Chai Kings Franchise Cost in India- How to get Chai Kings Franchise Hindi

Chai Kings Franchise Cost in India- Chai Kings Franchise Hindi: आज हम आपके लिए एक ऐसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर आए हैं जिसे शुरू हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन यह धीरे-धीरे मार्केट में छा रही है। हम सभी जानते हैं कि इंडिया में लोगों के बीच चाय का क्रेज कितना ज्यादा है। इसलिए अगर आप भी चाय से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस कंपनी की फ्रेंचाइजी आपके लिए सही साबित हो सकती है।

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जिन्होंने Chai Kings का नाम शायद ही सुना होगा क्योंकि यह अभी केवल साउथ इंडिया में प्रचलित है और इनके सभी स्टोर उसी एरिया में हैं। लेकिन यह धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को पूरे इंडिया में लाना चाहते हैं। इनका टारगेट अगले 5 सालों में इंडिया में 500 Chai Kings Franchise Outlets ओपन करने का है।

इसलिए अगर आप भी Chai Kings Franchise Hindi के बारे में जानना चाहते हैंया इसे लेना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़ें। इस पोस्ट को पढ़कर आप जान जायेंगे कि Chai Kings क्या है, Chai Kings Franchise Cost in Chennai, India और अन्य शहरों में क्या है और Chai Kings Franchise Kaise Le?

chai-kings-franchise-cost-in-india-chai-kings-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

Chai Kings क्या है- Chai Kings Franchise Details in Hindi

चाय किंग्स की शुरुआत दो दोस्त बालाजी सदगोपन और जहाँबार सादिक (Chai Kings Owner) ने अक्टूबर 2016 में की थी। यह मुख्य रूप से केवल चाय ही बेचते हैं। अपनी चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए यह इंडिया की बेहतरीन जगह से चायपत्ती को निर्यात करते हैं जैसे दार्जिलिंग, असम और नीलगिरी आदि।

Chai Kings Menu में आपको 15 तरह की चाय देखने को मिल जाएगी। इस समय इनके पास 50 से भी अधिक आउटलेट्स मौजूद हैं। यह अकेले चेन्नई में ही अपने 20 से ज्यादा आउटलेट्स ओपन कर चुके हैं। Chai Kings अब कोयंबटूर, बेंगलुरु, हैदराबाद आदि शहरों में भी प्रवेश कर चुके हैं। यह अगले 5 सालों में इंडिया के अंदर अपने 500 आउटलेट ओपन करना चाहते हैं और इनके इस सपने को साकार करने के लिए इन्हें एक मिलियन डॉलर की फंडिंग भी मिल चुकी है।

Chai Kings की Franchise-मार्केट स्कोप कितना है?

इंडिया में चाय की डिमांड बहुत ज्यादा है और हर व्यक्ति के घर में चाय बनाई जाती है। इंडिया में लोगों का चाय के प्रति इतना ज्यादा लगाव है कि उन्हें दिन में दो बार तो चाय चाहिए ही चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एक रिसर्च की गई और रिसर्च में पाया गया कि इंडिया में एक साल में करीब 1,145 मिलियन किलो चाय Consume की जाती है। यह आंकड़ा हर साल 2.60% की दर से बढ़ रहा है।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंडिया में चाय की मार्केट कितनी बड़ी है। अगर हम चाय की सबसे टॉप की फ्रेंचाइजी देखें, जो इंडिया में केवल दो ही हैं- MBA Chaiwala और Chai Sutta Bar. अपनी इन्हीं कंपनियों की वजह से चाय सुट्टा बार के मालिक एक साल में 50-100 करोड़ के करीब कमाते हैं और एमबीए चायवाला 5-10 करोड़ के करीब कमाते हैं।

Chai Kings Franchise Benefits- चाय किंग्स फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे

  1. आपको चाय किंग्स का ब्रांड नाम इस्तेमाल करने को मिलता है।
  2. एडवरटाइजिंग, मार्केटिंग आदि में आपकी मदद की जाती है।
  3. आउटलेट के डिजाइन, इंटीरियर, इक्विपमेंट आदि में कंपनी आपको सपोर्ट करती है।
  4. चाय बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी का माल आपको कंपनी से ही प्रोवाइड किया जाता है।
  5. आपको और आपके स्टाफ को बेहतरीन चाय बनाने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है, क्योंकि यह 15 तरह की चाय बनाते हैं जिसके लिए ट्रेनिंग जरूरी है।

Chai Kings Menu Category

  • Mocktails
  • Chai Flask
  • Mini Flask Combo
  • Combos
  • Dessert
  • Snacks
  • Maggi
  • Cookies
  • Khakhra
  • All Day Breakfast
  • Ice Chai
  • Milk Shakes

इनके Menu में आपको इतनी सारी कैटेगरी मिल जाती है। इन कैटेगरी के अंदर कुल मिलाकर 70 से भी ज्यादा फूड आइटम्स मौजूद हैं जिन्हें आप अपने रेस्टोरेंट में बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Chai Kings Franchise Kaise Le – How to get Chai Kings Franchise Hindi

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास इन चार चीजों का होना बेहद आवश्यक है चलिए इन चीजों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

Chai Kings Franchise Hindi- Requirements

  1. आपके पास पर्याप्त मात्रा में जमीन का होना जरूरी है।
  2. फ्रेंचाइजी में लगने वाले निश्चित इन्वेस्टमेंट का होना भी आवश्यक है।
  3. फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपके पास बेसिक डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए।
  4. रेस्टोरेंट के साइज के हिसाब से आपके पास कुछ कर्मचारी होने आवश्यक हैं।

Chai Kings Franchise Cost in India- Chai Kings Franchise Investment- Chai Kings Franchise Price

Chai Kings Franchise Price: हम सभी जानते हैं कि किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए उसमें किये जाने वाले इन्वेस्टमेंट का बहुत बड़ा रोल होता है। उसी तरह अगर आप Chai Kings Franchise लेना चाहते हैं तो आपके पास पर्याप्त मात्रा में इन्वेस्टमेंट का होना जरूरी है।

इनके रेस्टोरेंट को ओपन करने के लिए आपके पास 10-15 लाख के करीब इन्वेस्टमेंट (Chai Kings Franchise Cost) का होना जरूरी है। मुझे इनकी फ्रैंचाइज़ी में एक बात अच्छी लगी है कि यह इस समय ये आपसे किसी भी प्रकार की Chai Kings Franchise Fee नहीं ले रहे हैं। हो सकता है कि कंपनी, आने वाले समय में फ्रेंचाइजी फी ले ले।

अगर आपको यह इन्वेस्टमेंट ज्यादा लग रहा है लेकिन फिर भी आप इनका आउटलेट ओपन करना चाहते हैं तो आप लोन भी ले सकते हैं। बिजनेस हेतु लोन लेने के लिए भारत सरकार ने 5 स्कीम निकाली हुई हैं, जिनमें से इस बिजनेस के लिए आप प्रधानमंत्री जन धन मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत लोन लेने से आपको फायदा यह होगा, कि आप की ब्याज दर काफी कम होगी, जिसे चुका पाना मुश्किल नहीं होगा।

Chai Kings Ki Franchise लेने के लिए जमीन

इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बड़ी मात्रा में जमीन की आवश्यकता नहीं होगी। इन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए केवल 400-800 Sq Ft जगह की रिक्वायरमेंट बताई है। इन्होंने अपनी वेबसाइट में अपने फ्रैंचाइज़ी मॉडल्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

अधिकतर जो बिजनेस रेस्टोरेंट्स से रिलेटेड होते हैं वह आपको दो या तीन प्रकार के फ्रेंचाइजी मॉडल प्रदान करते हैं ताकि आप अपने इन्वेस्टमेंट के आधार पर कोई भी फ्रेंचाइजी मॉडल ले सकें। लेकिन इनके फ्रेंचाइजी मॉडल के बारे में इंटरनेट पर भी कोई जानकारी नहीं है इसलिए आप चाहें तो डायरेक्ट कंपनी से कांटेक्ट करके फ्रेंचाइजी मॉडल के बारे में पता कर सकते हैं।

Chai Kings Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • Shop Picture
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

Chai Kings Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

chai-kings-franchise-cost-chai-kings-franchise-kaise-le
Photo by Mikhail Nilov

Chai Kings Ki Franchise लेने पर मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में कहीं पर भी कोई जानकारी नहीं दी गई है, जिस कारण प्रॉफिट मार्जिन के बारे में बता पाना मुश्किल है। इसलिए अगर आप Chai Kings Franchise Profit के बारे में सही जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको कंपनी से ही कांटेक्ट करना चाहिए। Chai Kings Franchise Contact Number की जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें:

How to apply for Chai Kings Franchise Hindi- अप्लाई कैसे करें?

How to get Chai Kings Franchise in India: इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप इनकी वेबसाइट www.chaikings.com पर जाकर Contact Us के पेज में दिए गए Chai Kings Franchise Application Form को भरकर अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन इस समय किसी Technical Error की वजह से इनका Contact Us का पेज काम नहीं कर रहा है। इसलिए आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के माध्यम से ही इनसे कांटेक्ट करना पड़ेगा।

Chai Kings Franchise Contact Number and Details

Head Office:-

47 Jamal’s Palazzo,
Medavakkam High Road,
Keelkattalai, Chennai-600117.

Chai Kings Franchise Contact Number: – 044 4285 7272

Email Id:- [email protected]

Chai Kings Franchise Hindi- मेरी राय

माना, यह फ्रेंचाइजी चाय से जुड़ी है लेकिन मुझे इनकी खास बात यह लगी है कि इन्होंने केवल चाय पर ही नहीं, बल्कि फूड आइटम्स पर भी ध्यान दिया है। इसी वजह से इनके रेस्टोरेंट के चलने की संभावना ज्यादा है। यह केवल Tea Cafe के नाम से ही नहीं जाने जाते हैं, बल्कि इन्हें फूड रेस्टोरेंट के नाम से भी पहचान मिली हुई है।

चूंकि यह कंपनी दोनों तरह के कस्टमर को टारगेट कर रही है शायद इसी वजह से Chai Kings Franchise Cost थोड़ी ज्यादा है। पर यकीन मानिये जिस तरह से चाय किंग्स लोकप्रियता हासिल कर रही है, ऐसे में इनकी फ्रैंचाइज़ी ले कर आप फायदे में ज़रूर रहेंगे।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Chai Kings Franchise Kaise Le- How to get Chai Kings Franchise in India” पर लिखा मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमनें Chai Kings Franchise Cost in India के बारे में जानकारी दी है जो आपके काम आयेगी।

Chai Kings Franchise Hindi का यह पोस्ट अगर अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। इस फ्रैंचाइज़ी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment