ऑडियोलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं | 10 Best College for Audiology Course

audiology-me-career-banaane-ke-baad-patient-ka-hearing-test-karti-ek-audiology-doctor
Photo by Karolina Grabowska from Pexels

Audiology me Career Kaise Banaye: Metro City और बड़े शहरों में बढ़ते Noise Pollution की वजह से लोग अपनी सुनने की शक्ति खोते जा रहे हैं। रही सही कसर तेज आवाज़ वाला कान फोडू संगीत निकाल लेता है। इस तरह लोगों में सुनने संबंधी समस्याएं (Hearing Problems) बढ़ती जा रहीं है। इस प्रकार की समस्याओं का इलाज Medical की एक शाखा- Audiology के अंतर्गत किया जाता है और वर्तमान में इस क्षेत्र में Audiologist की बहुत डिमांड है।

अगर आप के मन में उत्सुकता है कि Audiologist kaise bane, तो हमारे साथ बने रहिए क्योंकि आज के इस पोस्ट में ऑडिओलॉजी मे कैरियर बनाने से संबंधित सारी जानकारी दी जाएगी।

Audiology me Career Kaise Banaye | Audiologist कैसे बनें

दोस्तों, आजकल जिसे देखो वो कान मे मोबाईल फोन लगा कर घंटों बात करते रहते हैं। ये तो फिर भी ठीक है, अब तो लोग कान मे Ear Bud या Bluetooth Headphone लगा कर घूमते नजर आते हैं। उन्हे इस बात का ज़रा भी अंदाजा नहीं है कि इस तरह फोन या हेड फोन के लंबे इस्तेमाल से उनकी सुनने की क्षमता कम होती जा रही है। जिस गति से Hearing Loss के Case बढ़ रहें हैं, उतने तो Audiologist भी नहीं है।

इसलिए यही समय है कि आप Audiology me Career बनाने के बारे में गंभीरता से सोचना शुरू कर दें। इस क्षेत्र में Career बनाने के लिए आपको सबसे पहले Physics, Chemistry और Biology अथवा Mathematics से 12वीं का Exam Pass करना होगा। उसके बाद आप Speech and Hearing का Degree Course कर सकते हैं। इस क्षेत्र में डिप्लोमा और मास्टर कोर्स भी उपलब्ध हैं। आप यथानुसार किसी भी प्रकार का कोर्स करके ऑडिओलॉजी मे कैरियर बना सकते हैं।

ऑडिओलॉजिस्ट क्या होता है

ऑडिओलॉजिस्ट एक Medical Professional होता है जो मरीजों की सुनने संबंधी समस्याओं (Hearing Problems) की जांच करके उनका Treatment करता है। चाहे छोटे बच्चे हों, वयस्क हों या बुजुर्ग, एक ऑडिऑलोजिस्ट हर उम्र के लोगों का इलाज करता है।

ऑडिओलॉजिस्ट का काम क्या होता है

ऑडिओलॉजिस्ट Advance Technology वाले यंत्रों जैसे Computer, Audiometer आदि का इस्तेमाल करके मरीजों का Hearing Loss Test करते हैं और कान में क्या समस्या है, ये ढूँढने की कोशिश करते हैं। Problem Identify करने के बाद उसका सुचारू रूप से इलाज किया जाता है।

ऑडिओलॉजिस्ट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए | Eligibility for Audiologist

एक ऑडिओलॉजिस्ट बनने के लिए जिन जिन योग्यताओं और qualification की जरूरत पड़ती है, उनका विवरण इस प्रकार है –

audiology-me-career-banaane-ke-baad-patient-ka-hearing-test-perform-karti-ek-audiology-doctor
Photo by Mark Paton on Unsplash

ऑडिओलॉजी मे कैरियर बनाने के लिए क्वालीफ़िकेशन

Audiology me Career बनाने के लिए विद्यार्थी को 4 तरह के कोर्स करने के विकल्प मिलते हैं- सर्टिफिकेट, बैचलर, डिप्लोमा और मास्टर। इन्ही विकल्पों के आधार पर योग्यता डिसाइड होती है।

  • Certificate, Diploma और Bachelor Course के लिए स्टूडेंट को Physics, Chemistry और Biology विषयों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • Master Couse करने के लिए अभ्यर्थी को Audiology Subjects में 50% अंकों के साथ Bachelor Course उत्तीर्ण किया हुआ होना चाहिए। इसके अतिरिक्त कुछ कॉलेज स्नातक के बाद 1 साल का अनुभव भी मांगते हैं।

ऑडिओलॉजी के लिए बेस्ट कोर्स कौन कौन से हैं

Audiology Courses को हम दो श्रेणियों में बाँट सकते है, एक Undergraduate Course और दूसरा Postgraduate Course. UG Courses में सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा कोर्स आते हैं और PG Courses में मास्टर और पी एच डी के कोर्स आते हैं।

Undergraduate Audiology Course

  • सर्टिफिकेट कोर्स ऑन कम्यूनिकेशन डिसॉर्डर्स
  • डिप्लोमा इन हियरिंग एड एण्ड इयर मोल्ड टेक्नोलॉजी
  • बी एस सी इन स्पीच एण्ड हियरिंग
  • बैचलर्स ऑफ स्पेशल एजुकेशन इन हियरिंग इंपेयरमेंट

Postgraduate Audiology Course

  • एम एस सी इन स्पीच – लैंग्वेज पैथोलॉजी
  • एम एस सी इन ऑडिओलॉजी
  • पी एच डी इन स्पीच – लैंग्वेज पैथोलॉजी
  • पी एच डी इन ऑडिओलॉजी

ऑडिओलॉजी कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज | Best College for Audiology Course in India

दोस्तों, केवल अच्छे कोर्स चुन लेने से कैरियर अच्छा नहीं बन जाता। अच्छे और प्रतिष्ठित कॉलेज इसमें अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Successful Audiologist Kaise Bane तो इसके लिए आपको अच्छे College में admission लेकर, वहाँ के Best Course को चुनना चाहिए। ऐसे कॉलेज में आपको Faculty अच्छी मिलेगी।

10 Best Colleges in India to make Career in Audiology

  1. आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसेज़ – नई दिल्ली
  2. आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ स्पीच एण्ड हियरिंग – मैसूर यूनीवर्सिटी
  3. गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनीवर्सिटी – नई दिल्ली
  4. इंस्टिट्यूट ऑफ स्पीच एण्ड हियरिंग – बैंगलुरु
  5. अली यावरजंग नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर द हियरिंग हैंडीकेप्ड – मुम्बई
  6. आई आई एम टी इंस्टिट्यूट – मेरठ
  7. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज – दिल्ली
  8. होमी भाभा नेशनल इंस्टिट्यूट – मुम्बई
  9. उस्मानिया यूनीवर्सिटी – हैदराबाद
  10. पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एण्ड रिसर्च – चंडीगढ़

ऑडिओलॉजी में कैरियर के स्कोप | Career Scope in Audiology

इंडिया में Audiologist Doctors की बेहद कमी है। पर इसका मतलब ये नहीं है कि मरीजों की संख्या में कोई कमी है। Noise Pollution और अन्य Medical reasons की वजह से हर एक Hospital में Patients की भरमार है। कभी कभी तो Hearing Centre में appointment लेने के बाद भी Audiologist से मुलाकात नहीं हो पाती।

Audiology me Career Scope बहुत broad है। अगर आप Audiology Course कर लेते हैं तो आपके पास इस क्षेत्र में Career बनाने के निम्नलिखित अवसर प्राप्त हो जाएंगे –

Career Opportunities

  • किसी भी अच्छे Hospital मे Job कर सकते हैं।
  • आप अपना खुद का Hearing Centre या Hearing Clinic खोल सकते हैं।
  • Audiology Testing और Hearing Loss Test के लिए आप Diagnostic Centre खोल सकते हैं।
  • आप चाहें तो खुद का diagnostic Centre भी स्थापित कर सकते हैं।
  • शहर के Hearing Clinics में बतौर Visiting Doctor काम कर सकते हैं।
  • Top Audiology Institutes and Colleges में faculty के रूप में कैरियर बना सकते हैं।
  • किसी भी Hearing Aid Manufacturing and Marketing Company में जॉब कर सकते हैं

ऑडिओलॉजिस्ट की सैलरी कितनी होती है | Salary of Audiologist

audiology-me-career-banaane-ke-baad-patient-ko-hearing-aid-lagaati-ek-audiology-doctor
Photo by Mark Paton on Unsplash

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा, इंडिया में Audiologist Doctors की बेहद कमी है। इसलिए हर अस्पताल में इनकी बहुत डिमांड होती है। ऑडिऑलोजिस्ट की Job Profile के अनुसार सैलरी में variation देखने को मिलता है।

  • अगर आप Simple एक ऑडिओलॉजिस्ट हैं, तो करिअर की शुरुआत में आपको प्रति माह रु. 25,000/- से 30,000/- मिल जाएंगे। अनुभव होने के बाद वरिष्ठ पद मिल जाएगा और आपकी salary रु. 60,000/- से 70,000/- के करीब हो जाएगी।
  • अगर आप एक Speech-Language Pathologist हैं तो कैरियर की शुरुआत में आपको प्रति माह रु. 22,000/- से 25,000/- मिल जाएंगे। अनुभव होने के बाद यही Salary रु. 60,000/- तक हो जाएगी।
  • Audiologist Assistant बनकर आप कैरियर की शुरुआत में ही रु. 20,000/- प्रति माह के करीब कमा सकते हैं। अनुभव होने के बाद यही सैलरी रु. 50,000/- तक पहुँच सकती है।

निष्कर्ष | Conclusion

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना कि Audiology के Best Course कम्प्लीट करने के बाद Audiologist Kaise Bane? और Audiology me career kaise banaye? ये कम समय में अच्छी Salary देने वाला Career है। वर्तमान समय में Audiology me job opportunities काफ़ी हैं और Audiology Scope भी बहुत vast है। यही कारण है कि Audiology me career बनाना बहुत लाभप्रद है।

मैंने इस पोस्ट में Best College for Audiology Course का विवरण दिया है जहाँ से आप अपना मनपसंद कोर्स करके इस क्षेत्र मे अपना करियर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Tea Taster कैसे बनें | Tea Taster Kaise Bane in Hindi

Leave a Reply