Photocopy Business Kaise Shuru Kare- Photocopy Business in Hindi

Photocopy Business Kaise Shuru Kare: आज हम Photocopy Business के बारे में बात करने वाले हैं जिसके बारे में काफी कम लोग सोचते हैं, क्योकि उन्हें इस बिज़नेस में ज्यादा potential नहीं दिखता है। लेकिन उनकी यही गलतफहमी है जिसकी वजह से इस बिज़नेस को काफी कम लोग करते हैं। आज में आपको Photocopy Business के बारे में बताने वाला हूँ ताकि आप भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकें। इस बिज़नेस से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेंगी, इसलिए पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

photocopy-business-kaise-shuru-kare
Photo by Mikhail Nilov from Pexels

Photocopy Business in Hindi- डिमांड कितनी है?

Photocopy Business in Hindi: देखिए, मैं आपको किसी तरह के अंधेरे में नहीं रखने वाला हूँ, इस बिज़नेस की डिमांड काफी अच्छी है लेकिन अगर आप केवल photocopy का बिज़नेस करते हैं तो आप इसमे सफल नही हो पाएंगे। इसलिए आपको इसके साथ लेमिनेशन, बुक बाइंडिंग और थोड़ा बहुत study material भी रखना पड़ेगा, तभी आप इसमे कामयाब हो पाएंगे। 

अगर हम इसकी डिमांड की बात करें, तो हर किसी व्यक्ति को अपने documents या किसी और चीज को photocopy करवाने की जरूरत पड़ती है और उसके लिए उन्हें फोटोकॉपी की शॉप पर ही जाना पड़ता है। इसलिए अगर आप इस बिज़नेस के लिए सही जगह का चुनाव कर लेते हैं तो आप इस बिज़नेस में बड़ी आसानी से सफल हो सकते हैं।

Photocopy Business Kaise Shuru Kare?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Photocopy Business Kaise Shuru Kare, तो आपको बता दें कि Photocopy का बिज़नेस शुरू करना कोई मुश्किल काम नही हैं। इसके लिए आपको ज्यादा चीज़ों की जरूरत नही पड़ेगी और ना ही ज्यादा पैसे की जरूरत है, इसलिए इस बिज़नेस को शुरू करना एकदम आसान है। इसके लिए आपके पास Photocopy Machine और अलग अलग साइज़ के पेपर होने आवश्यक हैं।

Photocopy Machine

Photocopy Business Kaise Shuru Kare: इस बिज़नेस के लिए आपको केवल photocopy मशीन की आवश्यकता होती है। अगर आप एक कंप्यूटर से connect होने वाला printer लेते हैं तो वह आपको 5 हजार से लेकर 15 हजार के बीच मिल जाएगी। लेकिन अगर आप एक बड़ी मशीन खरीदते हैं तो उसकी कीमत 25-50 हजार के बीच हो सकती हैं। मशीन को खरीदते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि चाहे मशीन थोड़ी महंगी ही क्यों ना हो, लेकिन अच्छी कंपनी की होनी चाहिए, एक अच्छी कंपनी की मशीन जल्दी से खराब नही होती है और आपको हमेशा कमाकर ही देती है।

फोटोकॉपी मशीन ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रिंट करने की भी सुविधा हो और पेपर के दोनों तरफ एक ही बार में प्रिंट किया जा सके या फोटोकॉपी की जा सके। अगर आप 2 लाख़ रुपये के आसपास खर्च कर सकते हैं तो आपको अच्छी क्वालिटी वाली मिल जायेगी।

Photocopy का printer ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीक़े से खरीद सकते हैं लेकिन मैं आपको ऑनलाइन प्रिंटर खरीदने की सलाह दूंगा, क्योकि ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन ज्यादा सस्ता प्रिंटर मिलता है और अगर आपको उसमे कुछ कमी दिखाई देती हैं तो आप उसे replace भी कर सकते हैं।

Photocopy बिज़नेस के लिए लागत

Photocopy Business in Hindi: इस बिज़नेस में आपकी कुल लागत 30-40 हजार के बीच आएगी, इसमे आपकी शॉप का किराया, छोटी मशीन, प्रिंटर का कागज, और एक छोटा-सा counter भी ऐड है। लेकिन अगर आप अपनी शॉप में कुछ ओर बिज़नेस भी शुरू करना चाहते हैं तो आपकी लागत बढ़ सकती है। 

Photocopy Business के लिए जगह

Photocopy Business Kaise Shuru Kare: किसी भी बिज़नेस को successful होने के लिए सही जगह का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है, इसलिए इस बिज़नेस को भी शुरू करने के लिए सही जगह का चुनाव करना बेहद जरूरी है। अगर आप चाहें तो आप इस बिज़नेस को कहीं और भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन कुछ जगह ऐसी होती हैं जहाँ photocopy का बिज़नेस चलने की 90% सम्भावना होती है जैसे- स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टिट्यूट, main market और कोर्ट या किसी सरकारी दफ्तर के सामने। 

मुझे सिर्फ यही जगह लगती हैं जहां पर यह बिज़नेस grow कर सकते हैं। इन जगहों के अलावा अगर आपको कोई जगह लगती है जहाँ पर यह बिज़नेस चल सकता हैं तो आपको वहाँ पर photocopy के बिज़नेस को शुरू करना चाहिए।

Photocopy Business के लिए registration

Photocopy Business Kaise Shuru Kare: इस बिज़नेस के लिए आपको किसी खास लाइसेंस की जरूरत नही हैं क्योकि यह एक छोटा-सा बिज़नेस ही है। इसलिए आपको केवल अपनी शॉप के लिए trade license और एक GST Number लेना पड़ेगा। इन दोनों के अलावा आपको किसी तीसरे प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नही है।

Photocopy Business में मुनाफा कितना होता है?

Photocopy Business in Hindi: इस बिज़नेस में मुनाफे की कोई सीमा नही हैं क्योकि यह बिज़नेस आपकी शॉप में होने वाले फोटोकॉपी पर निर्भर करता है। आपको एक फोटोकॉपी करने के के लिए 2 रूपए मिलते हैं और अगर आप पूरे दिन में केवल 500 फोटोकॉपी करते हैं तो आप एक हजार के करीब कमा लेंगे, और इसमे होने वाले खर्चे को निकाल दें, तो आप 500 फोटोकॉपी पर 800 रुपए तक कमा लेंगे।

आपका यह प्रॉफिट कम या ज्यादा भी हो सकता हैं अगर आप इससे भी ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इसके साथ कुछ ओर तरह के बिज़नेस भी शुरू करने पड़ेंगे, तभी आप काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

Photocopy Business को कैसे grow करें?

photocopy-business-kaise-shuru-kare-in-hindi
Photo by Andrea Piacquadio from Pexels

इस बिज़नेस को ग्रो करने के लिए आपको केवल कुछ चीजो का ध्यान रखना हैं जैसे-

आपको सही जगह का चुनाव करना हैं, क्योकि इस बिज़नेस में जगह का काफी important role है। अगर आप जगह को चुनने में ही गलती कर देते हैं तो आपका पैसा डूब सकता है और आप इस बिज़नेस में कामयाब नही हो पाएंगे।

आपको photocopy के साथ अन्य कोई बिज़नेस भी शुरू करना होगा। अगर आप ऐसा सोचते हैं कि केवल अपनी शॉप में एक photocopy की मशीन रखकर आप पैसा कमा सकते हैं तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं क्योकि फोटोकॉपी के साथ आपको कुछ और बिज़नेस को भी ऐड करना होगा, जैसे- अगर आपकी शॉप स्कूल के आस-पास हैं तो आप लेमिनेशन, बुक बाइंडिंग और कुछ study material भी रख सकते हैं। अगर आप online form भरना जानते हैं तो और भी अच्छी बात है। अधिकतर मैंने केवल photocopy करने वाले बिज़नेस को court के आस-पास चलते देखा है और अगर आपकी शॉप court से दूर है तो आपको दूसरे बिज़नेस भी करने पड़ेंगे।

Photocopy Business के बारे में मेरी राय

इस बिज़नेस के बारे में मैं आपको किसी भी प्रकार की सलाह नही दूंगा। क्योकि अगर मैं अपने दिल की बात कहूँ, तो मुझे इस बिज़नेस में कामयाब होना मुश्किल सा लगता है क्योंकि आज के समय में आपको हर बुक शॉप, ऑनलाइन फॉर्म भरने की शॉप और बहुत सी जगहों पर photocopy की मशीन देखने को मिलेगी, इसलिए अगर आप केवल एक फोटोकॉपी का बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपका सफल होना मुश्किल हो जाएगा। 

लेकिन अगर आप इसके साथ-साथ कोई दूसरा काम भी करते हैं तो आप आसानी से इस बिज़नेस में कामयाब हो सकते हैं क्योकि आपके पास अपने कस्टमर को देने के लिए photocopy के साथ-साथ दूसरी सेवाएं भी होंगी। कस्टमर आपकी शॉप पर फोटोकॉपी करवाने आयें या ना आयें, लेकिन दूसरे कामों के लिए जरूर आयेंगे जिससे आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट “Photocopy Business Kaise Shuru Kare?” में मैंने आपको photocopy business से जुडी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर अभी भी आपके मन में इस बिज़नेस को लेकर कोई सवाल है तो आप मुझसे comment box में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ निश्चित रूप से Share करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment