CCA Course Details- CCA कोर्स कैसे करें

CCA Course, Accounting क्षेत्र में Career बनाने के लिए सुनहरा अवसर है। सभी छात्रों की ख्वाहिश होती है कि पढ़ाई के बाद एक बेहतर Career का निर्माण हो सके। वर्तमान में सरकार द्वारा कर प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के कारण Online Accounting Course के प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है।

Income Tax और GST Filing की अनिवार्यतायें बढ़ती जा रही है जिनको पूरा करने के लिए भारी संख्या में Accounting Professionals की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

इसलिए Accounting क्षेत्र में Employment और Self Employed होने के भरपूर अवसर उत्पन्न हो रहे हैं। अगर आप भी Accounting and Finance में रुचि रखते हैं तो CCA Course आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

cca-course-details-in-hindi-cca-kya-hota-hai-cca-full-form
Image Created at Canva

इस लेख में CCA Course से संबंधित निम्नलिखित जानकारियों को प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है:

  • सीसीए कोर्स क्या होता है?
  • सीसीए कोर्स करने के लिए छात्र के पास क्या योग्यता होनी चाहिए?
  • सीसीए कोर्स किस माध्यम में उपलब्ध होता है?
  • सीसीए कोर्स की अवधि क्या होती है?
  • सीसीए कोर्स के पाठ्यक्रम में क्या शामिल होता है?
  • सीसीए कोर्स के लिए बेहतर संस्थान कौन सा है?
  • सीसीए कोर्स के लिए कितना शुल्क देना होता है?
  • सीसीए कोर्स का अधिकतम फायदा कैसे उठाया जा सकता है?
  • सीसीए कोर्स में प्रवेश कैसे होता है?
  • सीसीए कोर्स करने के बाद किस तरह के जॉब उपलब्ध होते हैं?
  • सीसीए कोर्स करने के बाद स्वरोजगार के लिए कैसे अवसर उपलब्ध होते हैं?
  • सीसीए कोर्स के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

CCA Course Kya Hota Hai- CCA Course Details in Hindi

CCA Course से अभिप्राय Certified Corporate Accounting Course (CCA Full Form) से होता है। इसमें Income Tax, GST, Company Law, Tally के प्रैक्टिकल पहलुओं के बारे में बताकर आपकी Accounting क्षमता को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाता है।

CCA कोर्स का पूरा फोकस Accounting Skills का विकास ही है।

CCA Course Eligibility for Students

सी सी ए कोर्स करने के लिए सामान्य तौर पर किसी भी स्ट्रीम में student को कम से कम 12th उत्तीर्ण होना जरूरी होता है। आप यदि Job में हैं, Retired हैं या House Wife हैं तो भी आप इस course को करके अपनी Accounting Skills का विकास कर सकते हैं।

यह Accounting Skills आपके लिए Income Profit यानी अच्छी कमाई का जरिया भी बन सकता है। CCA कोर्स में Enrolment के समय 12th पास होने का Certificate निश्चित रूप से देना पड़ता है।

CCA Course Training Medium

CCA कोर्स, Hindi और English Medium दोनों में उपलब्ध होता है। यह Candidate की Choice होती है कि वह अपने आप को किस Medium के लिए उपयुक्त मानता है।

ये भी पढ़ें:

[Company Secretary] CS Course Details in Hindi after 12th- योग्यता, फीस, ड्यूरेशन
After 12th होटल मैनेजमेंट कोर्स की जानकारी
ACCA Full Form पूरी जानकारी हिंदी में

CCA Course Duration

सी सी ए कोर्स की अवधि सामान्य रूप से 9 Months की होती है। जिसमें 3 Months Online Training तो बाकी 6 Months , Internship होती है।

इस Course का पूरा फोकस ही Skill Development पर होता है ताकि Expert Professionals को तैयार किया जा सके।

CCA Course Syllabus

सी सी ए कोर्स के पाठ्यक्रम का उद्देश्य Accounting Skill का विकास करना होता है। इसलिए इस Course में Income tax, GST, Company Law, Tally के basics practical आयाम से introduce कराया जाता है।

उदाहरण के तौर पर इस कोर्स में सिखाया जाता है कि under the Income Tax, How to File ITR Online? TDS और TCS क्या होता है? Tax Audit Kya Hota Hai? 3CB और 3CD क्या होता है? PAN और TAN क्या होता है?

इसी तरह GST Registration, E –Invoicing under the GST, TDS और TCS under the GST, LUT, Input Credit आदि के बारे में बताया जाता है साथ ही Company Law की बेसिक बातों जैसे Audit Report, LLP, PVT आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा सी सी ए कोर्स में Tally के Practical आयामों के बारे में भी Introduction दिया जाता है।

सी सी ए कोर्स कहाँ से करें?

वर्तमान दौर में E- Learning Platform की Importance बढ़ती जा रही है। India में बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ E- Learning platform द्वारा सी सी ए कोर्स उपलब्ध कराया जा रहा है। इस course में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर विशेष ध्यान देकर Accounting Skill के development का प्रयास किया जाता है। कुछ प्रमुख वेबसाइट के नाम इस प्रकार हैं:

  1. academy.tax4wealth.com
  2. caclubindia.com
  3. kvch.in
  4. ifda.in
  5. udemy.com
  6. academyofaccounts.org
  7. brainzacademy.in

इनके अलावा भी अन्य वेबसाइट और संस्थान हैं जहाँ से आप यह कोर्स कर सकते हैं। कोर्स करने के लिए संस्थानों या एजेंसी का चयन करने से पहले स्वत: ही इनसे संपर्क करके पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही आप अपनी सुविधानुसार कहीं से भी यह कोर्स कर सकते हैं।  

CCA Course Fees

सी सी ए कोर्स के लिए अलग अलग संस्थान अलग अलग Fee Structure रखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर Educational Institution की Course प्रणाली अलग अलग होती है।

सामान्य रूप से सी सी ए कोर्स के लिए Fees, Sixty Thousand  से Seventy Five Thousand  तक होती है। Course को करने के बाद विभिन्न संस्थानों द्वारा Certificate भी प्रदान किया जाता है।

सी सी ए कोर्स करने के फायदे

सी सी ए कोर्स करने के दौरान Student जितना ध्यान अपनी Skill Development पर रखेंगे उसे उतना ही Benefit होगा। एक बार जब आपकी Accounting Skill अच्छे से विकसित हो जायेगी तो आपके Career का शानदार विकास हो सकता है।

सी सी ए कोर्स में Admission Kaise Le

सी सी ए कोर्स अधिकतर e-learning platform द्वारा ही संचालित किए जाते हैं। इसमें online mode से प्रवेश लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

CMA कोर्स की पूरी जानकारी अब हिंदी में
CFA कोर्स क्या होता है, इस कोर्स को कैसे करें
सी सी एच कोर्स कैसे करें

सी सी ए कोर्स Jobs in India

Corporate Field में Job पाने के लिए केवल Degree ही महत्वपूर्ण नहीं होती है अपितु नियोक्ता Skill पर भी नजर रखते हैं। सी सी ए कोर्स करने के बाद Student के लिए Job के प्रचुर अवसर उपलब्ध होते हैं।

सी सी ए कोर्स करने के बाद companies में as an Accountant, Accounting Executive, Investment Banker, Wealth Management Executive, Portfolio Management में Job के अवसर मिलते हैं। इसके अलावा भी कई तरह की Job Opportunities मिलती हैं जिसका लाभ Student, अपने Skill Development के आधार पर उठा सकते हैं।

सी सी ए कोर्स करने के बाद Self-Employment

सी सी ए कोर्स करने के बाद आप एक Expert Accounting Professional बन जाते हैं। यदि आप स्वरोजगार भी करना चाहते हैं तो Consultant के तौर पर भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

वर्तमान समय में Income Tax और GST Return Filing की बढ़ती अनिवार्यता के संदर्भ में Accounting में Consulting Service की मांग में जबरदस्त इजाफा भी देखा जा रहा है।

सी सी ए कोर्स के बाद वेतन (CCA Course Salary)

सी सी ए कोर्स करने के बाद Student एक बेहतर Accounting Professional बन जाता है। शुरुआती दौर में उसे 15,000 से 20,000 रुपए Monthly Salary मिल जाती है। लेकिन जैसे जैसे उस अनुभव बढ़ता है, वैसे वैसे सैलरी में कई गुना इजाफा हो जाता है।

Consulting Service देने वाले Accounting Professional को भी बहुत अच्छी income होती है। Salary को आप कितना बढ़ा पाते हैं यह आपके कार्य के प्रति समर्पण और आपके Skill Development के स्तर पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष

आशा है कि आप CCA Course Details in Hindi के इस लेख के माध्यम से इस कोर्स के विभिन्न आयामों से भली भाती परिचित हो चुके होंगे। Accounting क्षेत्र में Career Development के लिए सी सी ए कोर्स एक सुनहरा अवसर है।

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x