MR: MR Full Form, MR Kaise Bane और Top 23 Institutes

MR Full Form and MR Kaise Bane in Hindi: हर व्यक्ति अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी होने के पश्चात सुनहरी भविष्य के सपने देखना आरंभ कर देता है। हालांकि हर व्यक्ति का भविष्य उसकी योग्यता पर भी आधारित होता है। परंतु फिर भी योग्यता के अनुसार सही कैरियर का चुनाव करना असमंजस की स्थिति उत्पन्न कर देता है।

कई बार हम योग्यता के विपरीत अपना करियर चुनने की गलती भी कर बैठते हैं। ऐसी स्थिति में ताउम्र पछतावा करने के अलावा आपके हाथ में कुछ भी नहीं रहता है। अक्सर यह भी देखने में आता है कि आप क्वालिफिकेशन के according सही करियर के बारे में जानकारी तो रखते हैं। परंतु उस विषय में संपूर्ण जानकारी ना होने की वजह से अपनी जिंदगी में सफल नहीं हो पाते हैं।

तो दोस्तों, अगर आप भी साइंस विषय में पढ़ाई कर चुके हैं और इसी क्षेत्र में अपना भविष्य भी स्वर्णिम बनाना चाहते हैं। यदि आप मेडिकल की लाइन में MR बनना चाहते हैं परंतु एमआर कैसे बने संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है तो ऐसे में बिल्कुल भी परेशान ना हो।

हमारा यकीन मानिए कि आपको MR Full Form और MR Kaise Bane in Hindi संबंधित इंटरनेट पर कई आर्टिकल मिल जाएंगे। परंतु इस आर्टिकल में आपके करियर संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के उपरांत आपके मन में कोई भी संशय नहीं रह पाएगा।

How To Become MR संबंधित पूरी जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे।

mr-full-form-mr-kaise-bane
Photo by fauxels from Pexels

MR Full Form- MR Kya Hota Hai

MR Full Form- दोस्तों! MR का मतलब Medical Representative होता है जिसे मेडिकल इंडस्ट्री में खास तवज्जो दी जाती है। दरअसल मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के बिना डॉक्टर और फार्मा कंपनी के बीच संपर्क स्थापित करना मुश्किल हो जाता है। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु एमआर यानी कि मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की नियुक्ति की जाती है।

एमआर का प्रमुख कार्य फार्मा कंपनी की सभी सुविधाओं को डॉक्टर तक पहुंचाना है ताकि हर मरीज तक सही दवा का निर्यात हो सके। यदि आपके अंदर एमआर बनने की काबिलियत है तो इस क्षेत्र में आप अपना सुनहरी भविष्य बहुत आसानी से बना सकते हैं।

अगर आप भी मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंच चुके हैं। आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट- How To Become MR में हम आपको MR (Medical Representative) Kaise Bane | Qualifications For MR/ Career Scope in MR (Medical Representative) आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई information, MR Full Form, MR Kaise Bane आपके लिए beneficial साबित होगी।

ये भी पढ़ें: बैक्टेरियोलोजिस्ट कैसे बनें | How to become Bacteriologist?

MR (Medical Representative) Kaise Bane (एमआर कैसे बने)

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए आपको सबसे पहले उचित शैक्षणिक योग्यता हासिल करनी होगी। मेडिकल के क्षेत्र में MR बनने के लिए डी फार्मा या बी फार्मा की डिग्री होना अनिवार्य है।

हालांकि यदि आपके पास किसी भी संकाय से स्नातक की डिग्री है तो भी आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। परंतु अधिकतर कंपनी द्वारा फार्मेसी की डिग्री लेने वाले छात्रों को ही मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

Skills For MR (Medical Representative)/ (एमआर बनने के लिए किन स्किल्स की आवश्यकता होती है)

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए आपके पास कुछ जरूरी स्किल्स होना भी अनिवार्य है जिसके बिना आप इस क्षेत्र में तरक्की हासिल नहीं कर पाएंगे। दोस्तों! इतना तो आप जानते ही होंगे कि मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर नौकरी करने के लिए आपको फार्मा कंपनी और डॉक्टर के बीच में एक कड़ी का कार्य करना होता है।

ऐसे में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव को अंग्रेजी विषय की basic knowledge अवश्य होनी चाहिए ताकि उसे फार्मा कंपनी की मेडिसिन का प्रचार करने में किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके अलावा यदि आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स है तो आपको अच्छी नौकरी लेने के लिए भटकने की जरूरत नहीं है।

हर कंपनी एक अच्छे employee में presentation skills, communication skill और marketing skills जैसा टैलेंट देखना चाहती है और उसी आधार पर आपका सिलेक्शन होता है। हालांकि यदि किसी व्यक्ति को pharmacy फील्ड में अच्छा एक्सपीरियंस है तो जॉब की कोई कमी ही नहीं रहती है। परंतु यदि आप fresher हैं तो आपको इन skills पर अपनी पकड़ मजबूत बना लेनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त एक प्रोफेशनल मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव को मेडिकल नॉलेज, प्रोडक्ट के मार्केट competition और डॉक्टर से अच्छे संपर्क बनाने में भी माहिर होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Physical Education मे करिअर कैसे बनाए | 15 Best College, Course, Job and Salary

Career Scope as a MR (Medical Representative) / (मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के लिए करियर संभावनाएं)

Image By: Pixabay

वर्तमान समय में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की डिमांड अपने चरम सीमा पर पहुंच चुकी है। आजकल हेल्थ इंडस्ट्री में तरक्की होने के कारण प्रतिदिन नए हॉस्पिटल और फार्मास्यूटिकल companies खुल रही हैं। इस वजह से हर कंपनी को अपने प्रोडक्ट की उचित मार्केटिंग करने के लिए मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की आवश्यकता होती है।

इस competition के जमाने में फार्मास्यूटिकल companies में भी काफी प्रतिस्पर्धा चल रही है। इसी वजह से हर कंपनी का टारगेट रहता है कि उनके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा डॉक्टर तक पहुंच पाए। परंतु अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना अकेले फार्मास्यूटिकल कंपनी के बस की बात नहीं है। ऐसे में उन्हें मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की नियुक्ति ज्यादा से ज्यादा संख्या में करनी होती है।

यदि आप एम आर के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए fresher हैं तो भी आपके लिए ढेरों विकल्प मौजूद रहते हैं। एमआर की मांग को देखते हुए फार्मा कंपनी फ्रेशर्स को भी ट्रेनिंग देती है।

जैसा हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यदि आपके पास एमआर बनने के लिए आवश्यक skills हैं तो ही आप किसी भी डॉक्टर को अपनी कंपनी का प्रोडक्ट प्रयोग करने के लिए कन्वेंस कर पाएंगे। ऐसे में आपको शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ अपनी skills को इंप्रूव करने की भी लगातार कोशिश करते रहना चाहिए।

फार्मा मार्केटिंग में एक अच्छा खासा एक्सपीरियंस प्राप्त करने के पश्चात आप प्रमोशन भी प्राप्त कर सकते हैं। एम आर के रूप में अच्छी परफॉर्मेंस देने के बाद कंपनी द्वारा आपको Area Sales Manager, Regional Officer, Divisional Sales Manager, Deputy Marketing Manager और Marketing Manager के रूप में promote कर दिया जाता है।

Qualifications for Medical Representative (एमआर बनने के लिए योग्यता)

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में अपना करियर बनाने के लिए आप फार्मेसी के क्षेत्र में डी फार्मा, बी फार्मा, फार्मा मैनेजमेंट या फार्मा मार्केटिंग संबंधित कोर्स कर सकते हैं। इन डिग्री के अलावा आप बीबीए, एमबीए या फिर सिंपल ग्रेजुएशन के तौर पर भी मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा कई इंस्टीट्यूट द्वारा मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स करवाए जाते हैं। इन कोर्स को करने के लिए आपको ज्यादा fees देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप मात्र 15 से ₹30000 में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। साथ ही इन शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए 3 से 6 महीने का समय पर्याप्त होता है।

Courses List For MR (एमआर बनने के लिए कोर्स लिस्ट)

ये भी पढ़ें: इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग में कैरियर कैसे बनाएं | 10 Best College for Industrial Designing In India

Short Term Course For Medical Representative (MR)

  • PG Diploma in Pharmaceutical and Healthcare Marketing
  • Diploma In Pharma Marketing
  • Advance Diploma in Pharma marketing
  • PG Diploma in Pharma Marketing
  • M. Pharma in Pharmacology
  • Master in Public Health, Hospital Management
  • Clinical Research, Quality Assurance
  • Pharmaceutical Chemistry
  • MBA

Top Institutes for MR (Pharmaceutical) Courses

mr-full-form-top-institutes-for-mr
  1. College of Pharmacy, Delhi University, Delhi
  2. गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली
  3. Maharshi Dayanand University, Rohtak
  4. गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी, हिसार
  5. National Institute of Pharmaceutical Education and Research, Chandigarh
  6. यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, चंडीगढ़
  7. Bombay College of Pharmacy, Mumbai
  8. इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई
  9. Pune College of Pharmacy, Pune
  10. राष्ट्र संत तुकडोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी, नागपुर
  11. Birla Institute of Science and Technology, Pilani, Rajasthan
  12. Banaras Hindu University, Varanasi
  13. Indian Institute of Technology, BHU, Varanasi
  14. Maharaja Sayajirao University of Baroda, Vadodara, Gujarat
  15. L. M College of Pharmacy, Ahmedabad, Gujarat
  16. College of Pharmaceutical Sciences, Visakhapatnam, Andhra Pradesh
  17. Government Medical College, Thiruvananthapuram, Kerala
  18. Rajiv Gandhi University of Health science, Bengaluru, Karnataka
  19. Acharya and B.M Reddy College of Pharmacy, Bengaluru, Karnataka
  20. Al-Ameen College of Pharmacy, Bengaluru, Karnataka
  21. Manipal college of Pharmaceutical Sciences, Manipal, Karnataka
  22. Madras Medical College, Chennai Tamil Nadu
  23. JSS College of Pharmacy, the Nilgiris, Tamil Nadu

Jobs in Pharma Marketing

  • Sales and Marketing Department
  • Medical Dispensing Store
  • Market Research Analyst
  • Medical Representative
  • Education Institute
  • Regulatory Manager
  • Analytical Chemist
  • Pharmacist
  • Hospital Pharmacy
  • Clinical Pharmacy
  • Technical Pharmacy
  • Clinical Researcher
  • Medical Writer
  • Health Center
  • Research Agencies

ये भी पढ़ें: ऑडियोलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं | 10 Best College for Audiology Course

Top Companies for MR (Pharma) Jobs

  • Ranbaxy
  • Galaxy
  • Sun Pharma
  • Pfizer
  • Cipla
  • Nicholas
  • Piramal

इन टॉप फार्मास्यूटिकल कंपनी के अलावा भी ऐसी बहुत सी लोकल फार्मा कंपनी होती है जहां आपको pharma संबंधित जॉब आसानी से मिल जाएंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल MR Full Form | MR Kaise Bane in Hindi में हमने आपको मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने से संबंधित आवश्यक योग्यता, करियर स्कोप और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है। हम आशा करते हैं कि आपको Pharmacist Kaise Bane संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल MR Full Form पसंद आया हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया द्वारा अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि Pharma me Career Kaise Banaye जैसी सही जानकारी सभी तक पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: Professional Choreographer Kaise Bane | Choreography से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में

Sharing Is Caring:

Leave a Comment