Content Writing क्या है | Content Writer Kaise Bane?

क्या आपको पता है कि Content Writing Kya Hai और Content Writer Kya Hota Hai? क्या आप जानते है कि एक बेहतर Content Writer कैसे बनें और पैसे कैसे कमायें, यदि नहीं तो आप सभी के लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आज के लेख में हम आपको कंटेंट राइटर से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले है। इसलिए कहीं मत जाइए और Content Writing Field के इस पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहिये।

content-writing-kya-hai-content-writer-kaise-bane
Image By: Pixabay

जैसा कि हम सभी ये बखूबी जानते है कि इस बार कोरोना वायरस के चलते संपूर्ण देश में तालाबंदी कर दी गई थी और इस दौरान कई लोगों को अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा। लेकिन इस लॉकडाउन में सबसे अच्छी अगर कोई चीज हुई है तो यह है कि ज्यादातर लोग खाली नहीं बैठे। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि कई लोग ऑनलाइन काम करके भी अच्छा खासा पैसे कमा पाए हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर लोगों का यह कहना है कि जब ऑनलाइन घर बैठे इतनी अच्छी इनकम प्राप्त की जा सकती है तो घर से बाहर निकलकर जॉब करने की जरूरत क्या है। अगर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के जरिए की बात की जाए तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है Content Writing Jobs.

जी हां Content Writer का कार्य कभी भी रुक नहीं सकता यहां तक कि इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप इस काम को घर बैठे करके लाखों रुपए कमा सकते है। इसके साथ ही आज के समय में देखा जाए तो कंटेंट राइटर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। तो क्या आप भी एक बेहतर Content Writer बनना चाहते है, यदि हां तो उससे पहले आपको इससे जुड़ी हर जरूरी डिटेल्स भी प्राप्त होना महत्वपूर्ण होता है।

अब आप सोच रहें होंगे कि Content Writer Kaise Bane और Content Writer बनने संबंधित संपूर्ण जानकारी कहां से मिलेगी। तो आपको अब ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के लेख में हम आपको Content Writer Kya Hai और बेहतर Content Writer Banane Ke Liye Kya Karna Hota Hai से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:

Content Writing Kya Hai और Content Writer Kya Hota Hai?

अगर हम सरल शब्दों में Content Writer Kya Hai के बारे में समझने की कोशिश करें, तो एक कंटेंट राइटर का अर्थ किसी टॉपिक के बारे में लिखना होता है। इसके साथ ही अपने विचार, योजना और अनुभव को लिखित शब्दों में परिवर्तित करना ही एक Content Writer का मुख्य कार्य होता है और यह कार्य Content Writing कहलाता है।

जैसे कि उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो मैं भी एक Content Writer ही हूं जो आपकी जानकारी के लिए Content Writer क्या है के बारे में Content प्रोवाइड कर रहा हूं। देखा जाए तो हम जैसे Content Writer का केवल एक ही लक्ष्य होता है और वो यह है कि हमारे लिखे गए कंटेंट (Content Writing) से आप सभी को जानकारी मिले।

Content Writer Banane Ke Liye Kya Karna Chahiye

अब कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर एक Content Writer Banane Ke Liye Kya Karna Hota Hai, तो अगर आपका भी कुछ ऐसा ही सवाल है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर आप कहीं किसी कंपनी में Content Writing ki Job करने के लिए जाते है, तो वहां पर आपको आसानी से कोई भी जॉब नहीं मिल पायेगी।

वहीं पर यदि आप Freelancing या Blogging करना चाहते है, तो इसके लिए आपके पास किसी प्रकार की डिग्री होना ज़रूरी नहीं है। आप बिना डिग्री के भी Content Writing ki Field में जा सकते हैं। इसके लिए बस आपका अच्छा पढ़ा लिखा होना ज़रूरी है और साथ में अगर आप English Content Writing करना चाहते हैं तो आपको English Language का ज्ञान भी होना चाहिए।

Content Writer की सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस काम को करने के लिए हर उम्र के व्यक्ति सामने आ रहें है। जी हां आज के समय में जानकारी के मुताबिक अधिकांश युवक और युवतियां Content Writing Ka Kaam करके घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा लें रहे है।

ये भी पढ़ें:

क्या Content Writer की डिमांड है या नहीं ?

content-writing-kya-hoti-hai-content-writer-kaise-banate-hain
Photo by Michael Burrows from Pexels

किसी भी काम को शुरू करने से पहले हर व्यक्ति ये जानना चाहता है कि आखिर उस काम की डिमांड है भी या नहीं। ठीक वैसे ही आपके मन में भी Content Writer से भी जुड़े कुछ इसी तरह के सवाल चल रहें होंगे। अगर आपके मन में भी Content Writer की डिमांड है या नहीं ये सवाल चल रहा है तो आप हमारे पोस्ट के साथ ऐसे ही बने रहिये क्योंकि हम आगे इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

एक जानकारी के मुताबिक, आज के समय में Content Writer ki Demand काफी ज्यादा है और ऐसा कहा जा रहा है कि एक Content Writer की डिमांड कभी कम नहीं होती है। तो इस हिसाब से देखा जाए तो आपको कंटेंट राइटर के काम में कभी भी कमी नहीं होगी। कहा जा रहा है कि हर प्रकार की कंपनी, फर्म, इंडस्ट्री, बिजनेस इत्यादि को एक बेहतर Content Writer की आवश्यकता होती है।

क्या आप भी कई कंटेंट राइटर के कैरियर्स के उदाहरण के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो चलिए बगैर वक्त गवाएं इनके उदाहरण के बारे में जानते है। जो कि इस प्रकार है

  • Film industry
  • Blog
  • Business company
  • Digital marketing company
  • Newspaper
  • Website
  • E commerce website
  • Hospitals
  • Freelancing
  • Magazines
  • NGO
  • Newspaper website

यदि आप एक Blog या Website के लिए किसी टॉपिक पर लिखना चाहते है, तो आपको सबसे पहले SEO Writing सीखने की जरूरत होती है अगर हम SEO Writing के बारे में बात करें, तो यह एक प्रकार की ऐसी Technic है जिससे लोगों के साथ साथ गूगल के रोबोट्स भी हमारे आर्टिकल को काफी सरलता से पढ़ सकें।

आसान शब्दों में समझा जाए तो अगर आप SEO Writing सीख लेते है, तो आप जिस भी क्लाइंट के लिए पोस्ट लिखेंगे उनका पोस्ट गूगल पर पहले नंबर पर रैंक कर सकता है। जिससे आपके क्लाइंट की इनकम में बढ़ोतरी होगी और आपको भी हमेशा काम मिलता रहेगा।

देखा जाए तो आप दूसरे के लिए पोस्ट लिखने के साथ ही साथ अपने खुद के ब्लॉग की भी शुरुआत कर सकते हैं। जी हां, अगर आप चाहें तो दूसरों के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमाने के साथ ही साथ अपने ब्लॉग की शुरुआत कर के भी अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

तो अभी तक के लेख में आप Content Writer Kya Hota Hai और Content Writing Kaise Kare के बारे में तो अच्छे से जान ही चुके होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि Content Writer कैसे बना जाता है, अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि अब हम बिना वक्त गवाएं आप सभी को इसी की जानकारी देने वाले है।

Content Writer Kaise Bane?

क्या आप भी एक कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं और Content Writing करके पैसा कमाना चाहते हैं? यदि हां तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए सभी आवश्यक Steps को ध्यानपूर्वक पढ़ने और Follow करने की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार हैं

● सर्वप्रथम आपको Niche खोजने की जरूरत होगी ?

क्या आप Niche के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि किसी भी विषय के विस्तृत रूप( Broad Form) यानी टॉपिक को ही Niche कहते है। जैसे अगर कहा जाए कि मैं Entertainment Niche पर Content Writing करता हूँ तो इसका मतलब है कि Entertainment से जुड़े किसी भी टॉपिक पर मुझे Content लिखना होता है। इसी तरह आपको भी जिस भी Niche यानी विषय में दिलचस्पी और जानकारी है उसे ढूंढने की जरूरत होगी।

Niche खोजने के बाद आपको उस विषय से संबंधित हर महत्वपूर्ण डिटेल्स हासिल करने की जरूरत होगी। आपको अपने Niche से जुड़ी खबर, हर दिन पढ़ने की जरूरत होगी। उदाहरण के तौर पर समझे तो जैसे कि :- स्पोर्ट्स, मोबाइल्स, क्रिकेट, हेल्थ, बिजनेस इत्यादि।

Popular Niche in Content Writing– Sports, Technology, Health, Gadgets, Entertainment, Politics, News, Career, SEO, WordPress, Blogging, Business, Jobs, Science, Shayari, Meaning in Hindi, Full Form, Biography, Success Stories, DIY, Review, Exams and Preparation etc.

इसके बाद अपना Portfolio रेडी करें

अब आपको अपने बारे में एक Portfolio रेडी करने की जरूरत होती है। जिसमें देखा जाए तो आप अपनी हॉबीज, खूबियां, स्किल्स, शैक्षिक योग्यता, डिग्री इत्यादि के बारे में जानकारी दें। सरल शब्दों में समझा जाए तो आपको अपने Portfolio में Interest के बारे में जानकारी प्रदान करना है कि आप किस Niche पर काम करने में ज्यादा पारंगत हैं।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

अब आप सभी को एक बेहतर कंटेंट राइटर बनने के लिए सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक जानकारी शेयर करने का प्रयत्न करते रहना चाहिए।

अब आपको Content Writing Jobs खोजनी हैं

अब आपको लेख के इस पड़ाव पर आने के पश्चात जॉब खोजने की आवश्यकता होगी। जी हां, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर Content Writer ki Job कहां से खोजें? यदि हां, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूं कि आप upwork या Fiverr जैसी फ्रीलांसिंग कंपनीज में रजिस्ट्रेशन करके Content Writing Work प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप इन्ही कंपनियों में अथवा इसी तरह की अन्य कंपनियों में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Content Writer Salary- कंटेंट राइटर कितना पैसा कमा सकता है

अगर आप एक कंटेंट राइटर बनना चाहते है, तो उससे पहले आपके मन में इसकी सैलरी को लेकर सवाल तो जरूर उठ रहा होगा। तो क्या आप भी जानना चाहते है कि एक Content Writer की सैलरी कितनी है, यदि हां तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि एक अनुभवी कंटेंट राइटर 1000 शब्दों के एक आर्टिकल के 700 रुपए लेते हैं।

कुछ Content Writer की Content Writing Skills इतनी अच्छे होती है कि उन्हें बड़ी बड़ी वेबसाइट और मीडिया एजेंसी में Guest Post लिखने के लिए प्रति आर्टिकल रु 10,000 से रु 20,000 तक भी मिल जाते हैं। Content Writing Jobs में Salary या Renumeration आपकी लेखन शैली और Negotiation Skills पर बहुत हद तक निर्भर करती है।

इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते है कि एक अनुभवी कंटेंट राइटर की सैलरी हजारों नहीं बल्कि लाखों में हो सकती है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा, Content Writer Kaise Bane यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको Content Writing से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश है। जैसे कि Content Writer Kya Hai, Content Writer Kya Hota Hai, Content Writer Banane Ke Liye Kya Karna Hota hai , Content Writing Jobs, Content Writing Skills, Popular Niche in Content Writing, Content Writer Salary इत्यादि। अगर आपको कंटेंट राइटर के इस पोस्ट से कोई भी सवाल पूछना हो तो आप हमारे कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment