Just Delivery Franchise कैसे लें- How to get Just Delivery Franchise in Hindi

Just Delivery Franchise in Hindi: आज हम आपके लिए एक ऐसी Franchise लेकर आए हैं जिसके बारे में जानकर आप काफी खुश हो जाएंगे। इस फ्रैंचाइज़ी को कोई भी शुरू कर सकता है क्योंकि इसमें लगने वाली लागत (Just Delivery Franchise Cost) काफी कम है। पर अगर आप बड़े Level पर काम करना चाहते हैं तो निवेश ज्यादा लगता है क्योंकि कंपनी आपको ज्यादा एरिया प्रोवाइड करती है, जिसकी वजह से आपको ज्यादा Equipment की जरूरत पड़ती है और आपकी लागत बढ़ जाती है।

यह बिज़नेस मुझे पर्सनली काफी पसंद आया है क्योंकि इसमें स्कोप भी काफी ज्यादा है  और इसे वह व्यक्ति भी शुरू कर सकता हैं जिसके पास काफी कम निवेश राशि है। अगर आप भी Just Delivery Franchise के साथ जुड़कर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं या फिर इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को बिना स्किप किए आखिर तक पूरा पढ़ना चाहिए।

Just Delivery क्या है?

just-delivery-franchise-kaise-le-in-hindi
Image Credit: Just Delivery

BLM Transport की शुरुआत सेठ धर्मपाल मित्तल (Just Delivery Owner) के द्वारा 2001 में की गई थी और 2017 में इसका नाम बदलकर Just Delivery कर दिया गया था। शुरूआत में कूरियर को ट्रांसपोर्ट करने के लिए इनके पास केवल एक टाटा 407 था लेकिन इन्होंने खूब मेहनत की और एक साल में ही खुद के 4 ट्रक करके अपना बिज़नेस बढ़ा लिया था।

2002 तक इन्होंने 6 ट्रक कर लिए थे और 20 कर्मचारी इनके पास काम कर रहे थे। 2004 में इन्होंने अपना पहला वेयरहाउस लिया और रोजाना 4000 कूरियर डिलीवर करने लगे। 2007 तक इनके पास 18 वेयरहाउस और 27 ट्रक हो चुके थे।

आज के समय में इनके पास 17,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं और यह 300 से भी ज्यादा Ecommerce कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं जिसकी वजह से इनके पास काम की कोई कमी नहीं है। इन कंपनियों में इंडिया की काफी बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल हैं जैसे- D-Mart, Xpress Bees, Ajio, Flipkart, Bluedart, Tata Cliq, Home Shop 18 जैसी 300 कंपनियां जुड़ी हुई हैं।

इंडिया में एक दिन में 1 करोड़ कूरियर डिलीवर किए जाते हैं और Just Delivery इसका 10% हिस्सा मैनेज करती है। यह रेल कार्गो, एयर कार्गो, रोड कार्गो आदि सभी तरह से कूरियर करती है।

Just Delivery Franchise in Hindi- जस्ट डिलीवरी का मार्केट स्कोप कितना है?

इतना सब जानने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि इनका मार्केट स्कोप कितना अच्छा है। आपको बता दें कि कूरियर कंपनी के साथ जुड़कर बिज़नेस करना सबसे ज्यादा मुनाफे का सौदा है क्योंकि इसमें आपको काम कंपनी की तरफ से ही दिया जाता है।

अगर आप Just Delivery Ki Franchise के साथ जुड़ते हैं तो आप केवल एक कंपनी के साथ नहीं जुड़ते हैं बल्कि आप 300 Ecommerce वेबसाइट के साथ भी जुड़ते हैं जिससे आपका बिज़नेस शुरू में ही Speed पकड़ लेगा। यह Ecommerce वेबसाइट्स के साथ जुड़ने के अलावा आम लोगों के सामान को भी कूरियर करती है जिससे इसके पास काम की कोई कमी नहीं होती है।

इनका सपना है कि इंडिया में हर व्यक्ति Just Delivery Courier Service का ही इस्तेमाल करे। यह अपने इस सपने को पूरा करने के लिए काफी मेहनत भी कर रही है तभी यह इतने कम समय में इस लेवल पर पहुँच गई है कि इसने इंडिया की 10% कूरियर मार्केट को कैप्चर कर लिया है। आने वाले समय मे इनका मार्केट स्कोप काफी तेजी से बढ़ने वाला हैं क्योंकि यह कई प्रकार की कूरियर Franchise देती है जिसकी वजह से छोटा व्यापारी भी इनके साथ जुड़कर बिज़नेस कर सकता है।

Just Delivery की Franchise लेने के फायदे- Just Delivery Franchise Benefits

  • आप इंडिया की सबसे बड़ी Logistic कंपनी में से एक के साथ काम करेंगे।
  • आपको कस्टमर की कोई टेंशन नहीं होगी।
  • कूरियर का काम एकदम आसान है, बस आपको कूरियर को कस्टमर के घर तक डिलीवर करना है।
  • आपको कंपनी के द्वारा ट्रेनिंग भी दी जाती है।
  • आपको सभी प्रकार का Franchise से जुड़ा सपोर्ट दिया जाता है।
  • Just Delivery Ki Franchise में आपको अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।
  • Just Delivery Franchise Cost बहुत ही इकोनोमिकल है।

Just Delivery Franchise Kaise Le – How to get Just Delivery Franchise in Hindi

Just Delivery Ki Franchise लेने के लिए आपको कुछ चीज़ों की जरूरत पड़ती है, उसके बाद ही आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Just Delivery Franchise Requirement

  1. Investment Requirement: – इनकी Franchise लेने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में Investment Amount का होना जरूरी है।
  2. Space Requirement: – आपके पास जमीन का होना भी आवश्यक है।
  3. Document Requirement: – Just Delivery Ki Franchise से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज भी होने चाहिए।
  4. Equipment Requirement: – लॉजिस्टिक से जुड़ा बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ Equipment की भी जरूरत पड़ती है।
  5. Employee Requirement: – आपको कुछ कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ेगी।

Just Delivery Company Franchise लेने के लिए Equipment

  • आपके पास कंप्यूटर, Bar Code Scanner, प्रिंटर आदि होना चाहिए।
  • आपको एक गोदाम और ऑफिस की भी जरूरत पड़ेगी।
  • Employees को Hire करना पड़ेगा।
  • Two-Wheeler की जरूर पड़ेगी।
  • Couriers को अपने गोदाम तक लाने के लिए एक Cargo Van भी होनी चाहिए।

Just Delivery Franchise Cost in India

just-delivery-franchise-kaise-le-just-delivery-franchise-cost
Photo by rupixen.com on Unsplash

सभी प्रकार के बिज़नेस में आपका निवेश काफी अहम होता है, उसी प्रकार Just Delivery Ki Franchise लेने के लिए भी आपका निवेश काफी ज़रूरी हो जाता है। यह आपको कई प्रकार की फ्रैंचाइज़ी उपलब्ध करवाते हैं ताकि छोटे-से-छोटा व्यक्ति भी इनके साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू कर सके।

शायद यही कारण हैं कि इन्होंने इतने कम समय मे इतनी ज्यादा तरक्की कर ली है। Just Delivery आपको एक एरिया से लेकर पूरे स्टेट तक की फ्रैंचाइज़ी प्रोवाइड करवाते हैं। आप अपने निवेश के आधार पर तय कर सकते हैं कि आपको कौन-सी Franchise लेनी है। इसकी Franchise में होने वाले इन्वेस्टमेंट की जानकारी आपको इसी आर्टिकल में आगे मिलने वाली है।

  • Area की Franchise लेने के लिए आपको 3 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।
  • City की Franchise लेने के लिए आपको  10 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।
  • Hub की Franchise लेने के लिए आपको 20 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।
  • State की Franchise लेने के लिए आपको 50 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।

Just Delivery Franchise Land Requirement

अभी आपने जाना कि Just Delivery आपको 4 प्रकार की Franchise देता है जिसमें अलग-अलग निवेश राशि की जरूरत पड़ती है। उसी तरह आपको अलग-अलग साइज की जमीन की भी जरूरत पड़ेगी, लेकिन इन्होंने सभी फ्रैंचाइज़ी के लिए आवश्यक जमीन के साइज को लेकर कोई क्लियर पुष्टि नहीं की है। आपको केवल एक मोटा-मोटा आंकड़ा बताया गया है जिसके अनुसार आपको 250 से 2500 Sq Ft के करीब जगह की जरूरत पड़ेगी।

जमीन के साइज के अलावा आपको आउटलेट की लोकेशन के बारे में भी पता होना चाहिए, ताकि आपको फ्रैंचाइज़ी लेते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। जमीन की लोकेशन के बारे में जानने के लिए आपको Just Delivery से कॉन्टैक्ट करना पड़ेगा, क्योंकि जमीन की लोकेशन के बारे में कही पर भी कोई सही जानकारी नहीं दी गई है। 

Just Delivery Franchise लेने के लिए Document

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • Pan Card
  • NOC
  • Other Documents

Just Delivery Courier Franchise लेने पर कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है- Just Delivery Franchise Profit

कूरियर के बिज़नेस में आपको कभी भी प्रॉफिट मार्जिन नहीं दिया जाता है। आपका प्रॉफिट कूरियर के साइज और उसके वजन पर निर्भर करता है। मुख्य रुप से वजन पर ज्यादा ध्यान दिया जाता हैं जैसे- अगर कोई पार्सल 500 ग्राम से कम है तो उस पर आपको 6 रुपए का प्रॉफिट दिया जाता है और 4 किलोग्राम से ऊपर के पार्सल की डिलीवरी करने पर 10 रुपए का प्रॉफिट दिया जाता है। यह प्रॉफिट मार्जिन आपको नॉर्मल कूरियर पर दिया जाता है जिन कूरियर को लोगो के द्वारा भेजा जाता है।

Ecommerce वेबसाइट के कूरियर पर आपको अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलता है और यह प्रॉफिट मार्जिन नॉर्मल कूरियर से थोड़ा ज्यादा है। प्रॉफिट मार्जिन के बारे में Detail में जानने के लिए आपको कंपनी से Contact करना पड़ेगा।

Just Delivery Logistics Franchise के लिए कैसे अप्लाई करें- Just Delivery Franchise Apply Online

How to apply for Just Delivery Franchise in India

  1. सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.justdeliveryfranchise.com पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको इनके Home Page के Menu Bar में More का आप्शन दिखाई देगा। इसमें Scroll Down करते ही Contact का विकल्प दिया होगा, जिसे आपको क्लिक करना है।
  3. इसे क्लिक करते ही आपके सामने Contact US का एक पेज आ जाएगा जिस पर दिए गए फॉर्म को भरकर आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Just Delivery Contact Information

International Warehouse Office: –

Address: Air Cargo Complex, Sahar Rd, Chhatrapati Shivaji International Airport Area, Andheri, Mumbai, Maharashtra 400098

Phone : +91-9810211992

Email ID:- Info@Justdeliveryfranchise.Com

North India Warehouse: –

Address: Delhi Cargo Terminal, Indira Gandhi International Airport, New Delhi, Delhi 110037

Phone : +91-9810211992

Email ID:- Info@Justdeliveryfranchise.Com

Just Delivery Franchise in India- मेरी राय

जो व्यक्ति कम समय में अपना बिज़नेस खड़ा करना चाहता है या फिर कम पैसे में एक अच्छा बिज़नेस शुरू करना चाहता है, उनके लिए Just Delivery Ki Franchise एकदम बेस्ट है। इनकी Franchise लेकर आपको बिज़नेस की कभी भी कोई टेंशन नहीं होगी। इनकी Franchise का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप केवल 3 लाख में भी इनके साथ मिलकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करती हूँ कि आपको “Just Delivery Franchise Kaise Le – How to get Just Delivery Franchise in Hindi” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। इस पोस्ट में हमने Just Delivery Franchise Requirement और Just Delivery Franchise Cost के बारे में भी बताया है जो आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। आप हमें अपने सुझाव कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment