Cafe Coffee Day Franchise कैसे लें- Cafe Coffee Day Franchise Cost in India

Cafe Coffee Day Franchise in Hindi: यह एक बहुत बड़ी कंपनी हैं जिसके आउटलेट इंडिया के अलावा कई देशों में हैं और इस समय यह काफी तेजी से grow कर रही है। यह कंपनी आने वाले कुछ सालों के अंदर पूरे इंडिया में फैल चुकी होगी और कुछ नए देशो में भी  अपने आउटलेट ओपन कर चुकी होगी। अगर आप भी Cafe Coffee Day Franchise लेने के बारे में सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं कि Cafe Coffee Day Franchise Kaise Le- How to get Cafe Coffee Day Franchise in India, तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

इस पोस्ट में आपको Cafe Coffee Day की Franchise से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे जैसे- इन्वेस्टमेंट कितना होगा, जमीन कितनी चाहिए, कैसे अप्लाई करें आदि।

Cafe Coffe Day Franchise Details in Hindi- Cafe Coffe Day क्या है?

cafe-coffee-day-franchise-kaise-le
Image By: Pixabay

इसकी शुरुआत Cafe Coffee Day Owner Late V. G. Siddhartha नें की थी। इनके पास 10,500 एकड़ के कॉफ़ी के बगान थे जहाँ से इन्हें काफी बड़ी मात्रा में कॉफ़ी बिन्स मिल जाते थे। इनका पहला आउटलेट 11 जुलाई 1996 को बैंगलोर में शुरू किया गया था। कैफ़े कॉफी डे को CCD के रूप में भी जाना जाता है जो इसकी ही एक शॉर्ट फॉर्म है।

यह भारत की सबसे बड़ी कॉफ़ी कैफ़े की चेन है। इनके पास केवल इंडिया के 209 शहरों में 1700 से भी ज्यादा कैफ़े मौजूद हैं। इंडिया के अलावा 6 देशो में भी इनके कैफ़े मौजूद हैं। Cafe Coffe Day मुख्य रूप से अपनी कॉफ़ी के लिए फेमस हैं लेकिन इनके मेनू में आपको केक, पेस्ट्री, स्मूथी और सैंडविच आदि भी मिल जाते हैं।

Cafe Coffee Day in Hindi- मार्केट स्कोप कितना है?

Cafe Coffee Day का मार्केट स्कोप काफी ज्यादा है क्योंकि इसकी Popularity का कारण इनके द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स हैं, जिनमें से कॉफी काफी ज्यादा फेमस है। यह अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करते हैं।

इसके अलावा इंडिया में बहुत से लोग हैं जो रोजाना कॉफ़ी का सेवन करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया में हर साल 160 मिलियन कॉफ़ी बैग्स Consume किये जाते हैं और आने वाले समय मे यह आंकड़ा बढ़ने की पूरी संभावना है।

Cafe Coffee Day की विशेषताएं- Features of Cafe Coffee Day Franchise Outlets

  1. कॉफ़ी की फील्ड में इनका एक अलग ही नाम है। यह एक ब्रांड के रूप में उभर कर सामने आए हैं।
  2. इनकी कॉफ़ी की गुणवत्ता काफी अच्छी हैं क्योंकि यह कॉफी बीन्स खुद ही उगाते हैं, जिसकी वजह से गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं हो पाता है।
  3. 2010 के बाद इनके Cafes में काफी बदलाव किए गए हैं जिसकी वजह से आज यह इस मुकाम पर है। समय-समय पर यह बदलाव करते-रहते हैं।
  4. यह अपने कस्टमर को Home Coffee Experience प्रदान करते हैं।
  5. इनके स्टोर आपको इंडिया में अलग-अलग रूपों में देखने को मिलते हैं जैसे- गार्डन कैफ़े, स्ट्रीट कैफ़े, हाईवे कैफ़े आदि।

Cafe Coffee Day Franchise Kaise Le- How to Get Cafe Coffee Day Franchise in India in Hindi

इनकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा, उसके बाद ही आपको इनकी फ्रैंचाइज़ी मिल पाएगी।

Cafe Coffee Day Franchise Requirements

  • Investment Requirement: – बिना इन्वेस्टमेंट के किसी भी बिज़नेस को शुरु नहीं किया जा सकता है इसलिए आपके पास इन्वेस्टमेंट का होना आवश्यक है।
  • Space Requirement: – आपके पास सही मात्रा में Space का होना भी जरूरी है।
  • Employee Requirement: – Cafe के साइज के हिसाब से आपको वर्कर्स की जरूरत पड़ेगी।
  • Document Requirement: – आपके पास सभी बेसिक डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

Cafe Coffee Day Franchise Investment- Cafe Coffee Day Franchise Cost in India

आपका इन्वेस्टमेंट मुख्य रूप से जमीन की लोकेशन और उसके साइज पर निर्भर करता है। आप जितना बड़ा Cafe ओपन करते हैं आपका इन्वेस्टमेंट उतना ही ज्यादा होता है। अगर हम नॉर्मल इन्वेस्टमेंट की बात करें, तो Cafe Coffee Day Franchise Price Rs 10 लाख के करीब पड़ती है।

लेकिन अगर आप किसी अच्छे एरिया में या फिर कैफ़े के साइज को ज्यादा बड़ा रखते हैं तो Cafe Coffee Day Price Rs 15 लाख के आस पास पहुँच जायेगी क्योंकि बड़ी जगह होने की वजह से उसमें डिज़ाइन और इंटीरियर का एरिया भी काफी बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपकी लागत भी बढ़ जाती है। अगर आप बड़ी जगह लेते हैं तो जाहिर सी बात है उसका किराया भी ज्यादा होगा।

इसलिए शुरुआत में आपको कम से कम जगह में ही अपना कैफ़े ओपन करना चाहिए। जब आपका Cafe Grow हो जाए, उसके बाद ही जगह के साइज को बढ़ाना चाहिए।

Cafe Coffee Day Franchise India- इसे लेने के लिए Loan कैसे लें?

अगर आप यह बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते हैं। इस स्कीम में आपको केवल बिज़नेस के लिए 10 लाख तक लोन मिलता है। इस लोन में ब्याज दर भी काफी कम होती है जिसकी वजह से आपके प्रॉफिट पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है और आप इसे बड़े आराम से चुका भी सकते हैं।

Business Loan लेने के लिए यह स्कीम सबसे ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि इसमें लोन काफी जल्दी Approve हो जाता है। इसकी ब्याज दर काफ़ी कम होने की वजह से सभी छोटे बिज़नेसमैन इसी स्कीम की तरफ अपना रुख करते हैं।

Cafe Coffee Day Franchise Land Requirement

how-to-get-cafe-coffee-day-franchise-in-india-cost
Photo by Chevanon Photography

Cafe Coffee Day एक प्रकार की रेस्टोरेंट टाइप फ्रैंचाइज़ी है। इस वजह से इसमें कोई तय स्पेस नहीं हैं क्योंकि कैफ़े में आपको किचन के अलावा Dining के लिए भी अच्छी जगह की जरूरत होती है। इसलिए आपके पास कम-से-कम 1000-1500 Sq Ft के करीब जगह का होना जरूरी है। इसमें आपको कस्टमर के बैठने के लिए भी स्पेस चाहिए, Coffee ऐसी चीज हैं जिसे खड़े होकर नहीं पिया जा सकता हैं आपको इसे बैठकर ही पीना पड़ेगा। जिसकी वजह से आपकी जमीन का साइज बढ़ जाता हैं।

जमीन का साइज जानने के बाद अब बारी आती हैं जमीन की लोकेशन की। आपको हमेशा सही लोकेशन का चुनाव करना चाहिए, ताकि आपका कैफ़े अच्छे से चल सके। ध्यान रखें, लोकेशन ही तय करती है कि कैफ़े Grow करेगा या नहीं। कुछ लोकेशन ऐसी होती हैं जहाँ पर किसी भी प्रकार का बिज़नेस काफी जल्दी ग्रो हो जाता है इसलिए आप इन जगहों का भी चुनाव कर सकते है। यह जगह हैं भीड़-भाड़ वाले इलाके, आपके शहर की Main Market, shopping मॉल, शहर की मुख्य सड़क या हाईवे आदि।

Cafe Coffee Day Franchise Document

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • Pan Card
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

Cafe Coffee Day Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें- Cafe Coffee Day Franchise Apply Online

How to apply for Cafe Coffee Day Franchise in India

  1. सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट www.cafecoffeeday.com पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको वेबसाइट के आखिर में Contact Us का पेज दिखाई देगा।
  3. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसे भरकर आप Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  4. इस फॉर्म में आपको Subject का भी एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको Franchise Enquiry के ऑप्शन को चुनना हैं।
  5. इसके बाद सभी जानकारी भरकर फॉर्म को सबमिट कर दें।
  6. इतना करने के बाद कुछ दिनों के अंदर Cafe Coffee Day की टीम आपके साथ खुद कॉन्टैक्ट कर लेगी।

Cafe Coffee Day Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

Cafe Coffee Day Franchise in Hindi: इसमें मिलने वाले प्रॉफिट के बारे में कहीं पर भी कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन ऐसा कहा जाता है  कि इससे आप एक महीने में कम-से-कम 30-35 हजार रुपये बड़े आराम से कमा सकते हैं। अगर आपके प्रोडक्ट की Sale ज्यादा होती है या फिर आपका कैफ़े किसी अच्छे एरिया में है, जहाँ पर लोगो की आवा-जाही ज्यादा है तो ऐसी स्थिति में आपकी कमाई इन आंकड़ों से कहीं ज्यादा होगी।

इस फ्रैंचाइज़ी का एवरेज रिटर्न 80-90% तक है जिसकी वजह से आपकी लागत 1-2 साल में निकल जाएगी, उसके बाद आप केवल प्रॉफिट कमाएंगे।

Cafe Coffee Day Contact Details

Email Id:- Customercare@Cafecoffeeday.Com

Cafe Coffee Day Franchise Contact Number:- 1800 102 5093 (9 AM To 11 PM  Monday – Sunday)

Cafe Coffee Day Franchise in Hindi: मेरी राय

कैफ़े कॉफ़ी डे एक बहुत बड़ी Coffee Restaurant Chain है जो इंडिया के अलावा मलेशिया, ऑस्ट्रिया, मिस्र जैसे देशो में फैली हुई है। इंडिया में सबसे ज्यादा Coffee Cups, इन्ही के द्वारा बेचे जाते हैं जिसकी वजह से कॉफ़ी कैफ़े के रूप में इनकी Franchise बेस्ट है। अगर आप भी Coffee से जुड़ा Cafe खोलना चाहते हैं तो आप इनकी फ्रैंचाइज़ी की तरफ रुख कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Cafe Coffee Day Franchise Kaise Le – How to get Cafe Coffee Day Franchise in India” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके लिए लाभकारी रही हो तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। इस पोस्ट के सन्दर्भ में किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट करके संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x