Lakme Ki Franchise Kaise Le | How to get Lakme Franchise in Hindi

Rate this post

Lakme Ki Franchise in Hindi: आज हम एक ऐसी कंपनी की Franchise के बारे में बात करने वाले हैं जिसके नाम से ही आपका बिज़नेस चल पड़ेगा। यह Cosmetics के प्रोडक्ट्स में एक बहुत बड़ा Brand है जिसके बारे में लगभग सभी को पता है। साथियों, आज हम बात करने वाले हैं कि Lakme Ki Franchise Kaise Le? इस पोस्ट में हम Lakme से जुड़े सभी टॉपिक्स को कवर करने वाले हैं इसलिए आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी Useful होने वाला है।

Lakme एक ऐसा ब्रांड है जिसके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल इंडिया की हर एक महिला करती है, और यह केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। यह इंडिया में Cosmetics ब्रांड की लिस्ट में नंबर 1 पर है। इसलिए अगर आप Lakme Franchise लेना चाहते हैं तो आप काफी फायदे में रहेंगे।

इस कंपनी के बारे में मैं आपको एक Fact बताना चाहती हूँ कि Lakme Ki Franchise या Lakme Products Distributorship लेने वाले लोगों मे 60% लोग ऐसे हैं जिनके पास इसकी एक से अधिक Franchise हैं। इस बात से यह साबित हो जाता हैं कि Lakme Franchise लेकर आप फायदे में ही रहेंगे, तभी तो लोगों ने इसकी एक से अधिक Franchise Shops ओपन की हुई हैं। 

Lakme का इतिहास- History of Lakme in Hindi

lakme-ki-franchise-kaise-le
Photo by Matheus Ferrero from Pexels

आजादी के बाद हिंदुस्तान में काफी उद्योग खड़े हो रहे थे लेकिन उस समय Cosmetics में एक भी कंपनी नहीं थी। इस कारण औरतों को खुद घर में बनाई गई चीज़ों का इस्तेमाल करना पड़ता था, और जो महिलाएं सक्षम थीं वो विदेशों से Cosmetics का सामान मंगवा लेती थीं।

उस समय भारत के प्रधानमंत्री देश में नए-नए उद्योग लगवाने का काम देख रहे थे। उनसे भारतीय रुपए को विदेशों में जाते देखा नहीं गया, इसलिए उन्होंने जे आर डी टाटा को भारत मे Cosmetics का उत्पादन करने का सुझाव दिया।

जे आर डी टाटा को उनका यह सुझाव पसन्द आया और उन्होंने 1950 में लक्ष्मी के नाम से एक Cosmetics ब्रांड की स्थापना की। भारत में दूसरा कोई ब्रांड ना होने के कारण केवल पाँच वर्षों में यह ब्रांड उस मुकाम पर पहुँच गया, जहाँ पर यह आज है। इस ब्रांड के प्रोडक्ट की कीमत काफी कम रखी गई थी ताकि भारत की मध्यम वर्ग की औरतें भी इन्हें खरीद सकें। उस समय की सभी अभिनेत्रियों ने भी विज्ञापन के माध्यम से इसका प्रमोशन किया। पूरे बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी लक्ष्मी के प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल किया जाने लगा।

लेकिन उस समय देश में उद्योगों के तेज विकास को देखते हुए जे आर डी टाटा ने लक्ष्मी ब्रांड को बेचने का फैसला लिया, ताकि वह अन्य उद्योगों पर अपना ध्यान दे सकें। इस विचार के साथ इस ब्रांड को 1966 में हिंदुस्तान यूनिलीवर को बेच दिया गया। उसके बाद हिंदुस्तान यूनिलीवर ने इसका नाम लक्ष्मी से बदलकर Lakme कर दिया। फ्रेंच भाषा मे Lakme का अर्थ लक्ष्मी ही होता है और तब से लेकर आज तक Lakme हिंदुस्तान यूनिलीवर की ही एक Parent कंपनी है।

Lakme Franchise लेने के फायदे- Benefits of Lakme Franchise 

Lakme Ki Franchise लेने पर आपको कुछ फायदे मिलते हैं जो आपके बिज़नेस को Grow करने में मदद करते हैं जैसे-

  1. Lakme आपके बिज़नेस को Settle करने में पूरी मदद करती है। 
  2. यह आपको Training भी प्रोवाइड करती है ताकि आप अपने बिज़नेस को अच्छे से चला सकें। 
  3. Lakme एक प्रसिद्ध ब्रांड है इसलिए इसकी Franchise लेने पर आपको मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं है। 
  4. इसमें आपको अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। 

Lakme Ki Franchise Kaise Le- How to get Lakme Franchise in Hindi?

Lakme Ki Franchise लेने से पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहती हूँ कि Lakme Franchise लेने में आपका काफी पैसा लगता है जिसकी वजह से सभी व्यक्ति इसकी Franchise नहीं ले पाते हैं। इसलिए लैक्मे के स्टोर भी थोड़े कम ही हैं, लेकिन इसमें कमाई सबसे ज्यादा है।

अगर आप इसमें अच्छा-खासा इन्वेस्ट कर सकते हैं तभी आप इस बिज़नेस को चला सकते हैं। आप चाहें तो Lakme Products Distributorship भी ले सकते हैं। आईये सबसे पहले Lakme Ki Franchise लेने के बारे में जरूरी चीज़ों के बारे में जानते हैं-

Lakme Franchise Requirement

Lakme products Franchise लेने के लिए इनके पेज पर केवल दो Requirements के बारे में ही बताया गया है। इनका कहना है कि Lakme Franchise लेने के लिए आपको 50 से 60 लाख रुपए और 900 Square Feet जगह की जरूरत पड़ेगी। लेकिन इसके अलावा भी कुछ चीज़ें हैं जिनकी आपको जरूरत पड़ेगी जैसे-

  1. Investment
  2. Space
  3. Documents
  4. Worker

Lakme Franchise Cost in India 

lakme-ki-franchise-in-hindi
Image Credit: Behance

Lakme Cosmetics Franchise Cost: इसे लेने के लिए आपको 50 से 60 लाख तक का खर्चा आ सकता है। यह खर्चा आपके Lakme Saloon की Location और उसके Size पर निर्भर करता है। यह खर्चा खुद Lakme की वेबसाइट पर बताया गया है, लेकिन अगर आप थोड़े कम खर्चे में इसकी Franchise लेना चाहते हैं तब भी आपका 20 से 25 लाख के करीब लग जाएगा। 

आपका 50 से 60 लाख रुपये का खर्चा तब होता है जब जमीन आपकी अपनी नहीं होती है। यह खर्च जमीन खरीदने की वजह से बढ़ जाता है। अगर आपके पास जमीन अपनी है तब आप 20 लाख तक की लागत में लैक्मे सलून खोल सकते हैं। 

Lakme Franchise Location in India

आप चाहें किसी भी कंपनी की Franchise लें, उसमें आपकी जगह काफी Matter करती है क्योंकि आपकी शॉप जितनी बड़ी जगह में होती है, आपके बिज़नेस के लिए उतना ही अच्छा होता है। इसलिए इसी चीज को ध्यान में रखकर लैक्मे ने आपकी शॉप का एरिया निर्धारित किया है। Lakme के अनुसार आपकी शॉप 900 Square Feet में होनी चाहिए। 

इस जगह में आपके प्रोडक्ट्स को रखने के लिए एक छोटा-सा स्टोर, आपका ऑफिस और कस्टमर्स के बैठने के लिए पर्याप्त जगह आ जाती है। इससे कम जगह में आपको इसकी Franchise मिलने में मुश्किल हो सकती हैं। अगर आपके पास इससे ज्यादा जगह है तो और भी अच्छी बात है। 

Lakme Ki Franchise के लिए Worker 

आपकी शॉप में Workers को रखने की कोई सीमा नहीं है क्योंकि Workers की संख्या आपके बिज़नेस पर निर्भर करती है। अगर आपका बिज़नेस अच्छा चलता है तो आपको 5 से 7 वर्कर रखने पड़ सकते हैं। लेकिन अगर आपका बिज़नेस ठीक ठाक चलता है तब आपको 2 से 3 Workers से ही काम चल जाएगा। अगर आप इन वर्कर में एक लड़की को रखते हैं तो यह आपके बिज़नेस के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Lakme Ki Franchise के लिए आवश्यक Documents 

Lakme Franchise लेने के लिए आपको कुछ Documents की आवश्यकता पड़ती है जैसे-

  • Personal Document
  • ID Proof
  • Address Proof
  • Photograph Email ID 
  • Phone Number
  • TIN No. & GST No.
  • Bank Account with Passbook
  • Other Documents

Lakme Franchise Profit

यह सवाल सबसे ज्यादा जरुरी होता है क्योंकि हम सभी किसी भी कंपनी की Franchise तभी लेते हैं जब हमें उसमें अच्छा-खासा प्रॉफिट मार्जिन दिखाई देता है, क्योंकि बिना प्रॉफिट के कोई भी काम नहीं करता है। इसकी Franchise लेने पर 20 से 25% तक का प्रॉफिट मार्जिन मिल जाता है। आप महीने में कितना कमाएंगे यह आपकी Sale पर निर्भर करता है। 

लैक्मे एक पॉपुलर ब्रांड है जिसकी वजह से आपको इसकी मार्केटिंग करने की कोई जरूरत नहीं है। Lakme Store के खुलते ही कस्टमर खुद-ब-खुद आपके पास आएंगे। आपके पास अगर थोड़े कम कस्टमर भी आते हैं तब भी आप इससे महीने के 50 हजार के करीब कमा सकते हैं। 

Lakme Ki Franchise के लिए Apply कैसे करें- How to apply for Lakme Franchise?

अगर आप Lakme Franchise लेना चाहते हैं तो आप इनकी वेबसाइट पर जाकर अप्लाई नहीं कर सकते हैं। इसके लिए इन्होंने अलग से एक पेज बनाया हुआ है जिसके द्वारा आप Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं-

  1. सबसे पहले आपको इनके फ्रैंचाइज़ी पेज https://franchisee.lakmesalon.in/become-a-franchisee/franchisee-process/ पर जाना है। 
  2. इसके बाद थोड़ा Scroll-Down करने पर आपको Join Us का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। 
  3. इसके बाद आपके सामने एक Form ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप Lakme Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Lakme Franchise Contact Details 

अगर आप Lakme Franchise से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इनसे कॉन्टैक्ट करने के दो ऑप्शन हैं। 

Email Id:- [email protected]

Phone Number:- 1800 123 1952 (Lakme Salon Franchise Contact Number)

Lakme Franchise के बारे में मेरी राय 

अगर आप Cosmetics से जुड़े किसी कैरियर ऑप्शन के बारे में सोच रहे हैं तो लैक्मे की फ्रैंचाइज़ी आपके लिए बेस्ट है क्योंकि यह एक पॉपुलर ब्रांड है इसलिए आपको अपने बिज़नेस को Run करने में कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन इस फ्रैंचाइज़ी में बस एक ही प्रश्न है जो चिंता पैदा करता है, और वो है इसमें लगने वाली लागत। इसकी ज्यादा लागत की वजह से काफी लोग इसकी Franchise लेने का विचार ही अपने मन से निकाल देंगे। 

आप चाहें तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक से लोन भी ले सकते हैं। लेकिन इस बिज़नेस के लिए इतनी ज्यादा राशि का लोन लेना सही नहीं लगता हैं क्योंकि अगर किसी कारण से आपका बिज़नेस नहीं चल पाता है तो प्रॉफिट की तो बड़ी दूर की बात है, आप बिज़नेस की लागत ही नहीं निकाल पाएंगे।

इसलिए अगर आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो काफी सोच-विचार करने के बाद ही लोन लें क्योंकि लोन लेना काफी आसान है लेकिन उसे चुका पाना काफी मुश्किल होता है। याद रखें लोन की अदायगी के लिए आपको हर महीने ब्याज के साथ-साथ मूल भी चुकाना पड़ता है।

अगर आपके पास खुद की जमीन है, तभी आप लोन लेने के बारे में सोचें, क्योंकि जमीन होने की वजह से आपको काफी कम लोन लेना पड़ेगा, जिससे आगे चलकर भविष्य में आपको कोई तकलीफ नहीं होगी। 

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Lakme Ki Franchise Kaise Le – How to get Lakme Franchise in India” पर लिखा मेरा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media में अवश्य Share करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment