10 Best Village Business Ideas in Hindi- गाँव में कौन सा बिज़नेस करें?

Village Business Ideas in Hindi: वर्तमान समय में खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना हर किसी का है, फिर चाहे वह गांव हो या शहर। परंतु जब भी बात गांव की आती है तो अधिकतर लोगों के दिमाग में अच्छा बिजनेस आइडिया ही नहीं आ पाता है।

हालांकि यह बात बिल्कुल सत्य है कि गांव में रोजगार के साधन सीमित होते हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आप कोई बिजनेस नहीं शुरू कर सकते है। अक्सर जानकारी के अभाव में लोग खुद का रोजगार चलाने में कामयाब नहीं हो पाते हैं।

तो क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो गांव में रहते हुए भी खुद का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपए कैसे कमायें, यही सोचते रहते हैं? यदि हाँ, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंच चुके हैं। आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट में हम आपको Best Village Business Ideas in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

हमारा विश्वास है कि Top Village Business Ideas in Hindi की जानकारी इस आर्टिकल से बेहतर आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिल सकती है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कि कैसे आप गांव में रहते हुए भी एक कामयाब बिजनेसमैन बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 9 Best Business Ideas For Women in Hindi in India | महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया

top-village-business-ideas-in-hindi
Image edited at canva

Business Ideas For Village in Hindi (गांव में कौन सा बिजनेस करें)

दोस्तों! वह समय बीत गया जब गांव के लोगों के लिए केवल खेती-बाड़ी ही प्रमुख व्यवसाय माना जाता था। इतना तो आप जानते ही हैं कि समय के साथ हर वस्तु में बदलाव आया है तो उसी हिसाब से गांव के लोगों का रहन सहन भी बदल रहा है।

ऐसे में लोग पारंपरिक खेती बाड़ी के व्यवसाय के अलावा कई प्रकार के उत्तम व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।परंतु अक्सर जानकारी के अभाव में वे अपना ख्वाब पूरा करने में असफल रह जाते हैं। परंतु आज हम आपको ऐसे Best Business Ideas For Village के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके आधार पर आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Top Village Business Ideas in Hindi

वैसे तो कई तरह के बिज़नेस हैं जिन्हें गाँव में किया जा सकता है। पर यहाँ हम आपको ऐसे बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताएँगे जो कम लागत वाले हैं और अच्छा मुनाफ़ा देते हैं। ऐसे बिज़नेस इंडिया के किसी भी गाँव में किये जा सकते हैं।

List of Village Business Ideas in Hindi

Tent House Business

अगर आप भी गांव में रहते हैं तो आपके लिए टेंट बिजनेस शुरू करना एक बेहतरीन आईडिया साबित हो सकता है। दरअसल गांव में अनेक प्रकार के पारिवारिक, सामाजिक और धार्मिक प्रोग्राम होते रहते हैं जिनके लिए टेंट की जरूरत होती है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि टेंट बिजनेस शुरू करना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो पूरा साल आराम से आपको कमाई दे सकता है। इस बिजनेस में आपको थोड़ी इन्वेस्टमेंट तो जरूर करनी होगी। परंतु सबसे पहले लोगों की पसंद-नापसंद और टेंट की क्वालिटी का जरूर ध्यान रखें। इसके अलावा टेंट डेकोरेशन का प्रबंध भी जरूर करें ताकि आप अपने क्षेत्र में एक लोकप्रिय टेंट हाउस स्थापित कर सकें।

इसके अतिरिक्त आप Chair, table, crockery item और lightening आदि का भी उत्तम प्रबंध कर सकते हैं। साथ ही ग्राहकों को उचित सुविधा प्रदान करने हेतु आपको कुछ कर्मचारी व vehicle का प्रबंध भी करना होगा ताकि आप ग्राहक तक टेंट पहुंचाने और वापस ले जाने के लिए मदद कर सके।

ये भी पढ़ें: 8 Best Online Business Ideas in Hindi-बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया

Oil Mill Business

रसोई घर में खाना बनाने के लिए तेल की अहमियत तो हर किसी को पता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों, अलसी और तिल आदि का तेल निकालने का बिजनेस भी एक बेहतरीन आइडिया है। वैसे तो तेल मिल का बिजनेस गांव और शहर में बराबर रूप से कामयाब है।

परंतु यदि आप गांव में मिनी तेल मिल स्थापित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कच्चा माल आसानी से मिल जाता है। सरसों और मूंगफली आदि का तेल निकालने के बाद आप बचे हुए अवशेष को खली के रूप में भी बेच सकते हैं जिसका प्रयोग पशुओं के भोजन के रूप में किया जाता है।

मतलब कि ग्रामीण क्षेत्र में मिनी ऑयल मिल शुरू करना एक पंथ दो काज साबित हो सकता है। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनों में थोड़ी इन्वेस्टमेंट करनी होगी। परंतु इस बिजनेस में सफलता हासिल करने के उपरांत आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Motorcycle Repairing

best-village-business-ideas-in-hindi

यातायात वाहनों की संख्या केवल शहरों में ही नहीं अपितु गांवों में भी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। गांव के लगभग हर घर में आपको मोटरसाइकिल देखने को मिल जाएगा। ऐसे में इस बिजनेस की डिमांड को देखते हुए यदि आप मोटरसाइकिल रिपेयरिंग बिजनेस शुरू करते हैं तो यकीनन आप अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

हालांकि मोटरसाइकिल रिपेयरिंग शॉप शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं होगी। परंतु इसके लिए आपके पास मोटरसाइकिल रिपेयरिंग का तजुर्बा जरूर होना चाहिए ताकि आप ग्राहकों को अच्छी सेवाएं दे पाए।

Building Material Shop Business

आजकल कच्चे मकान की बजाय हर कोई पक्के मकान का निर्माण करना ही पसंद करता है। ऐसे में पक्के मकान के लिए कई प्रकार के मटेरियल की जरूरत होती है। लोगों की इसी जरूरत को पूरा करने के लिए आप गांव में बिल्डिंग मटेरियल की दुकान शुरू कर सकते हैं।

वैसे भी गांव के लोगों को जरूरत का ज्यादातर सामान खरीदने के लिए शहर जाना पड़ता है। ऐसे में यदि आप बिल्डिंग मैटेरियल शॉप खोल कर उन्हें यह सुविधाएं गांव में ही उपलब्ध करवा देंगे तो आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

ग्राहकों की सभी जरूरत को पूर्ण करने के लिए आपको बिल्डिंग मैटेरियल्स शॉप में सीमेंट, सरिया, गार्डर और दरवाजे आदि सामान को हर समय उपलब्ध रखना होगा। यदि आपकी दुकान में पूरा स्टॉक न होने की वजह से कोई ग्राहक वापस जाता है तो इससे आपकी कमाई पर काफी असर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Career in Stand Up Comedy Hindi: Stand Up Comedian Kaise Bane?

Pickle Making Business

अगर आपके परिवार का कोई भी सदस्य अचार बनाने में माहिर है तो आप इसके आधार पर अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि अचार बनाने के बिजनेस में आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है। लेकिन अचार बनाने की सामग्री में लगभग ₹10000 खर्च करने पड़ सकते हैं।

यदि लोगों को आपके द्वारा बनाया गया अचार पसंद आता है तो आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए पड़ोस के लोगों को भी साथ ले सकते हैं। खास तौर पर गांव की महिलाओं के लिए यह अच्छा बिजनेस है जिसे आराम से घर पर बैठकर ही शुरू किया जा सकता है।

Dairy Business (One of the best Village Business Ideas in Hindi)

दुग्ध उत्पादन यानी कि श्वेत क्रांति में गांव का अहम योगदान रहता है। ऐसे में यदि आप भी गांव में रहते हुए दूध बेचने का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें बहुत कमाई हो सकती है। इसके अलावा आप दूध से बने हुए प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। खासतौर पर यदि आप गांव से दूध ले जाकर शहर में बेचते हैं तो आपको काफी अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

Hair Salon & Beauty Parlor

गांव हो या शहर फैशन का भूत तो आजकल हर किसी के सिर चढ़कर बोल रहा है। ऐसे में अगर आप हेयर सैलून और ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपकी कुछ ही दिनों में चांदी हो सकती है। मतलब की आजकल के लड़के और लड़कियां खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए हेयर सैलून और ब्यूटी पार्लर का रुख करते हैं।

वैसे भी आमतौर पर इन छोटी-छोटी चीजों के लिए शहर जाना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर आप इन सुविधाओं की पूर्ति गांव में ही कर देते हैं तो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

ये भी पढ़ें: How to become Professional Nail Artist | Nail Artist Kaise Bane-हिंदी में

Fertilizer Shop

fertilizer-shop-is-one-of-the-best-village-business-ideas-in-hindi

खेती बाड़ी गांव के लोगों का प्रमुख धंधा माना जाता है और ऐसे में किसानों को अपनी फसलों के लिए खाद और बीज की जरूरत भी होती है। इन जरूरतों को पूरा करने के लिए भी उन्हें शहर की तरफ जाना पड़ता है। परंतु यदि आप खाद बीज की दुकान (One of the best village business ideas in Hindi) खोल कर किसानों को यह चीजें गांव में ही उपलब्ध करवा देंगे तो आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी।

Carpenter Business

कारपेंटर यानी कि बढ़ई का काम एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो लगभग हर गांव में फलीभूत हो सकता है। गांव के हर छोटे से छोटे लकड़ी के सामान की रिपेयर और फर्नीचर आदि के लिए कारपेंटर की जरूरत होती है। ऐसे में यदि आप भी फर्नीचर, दरवाजे, खिड़कियां, चारपाई और बेलन जैसी चीजों को बनाने के लिए कारपेंटर बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा साबित हो सकता है।

Flour Mill Business

रोटी तो हर किसी की आधारभूत आवश्यकता है और ऐसे में यदि आप आटा पीसने का बिजनेस गांव में शुरू करते हैं तो प्रतिदिन अच्छी कमाई कर सकते हैं। गांव के लोगों के प्रमुख भोजन में रोटी अवश्य शामिल रहती है।

इसी वजह से गेहूं, मक्का और बाजरा आदि पीसने के लिए आटा चक्की का बिजनेस स्थापित करना एक अच्छा आईडिया है। हालांकि यदि आप चाहें तो खुद आटा पीस कर प्रति किलो के हिसाब से पैकेट में बेच सकते हैं। इससे भी आप डबल मुनाफा कमाकर एक कामयाब बिजनेसमैन बन पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Tata 1mg Franchise Kaise Le | How to Get Tata 1mg Franchise in Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से उपलब्ध करवाई है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Top 10 Village Business Ideas in Hindi संबंधित दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल ‘Top 10 Village Business Ideas in Hindi’ पसंद आया हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया द्वारा अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि हर ग्रामवासी तक खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सही जानकारी पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment