Super 99 Store Franchise कैसे लें | Super 99 Store Franchise in Hindi

Super 99 Store Franchise Kaise Le: आज हम एक ऐसी franchise के बारे में बात करने वाले हैं जिसके बाते में शायद ही आपने कभी सुना होगा, क्योकि हम सभी ने अधिकतर बड़े ब्रांड्स के नाम तो सुने हैं लेकिन हम उन ब्रांड्स या कंपनियों को नहीं जानते हैं जो इस समय grow कर रहे हैं। यही कारण है जिसकी वजह से हमें सफल होने में परेशानी होती है, क्योकि बड़ी कंपनियों की franchise मुश्किल से मिलती है और छोटी कंपनियों के बारे में हमें पता नहीं होता है। इसलिए आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि Super 99 Store Franchise Kaise Le? 

इस पोस्ट में हम Super 99 Store की  franchise से जुड़े सभी छोटे-से-छोटे टॉपिक्स को cover करेंगे, ताकि आपको इसकी franchise लेने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और आप अपने बिज़नेस को grow कर सकें।

super-99-store-franchise-kaise-le
Image By: Pixabay

Super 99 Store Franchise Kya Hai?

मैंने इस टॉपिक को इसलिए ऐड किया हैं ताकि आप Super 99 Store Franchise के बारे में जान सकें और इसी टॉपिक में मैं आपको 99 स्टोर के बारे में भी बताने वाला हूँ। क्योकि दोनों सुनने में काफी similar हैं इसलिए कहीं आप इन दोनों में confuse ना हो जाए। चलिए शुरू करते हैं-

Super 99 store:- यह एक supermarket है। इसमे आपको अपनी जरूरत का सभी समान मिल जाता है। इसे आसानी से समझने के लिए मैं आपको कुछ उदाहरण देता हूँ जैसे- Reliance Fresh, Easyday, Vishal Megamart और Jio mart आदि। Super 99 Store भी इन्ही की तरह है।

99 store:- यह कोई franchise बिज़नेस नही हैं बल्कि यह एक डायरेक्ट बिज़नेस है क्योकि इसमे हम एक ऐसी शॉप खोलते हैं जिसमे मिलने वाले सभी समान का price 99 रुपए ही होता है, इसमे बच्चों के खिलौने, कपड़े और crockery आदि मिलती है। 

Super 99 Store Franchise का स्कोप कितना है? 

यह कोई ज्यादा पॉपुलर सुपरमार्केट कंपनी नही है लेकिन यह अभी के समय में तेजी से grow कर रही है। Super 99 store की स्थापना Mr. Javed ने 2007 में की थी और अब तक इन्होंने पूरे इंडिया में अपने 67 स्टोर (Super 99 Store Franchise) ओपन कर लिए हैं। इनके स्टोर में 5000 से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। साथ ही यह 500 रुपए से ज्यादा का सामान लेने पर free home delivery भी करते हैं और अगर आप किसी कारण से अपना ऑर्डर cancel कर देते हैं तो आपसे किसी भी तरह का fine नही लिया जाता है।

इन सब बातों को सुनने के बाद अब आप खुद कहेंगे कि इसका मार्किट स्कोप काफी अच्छा हैं क्योकि अधिकतर Supermarket अपने प्रोडक्ट्स की होम डिलीवरी नही करती हैं और आज के समय में लोगों को यही चाहिए कि उन्हें घर बैठे ही सब कुछ मिल जाए, इसलिए Zomato, Swiggy, Amazon और Flipkart जैसी कंपनियां successful हैं।  

Super 99 Store Franchise Kaise Le?

How to get Super 99 Store Franchise in Hindi: इसकी franchise लेने के लिए आपको जिन चीज़ों की जरूरत पड़ती है उनके बारे में अब हम detail में जानेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे कि अपने इस बिज़नेस को कैसे grow करें।

Super 99 store Franchise Cost

Super 99 store franchise लेने के लिए आपको 25 लाख से ज्यादा की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। इन्होंने खुद अपनी वेबसाइट पर 25 लाख का estimate दिया हुआ है, लेकिन इसकी franchise में आपका इससे ज्यादा पैसा लग जाएगा, क्योकि आपकी सारी लागत आखिर में आकर जमीन पर निर्भर करती है। 

आपकी जमीन जितनी बड़ी होगी और जिस तरह के इलाके में होगी, उसी हिसाब से आपका investment फिक्स होगा। अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपका investment 25 लाख से कम हो सकता है।

Super 99 store Franchise के लिए जमीन

how-to-get-super-99-store-franchise-in-hindi
Photo by Gustavo Fring from Pexels

इनके हिसाब से आपकी जमीन का एरिया 1000 sq ft होना चाहिए। जमीन के बारे में इनकी खुद की वेबसाइट पर बताया गया है और साथ ही कुछ और requirement भी बताई गई हैं जिन्हें आपको पूरा करना पड़ेगा जैसे- minimum width of shop 15-16 ft, tiles on floor, white wall paint, lights, air conditioner और provision of CCTV cameras. 

Super 99 store franchise के लिए documents

आप चाहे किसी भी कंपनी की franchise लें, सभी के लिए कुछ documents कॉमन होते हैं जो सभी प्रकार की franchise में चाहिए होते हैं। लेकिन कुछ franchise आपसे अलग प्रकार के डॉक्यूमेंट की भी मांग कर सकती हैं यह कंपनी पर निर्भर करता है। 

  • I’d proof
  • Address proof
  • Photos
  • Bank account detail
  • Property document
  • Rent agreement
  • Gst number
  • Noc etc.

Super 99 Store Franchise Profit

किसी भी supermarket की franchise लेने में आपको कोई फिक्स प्रॉफिट या percentage नहीं दिया जाता है। इसमे अलग-अलग प्रकार का और कई तरह का समान होता है जिसकी वजह से सभी में प्रॉफिट भी अलग-अलग होता है। इसलिए कंपनी आपको कोई फिक्स प्रॉफिट नही देती है। इसलिए अगर आप इसमे मिलने वाले प्रॉफिट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको super 99 store से contact करना होगा, उसके बाद ही आपको इसके बारे में विस्तार से पता चल सकता है। 

Super 99 Store Franchise contact details

SNNR Pvt. Ltd.
D 169, Phase 1, Okhla Industrial Area,
New Delhi – 110020

Email ID – info@super99.in

Contact Number:- 91-11-4949-5656

आप इन सभी माध्यमों से इनसे contact कर सकते हैं। इसके अलावा इनकी वेबसाइट पर आपको contact us का पेज दिखाई देगा, उसमे एक फॉर्म होगा। जिसे भरकर आप इनसे contact कर सकते हैं।

How to apply for Super 99 Store Franchise- अप्लाई कैसे करें?

इसकी franchise के लिए अप्लाई करना काफी आसान हैं क्योकि इनकी खुद की वेबसाइट पर इसका एक अलग से पेज बना हुआ है जिसे भरकर आप franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में step by step जानते हैं-

  • सबसे पहले आपको गूगल में super99.com को सर्च करना है। उसके बाद आपको इनकी वेबसाइट दिखाई देगी।
  • इसके बाद जब आप इनकी वेबसाइट को ओपन करेंगे, तो आपको सबसे आखिर में आना है। 
  • यहाँ पर आपको Get to know us लिखा दिखाई देगा, जिसमे आपको franchise का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करते ही आप franchise वाले पेज में पहुँच जाएंगे।
  • इस पेज के अंदर आपको become a franchise partner लिखा दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Super 99 Store को grow कैसे करें?

super-99-store-franchise-in-hindi
Photo by Joshua Rawson-Harris on Unsplash

किसी भी supermarket को grow करने के लिए आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है उसके बाद ही आपका बिज़नेस ग्रो करता है। अगर आप किसी popular सुपरमार्केट की franchise लेते हैं तो आपको उसे ग्रो करने में कोई प्रॉब्लम नही होती है। लेकिन अगर आप किसी ऐसी सुपरमार्केट की franchise लेते हैं जो इस समय धीरे-धीरे grow हो रही है, ऐसे में आपको उसे चलाने के लिए कुछ स्टेप्स को follow करना पड़ता है तभी आपका बिज़नेस run करता है। 

1. आपको super 99 store को ओपन करने से पहले सही जगह का चुनाव कर लेना चाहिए, क्योकि एक बार स्टोर ओपन होने के बाद कुछ नहीं हो सकता है। आपके स्टोर की लोकेशन हमेशा किसी main market या भीड़-भाड़ वाले इलाके में होनी चाहिए, ताकि आपके स्टोर के चलने की संभावना बढ़ सके।

2. स्टोर ओपन करने के बाद आपको उसकी मार्केटिंग भी करनी पड़ती है जैसे- आप इसके प्रचार के लिए flexy board बनवाएं, बैनर बनवाएं, पोस्टर लगवाएं, अखबार में इश्तिहार दें या फिर आप किसी 4 व्हीलर व्हीकल पर माइक लगवाकर भी अपने स्टोर का प्रचार कर सकते हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके स्टोर के बारे में पता चलता है।

3. जब भी आप कोई सुपरमार्केट का स्टोर खोलते हैं तब आपको शुरुआत में अपने स्टोर में sale वाला आप्शन रखना चाहिए या फिर आप buy 1 get 1 free का ऑफर भी रख सकते हैं। इससे कस्टमर की आपके स्टोर में आने की संभावना बढ़ जाती है। 

4. शुरुआत में आप अपने स्टोर के बाहर किसी व्यक्ति को कॉस्ट्यूम पहनाकर एक छोटा-सा शो भी कर सकते हैं ऐसा करने से आपके स्टोर के बाहर भीड़ जमा हो जाती है जिससे आपके स्टोर की popularity बढ़ती है। ऐसा करने से जब लोग आपस मे बात करते हैं तो वह ये जरूर कहते हैं कि इस एरिया में super 99 का स्टोर ओपन हुआ है जिसके बाहर आज जबर्दश्त शो हुआ है। इससे आपके स्टोर की mouth to mouth पब्लिसिटी हो जाती है। 

Super 99 Store Franchise के बारे में मेरी राय

आपको Super 99 Store Franchise जरूर लेनी चाहिए, इससे आपका सभी तरह से फायदा होगा। यह स्टोर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपने प्रोडक्ट्स को बेचता है जिससे आपका ही बिज़नेस बढ़ता है। आज के समय मे लोग सुपरमार्केट में जाकर समान लेना पसंद करने लगे हैं क्योकि उन्हें एक ही छत के नीचे सभी प्रकार का समान मिल जाता है। लोगों को अलग-अलग दुकानों पर जाकर सामान नहीं खरीदना पड़ता हैं इसलिए इस बिज़नेस के चलने की सम्भावना काफी अधिक है। 

लेकिन एक बात आप हमेशा याद रखें कि इस बिज़नेस में सही जगह का चुनाव करना काफी जरूरी है। क्योकि मैने खुद अपने एरिया में ऐसे 4 supermarkets को बंद होते हुए देखा हैं जिन्होंने गलत जगह का चुनाव किया था। इसलिए स्टोर के लिए जगह का चुनाव करने में जल्दबाजी ना करें।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने जाना है कि “Super 99 Store Franchise Kaise Le?” अगर अभी भी आपके मन मे कोई सवाल है तो आप मुझसे comment box में पूछ सकते हैं और अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे share जरूर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

1 thought on “Super 99 Store Franchise कैसे लें | Super 99 Store Franchise in Hindi”

  1. I really enjoy simply reading all of your weblogs. Simply wanted to inform you that you have people like me who appreciate your work. Definitely a great post. Hats off to you! The information that you have provided is very helpful.

    Reply

Leave a Comment