नेत्र सहायक- Ophthalmic Technician Kaise Bane | How to become Ophthalmic Technician in Hindi

Hello dosto, आज हम बात करने वाले हैं कि Ophthalmic Technician Kaise Bane? इसके बारे में आज हम detail में बात करने वाले हैं ताकि आपको इस पोस्ट को पढ़कर किसी दूसरी पोस्ट को पढ़ने की जरूरत ना पड़े। अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर चुनते हैं तो इस बात की काफी अधिक संभावना हैं कि आपको एक सरकारी जॉब मिल सकती है।

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि Ophthalmic Technician बनने के लिए कौन-सा कोर्स करना पड़ेगा, खर्चा कितना आएगा, सैलरी कितनी मिलेगी, Ophthalmic Technician का स्कोप कितना है आदि। 

ophthalmic-technician-kaise-bane-in-hindi
Photo by Ksenia Chernaya from Pexels

Ophthalmic Technician Kya Hota Hai?

Ophthalmic Technician आंखों के डॉक्टर का सहायक (assistant) होता है जिसका काम नेत्रों की जांच करना, मरीज को दवाई के बारे में समझाना, मरीज का रिकॉर्ड रखना और डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों को पूरा करना है।

Ophthalmic Technician केवल आंख के डॉक्टर के assistant के रूप में ही कार्य नहीं करता है, यह medical colleges & universities, military health services, nursing homes, pharma companies, research labs, government hospitals आदि में भी कार्य करता है। इसके कोर्स को करने के बाद आपके सामने कई तरह की फील्ड्स के रास्ते हैं। उसके बाद आप पर निर्भर करता हैं कि आपको किस फील्ड में अपना कैरियर बनाना है।  

Ophthalmic Technician का स्कोप कितना है?

इसका स्कोप बहुत ज्यादा है, खासतौर पर सरकारी हॉस्पिटल्स में, क्योकि बहुत से ऐसे सरकारी हॉस्पिटल हैं जिनमे Ophthalmic Technician की पोस्ट खाली पड़ी हैं क्योकि उनके पास ऐसा कोई व्यक्ति नही हैं। इसकी प्राइवेट सेक्टर में भी काफी डिमांड हैं लेकिन वहाँ पर भी इसकी कमी है और इस कमी का अहम कारण हैं लोगो की जागरूकता। 

बहुत कम लोगों को इस कैरियर ऑप्शन के बारे में पता होता है और जिन्हें पता है वह खुद भी इसे करने में दिलचस्पी नही लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योकि इस कैरियर में आपको शुरुआत में सैलरी कम मिलती है और आप एक assistant के रूप में काम करते हैं जिसकी वजह से लोग इस कोर्स को करना पसंद नही करते हैं।

लोगों की इसी अनभिज्ञता के कारण इस फील्ड में काफी जॉब्स खाली पड़ी हैं। अगर आप कम समय मे कामयाब होने चाहते हैं तो आपको इसी चीज का फायदा उठाना चाहिए। जिस कैरियर में पहले से ही competition बहुत ज्यादा है उसमें कोशिश करने का ज्यादा फायदा नही हैं क्योकि पढ़ाई खत्म होने के बाद भी आपको उस कैरियर में struggle करना पड़ेगा। लेकिन इस कैरियर ऑप्शन में आपको काफी कम समय मे कामयाबी मिल जाएगी और अगर आपकी किस्मत अच्छी रही, तो हो सकता हैं कि आपको सरकारी जॉब मिल जाए।

Ophthalmic Technician Kaise Bane?

यदि आप जानने के इच्छुक हैं कि Ophthalmic Technician Kaise Bane तो आपको बता दूँ कि Ophthalmic Technician बनने के लिए आपको 12वीं में 50% अंको से पास होना जरुरी है। आपके सब्जेक्ट्स में मैथ और बायोलॉजी का होना भी जरुरी है तभी आप Ophthalmic Technician कोर्स कर पाएंगे। लेकिन अगर आप इस Ophthalmic Technician में B.Sc करना चाहते हैं तो आपके पास 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी का होना जरुरी है। 

Best Course for Ophthalmic Technician

How to become Ophthalmic Technician in Hindi: ओप्थाल्मिक तकनीशियन बनने के लिए आप कई तरह के कोर्स कर सकते हैं। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोर्स चुन सकते हैं जैसे  

  • Diploma course
  • Bachelor course
  • Master course
  • Doctoral course

इन चारों कोर्स में से सबसे ज्यादा डिप्लोमा कोर्स किया जाता हैं, इसलिए आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ। 

Ophthalmic Technician Diploma Course Details

डिप्लोमा कोर्स की समय अवधि दो साल की होती है जिसे आप बारहवीं के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स को आप सरकारी अथवा प्राइवेट कॉलेज, कहीं से भी से कर सकते हैं। इन दोनों में फीस अलग-अलग होती है। सरकारी कॉलेज में आपको 10 हजार से लेकर 30 हजार तक का खर्चा आ सकता है और प्राइवेट कॉलेज में आपका 15 हजार से लेकर 1.5 लाख तक का खर्चा आ सकता है। कुछ प्राइवेट कॉलेज, 10वीं के बाद भी डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। 

डिप्लोमा कोर्स पूरे दो साल का होता है। इसमें आपको एक साल तक theory और प्रैक्टिकल करवाया जाता है और अगले एक साल तक मोबाइल यूनिट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाता है और हेल्थ क्लिनिक में भी सिखाया जाता है। इसमें आपको पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट्स हैं-

  • Basic science in ophthalmology
  • Optics and refraction & ophthalmic equipments
  • Health Education, Community Ophthalmology and Common Eye Disorders
  • Ophthalmic Techniques Optics and Refraction (squint, muscle balance – surgical instruments and theatre sterilization) – Glasses
  • Lectures 
  • Practical

डिप्लोमा कोर्स में पास होने के लिए आपको theory में 45%, प्रैक्टिकल में 50% और बाकी के सब्जेक्ट्स में भी 50% मार्क्स की आवश्यकता होती है। 

Best College of Ophthalmic Technician Course in India

Ophthalmic Technician Kaise Bane: भारत में हजारों कॉलेज हैं जहाँ से आप Ophthalmic Technician का कोर्स कर सकते हैं लेकिन कुछ कॉलेज ही पॉपुलर हैं जहाँ से कोर्स करने पर आपको ज्यादा फायदा मिल सकता हैं। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं हैं कि आपको इन्ही कॉलेज से Ophthalmic Technician का कोर्स करना चाहिए, आपको जहाँ सही लगे वहीं से कोर्स करें। 

  1. BMCRI Bangalore (Bangalore Medical College and Research Institute)- Bengaluru
  2. B J Medical College, Ahmedabad
  3. Government Medical College, Surat
  4. Raja Rajeshwari Medical College and Hospital, Bengaluru
  5. Dr DY Patil Medical College, Navi Mumbai Medical College, Navi Mumbai
  6. UPUMS Saifai – Uttar Pradesh University of Medical Sciences
  7. St John’s National Academy of Health Sciences, Bengaluru
  8. Government Medical College and Hospital, Nagpur
  9. Chhatrapati Shahu ji Maharaj University, Kanpur- Uttar Pradesh
  10. Dr Ram Manohar Lohia Hospital and Post Graduate Institute of Medical Education and Research, New Delhi
  11. Santosh Medical College, Ghaziabad
  12. SDM College of Medical Sciences and Hospital, Sattur

Ophthalmic Technician Salary in India 

ophthalmic-technician-kaise-bane
Photo by rupixen.com on Unsplash

Ophthalmic Technician की सैलरी ज्यादा नहीं होती है शायद इसी वजह से बहुत कम लोग इस फील्ड में अपना कैरियर बनाते हैं। इसमें आपकी सैलरी 15-30 हजार के बीच हो सकती है और यह आपके तजुर्बे और आपकी डिग्री पर निर्भर होती है। अगर आप इसमें मास्टर डिग्री करते हैं तो आपकी सैलरी बढ़ सकती है। 

Ophthalmic Technician Jobs: Employment areas

अभी आपने जाना Ophthalmic Technician Kaise Bane? अब बात आती हैं कि आप Ophthalmic Technician के कोर्स को करने के बाद किन क्षेत्रों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं-

  • Medical Colleges & Universities
  • Military Health Services
  • Nursing Homes
  • Pharma Companies
  • Research Labs
  • Goverment hospitals

इन सबके अलावा भी आपके पास कई सारे areas होते हैं जिनमे आप जॉब के लिए अप्लाई कास सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको इस क्षेत्र में जॉब नहीं करनी है तो आप Ophthalmic Technician में डिप्लोमा करके खुद का क्लिनिक भी खोल सकते हैं। 

Ophthalmic Technician Job Types

इसमें आपके पास ज्यादा प्रकार की जॉब नहीं होती हैं क्योकि यह डॉक्टर के असिस्टेंट का कोर्स होता है। लेकिन फिर भी आपके पास कुछ ऑप्शन बचते हैं जैसे-

  • Medical Receptionist
  • Ophthalmic Assistant
  • Ophthalmic Consultant
  • Ophthalmic Nursing Assistant
  • medical technology 
  • Optometry assistant 
  • College Professor 

Ophthalmic Technician बनने के बारे में मेरी राय 

Ophthalmic Technician बनने में कोई बुराई नहीं हैं लेकिन अधिकांश लोग इसमें मिलने वाली सैलरी को लेकर चिंतित होंगे, क्योकि उन्हें यह सैलरी कम लगेगी। इस बात से मै भी सहमत हूँ की इसमें मिलने वाली सैलरी कम हैं लेकिन अगर आप विदेश में जॉब करते है तो आपकी सैलरी काफी ज्यादा हो सकती है। इस फील्ड में कैरियर बनाने का दूसरा बड़ा फायदा यह हैं कि इसमें जॉब मिलने की संभावना अधिक है। 

इस कोर्स को काफी कम लोग करते हैं जिसकी वजह से इसमें competition ना के बराबर हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपकी सरकारी जॉब लगने की संभावना बढ़ जाती है क्योकि बहुत से सरकारी हॉस्पिटल्स में यह पोस्ट खाली पड़ी हैं। Ophthalmic Technician की सरकारी जॉब पाने के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं जिसके बाद आपको एक एग्जाम को क्लियर करना पड़ेगा और उसे पास करने के बाद आप सरकारी अस्पताल में नौकरी पा सकते हैं।

Ophthalmic Technician में अगर आप मास्टर डिग्री कर लेते हैं तो आपकी पोस्ट और सैलरी दोनों बढ़ जाती है। Ophthalmic Technician में आपकी सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस area में जॉब कर रहे हैं और आपकी पोस्ट क्या है। 

इतना सब जानने के बाद अब आप पर निर्भर करता है कि आपको इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना है या नहीं। जिंदगी आपकी है और फैसला भी आपका ही होगा। अगर आपके मन में किसी दूसरे कैरियर को लेकर सवाल हैं तो आप हमारी वेबसाइट careerbanaye.com पर जाकर आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं। हमने कई सारे कैरियर ऑप्शन के बारे में बताया हैं जिन्हे पढ़कर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में मैंने आपको Ophthalmic Technician से जुडी सभी जानकारी देने की कोशिश की हैं अगर अभी भी आपके मन में इस कैरियर ऑप्शन को लेकर कोई सवाल हैं तो आप मुझसे comment box में पूछ सकते हैं और अगर आपको यह पोस्ट ‘Ophthalmic Technician Kaise Bane | How to become Ophthalmic Technician in Hindi’ अच्छा लगा हो तो इसे अवश्य शेयर करें और साथ ही अपना एक comment भी जरूर करें। 

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment