Electrician Kaise Bane- How to become an electrician in India in Hindi

ITI Electrician Kaise Bane in Hindi: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में। आज हम बात करने वाले हैं कि Electrician Kaise Bane? दुनिया में कई तरह के करियर ऑप्शन मौजूद हैं और उन्हीं में से एक इलेक्ट्रिशियन भी है। बहुत से लोग इलेक्ट्रिशियन या बिजली मिस्त्री बनना चाहते हैं लेकिन सही जानकारी ना मिल पाने की वजह से वह इलेक्ट्रिशियन बनने में असफल रह जाते हैं। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम डिटेल में बताएँगे कि इलेक्ट्रिशियन कैसे बने और इलेक्ट्रीशियन बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

इलेक्ट्रिशियन और इलेक्ट्रिक इंजीनियर दोनों एक ही फील्ड यानी की Electricity से रिलेटेड होते हैं लेकिन इलेक्ट्रिक इंजीनियर एक बड़ी पदवीं होती है और इसमें आपको बहुत विस्तृत क्षेत्र में काम करना पड़ता है। इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बनने के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई और एक्सपीरियंस की आवश्यकता होती है।

लेकिन इस पोस्ट में हम आपको केवल एक इलेक्ट्रिशियन बनने के बारे में बताने वाले हैं। इलेक्ट्रिक इंजीनियर बनने के बारे में हम अलग से पोस्ट लिख देंगे। अगर आप केवल दसवीं पास है तब भी आप एक इलेक्ट्रिशियन बन सकते हैं। आईये अब जानते हैं Electrician Kaise Bane in Hindi.

iti-electrician-kaise-bane
Electrical work photo created by pvproductions – www.freepik.com

इलेक्ट्रीशियन किसे कहते हैं- Electrician meaning in Hindi

Electrician in Hindi: इलेक्ट्रिशियन उसे कहा जाता है जो बिजली से जुड़े कामों को करने में एक्सपर्ट होता है। इन कामों में बिजली के तारों या बिजली से जुड़े इक्विपमेंट की मरम्मत करना, किसी नए घर या ऑफिस में बिजली की फिटिंग करना आदि शामिल होते हैं। एक इलेक्ट्रिशियन का काम शुरुआत से ही जोखिम से भरा हुआ होता है और इस काम में चोट लगने, जलने और जान जाने तक का खतरा रहता है।

शायद यही वजह है कि इलेक्ट्रिशियन बनने का सपना बहुत ही कम युवा देखते हैं। इसके बावजूद युवाओं की एक बहुत बड़ी संख्या ऐसी भी है जो इस क्षेत्र में रोज़गार की अपार संभावनाएं देखते हैं और इलेक्ट्रिशियन बनना चाहते हैं। उन्हें पता होता है कि इलेक्ट्रीशियन बनकर वो किसी कंपनी में जॉब पा सकते हैं, अपनी खुद की शॉप खोल सकते हैं या किसी बिल्डर या एजेंसी के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Electrician का क्या काम होता है?

एक इलेक्ट्रिशियन को मुख्य रूप से घरों, ऑफिस, कंपनी आदि जगहों पर बिजली की फिटिंग करनी पड़ती है और उनमें आई खराबी को भी ठीक करना पड़ता है। चूंकि बिजली आज की हमारी ज़रुरत बन चुकी है इसलिए उसे यह काम समय पर करके देना होता है।

Electrician में कैरियर स्कोप कितना है?

इलेक्ट्रीशियन के कैरियर में स्कोप काफी ज्यादा है क्योंकि हर तरह की कंपनियों में बिजली की आवश्यकता होती है और इस बिजली से जुड़ी समस्याओं को संभालने के लिए एक इलेक्ट्रिशियन की भी ज़रुरत पड़ती है। इसके अलावा ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जहाँ बिजली और उससे चलने वाले उपकरण न हों। इन सभी इलेक्ट्रिकल उपकरणों के रखरखाव और मरम्मत की जिम्मेदारी इलेक्ट्रीशियन के ऊपर ही होती है।

इलेक्ट्रिशियन की पढ़ाई (ITI Electrician Course) करने के बाद आपको किसी अच्छी कंपनी में जॉब बड़े आराम से मिल जाएगी, लेकिन जॉब प्राप्त करने के लिए आपको पहले एक इंटरव्यू को क्लियर करना पड़ेगा। जिसमें आपसे बिजली से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। यदि आप उन सवालों का सही जवाब देते हैं तो उसके बाद ही आपको जॉब मिलती है।

अगर आप किसी कारण से जॉब पाने में असफल हो जाते हैं तब भी आप अपने शहर में एक इलेक्ट्रिशियन के रूप में काम कर सकते हैं या फिर आप अपनी एक दुकान भी खोल सकते हैं।

Electrician बनने के लिए योग्यता- Electrician Eligibility (How to become an Electrician in India in Hindi)

एक इलेक्ट्रिशियन बनने के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई-लिखाई की आवश्यकता नहीं है, यह जानकारी, अनुभव और कुशलता का काम होता है। अगर आप एक इलेक्ट्रिशियन बनना चाहते हैं तो आपका कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद आप इलेक्ट्रीशियन की फील्ड में डिप्लोमा करके अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप इलेक्ट्रिशियन में मास्टर डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। जब आप मास्टर डिग्री प्राप्त कर लेते हैं उसके बाद आपके सामने बड़ी-बड़ी कंपनियों के दरवाजे खुल जाते हैं जहां पर आप एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर के तौर पर काम कर सकते हैं।

ITI Electrician Kaise Bane in Hindi- How to become an electrician in India in Hindi

  1. इलेक्ट्रिशियन बनने के लिए आपका 10वीं पास होना जरूरी है और दसवीं में आपके पास मैथमेटिक्स और साइंस सब्जेक्ट का होना आवश्यक है।
  2. 10वीं के बाद आप किसी कॉलेज या आईटीआई से इलेक्ट्रिशियन ट्रेड (ITI Electrician Trade) में डिप्लोमा कर सकते हैं जो 3 साल का होता है। अगर आप 12वीं के बाद इलेक्ट्रिशियन में डिप्लोमा करते हैं तो आपका डिप्लोमा 2 साल का हो जाता है।
  3. डिप्लोमा कोर्स के रूप में आप Diploma in Electrical Engineering या Diploma In Application-Oriented Disciplines में से कोई भी एक कर सकते हैं।
  4. अगर आप किसी कारण से डिप्लोमा नहीं करते हैं तो आप अपने शहर में किसी बिजली के मिस्त्री के साथ रहकर भी बिजली का काम सीख सकते हैं और एक इलेक्ट्रिशियन बन सकते हैं। लेकिन बिना सर्टिफिकेट (Electrician ITI Certificate) के आपको किसी भी कंपनी में जॉब नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

Electrician जॉब एरिया- Electrician कहाँ कहाँ काम कर सकता है?

electrician-kaise-bane-in-hindi
Photo by Kelly

इलेक्ट्रिशियन बनने के बाद आप किसी भी फील्ड में इलेक्ट्रीशियन के रूप में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। कुछ फील्ड ऐसी होती है जहां पर बिजली से जुड़े उपकरण और बिजली उत्पादन-वितरण आदि का काम होता है, और इन एरिया में इलेक्ट्रिशियन की आवश्यकता बहुत ज्यादा होती है। इसलिए अब हम इन्हीं में से कुछ जगहों के बारे में जानेंगे जैसे-

  • Electricity Transmission and Distribution Organizations
  • Navigational Equipment Manufacturing Industries
  • Aerospace Manufacture Industry
  • Automobile Industry
  • Architecture And Construction Firms
  • Engineering Services
  • Government Electrical Works
  • Armed Forces
  • Indian Railways
  • Hospitals
  • Airport Authority of India

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन सैलरी- Electrician Salary in India

Electrician Ki Salary उसके एक्सपीरियंस और वह किस एरिया में काम कर रहा है उस पर निर्भर करती है। अगर आप किसी कंपनी में इलेक्ट्रिशियन के रूप में जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी 40 हजार रूपए प्रतिमाह तक हो सकती है।

जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा, वैसे-वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। अगर आप विदेश में जाकर इलेक्ट्रिशियन के रूप में जॉब करते हैं तो वहां पर आपकी सैलरी एक लाख रुपये या उससे ज्यादा भी हो सकती है।

Electrician में Government जॉब कैसे प्राप्त करें?

अगर आप इलेक्ट्रिशियन में गवर्नमेंट जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास डिप्लोमा या इलेक्ट्रिशियन सर्टिफिकेट का होना बेहद जरूरी है, इसके बिना आपको गवर्नमेंट जॉब नहीं मिलेगी। जिस फील्ड में आपको इलेक्ट्रिशियन के रूप में गवर्नमेंट जॉब प्राप्त करनी है, आपको उसके एग्जाम को पास करना होगा और जब आप एग्जाम क्लियर कर लेंगे, उसके बाद आप को गवर्नमेंट जॉब मिल जाएगी।

केवल गवर्नमेंट सेक्टर ही नहीं, बल्कि प्राइवेट सेक्टर की किसी भी कंपनी में जॉब प्राप्त करने के लिए आपके पास सर्टिफिकेट का होना जरूरी है। अगर आपके पास सर्टिफिकेट नहीं है लेकिन एक इलेक्ट्रिशियन की कुशलता है तब भी आपको किसी भी कंपनी में जॉब नहीं मिलेगी, बिना सर्टिफिकेट के आप केवल लोकल वर्क ही कर सकते हैं।

Electrician Kaise Bane- Electrician Kaise Bante Hain के बारे में मेरी राय

how-to-become-an-electrician-kaise-bane-in-hindi
Image by Евгений from Pixabay

अगर आप एक इलेक्ट्रिशियन के रूप में अपना कैरियर शुरू करना चाहते हैं तो मैं आपको यही सलाह दूंगी कि आप डिप्लोमा के बाद ही अपने करियर की शुरुआत करें। दसवीं के बाद आप डिप्लोमा कर सकते हैं और जब आपका डिप्लोमा कंप्लीट होगा, उस समय आपकी उम्र केवल 19 या 20 साल की होगी। इसके बाद आप किसी प्राइवेट कंपनी में पार्ट टाइम इलेक्ट्रिशियन के रूप में काम कर सकते हैं और अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं।

इलेक्ट्रिशियन बनने के बाद या काम सीखते समय आप किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं कर सकते हैं क्योंकि इस काम में लापरवाही की वजह से आपकी जान भी जा सकती है। इसलिए जब भी आप इलेक्ट्रिशियन का काम सीखें, उस समय पूरी एकाग्रता के साथ सीखने पर ध्यान लगायें।

ये भी पढ़ें:

Frequently Asked Questions (FAQs)

इलेक्ट्रीशियन बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

इलेक्ट्रीशियन बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं पास करें, उसके बाद ITI Electrician Trade ले कर ITI से डिप्लोमा करें। आप चाहें तो 12वीं पास करके भी ITI से डिप्लोमा कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल डिप्लोमा कितने साल का होता है?

अगर आप 10वीं के बाद इलेक्ट्रिकल डिप्लोमा करते हैं तो इसमें 3 साल लगेंगे, और यदि आप 12वीं के बाद डिप्लोमा करते हैं तो इसमें 2 साल लगेंगे।

इलेक्ट्रीशियन में कौन कौन सा काम आता है?

बिजली से जुड़े सभी तरह के काम और बिजली से चलने वाले उपकरणों की मरम्मत। जैसे TV, AC, Fridge, Cooler, Fan, Mixer, Grinder आदि का repair, घरों और ऑफिस में Electrical Fittings की देखरेख और मरम्मत। फैक्ट्री और प्लांट में बिजली की आपूर्ति और उसका नियंत्रण, देखभाल आदि।

इलेक्ट्रीशियन में क्या सिखाया जाता है?

ITI Electrician Course में Electricity से जुडी हर एक बात बताई जाती है जिससे आप इलेक्ट्रिक से चलने वाले उपकरणों की मरम्मत कर सकें और साथ ही Electricity, Wiring, Earthing, Power Connections, Current, Voltage की चेकिंग आदि भी शामिल है।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूं कि आपको “Electrician Kaise Bane – How to become an electrician in India in Hindi” पर लिखा मेरा यह लेख पसंद आया होगा। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे सोशल मीडिया पर और अपने दोस्तों के बीच अवश्य शेयर करें।

अगर आपके मन में Electrician बनने से जुड़े अन्य कोई सवाल हैं तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, मैं उसका जवाब अवश्य दूंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment