Dentist Kaise Bane | How to become a Dentist in India in Hindi

How to become Dentist in India in Hindi: आज हम बात करने वाले हैं कि Dentist Kaise Bane? आज के इस पोस्ट में हम डेंटिस्ट बनने से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे, ताकि आपके मन मे कोई सवाल न बचे। अगर आप भी एक Dentist बनना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

Dentist एक ऐसा profession है जिसमें आपके पास जॉब की कोई कमी नहीं हैं क्योकि इंडिया में दांतों के डॉक्टर्स की संख्या काफी कम है इसलिए जॉब मिलने की संभावना भी काफी अधिक है। अगर आप खुद का क्लिनिक भी खोलते हैं तो आपके पास मरीजों की कमी नहीं होने वाली है क्योंकि ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसे अपने जीवन में Dentist की जरूरत ना पड़ी हो, सभी लोगों के दाँतो में कोई ना कोई प्रॉब्लम होती ही है जिसकी वजह से उसे Dentist के पास जाना पड़ता है। 

एक Dentist ही होता है जो आपके दांतों की कमियों और बीमारियों को दूर करता है जिसकी वजह से आपको एक अच्छी मुस्कान मिल पाती है। आप जानते ही हैं कि जब कोई मुस्कुराता है तो सबसे पहला ध्यान उसके दाँतो पर ही जाता है, और एक डेंटिस्ट का काम होता है इस मुस्कुराहट को बरकरार रखना। तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि डेंटिस्ट क्या होता है?

dentist-kaise-bane
Photo by Anna Shvets from Pexels

Dentist Kya Hota Hai – Dentist Kise Kahte Hain?

Dentist दांतो का डॉक्टर होता है जिसका काम दांत से जुड़ी सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करना होता है, जैसे- दांत में कीड़ा लगना, दांतो का पीलापन, मसूड़ो से खून आना, दांत खोखले हो जाना, दांत टेढ़े मेढ़े होना आदि। 

मानव शरीर के हर अंग के डॉक्टर अलग-अलग होते हैं जैसे- आँख का डॉक्टर, दिल का डॉक्टर, कान का डॉक्टर, स्किन का डॉक्टर। उसी तरह दांत के डॉक्टर भी होते हैं जिन्हें Dentist कहा जाता है। Dentist बनने से पहले आपके मन मे एक सवाल जरूर पैदा होगा कि इस फील्ड में स्कोप कितना है? चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

Dentist के कैरियर में स्कोप कितना है?

आप चाहे किसी भी फील्ड में डॉक्टरी करें, आपका कैरियर अच्छा ही होगा। क्योकि केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मे डॉक्टरों की कमी है। चूंकि एक डॉक्टर बनने में काफी मेहनत लगती है, समय भी खूब लगता है, पैसा भी बहुत ज्यादा लगता है और साथ ही इसके लिए आपका दिमाग भी तेज होना चाहिए।

यही कारण है कि अधिकांश लोग डॉक्टर बनने के बारे में सोचते ही नही हैं। लेकिन अगर आप एक Dentist बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने कैरियर को लेकर फिक्र करने की जरूरत नही है क्योकि Dentist का कोर्स करने के बाद आप government या private जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप खुद का clinic भी खोल सकते हैं।

अगर आपके पास budget है तो आप विदेश में जाकर भी जॉब कर सकते हैं। अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया या किसी यूरोपियन कंट्री में जॉब पाने के लिए आपको NBDE (National Board Dental Examination) के एग्जाम को पास करना पड़ेगा, उसके बाद आपको इन देशों में जॉब मिलने में कोई परेशानी नही होगी। यदि आप छोटे देशों या खाड़ी के देशों जैसे- सऊदी अरब, दुबई, कुवैत जैसे देशों में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको एक हेल्थ एग्जाम को पास करना पड़ेगा। उसके बाद आप किसी भी देश मे जाकर जॉब कर सकते हैं।

Dentist Kaise Bane- How to become a Dentist in India in Hindi?

Dentist बनने के लिए आपको मेडिकल स्ट्रीम से 12वीं करनी पड़ेगी जिसमे आपके 50% से अधिक अंक होने चाहिए। उसके बाद ही आप Dentist बनने का कोर्स कर सकते हैं। 12th के बाद कोर्स करने के लिए आपकी age limit यानी की आयु सीमा 17 वर्ष की होनी चाहिए, इससे कम उम्र वाले व्यक्ति इस कोर्स को नहीं कर पाएंगे। वैसे ध्यान दें, किसी भी व्यक्ति को वैसे ही 12वीं पास करते समय 17-18 साल की age हो जाती है। इसलिए आपको आयु सीमा के लिए ज्यादा परेशान होने की ज़रुरत नहीं है।

Dentist कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया- Dentist Course Admission Process 

Dentist Kaise Bane: अगर आप एक Dentist बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद किसी भी कोर्स में एडमीशन लेने के लिए एक प्रवेश प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता हैं। इसमें आपको एक परीक्षा पास करनी पड़ती है जिसे NEET Exam के नाम से जाना जाता है। NEET Exam की इस परीक्षा को हर साल आयोजित करवाया जाता है। अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आप इंडिया के बेस्ट College में एडमीशन ले सकते हैं।  

लेकिन कुछ College ऐसे भी हैं जिनमें एडमीशन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का एग्जाम देने की जरूरत नहीं होती है। इन Colleges में आपको direct एडमीशन मिलता है। 

India’s Best Courses for Dentist 

Dentist Kaise Bane: एक Dentist बनने के लिए आपके पास कई सारे कोर्स उपलब्ध होते हैं लेकिन उनमें से केवल कुछ कोर्स ही बेस्ट होते हैं। ऐसे कोर्स की डिमांड मार्किट में सबसे ज्यादा होती है और इन कोर्स को करने वाले छात्रों को जॉब भी काफी जल्दी मिलती है। चलिए इन courses के बारे में जानते हैं-

  1. Bachelor of dental surgery
  2. Diploma in para dental 
  3. Diploma in dental material
  4. Diploma in dental technician

 यह चारों कोर्स Dentist बनने के लिए सबसे बेस्ट कोर्स हैं लेकिन इनमे से सबसे बेहतर Bachelor of dental surgery (BDS) है जिसे हर छात्र के द्वारा Opt किया जाता है।

Bachelor of Dental Surgery (BDS)

इस कोर्स में छात्राओं को दांत की समस्याओं और दांत की सर्जरी के बारे में सिखाया जाता है। यह कोर्स चार साल का होता है लेकिन एक साल की इंटरशिप मिलाकर इसकी अवधि 5 साल की हो जाती है। इस कोर्स को आप 12वीं के बाद कर सकते है। 

BDS Course Requirement (Dentist Kaise Bane)

  • इस कोर्स को करने के लिए आपका मेडिकल स्ट्रीम से 12th Class, 50% अंको के साथ पास होना आवश्यक है। 
  • BDS कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको NEET (National Eligibility cum Entrance Test) या AIMPT (All India Pre Medical Test) एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना पड़ेगा, उसके बाद ही आप इस कोर्स को करने के लिए eligible हो पाएंगे। 

Bachelor of Dental Surgery (BDS) Syllabus

BDS Course पूरे चार साल का होता है। हर एक वर्ष का syllabus इस प्रकार है-

First Year

  • General Anatomy Including Embryology And Histology
  • Dental Anatomy, Embryology And Oral Histology
  • General Human Physiology And Biochemistry

Second Year

  • Dental Materials
  • General And Dental Pharmacology And Therapeutics
  • General Pathology And Microbiology
  • Preclinical Conservative Dentistry
  • Pre-clinical Prosthodontics & Crown & Bridgetota

Third Year

  • Oral Pathology
  • General Surgery
  • General Medicine

Fourth Year 

  • Orthodontics And Dentofacial Orthopedics
  • Oral Medicine And Radiology
  • Pediatric And Preventive Dentistry
  • Period ontology
  • Prosthodontics And Crown And Bridge
  • Conservative Dentistry And Endodontics
  • Oral And Maxillofacial Surgery
  • Public Health Dentistry

Best College for Dentist Course in India 

  1. Institute of Medical Sciences, Uttar Pradesh
  2. Manipal College of Dental Sciences, Karnataka
  3. Nair Dental College, Maharashtra
  4. Government Dental College And Research Institute, Karnataka
  5. SDM College of Dental Sciences & Hospital
  6. Dr R Ahmed Dental College and Hospital, Kolkata
  7. Coorg Institute of Dental Sciences, Karnataka
  8. Krishna Institute of Medical Sciences
  9. Saraswati Dental College, Lucknow
  10. Guru Nanak Institute of Dental Sciences & Research
  11. Government Dental College and Hospital Chennai
  12. RajaRajeswari Dental College & Hospital, Bengaluru
  13. Goa Dental College and Hospital
  14. Maharishi Markandeshwar University, Ambala
  15. Bharati Vidyapeeth Dental College and Hospital, Navi Mumbai
  16. Regional Dental College, Guwahati

 उपरोक्त कॉलेज के अलावा इंडिया में और भी कई College हैं जिनके माध्यम से आप BDS या किसी अन्य कोर्स को कर सकते हैं। 

Dentist के course में खर्चा कितना आएगा?- Dentist Course Fees in India

dentist-kaise-bane-in-hindi
Image By: Pixabay

अगर आप Dentist का कोर्स करना चाहते है तो आपकी एक महीने की fees 40-50 हजार के बीच हो सकती है और पूरे पांच साल में आपका खर्चा 10-12 लाख के करीब हो जाएगा। अगर आप किसी दूसरे शहर में जाकर कोर्स करते हैं तो आपका खर्चा बढ़ सकता है क्योकि दूसरे शहर में आपको रहने, खाने-पीने का खर्चा भी उठाना पड़ेगा। 

ध्हयान रखिये, प्रत्येक College के हिसाब से फीस अलग अलग हो सकती है इसलिए एडमिशन लेने से पहले आप कॉलेज की फीस ज़रूर पता कर लें। यदि आप चाहें तो किसी सरकारी College से भी Dentist बनने का कोर्स कर सकते हैं। यहाँ आपको कम फीस देनी पड़ेगी।

Dentist की salary कितनी होती है? – Dentist Salary in India

अगर आप Dentist बन जाते हैं तो याद रखिये, Dentist की कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है। आप किस जगह पर जॉब करते हैं उसके हिसाब से ही सैलरी तय होती हैं और इसके साथ आपका अनुभव भी मायने रखता है। इस फील्ड में आपको रु. 40-50 हजार प्रति माह तक आराम से मिल जाते हैं। अगर आप किसी अच्छी जगह पर जॉब करते हैं तो आपको 1-2 लाख तक की सैलरी मिल सकती है। विदेश में जॉब करने पर आपकी सैलरी ओर भी बढ़ जाती है। 

Dentist Job Types 

एक Dentist बनने के बाद आपको कई सारी फील्ड में जॉब मिल सकती है जिनमे से मैंने कुछ के बारे में आपको बताया है। अगर आप जॉब करने के इच्छुक नहीं हैं तो आप खुद का dental clinic या hospital भी खोल सकते हैं। 

  • Medical receptionist
  • Medical biller
  • Dental assistant
  • Dental hygienist
  • Dentist
  • Periodontist
  • Oral and maxillofacial surgeon
  • Orthodontist
  • Professor 

Dentist बनने के बारे में मेरी राय 

अगर आप एक Dentist बनना चाहते हैं तो यह एक अच्छी बात है। लेकिन Dentist बनने के लिए आपको स्कूल टाइम से ही मेहनत करनी पड़ेगी और आपको ज्यादा पढ़ाई भी करनी होगी। अगर आप दिन-रात एक करके पढ़ने के लिए तैयार हैं तभी आप एक Dentist बनने के बारे में सोच सकते हैं।

डेंटिस्ट बनना एक सम्मान की बात है। जब आप एक डॉक्टर बन जाते हैं तो समाज में सभी लोग आपको एक आदर की भावना से देखते हैं क्योकि आप उस मुकाम को हासिल कर चुके होते हैं जिस तक पहुंचना सबके बस की बात नहीं हैं। लेकिन ऐसा तभी हो पाएगा, जब आप एक डेंटिस्ट बन जायेंगे। 

निष्कर्ष

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह पोस्ट “Dentist Kaise Bane – How to become a Dentist in India in Hindi?” पसंद आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे social media पर अवश्य share करें। यदि आपके मन में कोई सुझाव है तो आप उसे कमेंट करके हमने बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment