US Pizza Franchise Kaise Le | How to get US Pizza Franchise in India in Hindi

Rate this post

US Pizza Franchise Kaise Le in Hindi: Hello Dosto, आज हम जिस Franchise के बारे में बात करने वाले हैं यह इंडिया की तीसरी सबसे बड़ी Pizza Franchise कंपनी है और इंडिया के 12 States में इसके Restaurant खुल चुके हैं। लेकिन कंपनी अपने ज्यादा-से- ज्यादा रेस्टुरेंट्स को ओपन करना चाहती है इसलिए US Pizza कंपनी अपनी Franchise ऑल ओवर इंडिया दे रही है। अगर आप भी इसकी Franchise लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

US Pizza क्या है? 

us-pizza-franchise-kaise-le

इसकी शुरुआत एक महिला ने स्वीडन में 1972 में की थी। US Pizza ने शुरुआत के कुछ समय के अंदर ही कई देशों में अपनी Franchise ओपन कर ली थी लेकिन इंडिया में यह 1996 में आई थी और अब तक यह 12 राज्यों के 34 शहरों में अपने outlets ओपन कर चुकी है। 

इसके नाम से ही पता चलता है कि इस कंपनी का main focus पिज़्ज़ा पर है और यह कंपनी Pizza Restaurant की ही है, जैसे- Domino’s Pizza, Pizza Hut और Papa John’s Pizza आदि। 

US Pizza की Franchise लेने के फायदे

इसकी Franchise लेने से आपको कोई direct फायदा नही होने वाला है  लेकिन इसके प्रोडक्ट्स की वजह से आपके customers जरूर बढ़ सकते है  जिसकी वजह से आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

  1. यह इंडिया की तीसरी सबसे बड़ी Pizza Restaurant चैन है । 
  2. इसके पिज़्ज़ा का बेस काफी नरम होता है जिसे लोगो के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। 
  3. इनके menu में starter से लेकर desert तक सभी चीजें मिलती है। 
  4. इनके menu को दो हिस्सों में बांटा गया है- अमेरिकी नॉन वेज पिज़्ज़ा और देसी नॉन वेज पिज़्ज़ा। जिसमे कुल 12 पिज़्ज़ा शामिल हैं। घबराने की कोई जरूरत नही है, इनके menu के नाम में नॉन वेज है लेकिन इनके पास नॉन वेज और वेज दोनों प्रकार के पिज़्ज़ा मिल जाते हैं। 
  5. यह आपके बिज़नेस को शुरू करने में पूरी तरह से मदद करते हैं। 
  6. यह कंपनी आपको सही स्थान का चुनाव करने में भी साथ देती है। 
  7. इनके सॉफ्टवेयर भी काफी easy है  जिसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

US Pizza Franchise का मार्किट स्कोप कितना है?

वैसे देखा जाए, तो इनका यह बिज़नेस fast food की कैटेगरी में आता है क्योंकि पिज़्ज़ा एक fast food है। इससे साफ-साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसका मार्किट स्कोप कम नही है, क्योकि Pizza एक ऐसी चीज है जिसे अगर कोई व्यक्ति एक बार खा लेता है तो वह उसे बार-बार खाता है, क्योंकि इसका स्वाद ही ऐसा होता है। 

शायद इसी वजह से जो लोग सड़क के किनारे Pizza के छोटे-छोटे Stall लगाते हैं उनके पास भी काफी भीड़ जमा रहती है। आज के समय मे Pizza का क्रेज इतना बढ़ चुका है कि हर शहर में आपको पिज़्ज़ा के कई Restaurant देखने को मिल जाएंगे और सभी अच्छे-खासे चलते भी हैं। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि इसका मार्किट स्कोप काफी ज्यादा है। 

US Pizza Menu

US Pizza के Menu को 5 हिस्सों में बांटा गया है। चलिए इनके Menu के बारे में शॉर्ट में जानते हैं-

1. Veg Menu

  • Starter
  • Breads
  • Salads
  • Soups
  • Pasta
  • Make your own pizza
  • American pizza
  • Desi Pizza
  • Italian pizza
  • Desserts
  • Beverages

2. Non veg

  • Starter
  • Breads
  • Salads
  • Soups
  • Pasta
  • Make your own pizza
  • American pizza
  • Desi Pizza
  • Italian pizza
  • Desserts
  • Beverages
  • Non veg pizza

3. Casa Blanks Menu

  • Shakes
  • Frappers
  • Mocktails
  • Slush
  • Cold coffee

4. Randy’s fried chicken

  • Fried chicken
  • Grilled chicken

5. Wings world

  • American wings
  • Crispy fried wings etc.

US Pizza Franchise Kaise Le?

US Pizza Franchise लेना उतना आसान नहीं है क्योंकि यह कंपनी अपनी Franchise की requirements को लेकर काफी strict है। अगर आप किसी एक requirement को भी पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपको US Pizza Franchise नहीं मिल पाएगी। इसलिए इसकी Franchise लेने के लिए आपको एक बार अच्छे से विचार कर लेना चाहिए और सभी स्टेप्स को सही से follow करना चाहिए। चलिए अब जानते हैं US Pizza की Franchise के लिए आवश्यक चीज़ों के बारे में-

Us Pizza Franchise के लिए जमीन

US Pizza आपको तीन तरह की Franchise प्रोवाइड करवाता है जिसमें सभी Franchise के हिसाब से जमीन की requirement अलग-अलग होती है। इसलिए अगर आप इसकी सबसे छोटी Franchise लेते हैं तो आपको 400 Sqft की जगह की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आप इसकी सबसे बड़ी Franchise लेते हैं तो आपको 1000 Sqft की जगह की जरूरत पड़ेगी। 

US Pizza Franchise के लिए कितनी जगह चाहिए, यह जानने के साथ-साथ आपको यह भी जानना होगा कि आपकी जगह की लोकेशन क्या होनी चाहिए, ताकि आपका पिज़्ज़ा का बिज़नेस चल सके। चूँकि इस बिज़नेस में आपका काफी ज्यादा पैसा लगेगा और अगर आप गलत जगह का चुनाव कर लेते हैं तो आपका सारा पैसा बेकार हो जाएगा, इसलिए सही जगह का चुनाव करना बेहद जरूरी है।

US Pizza का Restaurant खोलने के लिए ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके, Main Market, स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और airport के आस-पास का एरिया बेहतरीन होता है। इन सभी जगहों पर आपके Restaurant के चलने की संभावना काफी अधिक है। अगर आपको किसी और अच्छी जगह के बारे में पता हो, तो आप वहाँ पर भी US Pizza का Restaurant खोल सकते हैं। 

US Pizza Franchise Cost

मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि इसकी Franchise  में काफी ज्यादा investment लगता है। यह बात पूरी तरह से सही भी है क्योंकि चाहे आप डोमिनोज़ का रेस्टुरेंट खोलें या पिज़्ज़ा हट का, सभी मे investment काफी ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें आपको किसी अच्छी जगह का चुनाव करना पड़ता है, Franchise fee देनी पड़ती है और बाकी आपके Restaurant के डिज़ाइन, employee आदि पर खर्च होता है।

इसी तरह US Pizza Franchise में ही यही सब खर्चे होते हैं जिसके कारण इसकी Franchise काफी expensive हो जाती है। इसकी सबसे छोटी Franchise  में 20 लाख के करीब खर्च हो जाता है और इसकी सबसे बड़ी Franchise में 45 लाख के आस-पास खर्च आ जाता है जिसकी वजह से कोई middle class व्यक्ति इसकी Franchise नहीं ले पाता है। 

Types of US Pizza Franchise

how-to-get-us-pizza-franchise-in-india-in-hindi
Photo by Maksim Goncharenok from Pexels

चलिए अब हम इसकी इन तीनों Franchise के बारे में जानते हैं ताकि आप यह तय कर सकें कि आपको कौन-सी Franchise लेनी चाहिए।

1. Express outlets

Area400 Square Feet
Franchise FeesRs. 2,50,000 + GST
Capital Costs Branding & MarketingRs. 1,50,000
Interiors Rs. 3,50,000
Furniture & FixturesRs. 1,00,000
EquipmentRs. 7,50,000
Pre Operational ItemsRs. 1,00,000
SoftwareRs. 25,000
Electronic HardwareRs. 25,000
Architect & DesignRs. 25,000
TransportationRs. 25,000
MiscellaneousRs. 25,000
TotalRs 18,25,000

2. Delivery Outlet

Area600 Square Feet
Franchise FeesRs. 4,00,000
Capital Costs Branding & MarketingRs. 6,00,000
Interiors Rs. 3,50,000
Furniture & FixturesRs. 1,00,000
Air ConditionerRs. 1,00,000
EquipmentRs. 9,00,000
Pre Operational ItemsRs. 1,50,000
SoftwareRs. 25,000
Electronic HardwareRs. 25,000
Branding & MarketingRs. 1,00,000
Architect & DesignRs. 25,000
TransportationRs. 50,000
MiscellaneousRs. 25,000
TotalRs. 25,00,000

3. Dine In outlet

Area1000 Square Feet
Franchise FeesRs. 6,00,000
Capital Costs Interiors Rs 10,00,000
Furniture & FixturesRs. 7,50,000
Air ConditionerRs. 4,00,000
EquipmentRs. 12,00,000
Pre Operational ItemsRs. 2,25,000
SoftwareRs. 25,000
Electronic HardwareRs. 50,000
Branding Rs. 1,00,000
Architect & DesignRs. 50,000
TransportationRs. 50,000
MiscellaneousRs. 50,000
TotalRs. 45,00,000

Us Pizza की Franchise में कितना प्रॉफिट होता है- US Pizza Franchise Profit 

Us Pizza Franchise में आपको 40% तक का फिक्स प्रॉफिट होता है लेकिन यह प्रॉफिट केवल पिज़्ज़ा का ही है, बाकी की आइटम्स में आपको कितना प्रॉफिट होता है इसके बारे में कोई सही जानकारी नही है। अगर आप बाकी की सभी आइटम्स के प्रॉफिट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको US Pizza से contact करना पड़ेगा, जिसका detail आपको नीचे मिल जाएगा। 

Us Pizza Franchise के लिए कैसे apply करें?

US Pizza Franchise Kaise Le- How to Get US Pizza Franchise in India

  1. सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट  https://uspizza.in/ पर जाना है उसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज में सबसे लास्ट में आ जाना है। 
  2. यहाँ पर आपको Franchise के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। 
  3. इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको Franchise से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। आपको सीधा scroll down करके नीचे आ जाना है, यहाँ पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, उसे भरकर submit कर दें। 
  4. अब कुछ दिनों के अंदर कंपनी आपसे खुद contact कर लेगी और बाकी के सभी स्टेप्स तभी पूरे किए जाएंगे।

US Pizza contact Information

207, 1st Floor, 4th Cross,
CMR Road, 3rd Block HRBR Layout,
Kalyan Nagar,
Bangalore – 560043

Mobile no:- +91 6360266160

Email id:- [email protected]

Us Pizza Franchise के बारे में मेरी राय

US Pizza Franchise में सबसे बड़ी दिक्कत इन्वेस्टमेंट को लेकर आएगी, क्योकि कोई भी व्यक्ति इतनी बड़ी अमाउंट किसी बिज़नेस में तभी लगाता है जब उसे पूरा यकीन हो कि यह बिज़नेस grow करेगा ही करेगा। लेकिन इस बिज़नेस में थोड़ा रिस्क तो है ही, जिसकी वजह से काफी लोग इसकी Franchise लेने का विचार अपने मन से निकाल चुके होंगे। शायद इसी कारण से अभी तक US Pizza के पूरे इंडिया में केवल 86 outlets हैं। 

दूसरी तरफ देखा जाए, तो इसके सभी Franchise Outlets प्रॉफिट में चल रहे हैं और यह एक उभरती कंपनी है, जिसकी वजह से इसके grow करने की संभावना भी काफी अधिक है। इसमे प्रॉफिट भी काफी अच्छा है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अगर आप में से कुछ लोगों के मन में इसकी Franchise लेने का विचार आया है तो उनके लिए मेरी यही सलाह होगी कि वो शुरुआत में छोटी Franchise से अपना बिज़नेस शुरू करें और जब आपका Pizza Restaurant चलने लगे, तब आप इसे बड़ी Franchise में convert कर दें।

निष्कर्ष

आज हमने जाना है कि US Pizza Franchise Kaise Le – How to get US Pizza Franchise in India. अगर अभी भी आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप मुझसे comment box में पूछ सकते हैं। यदि आपको पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे social media पर भी अवश्य share करें और अपना एक comment भी जरूर करें जिससे हम इसी तरह की और जानकारी आप तक ला सकें। 

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment