Iffco E Bazar Franchise कैसे लें – How to get Iffco Bazar Franchise in Hindi

Rate this post

Iffco E Bazar Franchise in Hindi: आज हम आपको एक ऐसी Franchise के बारे में बताने वाले हैं जिसकी Franchise लेकर आप फायदे में ही रहेंगे। इसमें 100% गारंटी हैं कि आपका बिज़नेस जरूर चलेगा क्योंकि यह Franchise खेती से जुड़ी है। आज आप विस्तार में जानेंगे “Iffco E Bazar Franchise Kaise Le – How to get Iffco Bazar Franchise in Hindi

आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे, जिन्होंने इसके बारे में सुना ही नहीं होगा और इसके बारे में केवल वही लोग ज्यादा जानते होंगे, जो गाँव या कस्बे से तालुक रखते हैं। अगर आप भी किसी Fertilizer Ki Franchise लेना चाहते हैं तो इस कंपनी की Franchise आपके लिए बेस्ट है। आईये इसके बारे में Detail में जानते हैं।

Iffco E Bazar क्या है- Iffco Bazar Franchise in Hindi 

iffco-e-bazar-franchise-kaise-le

यह एक ऐसी कंपनी है जो केवल खेती से जुड़ी चीज़ों का निर्माण करती है और उन्हें अपनी Franchise के माध्यम से किसानों को बेचती है। इनके पास आपको कृषि से जुड़ी सभी चीजें मिल जाती हैं जैसे, उवर्रक, बीज, कीटनाशक, मशीनें आदि। यह खेती से जुड़ी इस प्रकार की Franchise है जिसमें आपको खेती से जुड़ी सभी सुविधाएं एक ही शॉप पर मिल जाती हैं। 

जैसे- आज के समय में हम कुछ भी समान खरीदने के लिए Super Market जाते हैं और हमें एक ही छत के नीचे सभी वस्तुएं मिल जाती हैं, वैसे ही खेती से जुड़ा सभी समान हर एक किसान को Iffco E Bazar की शॉप में मिल जाता हैं। 

Ifcco E Bazar Franchise का मार्केट स्कोप कितना है?

अगर हम इसके मार्केट स्कोप की बात करें, तो इसका स्कोप काफी ज्यादा है और आप इसकी मदद से यानी कि Iffco Bazar Dealership लेकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मैं आपको यह केवल अनुमान लगाकर नहीं कह रही हूँ, बल्कि यह मेरा खुद का एक्सपीरियंस हैं क्योंकि मैं भी एक गाँव से Belong करती हूँ और खेती से जुड़ी चीज़ों के बारे में अच्छे से जानती हूँ।

खेती से जुड़े समान में प्रॉफिट भी अच्छा होता है, साथ ही अगर आप अपनी Iffco Bazar Franchise की शॉप किसी गाँव या कस्बे में खोलते हैं जहाँ खेती होती हैं तो आपको अपने बिज़नेस को चलाने की कोई टेंशन नहीं होगी। क्योंकि गाँव में अधिकतर सभी के पास जमीन होती है और वहाँ पर सब खेती ही करते हैं। बस, फर्क सिर्फ इतना होता है कि कोई बड़े पैमाने पर करता है तो कोई छोटे पैमाने पर।

खेती करने के लिए सभी को उवर्रक, कीटनाशक, बीज और मशीनों की जरूरत पड़ती ही है इसलिए इस बिज़नेस (Iffco Franchise) में आपको केवल फायदा ही होगा। लेकिन Iffco E Bazar Franchise लेने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है जिनके बारे में आपको आगे बताने वाली हूँ।

Iffco E Bazar Franchise Benefits- Iffco Distributorship लेने के फायदे

इसकी Franchise लेने से आपको कुछ फायदे होते हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए जैसे-

  • यह इंडिया की सबसे बड़ी Fertilizer Manufacturing कंपनी है। 
  • किसान खेती के लिए सबसे ज्यादा Iffco के प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करते हैं।
  • यह आपको सभी तरह से Support करती है। 
  • अगर आपको बिज़नेस में कोई परेशानी आती हैं तो आप इनके Toll Free नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं।
  • इनके पास खेती से जुड़ी सभी चीजें मौजूद होती हैं।

Iffco E Bazar Franchise Kaise Le – How to get Iffco Bazar Franchise in Hindi

इसकी Franchise लेने के लिए आपको इनकी कुछ Requirements को पूरा करना पड़ता है, उसके बाद ही आपको इनकी Franchise मिल पाती है। हम सभी जानते हैं कि कुछ Requirements ऐसी होती हैं जो सभी कंपनी की Franchise लेते समय हमें पूरी करनी पड़ती हैं जैसे- Documents, Land, Investment आदि। 

लेकिन इनकी कुछ अलग प्रकार की भी Requirement होती हैं जिन्हें आपको पूरा करना पड़ता हैं जैसे-

Iffco E Bazar Franchise Requirement

  • आपकी उम्र 21 से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक का B.Sc Agriculture या B.Sc Chemistry में Pass Out होना जरूरी हैं। 

Iffco E Bazar Franchise Cost in India- कितनी लागत लगेगी?

किसी भी Franchise में आपकी लागत निर्धारित नहीं होती है लेकिन कुछ चीज़ों के Base पर आप अपनी लागत का अनुमान लगा सकते हैं और इन्ही अनुमानों के आधार पर आज हम आपको Iffco E Bazar Franchise में लगने वाली लागत के बारे में बताएँगे। 

  • Franchise Fee: – 1 से 1.5 लाख रुपये 
  • Shop / Godown: – 3 से 4 लाख रुपये
  • माल:- 2 से 3 लाख रुपये
  • Total Cost: – 6-8 लाख

यह कॉस्ट फिक्स नहीं हैं, अगर आपके पास पहले से ही जमीन है तो आपका जमीन और गोडाउन का खर्चा बच जाता है जिसकी वजह से आपकी Cost 2 से 4 लाख रुपये के बीच ही रह जाती है। 

Iffco E Bazar Franchise के लिए जमीन

how-to-get-iffco-e-bazar-franchise-kaise-le-in-hindi
Image Credit: ondiancooperative.com

Iffco E Bazar Franchise लेने के लिए आपके पास 600 से 900 Sq Ft जगह का होना जरूरी है। इसमें से 200-300 Sq Ft जगह आपकी Shop के लिए और 500-600 Sq Ft की जगह आपके Godown के लिए होनी आवश्यक है।

इस बिज़नेस के लिए सही जमीन का चुनाव करना काफी जरूरी होता है, इसलिए जमीन का चुनाव आपको किसी ऐसे एरिया में करना चाहिए, जहाँ आस-पास कोई दूसरी Fertilizer की शॉप ना हो और आपकी शॉप किसी गाँव के आस-पास ही हो।

गाँव के आस-पास या गांव में शॉप खोलने का दूसरा फायदा यह है कि ऐसे एरिया में शहर के मुकाबले जमीन की कीमत काफी कम होती है जिसकी वजह से अगर आपका  बजट कम है तो आप कम कीमत में ज्यादा जगह खरीद सकते हैं। 

Iffco Franchise एक ऐसा बिज़नेस हैं जो केवल गाँव मे ही चल सकता है। इसलिए आपको इसकी शॉप शहर में नहीं खोलनी चाहिए। अगर आप अपनी शॉप को अच्छा चलाना चाहते हैं तो आपकी शॉप गाँव से जुड़ी Main Road पर होनी चाहिए, इससे दूसरे गांव के लोगों को भी पता चल जाता है कि इस एरिया में Fertilizer की नई शॉप खुली है। अगर आप अपनी शॉप किसी गाँव के अंदर खोलते हैं तो केवल उसी गाँव के लोगों को ही उसके बारे में पता चलता है और दूसरे गाँव वालों को शायद ही पता चलेगा। 

Iffco E Bazar Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • B.Sc Agriculture Or B.Sc Chemistry Certificate 
  • Photograph
  • Email Id
  • Mobile Number
  • Bank Account Detail & Cancel Cheques
  • Shop Agreement 
  • Rent Agreement
  • NOC
  • GST Number
  • Outlet Trade License
  • Agro Chemical License

Iffco E Bazar Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट होता है?

इसमें आपका कोई निर्धारित प्रॉफिट नहीं है। यह आपको अलग-अलग प्रोडक्ट्स की Sale पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन देते हैं और साथ ही कंपनी की तरफ से कुछ Task भी दिए जाते हैं जिन्हें अगर आप पूरा करते हैं तो कंपनी आपको अपने प्रॉफिट में से भी कुछ हिस्सा देती है। 

अगर आप इसके प्रॉफिट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इनसे Contact करना होगा, तभी आपको इसकी सही और सटीक जानकारी मिलेगी।

Iffco E Bazar Franchise के लिए अप्लाई कैसे करे- Iffco E Bazar Franchise Application Form

How to apply for Iffco Bazar Franchise – How to apply for Iffco Distributorship

आप किसी भी समय, Iffco E Bazar Franchise के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। दरअसल, कंपनी को जब कभी Dealership की जरूरत होती है, तभी वह कुछ समय के लिए अपनी Franchise को ओपन करती है और वही समय होता है जिसमें आप Iffco Ki Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Application पूरा होने के बाद इनकी वेबसाइट से इसके बारे में से जानकारी हटा दी जाती है।

अगर आप भी Iffco Ki Franchise लेना चाहते हैं तो आपको भी इनकी वेबसाइट www.iffcobazar.in पर नजर बनाए रखनी है, और जब भी इस वेबसाइट में Iffco E Bazar Franchise Application Form पब्लिश हो, तभी अप्लाई कर दें।

Iffco E Bazar Contact Number and Details

Iffco E Bazar Toll Free No:- 1800 103 1967 (Mon-Sat : 9 AM To 6 PM)

Emil Id:- [email protected]

Head Office:-

IFFCO Ebazar Ltd.
IFFCO Sadan, C-1, Distt. Center,
Saket, New Delhi -PIN-110017

इन सबके अलावा इनकी वेबसाइट में Contact Us पेज में आपको एक फॉर्म भी मिलेगा, आप उसे भरकर भी Iffco bazar franchise registration के बारे में जानने के लिए इनसे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

Iffco E Bazar Franchise in Hindi- मेरी राय

Iffco Bazar Franchise लेने में कोई बुराई नहीं है, इसमें आपको केवल फायदा ही फायदा होगा। लेकिन इसमें एक चीज़ ऐसी है जो हमने निराश करती है और वो यह है कि इसकी Franchise के लिए आप जब चाहें तब अप्लाई नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंतजार करना पड़ता है कि कब इनकी वेबसाइट पर Franchise का नोटिस दिखाई दे और आप अप्लाई कर सकें। 

इनकी इसी कमी की वजह से कई सारे लोग Iffco Ki Franchise नहीं ले पाते हैं, क्योंकि जब उनके पास इसकी Franchise लेने के लिए पैसे भी होते हैं और समय भी, तब इसकी फ्रैंचाइज़ी ओपन नहीं होती। और जब Iffco Franchise कुछ महीने बाद ओपन होती है तब तक कोई भी व्यक्ति हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठा रहेगा, वह कोई और बिज़नेस शुरू कर लेगा।

इसलिए Iffco E Bazar Franchise लेने के लिए आपको इनसे खुद Contact करके बात करनी पड़ेगी। इससे उम्मीद बढ़ जाती हैं कि आपको Iffco Franchise मिल सकती है। इसके लिए आपको इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। 

निष्कर्ष

साथियों, आशा करती हूँ कि आपको “Iffco E Bazar Franchise Kaise Le – How to get Iffco Bazar Franchise in Hindi पर लिखा गया मेरा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने आपको Iffco Bazar Franchise Cost से लेकर Iffco Franchise Profit तक के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर पोस्ट में दी गयी जानकारी से आप लाभान्वित हुए हों तो इसे अपने दोस्तों के बीच और Social Media में अवश्य शेयर करें। इस पोस्ट से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment