Cotton King Franchise कैसे लें – Cotton King Franchise Cost in India in Hindi

Cotton King Franchise in Hindi: Cotton King, Clothing Store की एक चेन है। यह कॉटन से बने कपड़ों में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है और साथ ही यह इंडिया में काफी तेजी से पॉपुलर भी हो रही है। इसी वजह से भविष्य में इनकी शॉप्स आपको हर शहर में देखने को मिलेगी।

अगर आप इनके साथ जुड़कर अपने शहर में Cotton King Franchise Store ओपन करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को बिना Skip किए आखिर तक पूरा पढ़ना चाहिए, तभी आप यह जान पाएंगे कि Cotton King Franchise Kaise Le?

Cotton King क्या है- Cotton King Franchise Details in Hindi

cotton-king-franchise-kaise-le
Image Credit: cdacmohali.in

Cotton King, कपड़ों की एक कंपनी है जो कॉटन से बने कपड़े बनाती है। इसकी शुरुआत 1996 में हुई थी। यह केवल पुरुषों को ही टारगेट करते हैं इसलिए इनके पास केवल पुरुषों के ही कपड़े देखने को मिलेंगे।

इनके बिज़नेस के तीन स्तंभ हैं जिन पर इनका पूरा बिज़नेस टिका हुआ हैं पहला 100% कॉटन के कपड़े, यह अपने सभी कपड़ों को अच्छी क्वालिटी के कॉटन से बनाते हैं। इनके सभी कपड़े 100% Pure Cotton से बने होते हैं। दूसरा वैरायटी, इनके पास पुरुषों के लिए 3000 हजार से ज्यादा वैरायटी मौजूद हैं। तीसरा– Money, Cotton King के सभी कपड़ों का प्राइस कम है जिससे आम लोग भी इनके कपड़े खरीद सकें।

इंडिया में कॉटन से बने कपड़ों में Cotton King Store का काफी ज्यादा नाम है लेकिन इस समय यह पूरे इंडिया में फैली हुई नहीं है। Cotton King इस समय इंडिया के 5 राज्यो में प्रसिद्ध है जहाँ पर लोग इसे काफी अच्छे से जानते हैं।  इनके पास 200 से अधिक आउटलेट्स मौजूद हैं।

माना, इनकी कंपनी 1996 में शुरू हुई थी लेकिन इन्होंने 2006 के बाद ही अपनी Franchise देनी शुरू की थी और सबसे पहले इन्होंने गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में अपनी 100 ब्रांचेस ओपन की, उसके बाद ही इन्होंने इंडिया के बाकी राज्यों की तरफ अपना रुख किया। आज के समय मे स्थिति ऐसी है कि यह All Over India अपनी फ्रैंचाइज़ी दे रही है।

Cotton King का मार्केट स्कोप कितना है- Cotton King Franchise in Hindi

Cotton King का मार्केट स्कोप काफी ज्यादा है क्योंकि इसने केवल पुरुषो के कपड़ों पर ही फोकस किया है। इस वजह से इनके पास कपड़ों की काफी ज्यादा वैरायटी मौजूद हैं और इनके सभी कपड़े 100% Pure Cotton से बने हैं।

2006 से लेकर 2016 तक इनकी केवल 10 ब्रांचेस ही ओपन हुई थी लेकिन उसके बाद इनके बिज़नेस में एकदम से उछाल आया और कुछ ही सालों में इनकी 200 से भी ज्यादा ब्रांचेस ओपन हो गई। कॉटन से बने कपड़ों के लिए लोग केवल Cotton King पर ही भरोसा करते हैं और यह इंडिया के सबसे बड़े कॉटन क्लॉथ के ब्रांड के रूप में उभर का सामने आया है।

इनकी Speciality यह है कि यह अपने किसी प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने से पहले उसके डिज़ाइन और मार्केट डिमांड के बारे में Deep Analysis करते हैं और उसके बाद प्रोडक्ट की क्वालिटी पर ध्यान दिया जाता है। इन सभी प्रॉसेस के कम्पलीट होने के बाद ही यह तय किया जाता हैं कि इस प्रोडक्ट को मार्केट में उतारा जाना चाहिए या नहीं। शायद यही कारण हैं कि इनकी मार्केट इतनी तेजी से बढ़ रही हैं।

Cotton King Franchise लेने के फायदे- Cotton King Franchise Benefits

  1. आपको इनके Brand Name को इस्तेमाल करने का मौका मिलता है।
  2. स्टोर के डिज़ाइन, इंटीरियर आदि में आपकी मदद की जाती है।
  3. स्टोर से जुड़ी सभी प्रकार की Query को भी सॉल्व किया जाता है।
  4. 24/7 सपोर्ट उपलब्ध है।
  5. कंपनी के द्वारा आपके स्टोर का निरीक्षण भी किया जाता है।
  6. आपको कस्टमर्स को Handle करने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है।
  7. Cotton King Ki Franchise लेने पर आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।
  8. स्टोर में उपलब्ध सभी कपड़े कंपनी के द्वारा ही प्रोवाइड करवाए जाते हैं।

Cotton King Product Category

  • New Arrivals
  • Micro Dobbys
  • Anti-Stains
  • Aerosofts
  • Breathe Easys
  • Shirts
  • T-Shirts
  • Shorts
  • Jeans
  • Trousers

Cotton King Franchise Kaise Le – How to get Cotton King Franchise in India in Hindi

Cotton king Franchise लेना बेहद आसान है। बस, आपको इनकी कुछ शर्तों को पूरा करना होगा, जिसके बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है।

Cotton King Franchise Requirements in Hindi

  1. Investment Requirement: – आपके पास उचित मात्रा में निवेश राशि का होना जरूरी है। अगर आपके पास निवेश की कमी है तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं।
  2. Space Requirement: – किसी भी तरह के बिज़नेस को ओपन करने के लिए उसमें जमीन का साइज काफी ज्यादा मायने रखता है इसलिए आपके पास जगह का होना भी जरूरी है।
  3. Document Requirement: – आपके पास सभी जरूरी दस्तावेजो का होना जरूरी है।
  4. Employee Requirement: – आपके स्टोर में 1-2 वर्कर का होना जरूरी है। जब आपका बिज़नेस अच्छा चलने लगे, उसके बाद आप वर्कर की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

Cotton King Franchise Cost in India (Cotton King Franchise Price)

cotton-king-franchise-cost-in-india
Image by Steve Buissinne from Pixabay

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने में लगने वाली लागत कभी भी फिक्स नहीं होती है, क्योंकि जब हम कोई बिज़नेस शुरू करते हैं तो उसमें कई सारे काम होते हैं जिन पर हमारा निवेश निर्भर होता हैं।

आपका निवेश मुख्य रूप से आपकी शॉप की लोकेशन और उसके साइज पर निर्भर करता है। अगर आपके पास शॉप के लिए जगह पहले से ही मौजूद है तो आपकी लागत काफी कम आएगी। वरना आपको शॉप रेंट पर लेनी होगी, जो आपके निवेश को बढ़ा देगी।

Cotton King Franchise लेने पर आपकी लागत 15 से 20 लाख रुपये के बीच आ सकती है। इसमे शॉप का रेंट भी ऐड किया गया है जिसकी वजह से काफी कम उम्मीद है कि आपका Investment इस आंकड़े के पार जाएगा।

  • Franchise Fee: – 5-7 Lakh रुपये
  • Stock Cost: – 5 Lakh रुपये
  • Other Cost: – 3 Lakh रुपये

Cotton King Store के लिए जमीन- Cotton King Franchise Land Requirement

Cotton King Franchise लेने के लिए आपके पास 500-2000 Sq Ft के करीब जगह का होना आवश्यक है। स्टोर की यह जगह आप अपनी शॉप के हिसाब से बढ़ा भी सकते हैं। अगर आप Cotton King का Showroom खोलना चाहते हैं तो आपको ज्यादा जगह की जरूरत पड़ेगी और अगर आप एक शॉप खोलते हैं तो कम जगह में भी आपका काम चल जाएगा।

Cotton King का स्टोर ओपन करने के लिए आपको एक अच्छी-सी लोकेशन का चयन भी करना होगा, क्योंकि कपड़ों से जुड़े बिज़नेस में आपकी लोकेशन ही तय करती हैं कि आपका बिज़नेस Grow करेगा या नहीं। इसलिए जगह का चुनाव काफी सोच-समझकर करें, लेकिन कुछ जगह ऐसी हैं जहाँ पर आपका कपड़ों का बिज़नेस काफी अच्छा चल सकता हैं जैसे- आपके शहर की Main Market, ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके, shopping माल आदि।

Cotton King Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Other Documents

Cotton King Franchise Profit -कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

हम सभी जानते हैं कि कपड़ों के बिज़नेस में काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है और जब हम किसी ब्रांड के कपड़े बेचते हैं तो यह प्रॉफिट थोड़ा ओर बढ़ जाता हैं। ब्रांडेड कपड़ों में कस्टमर भी आपसे Price कम करने की बात नहीं करता है जिसकी वजह से आपके प्रॉफिट पर कोई Negative Effect नहीं पड़ता।

अगर हम Cotton King Franchise Profit की बात करें, तो आपको पूरे 50% तक का प्रॉफिट मार्जिन मिलता हैं जोकि काफी अच्छा है। अगर कस्टमर आपसे थोड़ा प्राइस कम करने को कहे, तब भी आप 40% तक का प्रॉफिट आराम से कमा सकते हैं।

Cotton King Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें- Cotton King Franchise Apply Online

How to apply for Cotton King Franchise Store

  1. सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट www.cottonking.com पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको इनके Menu Bar में Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  3. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपना नाम, Email Id और मैसेज लिखकर सबमिट कर देना है।
  4. ध्यान रहे, मैसेज वाले कॉलम में आपको Franchise लेने के बारे में लिखना है तभी कंपनी आपसे  कॉन्टैक्ट करेगी।

Cotton King Franchise Store को Grow कैसे करें?

Franchise लेना बड़ा आसान होता है लेकिन उसे चलाना बड़ा मुश्किल, इसलिए मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाली हूँ जिनका इस्तेमाल करके आप अपने स्टोर को Grow कर सकते हैं।

जब भी हम कोई नया बिज़नेस या शॉप शुरू करते हैं तो हमारा सबसे पहला काम होता है कि उस शॉप के बारे में ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को पता चले, जिसके लिए आपको एडवरटाइजिंग का सहारा लेना पड़ेगा। एडवरटाइजिंग करने के लिए आप पोस्टर, बोर्ड और माइक का सहारा ले सकते हैं या फिर आप अपनी शॉप पर Sale रखकर भी लोगों को अपनी शॉप की तरफ Attract कर सकते हैं।

आपको Whatsapp, Facebook और Instagram पर अपनी शॉप के नाम से एकाउंट बना लेना चाहिए और जब भी आपके पास कोई नया स्टॉक आए, तो उसे ग्रुप्स में Share जरूर करें। इससे लोगों को पता चलता हैं कि आपके पास नया माल आया है और जो Interested होगा, वह आपकी शॉप पर पहुँच जाएगा या फिर ग्रुप में ही आपसे प्राइस के बारे में बात करेगा। इस तरीके का इस्तेमाल करके आप बिना खर्चा किए अपनी शॉप की एडवरटाइजिंग करते हैं।

किसी भी बिज़नेस को Grow करने का सबसे अच्छा तरीका होता है आपका कस्टमर से बात करने का ढंग। अगर आप अपने कस्टमर से अच्छे तरीके और प्यार से बात करेंगे, तो वह अगली बार भी आपकी शॉप पर जरूर आएगा और Price को लेकर ज्यादा बहस भी नहीं करेगा। इसलिए कस्टमर से हमेशा अच्छा बर्ताव करें, क्योंकि हमें कस्टमर्स को अपने साथ जोड़ना है ना कि तोड़ना।

Cotton King Franchise in Hindi- मेरी राय

यह फैसला आपका है कि आपको Cotton King Franchise लेनी है या नहीं। लेकिन अगर आप मेरा विचार जानें, तो मुझे अभी तक एक भी कारण ऐसा नहीं मिला हैं जिसके Base पर मैं आपसे कह सकूँ कि आपको इनकी Franchise नहीं लेनी चाहिए। इनकी मार्केट में डिमांड बढ़ती जा रही है, यह केवल एक ही Gender पर फोकस करते हैं, यह 100% Pure Cotton से बने कपड़े बेचते हैं, अपनी फील्ड में इनका नाम टॉप पर हैं। इन सभी खूबियों को देखते हुए, मुझे ऐसा लगता हैं कि आपको Cotton King Franchise अवश्य लेनी चाहिए।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Cotton King Franchise Kaise le – How to get Cotton King Franchise in India in Hindi” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। अपने सुझाव और अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment