोर्स में 4 सेमेस्टर होते हैं जिन्हें पूरा करने के बाद स्टूडेंट को जॉब के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती।

ये भी पढ़ें:

Radiology Courses Fee Details in Hindi (रेडियोलॉजी कोर्स की फीस कितनी होती है)

radiology-course-details-in-hindi-radiology-meaning-in-hindi-radiology-course-fees-in-india
Image By: Pixabay

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा, रेडियोलॉजी कोर्स मुख्य तीन प्रकार के हैं। तीनों कोर्स की फीस में काफी अंतर होता है। डिप्लोमा कोर्स की फीस कम होती है। लेकिन बैचलर डिग्री कोर्स और मास्टर डिग्री कोर्स के लिए स्टूडेंट को ज्यादा फीस देनी पड़ती है।

भारत में कई सारे कॉलेज है, जिनमें Radiology Course कराया जाता है। इस कोर्स के लिए भिन्न-भिन्न कॉलेजों में भिन्न भिन्न प्रकार की फीस ली जाती है। सरकारी कॉलेजों में प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले कम फीस लगती है।

औसत अनुसार रेडियोलॉजी कोर्स की फीस के बारे में बात करें तो यह इस प्रकार है:

  • “डिप्लोमा इन रेडियोलॉजी” कोर्स के लिए स्टूडेंट को ₹10,000 से लेकर ₹1,60,000 तक फीस देनी पड़ सकती है।
  • “बैचलर ऑफ साइंस इन रेडियोलॉजी” कोर्स के लिए लगभग ₹40,000 से ₹2,00,000 तक फीस होती है।
  • “मास्टर ऑफ साइंस इन रेडियोलॉजी” कोर्स की फीस लगभग ₹30,000 से लेकर ₹1,00,000 तक होती है।

Top Radiology Colleges in India in Hindi

  • आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, नई दिल्ली
  • आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, जोधपुर
  • जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़
  • क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर
  • किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
  • पारुल यूनिवर्सिटी, वड़ोदरा
  • बंगलौर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट, बंगलौर
  • एस आर एम इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई

Career Options After Radiology Course (रेडियोलॉजी कोर्स करने के बाद कैरियर विकल्प क्या हैं)

भारत में रेडियोलॉजिस्ट यानि रेडियोलॉजी डिग्री धारक के पास अच्छे कैरियर विकल्प होते हैं। रेडियोलॉजी कोर्स करने के बाद स्टूडेंट या कैंडिडेट, सरकारी एवं प्राइवेट दोनों सेक्टर में जॉब पा सकते हैं। इस कोर्स की खास बात यह भी है कि कोर्स के दौरान कराए गए इंटर्नशिप में स्टूडेंट या कैंडिडेट की परफॉरमेंस  को देखते हुए उन्हें वहीं पर जॉब के अवसर ऑफर किये जाते हैं।

रेडियोलॉजी कोर्स के बाद कैंडिडेट को मिलने वाले कुछ प्रमुख जॉब पदों के विवरण नीचे दिए गए हैं।

  • रेडियोलॉजी असिस्टेंट
  • रेडियोलॉजी टेक्निशियन
  • रेडियोलॉजी टेक्नोलॉजिस्ट
  • एमआरआई टेक्निशियन
  • लैब असिस्टेंट
  • यूएसजी टेक्निशियन
  • सिटी स्कैन टेक्नोलॉजिस्ट, इत्यादि।

इनके अलावा और भी कई सारे विकल्प होते हैं जिनके माध्यम से स्टूडेंट या कैंडिडेट एक अच्छा कैरियर बनाने में सफल होते हैं।

Salary After Radiology Course (रेडियोलॉजी कोर्स के बाद सैलरी कितनी होती है)

Medical की फील्ड में हमेशा अच्छी सैलरी दी जाती है। यदि बात करें रेडियोलॉजी डिग्री धारकों को दी जाने वाली सैलरी की, तो इस फील्ड में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग प्रकार की सैलरी होती है। भारत में एक फ्रेशर रेडियोलॉजी डिग्री धारक को लगभग 1.5 लाख रुपए से लेकर 2.5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष का पैकेज मिल सकता है। इसमें अनुभव के साथ साथ सैलरी में भी वृद्धि होती है।

आपको बता दें कि लगभग 2 से 3 साल के अनुभवी रेडियोलॉजी डिग्री धारक (रेडियोलॉजिस्ट) को लगभग 3 लाख रुपए से लेकर 6 लाख रुपए तक प्रति वर्ष का पैकेज दिया जाता है। कुल मिलाकर रेडियोलॉजी कोर्स एक अच्छा कैरियर विकल्प माना जा सकता है। चिकित्सा के क्षेत्र में रुचि रखने वाले स्टूडेंट इस कोर्स को चुनने के बारे में सोच सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

उम्मीद है Radiology Course Details in Hindi के इस लेख के माध्यम से आपको कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी। इस लेख से सम्बंधित अपने विचार हमें ज़रूर बताएं। रेडियोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

Sharing Is Caring:

Leave a Comment