Air Bubble Sheet manufacturing business कैसे शुरू करें

a-woman-is-wrapping-the-chair-from-air-bubble-sheet

आज आप जानेंगे कि Air Bubble Sheet manufacturing business kaise shuru kare? आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Air Bubble Sheet क्या होती है। यहाँ आपको एयर बबल शीट बिजनेस से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

जैसा कि आप जानते ही हैं, एयर बबल शीट का इस्तेमाल सामान की पैकिंग करने के लिए किया जाता है। किसी भी मूल्यवान वस्तु की पैकिंग एयर बबल वाली पॉलिथीन से की जाती है जिससे उस सामान पर कोई भी खरोच ना पड़े और उसे ट्रांसपोर्ट करने में भी कोई नुकसान न हो।

यहां तक की जब आप इ कॉमर्स कंपनी से कोई भी सामान मंगाते हैं, तब भी उसकी पैकिंग एयर बबल वाली पॉलिथीन के साथ होती है। आजकल के टाइम में हर महंगी वस्तु की अच्छे से पैकिंग के लिए Air Bubble Sheet का इस्तेमाल किया जाता है। एयर बबल शीट की मांग सालाना बढ़ती ही जा रही है। ऐसे समय में एयर बबल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

Air Bubble Sheet क्या है

Air Bubble Sheet एक प्लास्टिक की पारदर्शी चादर होती है। इसमें थोड़ी थोड़ी दूरी पर हवा के छोटे-छोटे बुलबुले बने होते हैं। हवा भरी होने की वजह से यह सीट काफी मुलायम और गद्देदार हो जाती है। इस तरह की सीट को एयर बबल शीट कहते हैं।

आजकल के टाइम में छोटी से लेकर बड़ी वस्तु जो अमूल्य होती हैं, एयर बबल शीट में ही पैकिंग की जाती है। एयर बबल शीट के कई प्रकार होते हैं। यह प्रकार एयर बबल शीट में भरी हवा के अनुसार निर्धारित होती है। यह बुलबुलों के साइज पर निर्भर करता है कि किस प्रकार की एयर बबल शीट की जरूरत होती है। बुलबुलों का आकार सामान के भार के आधार पर डिजाईन किया जाता है।

एयर बबल शीट की क्या उपयोगिता है

एयर बबल शीट का इस्तेमाल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, कांच के सामान, कीमती शो-पीस, महंगे घरेलू सामान, मशीनरी, इत्यादि में पैकिंग करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल सामान को अच्छी तरह रखने के लिए किया जाता है ताकि किसी भी सामान को कोई हानि ना हो।

आपने देखा होगा अगर आप E Commerce Websites से कोई भी सामान मंगाते हैं तो आपको वह सामान प्लास्टिक की Air Bubble Sheet में लिपटा हुआ मिलता है। यह सब, उस सामान को सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है।

Air Bubble Sheet manufacturing business कैसे स्टार्ट करें

Air-Bubble-Sheet

Air Bubble Sheet के लिए Raw Materials और Machine

अगर आप एयर बबल शीट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको रॉ मेटेरियल की जरूरत होती है। इसके लिए आपको मशीनरी की भी जरूरत पड़ती है। चलिए आपको बताते हैं कि Air Bubble Sheet के लिए Raw Materials और Machine कहां से लाएं?

एयर बबल शीट बनाने के लिए एक ही Machine आती है जिसमें Air Bubble बनाने का पूरा प्रोसेस हो जाता है। इसे आप ऑनलाइन सर्च करके मंगवा सकते हैं। ऐसी एयर बबल शीट बनाने के लिए लो डेंसिटी पालीथिन का इस्तेमाल किया जाता है। इसे भी आप गूगल पर सर्च करके मंगवा सकते हैं।

एयर बबल शीट के लिए जगह

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए जगह की तो जरूरत पड़ती ही है। चाहे वह आपकी खुद की जगह हो या फिर रेंट की। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको कितनी जगह की जरूरत है। जगह लेने के लिए आपको देखना होगा कि आपको वहां Machine भी रखनी है, कच्चा माल भी रखना है, और तैयार किया गया माल भी रखना है।

एयर बबल शीट बिज़नस के लिए आपके पास खुद की जगह है, तो काफी अच्छा है। पर अगर आपके पास खुद की जगह नहीं है तो परेशान होने की ज़रुरत नहीं है। आप किसी भी उपयुक्त स्थान जैसे इंडस्ट्रियल एरिया में रेंट पर जगह ले सकते हैं या यूज़ ख़रीद सकते हैं। जगह लेने से पहले आप अच्छी तरह से प्लानिंग कर लें कि आपको छोटे स्तर का बिजनेस करना है या बड़े स्तर का? प्लानिंग करने के बाद ही सही जगह का चुनाव करें।

Air Bubble Sheet की Marketing कैसे करें

a-woman-is-modelling-with-air-bubble-sheet
Photo by Victoria Borodinova from Pexels

Air Bubble Sheet की Marketing के लिए सबसे पहला तरीका तो ऑफलाइन ही होता है। इसमें आपको पेंपलेट या फिर पोस्टर छपवा कर Marketing करनी होती है। आप चाहे तो Industrial Area में जाकर भी Marketing कर सकते हैं। आपको ऐसी कंपनियां चुननी होंगी जहां पर पैकिंग की आवश्यकता पड़ती हो।

Air Bubble Sheet की Marketing के लिए दूसरा तरीका ऑनलाइन होता है। इसमें आपको सोशल मीडिया के जरिए प्रोडक्ट की Marketing करनी होती है। इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं आप जिन पर आप अपना बिजनेस रजिस्टर कर सकते हैं। बहुत सी कंपनी ऐसी भी हैं जो आपके प्रोडक्ट की Marketing के लिए आपसे पैसा लेती है।

Air Bubble Sheet Business में कितना Investment

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले Investment की प्लानिंग ज़रूर करें जिससे आपको पता चल सके कि बिजनेस शुरू करने में कितना पैसा लगेगा। सबसे पहले तो अपना बिज़नेस लगाने के लिए जगह की ज़रुरत पड़ेगी। इसलिए पहला इन्वेस्टमेंट तो यही है। अगर आपके पास पहले से ही खुद की जगह है तो आप यहाँ पैसे बचा सकते हैं। जगह उपलब्ध नहीं होने की दशा में इसे आपको रेंट पर लेना पडेगा या जगह खरीदनी पड़ेगी। जगह खरीदने के लिए या रेंट पर लेने के लिए इन्वेस्टमेंट राशि लोकेशन के हिसाब से अलग अलग हो सकती है।

एयर बबल शीट बनाने के लिए एक ही Machine इस्तेमाल की जाती है जिसमें आपका सारा का सारा प्रोसेस हो जाता है। Air Bubble Sheet Machine की कीमत लगभग ₹40 लाख़ से ₹50 लाख़ तक होती है। यह राशि अलग-अलग कंपनी की अलग-अलग मशीनो पर निर्भर करती है। आप ऑनलाइन होकर गूगल पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Air Bubble Sheet Business में कितना Profit

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके प्रॉफिट वाले पहलू को सबसे पहले देखा जाता है। यस सच भी है क्योंकि सभी बिजनेस Profit के लिए ही किए जाते हैं। एयर बबल शीट बिजनेस भी काफी अच्छा है।

आज के टाइम में आपको तो पता ही है कि चाहे वह इ कॉमर्स कंपनी हो, या फिर ऑफलाइन, अगर कोई भी वस्तु मंगाई जाती है तो वह एयर बबल शीट में ही पैकिंग होकर आती है। सभी जगह इसकी बढ़ती हुई डिमांड को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Air Bubble Sheet Making Business कितना फायदे का सौदा है।

Air Bubble Sheet Business के लिए जरूरी Document

एयर बबल शीट बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ पर्सनल Document और कुछ बिजनेस Document लगते हैं। पर्सनल Document के अंतर्गत ID PROOF, ADDRESS PROOF, BANK ACCOUNT, PHOTOGRAPH, EMAIL ID, PHONE NUMBER, इत्यादि आते हैं। यह पर्सनल दस्तावेज आपके पास होने आवश्यक हैं।

आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए इसका रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए, जिसके बाद आपको Business Registration Certificate मिल जाता है। बिजनेस से जुड़े जरूरी दस्तावेजों के अंतर्गत Business Registration Certificate, PAN Number, GST Number इत्यादि आते हैं। इन सभी दस्तावेजों को को आप हमेशा अपने पास रखें और और निर्धारित समय पर नवीनीकरण करते रहें।

निष्कर्ष

अगर आपके पास इतना पैसा है की आप उसे इन्वेस्ट कर सकें तो Air Bubble Sheet Making Business आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। चूँकि इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है इसलिए इस बिज़नेस को करने से पहले इससे जुडी सारी जानकारी पता करके रखें। अगर आप इस बिज़नेस को करना चाहते है पर आपके पास पैसा नहीं है तो आप बैंक से लोन लेकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

दोस्हतों, हमें आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट Air Bubble Sheet manufacturing business kaise shuru kare आपको पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही और Business Ideas के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को जरूर फॉलो करें।

ये भी पढ़ें: Event Management me career kaise banaye

Leave a Reply